तामचीनी रंग के साथ कैसे काम करें

द्वारा अवधि तामचीनी रंग कोटिंग के लिए उत्पादों (पेंट, वार्निश और दोनों इनडोर और आउटडोर उपयोग के लिए पेंट) है कि एक बार सूखा, समय के साथ एक कठिन और टिकाऊ खत्म उत्पन्न करने में सक्षम हैं की एक विस्तृत विविधता को दर्शाता है (दोनों चमकदार दोनों अपारदर्शी) रंग के इन प्रकार के आउटडोर सुविधाओं या इस तरह के एक गज़ेबो के रूप में पानी की बड़ी मात्रा के संपर्क में क्षेत्रों, फर्नीचर है कि एक आँगन, घर या बाहरी सीढ़ियों की खिड़की के फ्रेम को सजाने सजाने के लिए एक उत्कृष्ट पसंद कर रहे हैं। पेंट और इनेमल के साथ काम करने के लिए गुप्त उत्पाद है कि सबसे अच्छा परियोजना की जरूरतों को पूरा खोजने के लिए और ठीक से पता कहाँ और कैसे यह लागू किया जाना चाहिए है।

कदम

भाग 1

प्रदर्शन के अनुसार कार्य करने के अनुसार सर्वश्रेष्ठ सामग्री चुनें
इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 1
1
यह मूल्यांकन करें कि कौन से उत्पाद आप करना चाहते हैं उस प्रोजेक्ट का सही समाधान है तामचीनी पेंट सभी क्षेत्रों के लिए एकदम सही हैं, तत्व और साज-सामान है कि घर के बाहर स्थित हैं, तो लगातार तापमान विविधताओं से अवगत कराया जा रहा है और meteorologiche- फिर भी बहुत उपयोगी उन सभी क्षेत्रों में आंतरिक के लिए भी कर रहे हैं कि वे गहन उपयोग और पहनने के अधीन हैं। पेंट और वार्निश और उनकी विशेषता चमकदार खत्म के उच्च घनत्व के लिए धन्यवाद, सतहों इन उत्पादों के साथ इलाज साफ करने के लिए बहुत ही सरल और बहुत दाग और झटके के लिए प्रतिरोधी रहे हैं।
  • यदि आप उन परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए समर्पित परियोजना जो गहन उपयोग का सामना करने में सक्षम होना चाहिए, तो एक तामचीनी पेंट सबसे आदर्श विकल्प है।
  • तामचीनी रंग किसी भी सामग्री के लिए एक अच्छा विकल्प है जिसे सुरक्षात्मक और चिकनी खत्म की आवश्यकता होती है। बाथरूम जुड़नार, रिश्तेदार नल और सभी धातु सामान अक्सर enamelled हैं
  • छवि के साथ तामचीनी पेंट चरण 2 के साथ काम
    2
    पेंट का सही प्रकार चुनें। आम तौर पर, तामचीनी पेंट तेल पर आधारित होते हैं, जो एक चिकनी और नियमित रूप से आवेदन की अनुमति देता है, जो उन्हें सतहों का अब पालन करने में सक्षम बनाता है नियमित रूप से तामचीनी पेंट के लिए गैर-विषैले विकल्प की मांग में लगातार वृद्धि के साथ, पानी आधारित उत्पादों में तेजी से लोकप्रिय होते जा रहे हैं यद्यपि तेल आधारित उत्पाद चिकनी और लंबे समय तक खत्म होते हैं, पानी आधारित पेंट उपयोग करना आसान हो सकता है क्योंकि वे तेजी से शुष्क होते हैं और आसानी से साफ होते हैं।
  • पानी के पेंट की तुलना में तेल पेंट पर चुनाव अक्सर अधिक होता है। उत्तरार्द्ध सरल परियोजनाओं के लिए अधिक उपयुक्त हैं, जबकि तेल-आधारित एनामलल्स वस्तुओं के संरक्षण के लिए गहन उपयोग और प्रतिकूल मौसम के अधीन होते हैं।
  • बाजार में ग्लेज़ और वार्निश की एक विस्तृत विविधता है किसी विशिष्ट उत्पाद को खरीदने से पहले, कार्यान्वित किए जाने वाले प्रोजेक्ट की विशेषताओं को सबसे अच्छा फिट बैठने वाले एक को पहचानने के लिए उपलब्ध सभी प्रकारों का संक्षेप में विश्लेषण करें।
  • इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 3
    3
    उच्च गुणवत्ता ब्रश का उपयोग करें। ऐसा लगता है कि यह किसी भी ब्रश का उपयोग करने के लिए एक तामचीनी पेंट लागू करने के लिए संभव है सही नहीं है। सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए, इस्तेमाल होने वाली पेंट के आधार पर, सही ब्रितर्स और सही कठोरता के साथ ब्रश का चयन करें। उदाहरण के लिए, नरम और प्राकृतिक रेशों के साथ एक ब्रश किसी भी प्रयास के बिना पेंट और तेल वार्निश को लागू करने के लिए आदर्श है। पानी आधारित पेंट के साथ काम करते समय, सिंथेटिक रेशों के साथ ब्रश का उपयोग करना बेहतर होता है क्योंकि व्यक्तिगत तंतुओं को पेंट भिगोने वाले पानी को अवशोषित नहीं किया जाएगा।
  • कुछ ब्रश के साथ सुसज्जित हैं "तिरछा सिर", जहां ब्रितलों के अंतिम प्रोफाइल में एक अलग लंबाई होती है जिससे अधिक सटीक और साफ लाइनें आती हैं। इस प्रकार के ब्रश वार्निश और एनामेल को लागू करने के लिए आदर्श है, जिनकी एक समान समाप्ति की आवश्यकता होती है।
  • प्रत्येक रंग के लिए विशिष्ट ब्रश का उपयोग करें उदाहरण के लिए, भले ही कोई तेल तामचीनी को लागू करने के लिए सिंथेटिक ब्रश के साथ ब्रश का उपयोग करने से मना कर देता है, तो निश्चित रूप से एक नया खरीदने के लिए बेहतर होगा यदि पहले से ही पानी आधारित पेंट के साथ पेंट करने के लिए उपयोग किया गया है।
  • भाग 2

    तामचीनी पेंट फैलाएं
    इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 4 के साथ
    1
    प्राइमर बेस को लागू करके प्रारंभ करें प्राइमर्स विशेष पेंट होते हैं जो इलाज की सतह को रंग के अंतिम कोट को प्राप्त करने के लिए तैयार करते हैं। प्राइमर बेस लकड़ी के अनाज में उपस्थित सभी खामियों को भरने में कार्य करता है, सभी कच्चे माल में या सीधे पेंट करने के लिए उपयुक्त नहीं है, यह सुनिश्चित करना कि अंतिम शीशे का आवरण करने के लिए एक समान सतह है। बाजार पर ज्यादातर प्राइमर तेल पर आधारित होते हैं, इस कारण वे लकड़ी की सतहों पर सीलिंग परत बनाने के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं, जिसके लिए अंतिम वार्निश सूखने पर आसानी से पालन कर सकता है। यह हमेशा रंग, विशेष रूप से सतहों, फर्नीचर, अलमारियाँ, जुड़नार और आंतरिक जामों पर लागू करने से पहले प्राइमर के कोट को लागू करने की सलाह दी जाती है।
    • जिस सतह को आप पेंट करना चाहते हैं उसे लागू करने के लिए उपयुक्त प्राइमर का पता लगाएँ कुछ पेंट और शीशे का आवरण निर्माताओं ने अपने उत्पादों में प्रत्यक्ष रूप से एक प्राइमर जोड़ा है ताकि उनका उपचार किया जा सके।
    • हमेशा एक प्राइमर का उपयोग आप झरझरा सतह और से लकड़ी या किसी अन्य प्राकृतिक सामग्री पेंट करने के लिए है जब असमान, दीवारों, फर्नीचर, खिड़की फ्रेम और दरवाजा खम्भे या आकार और स्थिरता के मामले में किसी भी अनियमित सतह की तरह।
  • इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 5
    2
    उपयुक्त चित्रकला तकनीक का उपयोग करें इसके चिकनी और चमकदार खत्म की वजह से, तामचीनी रंग यह बहुत अधिक दिखाई किसी भी अपूर्णता है, जिसके कारण आप हमेशा पहले ब्रश करने के बाद रंग का एक दूसरा बहुत हल्का कोट लागू करना चाहिए बनाता है। जब यह रंग के दूसरे कोट लागू करने के लिए समय आ गया है, सुनिश्चित करें कि ब्रश बाल गीला रंग कर रहे हैं (लेकिन सावधान रहना है कि वे उत्पाद संतृप्त नहीं कर रहे हैं), तो ब्रश सिर angling द्वारा यह फैल इतना है कि वे करने के लिए केवल बाल खड़े सुझाव दिए गए हैं पेंट करने के लिए सतह को स्पर्श करें
  • तकनीक अभी वर्णित उपयोग करते समय, सतह की पूरी लंबाई रंगा जाना साथ ब्रश स्लाइड करने के लिए सुनिश्चित हो ताकि नेत्रहीन वर्दी एक अंतिम प्रभाव प्राप्त करने के लिए (यदि आप लकड़ी के साथ काम कर रहे हैं, अनाज के प्राकृतिक दिशा पालन करना सुनिश्चित करें)।
  • सुनिश्चित करें कि ब्रश स्ट्रोक जितना संभव हो उतना द्रव और वर्दी हो। कुछ सतहों, जैसे कि फर्नीचर और शिल्प आइटम, दूसरों की तुलना में पेंट करना अधिक कठिन हो सकता है, कई अनियमित प्रोफाइल के कारण
  • इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 6
    3
    स्प्रे बंदूक का प्रयोग करें तामचीनी पेंटों को स्प्रे बंदूक के साथ भी लागू किया जा सकता है: एक छोटा नोजल से लैस एक गौण, जो कि स्प्रे पेंट करने में सक्षम कंप्रेसर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। यह उपकरण आपको बिल्कुल समान परतों में पेंट लागू करने की अनुमति देता है। स्प्रे बंदूक का प्रयोग समय के मुताबिक फायदेमंद हो सकता है, खासकर अगर आपको बहुत बड़े क्षेत्र को पेंट करना पड़ता है, उदाहरण के लिए बाहरी उपयोग के लिए फर्नीचर या उपकरणों को रिफिन करना।
  • उदाहरण के एक घर के बाहर आँगन के मंच को बहाल करने के लिए या यांत्रिक उपकरणों को सुधारना है, क्योंकि यह अधिक तेजी से और सही ढंग से काम करने के लिए अनुमति देता है जब जटिल कोटिंग परियोजनाओं को पूरा करने के जरूरत नहीं है एक स्प्रे बंदूक का उपयोग करना, बहुत उपयोगी है।
  • इससे पहले कि आप स्प्रे बंदूक का उपयोग करके उन्हें लागू कर सकें, आपको घने तामचीनी वार्निश को पतला करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 7



    4
    उत्पाद के दो कोट लागू करें ज्यादातर विशेषज्ञ उन सभी परियोजनाओं के लिए एक दूसरा कोट रंग लगाने की सलाह देते हैं, जहां उपचार सतह की रक्षा के लिए आवश्यक है। पहली और दूसरी कोट के बीच, उत्पाद को पूरी तरह से सूखने की अनुमति देने के लिए आवश्यक समय की प्रतीक्षा करना आवश्यक है। एक समान खत्म प्राप्त करने के लिए, केवल ब्रश ब्रितर्स की युक्तियों का उपयोग करके उत्पाद की अंतिम परत को लागू करें। वार्निश के दो कोटों को लागू करने से, आप एक अधिक वर्दी, स्थायी अंतिम परिणाम प्राप्त करेंगे, जिसमें अधिक रंग तीव्रता होगी।
  • जब आपको सीढ़ियां, आउटडोर रिक्त स्थान और किसी भी सतह को नियमित रूप से वायुमंडलीय तत्वों से अवगत कराया गया है, तो दो कोटिंग्स को लागू करें।
  • यहां तक ​​कि अगर पहली कोट को एक समान रूप से लागू किया जाना चाहिए, तो इस मामले में, ब्रश के केवल सुझावों का उपयोग करना जरूरी नहीं है - बाद की तकनीक का उपयोग केवल अंतिम परत के लिए किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    सुखाने, सफाई और पेंट हटाने
    इनाम शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 8
    1
    सुखाने के समय की गणना करें सामान्य परिस्थितियों में, इसकी घनत्व के कारण, एक तेल पेंट पूरी तरह से सूखने के लिए लगभग 8-24 घंटे लगते हैं। एक पानी आधारित तामचीनी सिर्फ 1-2 घंटों में स्पर्श को सूखी हो सकती है - कुछ मामलों में यह कम समय लेता है। तापमान और नमी की डिग्री दो चर हैं जो रंग की सुखाने की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं - यदि आप एक बाहरी परियोजना पर काम कर रहे हैं, तो पूरी तरह सुखाने के लिए आवश्यक समय में वृद्धि की उम्मीद करें। चित्रित सतहों को किसी भी तरह की अपूर्णता को रोकने के लिए उपयोग किए बिना छुआ या छूने के बिना मुक्त छोड़ दिया जाना चाहिए।
    • जब भी संभव हो, पेंटिंग प्रोजेक्ट को बाहर गर्म, सूखे या थोड़ा आर्द्र दिन पर ले जाएं। तापमान या वायुमंडलीय वर्षा में अचानक परिवर्तन सुखाने की प्रक्रिया से समझौता कर सकते हैं।
    • पेंट और एनामेल्स के कुछ निर्माताओं में विशेष सूत्र के साथ उत्पाद तैयार किए जाते हैं जो सूखने का समय केवल 15-20 मिनट तक कम कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 9
    2
    पहले से चित्रित सतह को स्पर्श करें जब आप एक पहना या फीका लगा हुआ क्षेत्र को फिर से रंगना चाहते हैं, तो इसे बहुत पतले उत्पाद के व्यक्तिगत हाथों को लागू कर करें। सुनिश्चित करें कि अंतिम दृश्य प्रभाव समान है, यह सुनिश्चित करने के लिए नए चित्रित सतह को ध्यान से ब्रश करें। पहले से पेंट किए गए क्षेत्र को परिष्कृत करते समय, आधार के रूप में प्राइमर को लागू करना आवश्यक नहीं होना चाहिए, जब तक आप वर्तमान तामचीनी परत पूरी तरह से हटाना नहीं चाहते।
  • सामान्य तौर पर, सतह या वस्तु को छूने के लिए पूरी तरह से फिर से रंगना उपयोगी होता है - बेशक, बशर्ते यह बहुत बड़ा नहीं है। इस तरह, उपचार के अंत में, नए और मौजूदा रंग के बीच मोटाई और रंगाई में भिन्नताएं नहीं देखी जाएँगी।
  • इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 10 के साथ
    3
    यदि आवश्यक हो तो तामचीनी सतह को साफ करें पेंट और एनैमल्स द्वारा उत्पन्न चिकनी खत्म का एक अन्य लाभ यह है कि इसे जोखिम या कठिनाई के बिना धोया जा सकता है यदि एक चित्रित सतह गंदा हो जाती है, तो आप इसे गर्म पानी और डिटर्जेंट (बहुत अधिक आक्रामक नहीं) के मिश्रण के साथ गीली राग का उपयोग करके साफ़ कर सकते हैं। पेंट और तेल enamels साफ करने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है और कठोर या एसीटोन के उपयोग की आवश्यकता हो सकती है
  • टर्पेन्टाइन एक हल्का सॉल्वेंट है जो कि पेंट और एनामेल्स पतला या निकालने के लिए उपयोग किया जाता है। यह ब्रश या ब्रश या उत्पाद में भिगोए गए कपड़े का उपयोग करके लागू किया जा सकता है। इसके विलायक गुणों के लिए धन्यवाद, टर्पेन्टाइन पेंटिंग सतहों से धूल और गंदगी को हटाने में बहुत प्रभावी है।
  • इमेज शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 11
    4
    एक विशेष रासायनिक पट्टी छंटक का उपयोग करके रंग की एक परत निकालें यदि आपको पूरी तरह से एक सतह या एक वस्तु को पेंट करने की आवश्यकता है, तो संभवतः एक शक्तिशाली रासायनिक पेंट स्ट्रिपर का उपयोग करना संभव है इन प्रकार के उत्पादों को कई रूपों में विपणन किया जाता है और केवल वार्निश और तामचीनी के मोटी परतों को पूरी तरह से हटाने में सक्षम उपकरण का प्रतिनिधित्व किया जाता है जो कि समय के साथ कठोर रहे हैं। वर्दी पास के बजाय पेंट स्ट्रिपर को बड़ी मात्रा में लागू करें, तो उसे कार्य करने दें ताकि वह नौकरी कर सके जिसके लिए इसे डिज़ाइन किया गया था। रासायनिक रंगीन छंटक के बाद रंग या तामचीनी को भंग करना शुरू हो गया है, आप मध्यम अनाज अपघर्षक पेपर का उपयोग कर किसी भी निशान को निकाल सकते हैं।
  • रासायनिक रंग की स्ट्रिपर्स बेहद कास्टिक होते हैं और कुछ प्रकार से जहरीले धुएं भी पैदा हो सकते हैं। वार्निश और एनामेल्स को हटाने के लिए इस प्रकार के रसायनों का उपयोग करते समय, सावधानी के साथ कार्य करना जरूरी है।
  • यदि संभव हो तो, जब तामचीनी या पेंट की सतहों को हटाने के लिए आवश्यक है, तो प्रशिक्षित पेशेवरों पर भरोसा करना बेहतर होता है।
  • टिप्स

    • तामचीनी पेंट लगाने से पहले, यदि संभव हो तो हमेशा आधार के रूप में प्राइमर का उपयोग करने का प्रयास करें। जब तामचीनी सीधे नंगे सतह पर लागू होती है तो यह दरार, छील और छीलने की अधिक संभावना है।
    • कुछ ग्लेज़ और वार्निश में लच्छेदार घटक होते हैं जो कि चमकदार खत्म करने के लिए चमकदार और अधिक पानी प्रतिरोधी भी बनाते हैं।
    • सटीक किनारों और कोनों को चित्रित करने से पहले, उस क्षेत्र को मुखौटा बनाना सुनिश्चित करें जहां आप पेपर टेप का उपयोग करते हुए काम करने जा रहे हैं।

    चेतावनी

    • रासायनिक पट्टी स्ट्रिपर्स बेहद कास्टिक उत्पाद हैं जो विषाक्त धुएं को छोड़ सकते हैं। इस प्रकार के उपकरणों के साथ काम करते समय, हमेशा दस्ताने पहनना और सुरक्षात्मक मुखौटा पहनना और उनका उपयोग करना, जहां संभव हो, केवल खुली और अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में पूरी तरह से बचें कि उत्पाद त्वचा के संपर्क में आता है और तुरंत एक डॉक्टर से संपर्क करें यदि पेंट छंटक या तामचीनी आंख या मुंह से संपर्क में आना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वॉल इनामेल (पानी या तेल पर आधारित)
    • उच्च गुणवत्ता वाले ब्रश
    • भजन की पुस्तक
    • स्प्रे बंदूक (वैकल्पिक)
    • कागज चिपकने वाली टेप (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com