कैसे एक पेंसिल धारक बनाने के लिए

पेंसिल-धारक केवल कार्यात्मक नहीं हैं, वे किसी भी डेस्क पर या किसी भी कार्यालय में सुंदर या मजेदार सामान भी हैं। वे लगभग सब कुछ के साथ बनाया जा सकता है और आप आमतौर पर घर पर आवश्यक सामग्री पा सकते हैं। आप एक प्यारा, आकर्षक, देहाती, विंटेज, प्राथमिक या आधुनिक निर्माण कर सकते हैं। असीम विकल्प हैं, आपको रचनात्मकता को मज़े करना और उन्मुक्त करना है

कदम

भाग 1

विभिन्न वस्तुओं का उपयोग करें
एक पेन्सिल होल्डर चरण 1 को बनाएं
1
रीसायकल एल्यूमीनियम के डिब्बे वे पेंसिल के मामलों में तब्दील हो सकते हैं क्योंकि उनका सही आकार होता है और आप आमतौर पर उन्हें घर पर पा सकते हैं। अगली बार जब आप सूप गरम करते हैं, सब्जियों को पकाना या सेम तैयार करते हैं, जार-कुल्ला रखें और इसे बाद में उपयोग करने के लिए अलग रखें
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    इनर टॉयलेट पेपर ट्यूब की कोशिश करें जो भी घर में है - पाइप इस प्रोजेक्ट के लिए खुद को उधार देते हैं क्योंकि आप एक दिलचस्प संरचना बनाने के लिए कई समूह कर सकते हैं। आपको एक आधार बनाना पड़ता है, लेकिन यह एक सरल ऑपरेशन है- मोटी कार्ड पर रोल की परिधि का पता लगाएं, इसे काट लें और चिपकने वाली टेप के साथ ट्यूब में इसे ठीक करें जब तक कि यह तंग न हो। अंतिम पहलू महान नहीं है, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है, क्योंकि आप इसे पसंद कर सकते हैं जैसा आपको पसंद है।
  • पेंसिल धारकों का एक रचनात्मक समूह बनाने के लिए, कई रोल करें और प्रत्येक के लिए एक आधार बनाएं पूल तीन, चार या पांच (आप चाहते हैं कि कितने पेंसिल धारकों के आधार पर) उन्हें एक पंक्ति में या एक सर्कल में व्यवस्थित करते हैं - आप उनमें से कुछ काट कर सकते हैं ताकि वे कम हो जाएं और संरचना में अलग ऊंचाई हो।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    संरक्षित करने के लिए एक पुरानी हो सकती है यह एक देहाती दिखने वाली कंटेनर के लिए आदर्श है, लेकिन आप इसे एक सरल तरीके से सजा सकते हैं। यदि आपके पास इस प्रकार का एक पुराने बर्तन नहीं है, तो एक उचित मूल्य के लिए सुपरमार्केट में एक खरीदें - वैकल्पिक रूप से, आप सॉस कंटेनर, एक अन्य उत्पाद या सामान्य कांच का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि कोई लेबल है, तो उसे इसे हटाने के लिए इसे सोखने के लिए जार छोड़ना होगा। बहुत गर्म पानी के साथ एक बड़ा कटोरा भरें और कंटेनर डुबकी। एक घंटे के बाद, यह देखने के लिए जांचें कि क्या चिपकने वाला आसानी से उतर आता है- अगर यह अभी भी विरोध का विरोध करता है, तो इसे फिर से डुबकी और एक घंटे या तो इंतजार करें।
  • इसे सीधे इसे अलग करने की कोशिश करने के बजाय लेबल में पानी को नरम करना बेहतर होता है, क्योंकि यह एक चिपचिपा अवशेष छोड़ सकता है - नमी ग्लास के निशान पूरी तरह से साफ छोड़कर निकाल देती है।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर चरण 4 नामक छवि
    4
    लकड़ी के एक टुकड़े का उपयोग करें इस प्रकार के पेंसिल धारक के लिए आपको एक पेंसिल की लम्बाई (लगभग 8 सेंटीमीटर) के बराबर एक ब्लॉक की आवश्यकता होती है - एक लॉग या शाखा अक्सर एक अच्छा विकल्प होता है। जब तक आप उचित आकार का एक टुकड़ा नहीं लेते हैं, तब तक अतिरिक्त सामग्री को निकाल लें - एक ड्रिल बिट (11 मिमी ड्रिल ठीक है) और ड्रिल छेद लें। जब समाप्त हो जाए, तो आप रेत लकड़ी को एक चिकनी खत्म करने के लिए दे सकते हैं।
  • आप ऑर्डर का सम्मान कर सकते हैं जिसे आप छेद बनाने के लिए पसंद करते हैं, जो आप 15 को सममित या यादृच्छिक व्यवस्था में कर सकते हैं।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    खाद्य कंटेनरों का पुन: उपयोग करें कुछ उत्पाद प्लास्टिक के सिलेंडरों में गोल या अंडाकार आधार के साथ बेचे जाते हैं और एकदम सही पेंसिल धारक बन जाते हैं - एक बार रिक्त हो जाने पर, लेबल को हटा दें और उन्हें पसंद करें!
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर चरण 6 नामक छवि
    6
    पुराने शैम्पू बोतल रीसायकल जब आप डिटर्जेंट या कंडीशनर समाप्त कर लेते हैं, कंटेनर को फेंक न दें - इसे कुल्ला और पेंसिल धारक बनाने के लिए इसे काट लें। टोपी निकालें और बोतल के ऊपरी तिमाही को हटा दें - यदि कंटेनर विशेष रूप से उच्च या कम है, तो आप उस बिंदु को बदल सकते हैं जहां आप चीरा बनाते हैं। इस ऑपरेशन के लिए आप एक कटर या कैंची की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं - अंत में आपके पास एक पेंसिल धारक को सजाने के लिए तैयार है!
  • इस प्रकार की बोतल शायद ही कभी अकेले खड़ी होती है, खासकर अगर आधार पूरी तरह से गोल नहीं होता है - हालांकि, आप दीवार पर लटका करने के लिए इसे एक आदर्श पेंसिल धारक में बदल सकते हैं। कंटेनर के सपाट तरफ वेल्क्रो का एक टुकड़ा गोंद और दूसरा दीवार पर - अब आप मेज पर बोतल को ठीक कर सकते हैं।
  • भाग 2

    पेंसिल धारक सजाने
    1



    यह साफ करें। कंटेनर को सजाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पूरी तरह से धोया गया है। यदि आपने एक गिलास, एक या एक प्लास्टिक ऑब्जेक्ट का उपयोग करने का निर्णय लिया है, बाहरी दीवारों की उपेक्षा के बिना इसे साबुन और पानी से कुल्ला कर सकते हैं - इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि इसे सजाने के दौरान बाहर की कोई गंदगी नहीं है। जांचें कि यह शुरू होने से पहले पूरी तरह सूखा है और इसे रसोई के पेपर के साथ रगड़ें।
    • यदि आप एक सामान्य कपड़े तौलिया का उपयोग करते हैं, तो आप उस सतह पर फुलाना छोड़ सकते हैं जो रचनात्मक काम में बाधा डालती है - आप एक पुराने राग का चयन भी कर सकते हैं जिसे कई बार धोया गया है क्योंकि अब इसमें बहुत सारी लिंट नहीं है।
    • यदि आप लकड़ी या टॉयलेट पेपर पर काम कर रहे हैं, तो जांच लें कि यह धूल या गंदगी में शामिल नहीं है। आप थोड़ा नम कपड़े के साथ रोल मिटा सकते हैं (लेकिन गीला नहीं, अन्यथा गत्ता नष्ट कर दें) - यदि आप लकड़ी का उपयोग कर रहे हैं, तो झाड़ू लें और पीसने के बाद छोड़ दिए गए धूल या कणों के किसी भी निशान को मिटा दें।
  • 2
    कंटेनर पेंट करें पेंसिल धारक को सुशोभाने के लिए कई अलग-अलग तकनीकें हैं, लेकिन मुख्य लोगों में से एक यह है कि इसे ठोस रंग या सजावटी पैटर्न के साथ रंग देना है। यदि मूल सामग्री रंगीन नहीं है (एक एल्यूमीनियम की तरह), पहले स्प्रे पेंट लागू करें - इसे सूखने के लिए प्रतीक्षा करें और फिर अन्य रंगों के साथ चित्र जोड़ें आप प्लास्टर पेंट का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • स्प्रे पेंट एक अच्छा आधार प्रदान करता है क्योंकि यह पारंपरिक ऐक्रेलिक की तुलना में अलग-अलग सतहों का पालन करता है। इसे अच्छी तरह से हवादार कमरे में प्रयोग करें - सुनिश्चित करें कि यह एक कमरे में सूख सकता है जहां धूल और कीड़े ताजा रंग की परत पर नहीं बचे हैं, अन्यथा वे इसे छड़ी करेंगे।
  • यदि आप बेस कोट में बहुत से रंग जोड़ने की योजना बनाते हैं, तो तटस्थ एक चुनें, जैसे कि सफेद या हल्के भूरे रंग, जो चित्र को बाहर खड़े होने की अनुमति देता है।
  • यदि आप एक आधुनिक पेंसिल धारक की योजना बना रहे हैं, तो इसे सोने, चांदी या सफेद रंग के साथ स्प्रे करें।
  • 3
    संरक्षित करने के लिए टिंट या रंग जार यदि आपके पास एक पारदर्शी ग्लास कंटेनर है, तो पता है कि यह बाहर रंगना आसान नहीं है क्योंकि रंग इस सामग्री का अच्छी तरह से पालन नहीं करता है - हालांकि, एक दिलचस्प उपस्थिति देने वाली आंतरिक दीवारों को डालना संभव है। कई तकनीकों हैं:
  • यदि आप ग्लास डाई करना चाहते हैं (जिसका अर्थ है कि दीवारें रंगीन हैं लेकिन अपेक्षाकृत पारदर्शी हैं), तो आप गोंद, खाद्य रंग और पानी का उपयोग कर सकते हैं। बहुउद्देश्यीय गोंद के एक चम्मच को लो, आप जो भोजन रंग पसंद करते हैं उसके तीन बूंद और एक चम्मच और आधा पानी एक कटोरे में मिश्रण करें। यदि आप विशेष रंगों को प्राप्त करना चाहते हैं, जैसे फ़िरोज़ा, तो आपको अलग-अलग रंगों को मिलाकर रखना होगा (उदाहरण के लिए हरे रंग के साथ नीला)। जार में मिश्रण को स्थानांतरित करें, ढक्कन को कस कर कसकर कंटेनर को हिलाएं जब तक कि दीवारें पूरी तरह से कवर नहीं हो जातीं। जार ऊपर की तरफ रखो और जब सभी गोंद सूखा जाता है तो मिश्रण बाहर निकल जाएं, टोपी को हटा दें और कुछ घंटों के लिए टिन सूख दें। आप बाहरी दीवारों पर भी जो यौगिक बनाया है, उसे लागू कर सकते हैं, एक बार सूखा यह पारभासी होगा।
  • ओवन में जार गरम करें भोजन के रंग की 10 बूंदें, मॉड पोड के दो चम्मच, एक पानी से युक्त मिश्रण तैयार करें और यह सब जार में डालें। घुमाएँ और कंटेनर को स्थानांतरित करें जब तक डाई सभी आंतरिक सतहों को कवर न करें - इसे चालू करें और आधे घंटे के मिश्रण को ढक दें फिर, इसे मोटे हुए कागज के एक टुकड़े पर उल्टा रखें और इसे 105 डिग्री सेल्सियस पर गर्म ओवन में रख दें - इसे 10 मिनट के लिए गरम करें, इसे बाहर ले जाएं, ऊपर की ओर ले जाएं और इसे ओवन में दोबारा 20-30 मिनट के लिए रख दें ।
  • प्रभाव के साथ एक रंग लागू करें "पहना"। बाहरी सतहों पर अपारदर्शी पेंट के दो कोट (पसंदीदा छांटे के साथ) से शुरू करें - जब तक कि प्रत्येक परत सूखने से पहले सूखने तक प्रतीक्षा करें। जिप्सम पेंट आमतौर पर डिब्बे के लिए सबसे उपयुक्त समाधान है, क्योंकि यह अन्य उत्पादों की तुलना में ग्लास के लिए बेहतर है। जब रंग सूख जाता है, तो सैंडपार्प का एक छोटा सा टुकड़ा लें (80 धैर्य) और कंटेनर के उठाए हुए किनारों पर रगड़ें। एक स्पष्ट और अपारदर्शी सीलेंट के साथ नौकरी समाप्त करें जो पेंसिल धारक पर अधिक से अधिक रहने की अनुमति देता है।
  • 4
    कपड़े या सजावटी कागज के साथ कंटेनर को कवर करें जार की पेंटिंग के बजाय, आप इसे मज़ेदार रंगीन चादरें या कागज के साथ कवर कर सकते हैं अपनी पसंद की सामग्री ले लो और इसे पेंसिल धारक के आयामों के अनुसार कट कर - इसे गर्म गोंद का उपयोग करके ठीक करें या लागू करें मॉड पोड तो कपड़े चिपकने वाला पर रखकर
  • मॉड प्लेज एक बेहतर पकड़ की अनुमति देता है, लेकिन कंटेनर को एक उपस्थिति देता है "गीला"। यदि आप इसे से बचने के लिए चाहते हैं, पेंसिल धारक के ऊपरी, निचले और किनारों पर गर्म गोंद लागू करें और इस पर सामग्री रखिए, सावधानी बरतें कि कोई हवाई बुलबुले या दरारें न बनें।
  • कोटिंग की सही मात्रा में कटौती करने के लिए, उस पर जार रखना। उस बिंदु पर एक चिह्न लगाकर कपड़े पर कंटेनर के किनारे रखो जहां यह बढ़त शुरू हो जाती है (कंटेनर पर एक संदर्भ खींचने योग्य है)। सामग्री पर अंक लेकर पेंसिल धारक को रोल करें जहां आधार और ऊपर स्थित हैं, जब तक आप पहले से रेखांकित किए गए संदर्भ तक नहीं पहुंच पाते - इस बिंदु पर, नए किनारों पर कपड़े पर एक रेखा खींचें, लेकिन इसे लगभग 2 - 3 सेमी अधिक सामग्री
  • सामग्री के साथ पेंसिल धारक को लपेटने के लिए, आपको आसानी से टुकड़े को बाहर निकाला जाना चाहिए और इसे किनारे से शुरू करना चाहिए। पूरी तरह से कंटेनर को कवर जब तक आप शुरुआती बिंदु तक पहुँच - अतिरिक्त सामग्री काट।
  • आप श्वेत पत्र के साधारण टुकड़े के साथ कोट को भी कोट कर सकते हैं और फिर कुछ डिज़ाइन या रंग को मार्कर, टेम्पैला या पेस्टल के साथ जोड़ सकते हैं। यह उन बच्चों के लिए एक मजेदार परियोजना है जो बहुत अधिक भ्रम पैदा किए बिना अपने पेंसिल मामलों को निजीकृत कर सकते हैं।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 11 नामक छवि
    5
    रस्सी या स्ट्रिंग के साथ सजाने। शायद आप पेंसिल धारक के लिए कुछ चीजें तलाश रहे हैं - इस मामले में, आप इसे सजाने के लिए रस्सी, स्ट्रिंग या धागे का उपयोग कर सकते हैं। बस आप की तरह रंग और बनावट के साथ सामग्री का चयन करें और कंटेनर के आधार से शुरू धागे के अंत को गर्म गोंद के साथ ठीक करें और फिर इसे पूरे कंटेनर के चारों ओर लपेटें, लागू करने के लिए जारी रखें "अंक" चिपकने वाला - अंत में, अतिरिक्त धागे को काट कर जब आप शीर्ष किनारे तक पहुंच जाते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप रस्सी के कॉइल के बीच किसी रिक्त स्थान को नहीं छोड़ते हैं। एक बार जब आप कंटेनर के चारों ओर एक अंगूठी बना लें, तो उस पर थोड़ी गर्म गोंद डाल दें, ताकि किसी भी दरार को न छोड़ें।
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 12 नामक छवि
    6
    सजावट जोड़ें एक बार जब आप कपड़े, पेंट या ट्विन के साथ पेंसिल धारक को कवर करते हैं, तो आप अन्य अलंकरण जोड़ सकते हैं। हो सकता है कि आप चमक, पुरानी या पुष्प देखो प्यार करते हैं। यदि आप एक आकर्षक जार चाहते हैं, तो रंग पर फैल फैलता है, जबकि यह सूख रहा है या फिर उसे फेड में मॉड पॉज के साथ लागू किया गया है। यदि आप कुछ एंटीक को पसंद करते हैं, तो ऊपरी किनारे या पुराने बटनों के साथ एक फीता लागू करें- फूलों की सजावट के लिए, आप बना सकते हैं फूलों का महसूस किया.
  • आप इसे पूरी तरह से टहनियाँ या कॉर्क के साथ कवर करके इसे कवर कर सकते हैं। एक और आकर्षक विचार एक पुराने नक्शे या एक स्थान का उपयोग करना है जिसे आप भविष्य में आने की उम्मीद करते हैं। आप कपड़े या कागज के अनैसर्गिक किनारों को छिपाने के लिए ऊपर और नीचे एक रिबन जोड़ सकते हैं। वास्तव में अनंत विकल्प हैं!
  • मेक ए पेन्सिल होल्डर स्टेप 13 नामक छवि
    7
    समाप्त हो गया।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंटेनर कम से कम 8 सेमी ऊंची
    • पेंट और ब्रश
    • गर्म गोंद या मॉड पोड
    • कपड़ा
    • सजावटी पेपर
    • अन्य सजावट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com