लाइटबॉक्सा कैसे बनाएं

लाइटबॉक्स सबसे उपयोगी टूल में से एक है, जो एक पेशेवर फोटोग्राफर (बल्कि एक महत्वाकांक्षी शौकिया) उपयोग कर सकता है। यह टूल विवरणों के बिना किसी पृष्ठभूमि के तीव्र छवियों को शूट करने के लिए एक स्पष्ट और समान रोशनी प्रदान करता है। घर पर अपने लाइटबॉक्स कैसे तैयार करें यह जानने के लिए इन चरणों को पढ़ें।

कदम

विधि 1

बुनियादी निर्माण
मेक अ लाइटबॉक्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आयाम तय करें आपके लाइटबॉक्स को बनाने से पहले, आपको जो भी करना है, वह आपकी जरूरतों के अनुरूप बॉक्स के आयामों का चयन करना होगा। इसका कारण यह है कि लाइटबॉक्स आमतौर पर वास्तविक गत्ता बक्से से बनाये जाते हैं। आप इस तरह के फूल, चीन और खिलौने के रूप में ज्यादातर छोटी वस्तुओं की तस्वीर की योजना है, अपने बॉक्स अपेक्षाकृत छोटे (30 के आसपास सेमी क्यूब्स) हो सकता है - इस तरह के एक रसोई घर के जुड़नार जैसे बड़े आइटम के लिए, आप की आवश्यकता होगी आनुपातिक रूप से बड़ा बॉक्स
  • सिद्धांत रूप में, सुनिश्चित करें कि आप जिस बॉक्स को चुनते हैं वह उतना आंशिक आकार के आकार का है जिसे आप फ़ोटोग्राफ़ करना चाहते हैं। इसका मतलब यह है कि एक बड़ा बॉक्स आमतौर पर सबसे सुरक्षित विकल्प है, लेकिन यह अधिक स्थान लेगा: अपनी आवश्यकताओं और स्थान की सीमाओं के अनुसार तय करें
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 2 नामक छवि
    2
    सामग्री तैयार करें अपने खुद के लाइट बॉक्स को घर पर बनाने का सबसे आसान तरीका भारी नालीदार कार्डबोर्ड बॉक्स से शुरू करना है। आप अधिक टिकाऊ सामग्रियों का उपयोग करके लाइटबॉक्स भी बना सकते हैं, लेकिन ऐसा करने में अधिक समझ में नहीं आ रहा है, जब तक कि आप उसे लगातार चारों ओर ले जाना नहीं चाहते हैं बॉक्स के अतिरिक्त, आपको एक कटर, एक शासक, कुछ टेप और सफेद प्रिंटिंग पेपर की कुछ चादरें की आवश्यकता होगी।
  • यदि प्रत्येक पक्ष पर आपका बॉक्स पेपर के दो शीट से जुड़ा होता है, तो आपको बॉक्स को सफेद बनाने के लिए सबसे बड़ी सामग्री की आवश्यकता होगी। एक साफ सफेद कपड़ा, साथ ही साथ एक चादर भी ठीक हो जाएगा - आप प्रोजेक्टर की स्क्रीन की तरह विशेष आयाम या सामग्री के हल्के पेपर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 3 नामक छवि
    3
    बॉक्स को काटें। बॉक्स के शीर्ष से समापन लुग्स काटने से शुरू करें।
  • अपने बॉक्स के एक तरफ के किनारों के साथ अंतरिक्ष के एक मार्जिन को परिभाषित करने के लिए शासक की चौड़ाई का उपयोग करें
    मेक ए लाइटबॉक्स स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • बॉक्स के उस किनारे को हटा दें, जो कि मार्जिन बरकरार है।
    मेक ए लाइटबॉक्स स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • अन्य तीन पक्षों और बॉक्स के नीचे बरकरार रखें।
    मेक ए लाइटबॉक्स स्टेप 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 4 नामक छवि
    4
    बॉक्स को चालू करें और कार्ड जोड़ें। बॉक्स को चारों ओर मुड़ें ताकि ताजा कट वाला साइड छत का सामना कर रहा हो, और बॉक्स के ऊपर आप का सामना करना पड़ रहा है। यह आपके लाइटबॉक्स का सही उन्मुखीकरण है अब बॉक्स के प्रत्येक तरफ पेपर की शीट्स फैलाएं, ताकि वे थोड़ी-थोड़ी ओवरलैप कर सकें, फिर उन्हें टेप के नीचे दबाकर उनका इस्तेमाल कर लें। बॉक्स के अंदर पूरी तरह से सफेद होना चाहिए
  • मेक ए लाइटबॉक्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पृष्ठभूमि शीट जोड़ें नीचे के सामने कोने को छिपाने के लिए और अपनी तस्वीरों के लिए एक स्वच्छ और एक समान पृष्ठभूमि बनाएं, आपको कागज के घुमावदार टुकड़ा जोड़ना होगा। छोटे बक्से के लिए, बस प्रिंटिंग पेपर का एक टुकड़ा लगाइए, ताकि यह आंशिक रूप से नीचे की तरफ आच्छादित हो, और आंशिक रूप से "मंज़िल" बॉक्स का, जैसे कि यह थे "बैठक"। इसे मोड़ न करें - इसे स्वाभाविक रूप से कर्ल करें उन्हें शीर्ष पर रिबन के साथ मुक्त करें
  • बड़े बक्से के लिए, आदर्श आप को पसंद करते हुए अस्पष्टता के स्तर पर, सफेद पोस्टर पेपर या समान सामग्री का उपयोग करना है
    मेक ए लाइटबॉक्स चरण 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप एक गैर-सफ़ेद पृष्ठभूमि पसंद करते हैं, तो आप किसी भी रंग के पेपर का उपयोग कर सकते हैं: चूंकि यह बॉक्स पर दृढ़ता से तय नहीं है, आप जब भी चाहें इसे बदल सकते हैं।
    मेक ए लाइटबॉक्स चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • मेक ए लाइटबॉक्स चरण 6 नामक छवि
    6
    बॉक्स को हल्का रखें अब जब बॉक्स तैयार है, तो आपको स्पष्ट रूप से इसे रोशन करना होगा। छोटे बक्से के लिए आप लचीला डेस्क लैंप का उपयोग कर सकते हैं - बड़े बक्से के लिए आपको बड़ी लैंप की आवश्यकता होगी सिस्टम दो लैंप ताकि वे लाइटबॉक्स के अंदर सीधे रोशन कर सकें, प्रत्येक की ओर विपरीत दीवार का सामना करना पड़ता है दोनों रोशनी चालू करें और एक परीक्षण तस्वीर के लिए एक वस्तु जगह।
  • आपके शॉट्स के लिए सबसे अच्छा प्रकाश सुनिश्चित करने के लिए संभवतया प्रकाश बल्ब का उपयोग करें। दीपक को ठीक करें ताकि वे आपके फोटोग्राफ के विषय के आसपास छाया न दें।
    मेक अ लाइटबॉक्स चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • बड़े बक्से के लिए, आपको शीर्ष पर एक तिहाई दीपक जोड़ना पड़ सकता है प्रयोग करके सुनिश्चित करें कि तीसरे दीपक अवांछित छाया को प्रोजेक्ट नहीं करता है
  • विधि 2

    तीन दीपक बॉक्स
    मेक अ लाइटबॉक्स चरण 7 नामक छवि
    1



    आगे कट आउट करें एक तीन-लाइट लाइटबॉक्से बनाने के लिए जो अधिक विरक्त प्रकाश का उपयोग करता है, आपको बॉक्स के तीनों पक्षों को सिर्फ एक के बजाय काटा जाना पड़ेगा। सीमा मार्जिन छोड़ना सुनिश्चित करें ताकि बॉक्स अपने आकार को बरकरार रखे।
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 8 नामक छवि
    2
    अच्छी तरह से पक्षों को कवर करें श्वेत पत्र का उपयोग करना, सभी तीनों पक्षों को समान रूप से कवर करना, चौथे पक्ष पर वाहिनी टेप या कुछ इसी तरह की कवरेज सुनिश्चित करना। सुनिश्चित करें कि कवर में कोई क्रीज या आँसू नहीं हैं।
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आंतरिक कवर जोड़ें बॉक्स को चारों ओर मुड़ें, ताकि अनचाही पक्ष तल पर हो, आपके सामने और पीछे की तरफ से नीचे की ओर। शीर्ष किनारे के पास, बॉक्स के पीछे एक छोटी क्षैतिज पट्टी कटौती करने के लिए कटर का उपयोग करें इसे लगभग तब तक बनाओ जब तक बॉक्स स्वयं ही नहीं हो। नीचे के लिए कवर के रूप में कागज की एक लंबी शीट का प्रयोग करें, उसे पट्टी में डालें और बॉक्स के नीचे तक पहुंचने के बाद इसे स्वाभाविक रूप से आगे बढ़ने दें।
  • यदि कागज पर्याप्त रूप से बॉक्स के नीचे कवर नहीं करता है, तो उस बिंदु पर आपको फ़ोटो लेने की आवश्यकता होगी, इसके तहत एक दूसरी शीट पेपर जोड़ें।
  • मेक अ लाइटबॉक्स चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    बॉक्स को हल्का रखें प्रत्येक तरफ दीपक का उपयोग करें, और बॉक्स के शीर्ष पर एक। काट पक्ष प्रकाश को पारभासी कवर के माध्यम से फैलाने की अनुमति देगा, जिससे बॉक्स के अंदर एक स्पष्ट और एकसमान रोशनी तैयार हो सके।
  • लाइटबॉक्स के पक्षों से थोड़ी अलग रोशनी रखने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि इसे ज़्यादा गरम न करें
  • विधि 3

    तस्वीर लोग लोग
    मेक अ लाइटबॉक्स चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत सारे स्थान प्राप्त करें के विषय पर जारी "तस्वीर के आकार की तुलना में"लोगों को चित्रित करने के लिए एक लाइटबॉक्स जरूरी बड़ा होगा बहुत कम से कम, आपको घर में एक पूरे कमरे की आवश्यकता होगी- एक बड़े कमरे में रहने का आदर्श आदर्श होगा।
    • यहां तक ​​कि एक खाली गेराज आपके उद्देश्य के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।
  • 2
    सामग्री तैयार करें शुरू करने के लिए, कार्ड अब अच्छा नहीं होगा: लोगों को इसे खत्म करने, इसे बर्बाद करना होगा: फर्श के लिए आपको एक सफेद फुटपाथ का उपयोग करना होगा, कम से कम 3 मीटर की दूरी पर 3. अब वर्दी कागज का एक रोल प्राप्त करें, विशेष स्टोर में उपलब्ध है, कुछ मजबूत समर्थन और clamps उन्हें जगह में उठाया रखने के लिए उच्च समर्थन (कम से कम 30 सेमी समायोज्य) पर तीन बहुत ही चमकीले लैंप, एक ही प्रकार के सभी खरीदें। अंत में, कुछ घर की आपूर्ति की दुकान में कुछ सफेद धौंकनी दरवाजे खरीदते हैं।
  • आप रंगीन धौंकनी दरवाजे भी खरीद सकते हैं, और एक तरफ सफेद वॉलपेपर जोड़ सकते हैं।
  • यह सेटअप एक पेशेवर गुणवत्ता वाले फोटोग्राफर के लिए है यह एक सस्ता या तेज नौकरी नहीं है यदि आप केवल लोगों की सामान्य तस्वीरें चाहते हैं, तो आप कुछ चमकदार रोशनी के साथ श्वेत पत्र रख सकते हैं, और तब तक स्थिति के साथ खेल सकते हैं जब तक कि आपको अच्छी गुणवत्ता वाले शॉट न मिलें।
  • 3
    रोशनी सेट करें शीर्ष पर मुख्य प्रकाश रखें, वर्दी कागज की स्थिति के संबंध में केन्द्रित। प्रकाश को थोड़ी सी फैलाने के लिए इसे स्क्रीन पर रखें। अन्य दो रोशनी को दूर के समर्थन पर रखें, मुख्य दीपक के दोनों किनारों का सामना करना, केंद्र की तरफ कुछ हद तक गुच्छा। साइड दीपक लाइट को विषय क्षेत्र तक पहुंचने से रोकने के लिए तह दरवाजे का इस्तेमाल करें। इसे मोड़ो ताकि कोनों को अंदर से सामना करना पड़ रहा है, और सफेद तरफ दीपक का सामना कर रहे हैं। उनके बीच अंतरिक्ष के एक मीटर के बारे में छोड़ दें: इस स्थान में मुख्य प्रकाश चमकना चाहिए।
  • 4
    सफेद कवर तैयार करें कैमरे के स्टैंड से सफेद फर्श पर दो भाग तैयार करें, जहां एक समान काग़ज़ काट दिया गया है। कैमरे के किनारे पर परत के साथ थोड़ी-थोड़ी उकसाया हुआ, पेपर के हिस्से की तुलना में थोड़ा ऊपर उठाया जाता है, ताकि किनारों को तस्वीरों के अंदर नहीं देखा जा सके। समर्थन पर यूनिफ़ॉर्म पेपर के रोल को रखें, और इसे खींचें ताकि आंशिक रूप से सफेद फर्श को कवर किया जा सके, यह स्वाभाविक रूप से मोड़ देना क्योंकि यह कैमरे की तरफ फर्श तक पहुंचता है। शीर्ष पर clamps का उपयोग करके कार्ड को सुरक्षित रखें
  • 5
    लाइट अप करें और शूट करें इस सेटअप के साथ एक संपूर्ण शॉट प्राप्त करने के लिए बहुत सी बातें हैं, लेकिन यहां हमने मूलभूत विचारों को ध्यान में रखा है। अपने विषय को तह दरवाजे के सामने रखें, वर्दी कागज के बगल में। सभी रोशनी चालू करें और तह दरवाजे के पीछे की शूटिंग शुरू करें।
  • एक लाइटबॉक्स पहचान बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    अच्छा शॉट्स!
  • टिप्स

    • फ़ोटो संपादित करने के लिए तैयार हो जाओ लाइटबॉक्स के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपको, रोशनी आप का उपयोग करें और आपके लाइटबॉक्स की एकरूपता एक पृष्ठभूमि है कि हालांकि interferisca-, गुणवत्ता और अपने कैमरे की सेटिंग के आधार पर बिना वस्तुओं के स्पष्ट, उज्ज्वल तस्वीरें प्राप्त करने के लिए अनुमति देता है , संभवतः सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए, आपको एक तस्वीर संपादन प्रोग्राम के साथ अपने शॉट्स को संपादित करना पड़ सकता है।
    • प्रकाश बल्ब के साथ प्रयोग रंग और सामग्री के विभिन्न रंगों में लाइटबॉक्स के भीतर अलग-अलग प्रभाव पड़ेंगे। पारदर्शी प्रकाश बल्ब, धुंधला रोशनी, या हलोजन लैंप या किसी भी अन्य समाधान की कोशिश करें जो दिमाग में आता है, जब तक कि आप अपने परियोजनाओं के लिए सही प्रकाश की गुणवत्ता नहीं पाते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com