ग्लास बनाने के लिए

ग्लास का निर्माण एक प्राचीन प्रक्रिया है, 2500 ईसा पूर्व के काल की कला पर पुरातात्विक साक्ष्य हैं। यह एक दुर्लभ और अनमोल कला थी, लेकिन आज कांच का निर्माण आम उद्योग का हिस्सा है। ग्लास उत्पादों को कंटेनरों, इन्सुलेटर, सुदृढीकरण फाइबर, लेंस और सजावटी वस्तुओं के रूप में व्यावसायिक रूप से और घर पर उपयोग किया जाता है। जबकि वे जो सामग्री से बने हैं वे बदल सकते हैं, जबकि ग्लास बनाने की प्रक्रिया एक समान है और इस गाइड में वर्णित है।

कदम

विधि 1

एक भट्ठी या ओवन का उपयोग करें
मेक ग्लास स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
सिलिका रेत प्राप्त करें क्वार्ट्ज रेत भी कहा जाता है, ग्लास के निर्माण में सिलिका बालू प्राथमिक घटक है। स्पष्ट ग्लास के टुकड़ों के लिए लोहे की अशुद्धताओं के बिना ग्लास की आवश्यकता होती है, क्योंकि लोहे ने इसे हरा बना दिया है।
  • एक मुखौटा पहनें अगर आप बहुत अच्छे सिलिका बालू का उपयोग करते हैं यदि यह साँस लेता है तो यह गले और फेफड़ों को परेशान कर सकता है।
  • सिलिका रेत ऑनलाइन खरीदा जा सकता है यह काफी सस्ता है, छोटी मात्रा लगभग € 15 है यदि आप एक औद्योगिक पैमाने पर काम करना चाहते हैं, तो विशेष विक्रेता आपको बड़े आदेशों के लिए प्रतिस्पर्धी कीमतों की पेशकश करेंगे, कभी-कभी € 70 प्रति टन से भी कम।
  • यदि आपको लौह तत्वों के बिना सिलिका की रेत नहीं मिल पाती है, तो रंग प्रभाव मैंगनीज डाइऑक्साइड की थोड़ी मात्रा जोड़कर प्रतिकूल किया जा सकता है। अन्यथा, यदि आप हरी कांच प्राप्त करना चाहते हैं, तो लोहे को नहीं हटाएं!
  • मेक ग्लास चरण 2 नामक छवि
    2
    सोडियम कार्बोनेट और कैल्शियम आक्साइड रेत में जोड़ें। सोडियम कार्बोनेट (सामान्यतः सोडा कहा जाता है) वाणिज्यिक ग्लास बनाने के लिए आवश्यक तापमान को कम करता है। हालांकि, यह पानी कांच से गुजरने की अनुमति देता है, ताकि कैल्शियम ऑक्साइड या चूने को इस संपत्ति से इनकार करने के लिए जोड़ा जा सके। कांच अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए मैग्नेशियम और / या एल्यूमीनियम ऑक्साइड को भी शामिल किया जा सकता है। आम तौर पर, इन पदार्थों का कांच के मिश्रण का 26-30% से अधिक नहीं है।
  • मेक ग्लास स्टेप 3 नामक छवि
    3
    ग्लास के गंतव्य के आधार पर अन्य रसायनों को जोड़ें। सजावटी ग्लास के लिए सबसे आम इसके अतिरिक्त सीड ऑक्साइड है, जो क्रिस्टल चश्मे को प्रतिभा प्रदान करता है, साथ ही ग्लास को आसानी से कटने और पिघलने बिंदु को कम करने के लिए आवश्यक कोमलता प्रदान करता है। पर्चे के लेंस में इसके अपवर्तक गुणों के लिए लांथानियम ऑक्साइड शामिल हो सकता है, जबकि लोहा गिलास को गर्मी अवशोषित करने में मदद करता है।
  • लीड क्रिस्टल में 33% का नेतृत्व ऑक्साइड हो सकता है। गिलास में मौजूद सांस ऑक्साइड की मात्रा जितनी अधिक होती है, उतनी अधिक कुशल यह है कि पिघला हुआ गिलास ढालना होता है, इतने सारे निर्माताओं कम लीड सामग्री का विकल्प चुनते हैं।
  • मेक ग्लास चरण 4 नामक छवि
    4
    वांछित रंग का उत्पादन करने के लिए रसायनों को जोड़ें, अगर आप रंगीन गिलास चाहते हैं जैसा कि हमने पहले ही कहा है, क्वार्ट्ज रेत में लोहे की अशुद्धता हरे रंग का गिलास बनाती है, इसलिए लोहे के आक्साइड को हरे रंग के रंगों के साथ-साथ तांबा ऑक्साइड में जोड़ा जाता है। सल्फर संयुग्म पीले, एम्बर, भूरे रंग या एक ब्लैकिश टिंट का उत्पादन करते हैं, इस मिश्रण पर कार्बन या लोहे को कितना जोड़ा जाता है।
  • मेक ग्लास चरण 5 नामक छवि
    5
    मिश्रण को एक अच्छा क्रूसिबल या गर्मी प्रतिरोधी समर्थन में रखें। कंटेनर को ओवन के अंदर बहुत अधिक तापमान का सामना करने में सक्षम होना चाहिए - आपके द्वारा चुने हुए एडिटिव्स के आधार पर, गिलास मिश्रण 1500 डिग्री सेल्सियस और 2,500 डिग्री सेल्सियस के बीच पिघल सकता है। इसके अलावा, कंटेनर धातु हुक और पोल के साथ आसानी से प्रबंधनीय होना चाहिए।
  • मेक ग्लास चरण 6 के शीर्षक वाला इमेज
    6
    इसे तरल बनाने के लिए मिश्रण भंग करें वाणिज्यिक सिलिका कांच एक गैस ओवन में पिघला जाता है, जबकि एक विशेष चश्मा एक इलेक्ट्रिक फ्यूजन ओवन, ओवन बर्तन या ओवन का उपयोग करके बनाया जा सकता है।
  • क्वार्ट्ज रेत बिना एडिटिव्स 2300 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर कांच बन जाता है सोडियम कार्बोनेट (सोडा) के अलावा ग्लास को 1,500 डिग्री सेल्सियस बनाने के लिए आवश्यक तापमान कम करता है
  • मेक ग्लास चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हिलाओ और पिघला हुआ गिलास से बुलबुले को हटा दें। इसका मतलब यह मिश्रण को ढंकता है जब तक कि यह मोटी न हो और सोडियम सल्फेट, सोडियम क्लोराइड या सुरमा ऑक्साइड जैसी रसायनों को जोड़ता है।
  • इमेज का शीर्षक बनाओ ग्लास चरण 8
    8
    पिघला हुआ ग्लास मॉडल आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं:
  • पिघला हुआ ग्लास एक ढालना में डाला जा सकता है और उसे शांत करने की अनुमति मिलती है। इस पद्धति का इस्तेमाल मिस्रियों द्वारा किया गया था, और आज यह भी है कि बड़ी संख्या में लेंस कैसे बनते हैं।
  • पिघला हुआ ग्लास की एक बड़ी मात्रा एक खोखले ट्यूब के अंत में एकत्र की जा सकती है, जो तब उड़ा रही है जब ट्यूब चालू हो जाती है। ग्लास को हवा में घुमाया जाता है जो कि ट्यूब में प्रवेश करती है, गुरुत्वाकर्षण द्वारा उस पिघला हुआ गिलास को आकर्षित करती है और यह काम करने के लिए ग्लाज़ियर द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण।
  • पिघला हुआ गिलास पिघला हुआ टिन स्नान में सहायता के लिए डाला जा सकता है, जिसके बाद इसे मॉडलिंग और चमकाने के लिए दबावयुक्त नाइट्रोजन के साथ रेत भरा जाता है। इस पद्धति के साथ बनाया गया ग्लास कहा जाता है नाव, और यह 1 9 50 के बाद से कांच शीट कैसे बनते हैं
  • इमेज का शीर्षक बनाओ ग्लास चरण 9
    9
    ग्लास को शांत करने दें उस स्थान पर कांच को मत छोड़ो जहां यह धूल, पत्तियों या पानी से पहुंचा जा सकता है। गर्म कांच में ठंडे सामग्रियों का परिचय दरारें पैदा कर सकता है।
  • मेक ग्लास चरण 10 नामक छवि
    10
    इसे मजबूत करने के लिए गर्म ग्लास का इलाज करें इस प्रक्रिया को कहा जाता है annealing, और इसका उपयोग किसी भी तनाव बिंदु को हटाने के लिए किया जाता है जो कूलिंग के दौरान गिलास में हो सकता है। ग्लास जिसे annealed नहीं किया गया है काफी कमजोर है। एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद कांच फिर से लेपित, टुकड़े टुकड़े करना या अन्यथा इसकी शक्ति और स्थायित्व में सुधार के लिए इलाज किया जा सकता है।
  • एनेलिंग के लिए सटीक तापमान 400 डिग्री सेल्सियस से अधिकतम 500 डिग्री सेल्सियस तक कांच की संरचना के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। जिस गति से कांच को ठंडा करना पड़ सकता है वह भिन्न हो सकता है: कांच के बड़े टुकड़े आमतौर पर छोटे टुकड़ों से धीरे धीरे शांत होते हैं। शुरू करने से पहले एनीलिंग विधियों पर उचित शोध करें
  • एक रिश्तेदार प्रक्रिया तड़के होती है, जिसमें आकार और पॉलिश ग्लास को ओवन में कम से कम 600 डिग्री सेल्सियस तक रखा जाता है और फिर तेजी से ठंडा किया जाता है ("बंद") उच्च दबाव हवा जेट के साथ एक गिलास का टुकड़ा 240 किलोग्राम प्रति सेमी ² (पीए) के साथ टुकड़ों में कम हो जाता है, जबकि टेम्पर्ड कांच 1000 से कम से कम 1000 डॉलर में टूट जाता है और आम तौर पर 1680 रुपये प्रति वर्ष होता है।
  • विधि 2

    एक लकड़ी का कोयला बारबेक्यू का उपयोग करें
    मेक ग्लास चरण 11 नामक छवि
    1



    एक लकड़ी का कोयला बारबेक्यू से एक तात्कालिक ओवन तैयार करें इस पद्धति का उपयोग गर्मी का उपयोग बड़ी कोयले की आग से किया जाता है जिससे शीशे में सिलिका बाल परिवर्तित हो जाता है। उपयोग की जाने वाली सामग्री अपेक्षाकृत सस्ते और सामान्य है - सिद्धांत में, आपको निकटतम हार्डवेयर स्टोर में आपको जो भी ज़रूरत है उसे ढूंढना चाहिए। एक बड़े बारबेक्यू का प्रयोग करें - मानक मॉडल का आकार ए "गुंबद" वे ठीक हैं आपके पास सबसे बड़ी और सबसे मजबूत ग्रिड का उपयोग करें। सबसे बारबेक्यू ग्रिल के नीचे तल पर एक वेंट है जिसे खोला जाना चाहिए।
    • इस पद्धति तक पहुंचने के बेहद उच्च तापमान के बावजूद, सिलिका रेत ग्रिल पर पिघलना मुश्किल है। शुरू करने से पहले, सोडा, चूने, और / या बोरैक्स की रेत के लिए एक छोटी राशि (लगभग 1/3 या 1/4 रेत की मात्रा) जोड़ें। इन additives रेत के पिघलने तापमान कम।
    • यदि आप ग्लास को उड़ाने जा रहे हैं, तो लंबे समय तक, खोखले धातु ट्यूब को काम में रखें। यदि आप इसे एक साँचे में डालना चाहते हैं, तो इसे पहले से तैयार करें सुनिश्चित करें कि ढालना जला नहीं होता है और पिघला हुआ ग्लास की गर्मी के साथ पिघल नहीं करता है - ग्रेफाइट इस उद्देश्य के लिए अच्छी तरह से काम करता है
  • मेक ग्लास स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपको इस प्रक्रिया के खतरों को पता होना चाहिए। यह विधि एक सामान्य बार्बेक्यु को अपनी सामान्य सीमा से परे धकेलती है - तापमान इतना अधिक होगा कि ग्रिल भी पिघल सकता है। वहां उठने का खतरा है गंभीर चोट या मौत अगर आप अत्यधिक सावधानी के साथ काम नहीं करते हैं यदि जरूरी हो, तो आग बुझाने के लिए अग्निशामक या बड़ी मात्रा में मिट्टी या रेत का उपयोग करें।
  • मेक ग्लास स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को और आपकी संपत्ति को उच्च गर्मी से बचाने के लिए हर एहतियात को संभव रखें बहुत सी जगह के साथ बाहरी कंक्रीट की सतह पर इस पद्धति का प्रयास करें। किसी भी अपूरणीय उपकरण का उपयोग न करें यह आवश्यक है छोड़ना ग्रिल से जब कांच ऊपर उठाता है। यह जितना संभव हो उतनी सुरक्षात्मक कपड़े पहनना बेहतर होगा, जिसमें शामिल हैं:
  • भारी ओवन दस्ताने या मफल
  • एक वेल्डर का मुखौटा
  • एक भारी एप्रन
  • गर्मी प्रतिरोधी कपड़े
  • मेक ग्लास स्टेप 14 नामक छवि
    4
    लंबे समय तक नली संलग्न से सुसज्जित ब्लोअर वाला वैक्यूम क्लीनर प्राप्त करें। चिपकने वाली टेप या किसी अन्य विधि का उपयोग करना, नली को झुकाएं जिससे कि यह ग्रिल के मुख्य शरीर को छूने के बिना, बारबेक्यू के तल पर सीधे वेंट में उड़ाएं। यह सलाह दी जाती है कि नली को बार्बेक्यू के पैरों या पहियों में से एक को ठीक करें। जहां तक ​​संभव हो गर्मी स्रोत से वैक्यूम क्लीनर निकाय रखें।
  • सुनिश्चित करें कि ट्यूब अच्छी तरह से तय हो गई है और स्थानांतरित नहीं है, अगर आप ग्लास बनाते समय बंद हो जाते हैं, नहीं आपको बार्बेक्यु के करीब जाना पड़ता है यदि यह बहुत गर्म है
  • ट्यूब प्लेसमेंट की जांच करने के लिए सक्शन सक्रिय करें। इसे वेंटिलेशन छेद में सीधे उड़ जाना चाहिए।
  • मेक ग्लास चरण 15 नामक छवि
    5
    लकड़ी का कोयला के साथ बारबेक्यू के अंदर अस्तर आप ग्रिल मांस के लिए इस्तेमाल होता है की तुलना में अधिक लकड़ी का कोयला का प्रयोग करें। लगभग बारिश के लिए बार्बेक्यू भरने से सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं लकड़ी का कोयला से घिरे हुए लोहे के बर्तन या मध्य में रेत के साथ एक क्रूसिबल रखें।
  • दृढ़ लकड़ी का कोयला (ओ "ताला") जल से अधिक गर्मी होती है और कोयला विटों की तुलना में तेज़ है - यदि आप इसे प्राप्त कर सकते हैं तो इस प्रोजेक्ट के लिए इसका उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक मेक ग्लास चरण 16
    6
    लाइट कोयला यह देखने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों की जांच करें कि क्या इसे प्रत्यक्ष रूप से स्विच किया जा सकता है या यदि एक ज्वलनशील तरल की आवश्यकता है लपटों को समान रूप से फैलाएं।
  • मेक ग्लास चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    जब तक कि कोयले की जड़ तक नहीं हो जाती तब तक रुको। जब लकड़ी का कोयला धूसर होते हैं और नारंगी चमक छोड़ देते हैं, तो वे तैयार होते हैं। आप बस ग्रिल के पास खड़े होने से गर्मी महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • मेक ग्लास स्टेप 18 नामक छवि का चित्रण
    8
    कोयला पर हवा को उड़ाने के लिए वैक्यूम क्लीनर चालू करें। जब कोयले को हवा से नीचे से खिलाया जाता है तो यह बहुत उच्च तापमान (11000 डिग्री सेल्सियस तक) तक पहुंच सकता है।) बहुत सावधान रहें क्योंकि अचानक भड़कना हो सकता है।
  • यदि आप अभी तक उच्च पर्याप्त तापमान तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो वेंट के माध्यम से हवा की शुरुआत करते समय आवरण को बदलने की कोशिश करें
  • मेक ग्लास चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    जब कांच पिघल जाता है, तो धातु के उपकरणों को बहुत सावधानी से निकालना और उसे आकार दें। इस पद्धति द्वारा प्राप्त अपेक्षाकृत कम तापमान की वजह से, पिघला हुआ गिलास भट्ठी में पिघला हुआ ग्लास की तुलना में अधिक कठोर और कठिन प्रक्रिया हो सकती है। इसे एक ट्यूब, एक साँचे में ढालना या अन्य औजार के साथ मॉडल करें जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे।
  • टिप्स

    • यदि रेत या योजक मोटे अनाज हैं, तो मोर्टार और मूसल के साथ या यांत्रिक चक्की के साथ स्प्रे करें। बेहतर कण तेजी से भंग कर देता है
    • पुराने कांच के टुकड़े को नए ग्लास में पुनर्नवीनीकरण के लिए कास्टिंग के पहले रेत में जोड़ा जा सकता है। पुरानी कांच को पहले की जांच करने के लिए जांच की जानी चाहिए कि वह दोष जो नई कांच को कमजोर कर देगा, बुलबुले भी बनाएंगे।
    • जब आप ग्लास साफ करते हैं, तो आकस्मिक साँस लेना से बचने के लिए एक मुखौटा पहनें।
    • शुद्ध समुद्रिका की रेत के बजाय कुछ समुद्र तट रेत का उपयोग किया जा सकता है, हालांकि परिणामस्वरूप कांच अपारदर्शी हो सकता है, फीका हो सकता है या अवर गुणवत्ता के हो सकता है। आप पाते हैं कि सबसे बड़ी, बेहतरीन और सबसे अधिक समान रेत का उपयोग करें

    चेतावनी

    • बनाना कभी स्रोतों को गर्मी पर ध्यान दें कभी भी बच्चों या पालतू जानवरों की उपस्थिति में कांच बनाने का प्रयास नहीं करते
    • पानी के साथ बहुत गर्म आग बुझाने से स्थिति बदतर हो सकती है उदाहरण के लिए, 2,000 डिग्री सेल्सियस पर एक जलती हुई आग में गर्म (एच 2 ओ) को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणुओं में विभाजित करने के लिए पर्याप्त गर्म है, जिससे भारी मात्रा में तापीय ऊर्जा जारी होती है। बहुत गर्म आग के लिए, मिट्टी की एक बड़ी बाल्टी या हाथ की तरफ रेत बंद रखना सबसे अच्छा है।
    • कक्षा डी अग्निशामकों में सोडियम क्लोराइड (रसोई नमक) होता है और धातु के आग को दबाने के लिए उपयोग किया जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिलिका बालू (सिलिकॉन डाइऑक्साइड)
    • सोडियम कार्बोनेट (सोडा)
    • कैल्शियम ऑक्साइड (चूने)
    • अन्य आक्साइड और लवण, उदाहरण के लिए मैग्नीशियम ऑक्साइड, एल्यूमीनियम ऑक्साइड, लौह ऑक्साइड, मैग्नीशियम ऑक्साइड या सोडियम या कैल्शियम लवण (वैकल्पिक)
    • लीड ऑक्साइड (वैकल्पिक)
    • गर्मी प्रतिरोधी क्रूसिबल, आकृति या खोखले ट्यूब
    • ग्लास या ओवन के लिए फर्नेस
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com