वीओआईपी का इस्तेमाल कैसे करें

वीओआईपी, या वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल, शायद आईटी का भविष्य होगा। हालांकि, हम में से कितने वास्तव में जानते हैं कि वीओआईपी का सबसे कैसे फायदा होगा?

कदम

उपयोग की गई छवि VoIP चरण 1 का उपयोग करें
1
आपको किस प्रकार की कॉल करना है? एटीए, आईपी फोन या कम्प्यूटर से कंप्यूटर?
  • उपयोग की गई छवि VoIP चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एटीए एडाप्टर, या एनालॉग टेलीफोन एडाप्टर का उपयोग करें वीओआईपी उपयोग करने के लिए यह सबसे आम तरीका है एटीए एडाप्टर आपको अपने होम फोन को अपने इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। एटीए क्या करता है एक डिजिटल सिग्नल में टेलीफोन के एनालॉग सिग्नल को बदलता है जो इंटरनेट के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है एटीए एडाप्टर को कॉन्फ़िगर करना काफी आसान है। एटीए एडाप्टर प्राप्त करें, इसे टेलीफ़ोन केबल से कनेक्ट करें (जो आप सामान्य रूप से दीवार सॉकेट में प्लग करें) और फिर इंटरनेट केबल को एटीए से राउटर तक कनेक्ट करें। यदि आपके पास रूटर नहीं है, तो एटीए एडाप्टर भी हैं जो रूटर फ़ंक्शन को करते हैं। कुछ एटीए सॉफ़्टवेयर के साथ आते हैं जो उपयोग के लिए आपके कंप्यूटर पर स्थापित होना चाहिए। किसी भी मामले में, यह एक काफी आसान ऑपरेशन है।
  • छवि वीओआईपी चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक
    3
    आईपी ​​फोन आईपी ​​फोन सामान्य फोन पर दिखने में समान है, हालांकि, सामान्य टेलीफोन केबल का उपयोग करने के बजाय, यह एक ईथरनेट केबल का उपयोग करता है इसलिए आईपी फोन को एक दीवार सॉकेट में प्लग करने की बजाए आपके जैसे एक नियमित फोन पर, आपको इसे सीधे राउटर से कनेक्ट करना होगा ये सभी विभिन्न संभावनाएं प्रदान करता है, जैसे कार्यालय में होने पर कॉल करना और काम करना जारी रखता है। सामान्य कार्यालय फोन से एकमात्र अंतर यह है कि कॉल को टेलीफ़ोन लाइन के बजाय इंटरनेट के द्वारा स्थानांतरित किया जाएगा। इसका अर्थ है कि आपको एटीए एडाप्टर की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि यह आपके फोन पर पहले से ही होगा। इसके अलावा, वायरलेस आईपी फोन की उपलब्धता के साथ, ग्राहक वीओआईपी कॉल्स सीधे किसी भी वाई-फाई हॉट-स्पॉट से बना सकते हैं ये विशेषताएं हैं जो आईपी फोन को आकर्षक विकल्प बनाते हैं।
  • यदि आप अपने कार्यालय के इंटरकॉम को अपने घर या किसी दूसरे देश में भी विस्तारित करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए वाहन हो सकता है



  • उपयोग की गई छवि VoIP चरण 4 का उपयोग करें
    4
    कम्प्यूटर में कम्प्यूटर कॉल करके वीओआईपी की कोशिश करें सेवा की लागत को छोड़कर, जहां मौजूद है, ये कॉल पूरी तरह से निःशुल्क हैं इसका मतलब है कि आपको टेलिफोन टैरिफ की आवश्यकता नहीं होगी! केवल चीजें जिनकी आपको ज़रूरत है वे सॉफ़्टवेयर (जो कि इंटरनेट पर स्काइप जैसे मुफ्त में पा सकते हैं), एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, एक माइक्रोफोन, स्पीकर और साउंड कार्ड मासिक लागत को छोड़कर, आपके द्वारा चुने जाने वाली सेवा के आधार पर, इस प्रकार की कॉल करने के लिए सचमुच कोई भी लागत नहीं है, हालांकि, अधिकांश मामलों में, आप केवल अपने स्वयं के सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करते हुए कंप्यूटर से कॉल कर सकते हैं
  • वीओआईपी चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    चेतावनी! ऊपर सूचीबद्ध सभी टेलीफोनी विधियों के साथ, यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन रुक जाता है, तो यह स्वतः ही फोन को छोड़ देगा इसका अर्थ यह है कि आप आपातकालीन सेवाएं जैसे कि कार्बिनेरिरी, अंबुलान्ज़ा आदि भी नहीं बुला सकते।
  • टिप्स

    • इंटरनेट पर आपके कॉल्स को प्रसारित करने से आपको कुछ विशेष लाभ मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ वीओआईपी प्रदाताओं आपको अपने वॉयसमेल को ई-मेल द्वारा नियंत्रित करने की सुविधा प्रदान करते हैं, जबकि अन्य आपको अपने ईमेल पर वॉइस संदेशों को संलग्न करने की अनुमति देते हैं, और अधिकांश अन्य सेवाओं के साथ, आप अपनी सेटिंग्स से अपनी प्रोफ़ाइल प्रबंधित कर सकते हैं। कुछ सेवाएं आपको कॉल को किसी अन्य फ़ोन नंबर या फोन के समूहों में स्वचालित रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति भी देती हैं।
    • जबकि सामान्य लंबी दूरी की दर योजना आपको वीओआईपी का इस्तेमाल करते हुए, केवल एक ही स्थान से कॉल करने की अनुमति देती है, आप चाहे कहां हों और आप किस डिवाइस का उपयोग करें क्योंकि आप अपने खाते के माध्यम से दुनिया में कहीं भी कॉल कर इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं ब्रॉडबैंड। ऐसा इसलिए है क्योंकि उपरोक्त सभी तीन तरीकों, एनालॉग कॉल्स के विपरीत, इंटरनेट के माध्यम से कॉल संचारित करते हैं। तो आप घर से, छुट्टी पर, व्यवसाय यात्रा पर और कहीं और भी कॉल कर सकते हैं। वीओआईपी के साथ, आप जहां भी जाएं, आप अपने घर का फ़ोन ले सकते हैं। कम्प्यूटर से कंप्यूटर कॉल के लिए यही है लेकिन अपने कंप्यूटर को अपने साथ लाने के लिए याद रखना!
    • वीओआईपी तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रही है और कुछ कंपनियों और टेलीफोन प्रदाता वीओआईपी के लिए पूर्ण रूपांतरण कर रहे हैं। आजकल वीओआईपी की क्षमता पहले से ही प्रभावशाली है। टीएमसीनेट ने बताया कि वीओआईपी की लोकप्रियता में वृद्धि ने कुछ अंतरराष्ट्रीय टेलीफोन कंपनियों को वीओआईपी का समर्थन करने या बाजार से वापस लेने के लिए मजबूर किया है।
    • बड़ी कंपनियों के लिए, वीओआईपी अद्वितीय संभावनाएं प्रदान करता है कई बड़ी कंपनियां पहले ही वीओआईपी पर स्विच कर दी हैं या ऐसा करने की योजना बना रही हैं। एक वीओआईपी प्रणाली की लागत, बस स्वामित्व और एक टेलीफोन नेटवर्क privata- तथ्य की स्थापना की लागत का एक अंश है, जबकि एक व्यापार के निजी टेलीफोन नेटवर्क की लागत, बड़ी कंपनियों के लिए, € 4000 से अधिक में, एक प्रणाली स्थापित € 1000 के तहत अधिकांश मामलों में वही फीचर्स के साथ वीओआईपी लागत एक ही कंपनी के कार्यालयों के बीच सभी कॉल करने के लिए वीओआईपी का उपयोग करने वाली कुछ कंपनियां इसके अलावा, यदि नेटवर्क में अच्छी तरह से वायर्ड है (फाइबर ऑप्टिक केबल के उपयोग सहित), ऑडियो गुणवत्ता तक कि एनालॉग फोन की से बढ़कर है। कुछ अंतरराष्ट्रीय कंपनियां अंतरराष्ट्रीय कॉल की उच्च लागत को दूर करने के लिए वीओआईपी का इस्तेमाल करती हैं इसके अलावा, आप कंपनी या उसके ग्राहकों के लिए संभावना एक स्थानीय नंबर पर कॉल और किसी अन्य देश, जहां कार्यालय आपसे संपर्क और फिर स्थानीय नेटवर्क में उस कार्यालय में कॉल स्थानांतरित करना चाहते हैं रहता है में वीओआईपी के माध्यम से पुन: निर्देशित करने के लिए है । इससे कंपनी और उसके ग्राहकों को एक अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए स्थानीय दर का भुगतान करने की अनुमति मिलती है। वीओआईपी कई कार्यालयों के साथ कम्पनियों को वीओआईपी नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देता है ताकि कार्यालयों के बीच जहां तक ​​कार्यालय स्थित हो वहां सभी कॉल करने के लिए उपयोग किया जा सके।

    चेतावनी

    • वीओआईपी आईडीडी के लिए वैकल्पिक नहीं है (प्रत्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय कॉल)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com