सिलाई मशीन का उपयोग कैसे करें

सिलाई मशीन का उपयोग करना जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है। हालांकि, किसी अज्ञात मशीन के डर और कौशल का एक सेट आपको अद्भुत टेक्सटाइल प्रोजेक्ट बनाने से रोक नहीं सकता! यह गाइड वर्णन से एक सिलाई मशीन के उपयोग के लिए जाता है: आप अपने व्यक्तिगत वस्त्रों को हाथ से तैयार करना शुरू कर सकेंगे।

कदम

भाग 1
सिलाई मशीन के भागों को जानिए

चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 1
1
पावर स्विच खोजें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन इग्निशन स्विच की पहचान करना सबसे महत्वपूर्ण कदम है! यह मॉडल के आधार पर अलग-अलग जगहों पर स्थित है, लेकिन सामान्य रूप से दाहिने तरफ है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 2
    2
    स्पूल पिन को ढूंढें यह एक छोटा प्लास्टिक या धातु पिन है जो सिलाई मशीन के शीर्ष से निकलता है और धागे का स्पूल रखता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 3
    3
    थ्रेड गाइड के लिए देखो जो धागा को स्पूल से मशीन के शीर्ष पर स्पूल कुंजी पर निर्देशित करता है। यह धातु का एक टुकड़ा है जो बाईं तरफ सिलाई मशीन के ऊपर से निकला है।
  • एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें छवि 4 चरण
    4
    वाइन्डर स्पूल की तलाश करें सिलाई मशीन के शीर्ष पर बबबीन सुई के दाहिनी ओर एक छोटे से क्षैतिज चक्र के बगल में प्लास्टिक या धातु से बना एक छोटी सी सुई है। यह अपने संरक्षक के साथ वाइन्डर स्पूल है सीना शुरू करने से पहले धागा को अपने शटल पर लाने के लिए एक साथ काम करें (स्पूल के साथ)
  • एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें छवि चरण 5
    5
    सिलाई समायोजन बटन की तलाश करें वे आपके पास विशिष्ट मॉडल के आधार पर अलग-अलग पदों पर हैं, लेकिन आमतौर पर सिलाई मशीन के सामने की तरफ कुछ बटन के पास एक छोटी स्क्रीन है। ये बटन उपयोग करने के लिए सिलाई के प्रकार का चयन करते हैं, इसकी लंबाई और इसकी दिशा (आगे या पीछे)। प्रत्येक बटन के कार्यों को निर्धारित करने के लिए अपने विशिष्ट मशीन के मैनुअल की जांच करें।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 6
    6
    थ्रेड ले-अप लीवर के लिए देखो जब आप सिलाई मशीन में धागे को सम्मिलित करने के लिए तैयार हों, तो आपको गाइड के माध्यम से स्पूल से धागे को खोलना होगा, और तब ले-अप लीवर के आसपास होगा। दो grooves से लैस, लीवर मशीन के सामने बाईं तरफ स्थित है। आमतौर पर आपके पास धागे को सम्मिलित करने में मदद करने के लिए अगले नंबर और तीरों को मुद्रित किया जाता है।
  • एक सिलाई मशीन का उपयोग करें चित्र शीर्षक 7
    7
    वोल्टेज चयनकर्ता की तलाश करें वोल्टेज चयनकर्ता घुमावदार लीवर के निकट एक छोटा गिलास पहिया है। सिलाई के दौरान धागा तनाव की जांच करें यदि तनाव बहुत मजबूत है, तो सुई को सही पर खींच लिया जाएगा यदि तनाव बहुत ढीली है, तो धागा कपड़े सिलाई के तल पर होगा।
  • एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 8
    8
    सुई स्क्रू क्लैंप खोजें यह धातु का एक टुकड़ा है जो सिलाई के दौरान जगह में सुई रखता है। यह सिलाई मशीन के हाथ में स्थित है, यह एक बड़ी कील और सुई के दाहिनी ओर protrudes की तरह लग रहा है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 9
    9
    दबाने वाली पैर की स्थिति जानें यह मेटल गौण है जो सुई दबाना पेंच के नीचे स्थित है और एक छोटा स्की जैसा दिखता है जब सगाई होती है, तो कपड़ों को जगह में रखें और उसे सिलाई के दौरान मशीन में चलाएं।
  • एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 10
    10
    दबाने वाला पैर लीवर ढूंढें और इसे बढ़ाने और कम करने के लिए अभ्यास करें आमतौर पर सुई असेंबली के पीछे या पीछे स्थित है। दबाने वाले पैर को समायोजित करने के लिए, इसे सभी तरह से नीचे और सभी तरह ऊपर ले जाएं।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 11
    11
    सुई प्लेट का पता लगाएँ यह सुई के ठीक नीचे की चांदी की प्लेट है यह ढूँढना बहुत सरल है
  • 12
    कन्वेयर ढूंढें यह सुई प्लेट पर दबाने वाली पैर के नीचे एक छोटी सी धातु गाइड है, जो सिलाई के दौरान मशीन के माध्यम से फैले कपड़े ले जाती है। आप इसे दबाने वाले पैर के नीचे धातु की दो छोटी लाइनों की खोज कर पा सकते हैं
  • 13
    शटल कवर और उसकी रिहाई तंत्र का पता लगाएँ स्पूल धागे का एक छोटा स्पूल है जो मशीन के नीचे से आता है और सुई धागा के लिए समर्थन प्रदान करता है। सुई स्थित है, जहां धातु की थाली के नीचे कुंडल कवर है और उसके बगल में एक ढक्कन रिलीज बटन या पैर होना चाहिए। आप इसे सिलाई से पहले स्पूल को ठीक करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • भाग 2
    सिलाई मशीन तैयार करें

    चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का चरण 14
    1
    मशीन को अपने सामने एक मजबूत शेल्फ पर रखें - एक मेज, एक डेस्क, एक काउंटर या सिलाई लॉकर। मेज के लिए आरामदायक ऊंचाई पर एक कुर्सी पर बैठो मशीन को व्यवस्थित करें ताकि सुई का अंत आपके बाईं तरफ और मशीन के शरीर को दायीं ओर हो। आपको पहले कुछ चीजों की जांच करना होगा और मशीन के बारे में कुछ सीखना होगा, इसलिए अभी तक प्लग इन नहीं करें।
  • 2
    एक सुई सुरक्षित रूप से स्थापित करें सुइयों का एक सपाट पक्ष है, इसलिए वे केवल एक ही तरह से डाला जा सकता है, आमतौर पर पीठ की तरफ फ्लैट की ओर। एक तरफ एक नाली है, आम तौर पर फ्लैट के विपरीत - जब सुई लगाई जाती है, तो इस नाली को उस दिशा में सामना करना पड़ता है जिससे धागा डाला जाता है, जो इस नाली के माध्यम से चलती है क्योंकि यह कपड़े के ऊपर और नीचे जाता है। एक सुई को जगह में पूरी तरह से डालें और पेंच को मजबूती से पकड़कर कस लें।
  • 3
    लपेटें और अटेरन डालें. एक मशीन दो तारों का उपयोग करती है, एक ऊपरी और एक कम, एक स्पूल पर संग्रहीत बबब्बी को हवा देने के लिए, रस्सी के शीर्ष पर रील स्पूल रखें गाइडों का पालन करें और गाइड के चारों ओर स्पूल से और स्पूल तक धागे को लपेटें। अस्थिभंग वाइन्डर को चालू करें और जब स्पूल भरा हुआ हो, तब इसे स्वचालित रूप से बंद होने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • कुंडल लपेटे जाने के बाद, उसे सिलाई मशीन के निचले आधे हिस्से में नीचे सुई के नीचे अपने बॉक्स में रखें। सुई में डालने के लिए बाहर के धागे के अंत छोड़ दें।
  • घुमाव और बबिन डालने पर विस्तृत निर्देशों के लिए पिछले लिंक का पालन करें।
  • 4



    सिलाई मशीन में धागे डालें थ्रेड का स्पूल मशीन के ऊपरी हिस्से में रहता है, लेकिन सुर्ख नहीं होना चाहिए और सुई से जुड़ा होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, थ्रेड ले जाएं और इसे थ्रेड गाइड के ऊपर, नीचे और फिर ले-अप लीवर के चारों ओर पास करें। मशीन पर छोटी संख्याएं और तीर मुद्रित होनी चाहिए, जो आपको दिखाती है कि धागे को कैसे सम्मिलित किया जाए।
  • आप मशीन पर मुद्रित मार्गदर्शिका का भी पालन कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, थ्रेड इस सामान्य पैटर्न का अनुसरण करता है: "सुई के माध्यम से बाएं, नीचे, ऊपर, नीचे, हुक में,"। मशीन में तार डालने का तरीका जानने के लिए एक अन्य तरीका है "स्पूल पिन, तनाव, ले-लीवर, सुई, इन भागों के बीच आपूर्ति की गई तार गाइडों का उपयोग करते हुए"।
  • सुई में बाएं से दाएं या सामने से वापस धागा डाला जा सकता है। यदि यह पहले ही डाला गया है, तो यह दिशा के लिए एक सुराग है - अन्यथा, सुई के सामने अंतिम धागा मार्गदर्शिका उस दिशा के करीब है जिससे सुई डाली जाती है।
  • 5
    दोनों तारों को बाहर जाने दो। दांतेदार पैर और प्लेट के बीच कैंची की एक जोड़ी को पास करें, दोनों लूप आईलीट्स को एक साथ मिलकर लाना। अब आपके पास दो तारों के सिरे, एक सुई से और कुंडली के नीचे से एक होना चाहिए।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 1 9
    6
    कार पर हमला करें और इसे चालू करें कई सिलाई मशीनों में एक अंतर्निहित प्रकाश होता है, जो अक्सर समझने का एक अच्छा तरीका है कि यह संचालित है या नहीं। बिजली स्विच, यदि यह मौजूद है, तो आमतौर पर मशीन के दाईं ओर या पीछे होता है। कुछ मशीनों के पास एक अलग स्विच नहीं है, जिस स्थिति में वे जैसे ही कनेक्ट होते हैं, वे चालू होते हैं।
  • इसके अलावा पेडल से जुड़ें इसे अपने पैरों के नीचे एक आरामदायक जगह में रखें।
  • भाग 3
    मशीन के साथ सीना

    1
    एक सीधे सिलाई और एक मध्यम सिलाई लंबाई का चयन करें। अपने मशीन पर यह कैसे करना है यह जानने के लिए मैनुअल से परामर्श करें। इस मशीन पर, टाँके को मशीन के दाहिनी ओर कम घुंडी मोड़कर सेट किया जाता है जब तक कि वह जगह पर क्लिक नहीं करता। हमेशा सुई के साथ और कपड़ा से बाहर सिलाई सेट करें, क्योंकि यह सुई को स्थानांतरित कर सकता है
    • सबसे तेजी के लिए सीधे सिलाई का उपयोग किया जाता है दूसरा सबसे सामान्य बिंदु ज़िग-ज़ैग है, जो आम तौर पर किनारों को कुचलने से रोकने के लिए किया जाता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 21
    2
    कुछ स्क्रैप सामग्री पर अभ्यास करें अपने पहले सिलाई अनुभव के लिए, कपड़े में एक साधारण सामग्री चुनें, बुनना नहीं। मशीन सिलाई पर आपके पहले प्रयासों के लिए बहुत भारी कपड़े का उपयोग न करें। डेनिम और फलालैन सिलाई करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे अलग-अलग परतों पर खड़ी होने पर बहुत मोटी हैं।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 22
    3
    सुई के नीचे कपड़ा रखो। मशीन के बाईं ओर की अधिकांश सामग्री सिलाई - दायें तरफ से अधिकतर जमा करने से गंदा सिलाई हो सकती है।
  • 4
    कपड़ा पर दबाव पैर नीचे। सुई असेंबली के पीछे या उस तरफ लीवर है जो दबाने वाली पैर को बढ़ाता है या कम करता है
  • यदि आप कपड़े को थोड़ी झटका देते हैं, जबकि दबाने वाला पैर कम हो जाता है, तो आप महसूस करेंगे कि मशीन को मजबूती से पर्याप्त नियंत्रण है। सिलाई करते समय, मशीन सही गति पर फैब्रिक को अग्रिम करने के लिए दबाव पैर के नीचे एक कन्वेयर का उपयोग करता है। मशीन के माध्यम से कपड़े खींचने की कोई जरूरत नहीं है - वास्तव में, खींचने से सुई को मोड़ या काम को नुकसान पहुंचा सकता है आप मशीन पर सिलाई की गति और लंबाई को समायोजित कर सकते हैं।
  • 5
    ढीले दोनों तारों के छोर को रखें पहले अंक के लिए, उन्हें कपड़े में पीछे हटने से रोकने के लिए आपको उन्हें रखना होगा। थोड़ी दूरी के लिए सीवे किए जाने के बाद, आप उन्हें जाने दें और कपड़ा और मशीन की जांच के लिए दोनों हाथों का उपयोग कर सकते हैं।
  • 6
    गति को नियंत्रित करने वाले पैर नियंत्रण को दबाएं बस एक गाड़ी के त्वरक की तरह, जितना अधिक आप पुश करते हैं, उतना ही तेज़ हो जाएगा। इसे धीरे से दबाएं, सबसे पहले, मशीन चलने के लिए पर्याप्त है
  • पेडल की बजाए कार में घुटने की पट्टी हो सकती है यदि हां, तो अपने घुटने को दाहिनी ओर धकेलने के लिए उपयोग करें
  • आप कताई मशीन के शीर्ष दाईं तरफ लोहे का इस्तेमाल कर सकते हैं या हाथ से सुई को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • मशीन आपके कपड़े से आगे बढ़ेगा स्वचालित रूप से दूर। आप "नेतृत्व" कपड़ा एक सीधी रेखा में या अपने हाथों से मशीन के माध्यम से इसे चलकर घुमावदार है। एक सीधी रेखा और निम्नलिखित घटता में सिलाई का अभ्यास करें। फर्क सिर्फ इतना है कि जिस तरह से आप कपड़ा चलाते हैं
  • सुई के नीचे जा रहा है, जबकि सामग्री को बल या पुल न करें। इससे कपड़े को फैलाना या सुई तोड़कर या कुंड में टांके को दबाने में परिणाम हो सकता है। यदि आप देखते हैं कि कपड़े तेजी से नहीं बढ़ता है, पेडल को कठिन दबाएं, सिलाई की लंबाई समायोजित करें या (यदि आवश्यक हो) एक तेज मशीन खरीद लें
  • 7
    रिवर्स बटन (या लीवर) ढूंढें और इसे आज़माएं यह जिस दिशा में मशीन को खिलाया जाता है, वह उलट जाता है, जिससे कि कपड़े आपके लिए ले जाया जाता है, जबकि मशीन को लगाया जाता है। अक्सर, यह बटन (या लीवर) वसंत-भारित होता है, इसलिए रिवर्स में सीवेन करने के लिए इसे नीचे रखना आवश्यक है।
  • एक सीवन के अंत में, कुछ रिवर्स टांके बस पिछले बनाये गये सिलाई करें। यह सीवन को खत्म करता है, इसे बंद होने से रोकता है
  • 8
    सुई अपनी सर्वोच्च स्थिति में ले जाने के लिए क्रैंक का उपयोग करें। फिर, दबाने वाला पैर उठाओ कपड़ा आसानी से आना चाहिए अगर धागे वापस खींचता है, जब आप कपड़े हटाने की कोशिश करते हैं, तो आपको सुई की स्थिति की जांच करनी चाहिए।
  • 9
    धागे काटें कई मशीनों पर, पिन के पीछे एक छोटा सा पायदान होता है जो दबाने वाला पैर रखता है आप थ्रेड के दोनों सिरों को पकड़ सकते हैं और धागे को काटने के लिए इसे इस पायदान पर पास कर सकते हैं। यदि आपके पास ऐसे पायदान नहीं है या एक साफ कट पसंद नहीं है, तो धागे को काटने के लिए एक अच्छी जोड़ी कैंची का उपयोग करें। अगले सीम के लिए मशीन से लटका एक निश्चित लंबाई की धागा छोड़ दें।
  • 10
    तेजी पर अभ्यास करें पिंस के साथ, कपड़े के दो टुकड़े, सीधे किनारे के किनारे, किनारे के पास सीवन किनारे से 1.3 - 1.5 सेंटीमीटर होगा। कपड़े की एक परत (उदाहरण के लिए किनारे को रोकने के लिए, ताकि वह मैदान पर नहीं रोक सके) को सिलाई करना संभव है, लेकिन चूंकि सिलाई मशीन का लक्ष्य कपड़े के दो टुकड़ों में शामिल होना है, इसलिए इसे सिलाई करने के लिए इस्तेमाल करना आवश्यक है परतों और पिनों की एक जोड़ी
  • कपड़ों को पक्षों पर चिह्नित किया जाता है ताकि सीम अंदर रहता है। भाग "सही" यह कपड़े की तरफ है जिसे आप काम के अंत में बाहर रहना चाहते हैं। मुद्रित कपड़े आमतौर पर उज्ज्वल रंग के साथ एक तरफ है।
  • पिन लाइन को सीधा लाइन पर रखें। आप पिन पर सीधे सीना कर सकते हैं, फिर उन्हें मशीन, कपड़े, या पिन क्षतिग्रस्त किए बिना बाद में हटा दें। लेकिन सुई के साथ वहां पहुंचने से पहले उन्हें निकालने के लिए सुरक्षित होता है, अगर गलती से सुई को पिन मारा जाना चाहिए और इसे तोड़ना होगा "बोरिंग" दुर्घटना। किसी भी मामले में, हमेशा पिन के सिर पर सिलाई से बचने के लिए याद रखना।
  • जैसा कि आप कपड़े को देखते हैं, नोट करें कि कपड़े कैसे चलता है सीमियां किसी भी दिशा में जा सकती हैं, लेकिन ज्यादातर सिलाई परियोजनाएं कट जाती हैं, ताकि मुख्य सीमियां ताने की पंक्तियों के समानांतर हो सकें। नोट भी प्रिंट की दिशा - अगर कपड़े एक प्रस्तुत करता है - और इसे व्यवस्थित करें ताकि `सही` भाग, पैटर्न वाला एक ऊपर वाला हो और एक निश्चित दिशा का पालन करे।
  • 11
    फैब्रिक के दूसरे भाग पर जाएं। मशीन के दाहिनी ओर के शीर्ष पर स्थित मैनुअल व्हील को सीम के शुरू होने से पहले स्ट्रोक की शुरुआत में सुई को स्थानांतरित करने के लिए और फिर सीवन के अंत में मशीन से कपड़े निकालने के लिए उपयोग करें। पहिया सुई को हटा देता है और आपको उस फैब्रिक के दूसरे क्षेत्र में जाने की सुविधा देता है जिसे आप काम कर रहे हैं।
  • यदि सुई अपने स्ट्रोक के शीर्ष पर नहीं है, तो समाप्त होने पर खींचते समय धागा नहीं चल सकता है
  • अपनी मशीन पर लाइनों को देखें जो सीम भत्ता दर्शाते हैं। इसके बारे में है "साधारण" फैब्रिक के किनारे और सीवन लाइन के बीच का स्थान। सामान्य तौर पर, 1.5-1.3 सेमी लाइन का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है। सुई के दोनों ओर मापने के लिए एक शासक का उपयोग करें यह पहले से ही मशीन प्लेट (धातु का सपाट टुकड़ा जिसके माध्यम से सुई गुजरता है) पर चिह्नित किया जाना चाहिए। यदि नहीं, तो उसे डक्ट टेप के साथ चिह्नित करें
  • 12
    एक तेज कोने सीवे सीखें जिस बिंदु पर आप कोने को मोड़ना चाहते हैं, कपड़े में सुई पूरी तरह से कम करें सुई को कम करने के लिए मैनुअल व्हील का उपयोग कर सकते हैं दबाने वाला पैर उठाता है कपड़े में तल पर सुई छोड़ दें। उसके बाद, कपड़े को नई स्थिति में घुमाने के लिए, वहाँ सुई छोड़कर। अंत में, कपड़े के साथ दबाने वाला पैर नई स्थिति में कम करें और सिलाई को फिर से शुरू करें।
  • चित्र का उपयोग करें एक सिलाई मशीन का प्रयोग करें चरण 32
    13
    एक सरल परियोजना का प्रयास करें जब आप विभिन्न प्रकार की तेजी की कोशिश करते हैं और आप मूलभूत चीज़ों के साथ सहज महसूस करेंगे, तो एक तकिया, एक तकिया या एक कपड़े बैग की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • अपनी मशीन पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के बिंदुओं का परीक्षण करने के लिए कुछ समय लें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप आंखों या फैंसी टांके बनाते हैं। यदि आपके पास कई टाँके नहीं हैं, तो चिंता न करें, आप बस एक सीधा सिलाई या एक घुड़दौड़ सिलाई के साथ कई चीजें कर सकते हैं - बाद के रूप में ऐसा लगता है जितना मुश्किल नहीं है। बस इसे सेट करें और मशीन को सभी काम करें।
    • पेडल के एक साथ नियंत्रण और सुई के तहत सामग्री गाइड, एक अच्छी गति को बनाए रखने से पहले बहुत अभ्यास ले लेगा। नौकरी शुरू करने से पहले भी सर्वश्रेष्ठ दर्जी कुछ परीक्षण करते हैं
    • सुइयों में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन पुराने या कम गुणवत्ता वाला तार निश्चित रूप से एक समस्या होगी। धागे का विकल्प कपड़े के वजन और स्थिरता पर निर्भर करता है। एक मानक संदर्भ के रूप में आप पॉलिएस्टर लिपटे कपास ले सकते हैं, यह मध्यम-कठिन परियोजनाओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। असबाब के धागे का उपयोग करें, अगर आपको भारी कपड़े, जैसे कि असबाब, चमड़े या लेटेक्स को सीवे लगाने की आवश्यकता है
    • लाल धागा इस में इस्तेमाल किया "गाइड" विभिन्न आपरेशनों के दृष्टिकोण को सुलझाने का एकमात्र उद्देश्य है - व्यवहार में आपको उस रंग के प्रोजेक्ट का उपयोग करना होगा जो आप पर काम कर रहे हैं।
    • यदि आप अभी भी भ्रमित महसूस करते हैं या आपके पास कोई मैनुअल नहीं है और आपकी सिलाई मशीन ऐसा नहीं दिखती है, तो किसी मित्र से पूछें जो एक मरम्मत या कपड़े की दुकान पर रखता है या देखता है। वे शुल्क के लिए पाठ्यक्रम या पाठ प्रदान कर सकते हैं या आपको कुछ मूल बातें दे सकते हैं। यदि वे आपकी सहायता करते हैं, तो उनके पास से कुछ खरीदने के द्वारा उन्हें प्रतिदेय करें।
    • अंक की जांच करें धागे कपड़े के दो टुकड़ों के बीच घूमना चाहिए। यदि धागे कपड़े के ऊपर या नीचे पर बंटे हुए हैं, तो आपको मशीन के तनाव को समायोजित करने की आवश्यकता होगी।
    • दूसरी बार, सुई को बदलना आवश्यक होगा। एक सुई का उपयोग दो से अधिक परियोजनाओं के लिए नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, एक कपड़ा "worsted" एक बुना हुआ कपड़े की तुलना में एक अलग प्रकार की सुई की आवश्यकता है, एक सुई की आवश्यकता होगी "भारी" जींस / डेनिम और एक के लिए "प्रकाश" सनी के लिए कपड़े का उपयोग किया जाता है जो सूई का आकार निर्धारित करता है

    चेतावनी

    • सुई से अपनी उंगलियों को दूर रखें धागा धागा लगाने के लिए आवश्यक कार्यों के दौरान मशीन बंद करें, और सिलाई के दौरान अपनी उंगलियों को नीचे न रखें।
    • मशीन को बल न दें यदि सुई कपड़े को पार नहीं कर सकता है, तो शायद आप बहुत ज्यादा सीवे लगाने की कोशिश कर रहे हैं या सुई को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है।
    • कपड़े पकड़ने वाले पिनों पर मत सिलाई करें: आप सीम को कमजोर कर देंगे और सुई को तोड़ने का जोखिम उठाएंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिलाई मशीन
    • अतिरिक्त सुई: कपड़े के प्रकार के लिए उपयुक्त वाले का चयन करें
    • एक पिंसूशन या चुंबक पर सीधे पिंस (आप उन्हें खोने की आवश्यकता नहीं होगी)
    • कपड़ा
    • आपके कार्य क्षेत्र के लिए एक मजबूत तालिका
    • तार
    • आपकी कार के लिए सही आकार के कुंडल
    • एक हुक
    • सिलाई कैंची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com