कैसे एक हेम सीना

जब तक आपके पास कपड़ों के लिए कोई असीमित बजट न हो, जो आपको किसी भी परिधान को दूर करने की अनुमति देता है जो आपके जीवन में कुछ बिंदु पर सुधार की आवश्यकता होती है, आपको अपने कपड़े में से किसी एक को ठीक करना होगा या उसे बनाना होगा। किनारों को कपड़े परिष्कृत और स्वच्छ रूप से प्रस्तुत करते हैं और कपड़ों को पिछले समय तक रहने में मदद करते हैं, उन्हें फड़फड़ने से रोका जा रहा है। अंतिम परिणाम के आधार पर आपको हेम लगाने के कई तरीके हैं: डबल गुना और अंधा-सिले हुए हेम सबसे आम किस्में हैं। इनमें से कोई भी तकनीक विशेष रूप से मुश्किल नहीं है, भले ही वह सीखने के लिए कुछ अभ्यास कर ले।

कदम

विधि 1

एक डबल तह हेम सीना
छवि का शीर्षक शिव एक हेम चरण 1
1
निर्धारित करें कि हेम को कैसे सीवे करना है। आप दो मोड के बीच चयन कर सकते हैं: हाथ से या सिलाई मशीन के साथ। हालांकि दूसरी संभावना बेशक तेज है, सबसे पहले आपको बहुत सारे टूल का उपयोग किए बिना एक हेम बनाने की अनुमति होगी। आप अपने सिलाई मशीन को हेम्स बनाने के लिए स्पष्ट रूप से डिजाइन किए तरीके से भी सेट कर सकते हैं: एक डबल गुना हेम के लिए एक सीधे सिलाई का उपयोग करें।
  • 2
    हेम मोड़ो एक समर्थन आधार पर परिधान को व्यवस्थित करें, जो आपके सामने बढ़त रखता है। कपड़ा 1.5 सेमी के ऊपर की तरफ मोड़ो और लोहे का उपयोग करने के लिए इसे समतल करें। किनारे से शुरू करने से पहले 1.5 सेंटीमीटर के ऊपर दूसरा गुना बनाता है, ताकि पहले गुना के कच्चे किनार दूसरे के नीचे छिपाए जाएं।
  • 1.5 सेंटीमीटर माप सीम भत्ता के रूप में प्रयोग किया जाता मानक है, लेकिन आप जिस भी आकार को पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    हेम को इसे अभी भी पकड़ने के लिए पिन करें झुकने को रोकने के लिए कई सीधे पिंस का उपयोग करें। पिंस को सम्मिलित करें ताकि रंग का अंत (अक्सर एक मनका के साथ सजाया गया) किनारे से बाहर निकलता है, जबकि इंगित भाग कपड़े में अच्छी तरह से डाला जाता है। इस तरह वे आप को सीवे के रूप में हटाने के लिए बहुत आसान होंगे (यदि आप एक सिलाई मशीन का उपयोग करेंगे)।
  • 4
    हेम सीना। चाहे आप हाथ से सिलाई कर रहे हों या आप एक सिलाई मशीन का प्रयोग कर रहे हों, कपड़े के धागे का इस्तेमाल करना याद रखें और गुना के शीर्ष किनारे पर सीधे टाँके में सीवे रखें। पूरी लंबाई के साथ आगे बढ़ें, जब तक आप पूरे हेम को सीवन नहीं कर लेते हैं, तब धागा को लॉक करें और अतिरिक्त काट लें
  • सीव एक हेम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    हाथ खींचो आप लगभग पूरा कर चुके हैं! अपने हथेलियों को पूरा करने के लिए आपको इसे लोहे करना होगा ताकि यह पूरी तरह से फ्लैट बना सके। अगर कपड़े की अनुमति देता है, तो इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के लिए थोड़ी भाप का उपयोग करें। एक बार खत्म हो जाने पर, कपड़े को सामने मोड़ो और अपने खूबसूरत ब्रांड नए हेम का आनंद लें।
  • विधि 2

    एक अंधा जगह हेम सीना
    छवि शीर्षक से एक हेम चरण 6
    1
    समझने की कोशिश करें कि आपके पास आवश्यक उपकरण हैं यद्यपि हाथ से अंधा मुहर लगाना संभव है, यह बहुत जटिल हो सकता है - यह प्रक्रिया निश्चित रूप से एक सिलाई मशीन का उपयोग करना आसान है। एक सिलाई मशीन के साथ अंधा जगह हेम को सीवन करने के लिए आपको दो औजारों की आवश्यकता होती है: एक अंधा हेम पैर और उपयुक्त सिलाई प्रकार। आप लगभग € 10 के लिए सबसे अधिक बेड़े में अंधा कर दिया हेम पैर खरीद सकते हैं यह भी याद रखना याद रखें कि आपकी सिलाई मशीन में एक सिलाई है जो कि अधिक या कम है: ^ ---- ^ ---- ^।



  • सीव एक हेम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    कपड़ा तैयार करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो कपड़े को धोने से इसे बाद में सिकुड़ने से रोकें फिर इसे एक समर्थन सतह पर रखें, ताकि सही पक्ष का सामना हो।
  • 3
    हेम मोड़ो अपने सीवन भत्ते को यह समझने के लिए निर्धारित करें कि आपका गुना कितना अधिक होना चाहिए: आमतौर पर पारंपरिक सीम भत्ता लगभग 1.5 सेमी है। फिर कपड़े को गुना करें और ऑपरेशन दोबारा दोबारा दोहराएं। इस तरह से आप गुना के नीचे अधूरा बढ़त छिपाएंगे और यह पूर्णतया बढ़त में अदृश्य हो जाएगा। कपड़े को समतल करने के लिए लोहे का उपयोग करें।
  • 4
    हेम को इसे अभी भी पकड़ने के लिए पिन करें कपड़े स्थिर रखने के लिए सीधे पिन की एक श्रृंखला का उपयोग करें पिंस को सम्मिलित करें ताकि रंग का हिस्सा / मोती के साथ कपड़े से ऊपर दिखाई दिया, जबकि इंगित हिस्सा हेम के किनारे की तरफ आना चाहिए।
  • यदि आप एक सिलाई मशीन का उपयोग कर रहे हैं, तो फैब्रिक के तहत फैला भाग को गुना करें। कपड़े का टुकड़ा ले लो, जिसमे आप जोड़ते हैं और इस्त्री करते हैं और इसे विपरीत दिशा में गुना करते हैं, ताकि यह बाकी कपड़े से छिपा हो। इसे मोड़ना याद रखें ताकि करीब 5 मिमी दिखाई दे। कपड़ा नीचे का सामना करना चाहिए, जबकि आधा सेंटीमीटर के गुना सामने का सामना करना चाहिए।
  • 5
    हेम सीना।
  • यदि आप हाथ से सिलाई कर रहे हैं, गुना के किनारे से शुरू करो बस गुना से ऊपर, कपड़े की एक छोटी राशि पकड़ो, तो लगभग 7-8 मिमी के लिए छोड़ दिया और गुना का एक टुकड़ा ले। ठीक से ऊपर, कपड़े का एक और छोटा सा टुकड़ा ले लो। इस तरह से जारी रखें जब तक आप हेम के अंत तक नहीं पहुंचें।
  • बिंदु को बदलें ताकि यह इस रूप में हो: `- ^ ---- ^ -`। सिलाई मशीन पर कपड़ा ओरिएंट करें ताकि आधे सेंटीमीटर का टुकड़ा दायीं तरफ और बाकी के कपड़े बाईं ओर स्थित हों। उस बिंदु से हेम सिलाई करना शुरू करें जहां गुना कपड़े के बाकी हिस्सों से मिलता है। आपको पैर विभक्त की ऊंचाई पर सवार के किनारे रखना चाहिए। हेम की पूरी लंबाई कपड़ों के अंत तक सीना दें आपको इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि कपड़ा के शरीर पर हुकिंग का मतलब है, जबकि सीधे टांके गुना भाग पर लगभग आधे सेंटीमीटर पर रहना चाहिए।
  • 6
    किनारे समाप्त होता है गाँठ और अतिरिक्त धागे काट और हेम उधेड़ना। एक तरफ (पीठ पर) आपको बिंदु के साथ सीमिकृत हेम देखना चाहिए - `- ^ ---- ^ -`। दूसरी ओर, हालांकि, अंक होना चाहिए "अंधा", क्योंकि आपको बस एक छोटा बिंदु दिखाई देना चाहिए, जहां कपड़ा पर हुक। यदि आपने सब कुछ ठीक किया है, तो लोहे का उपयोग करने के लिए हेम समतल करें और अपनी सिलाई परियोजना को पूरा करें।
  • टिप्स

    • परिधान के रंग के समान संभव के समान एक धागा का उपयोग करें। यदि आपके पास सटीक रंग उपलब्ध नहीं है, तो थोड़ा सा हल्का सा छाया चुनें, क्योंकि यह कपड़े पर कम दिखाई देगा।
    • यदि आप इसका उपयोग करने में सक्षम हैं, तो फेंकने से बचने के लिए किनारे पर एक ओवरलाक मशीन का उपयोग करें, ताकि तय किया जा सके।

    चेतावनी

    • कपड़े पर अक्सर सुई का प्रयोग न करें, जिसके लिए आपको हेम करना पड़ता है: यह छेद बहुत बड़ा बनाकर कपड़े को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे हेम दृश्यमान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com