कैसे माइक्रोवेव के साथ पानी उबाल लें

क्या आपको ड्रिंक या पाक प्रोजेक्ट के लिए उबलते हुए पानी की ज़रूरत है, लेकिन क्या आप उसे गर्मी के लिए स्टोव पर नहीं रखना चाहते हैं? सौभाग्य से, कुछ ही मिनटों में माइक्रोवेव में छोटी मात्रा में पानी उबला जा सकता है। हालांकि सावधान रहो, कठिनाइयों बाहर रखा गया है नहीं, उदाहरण के लिए, तकनीक उचित नहीं का उपयोग कर, वहाँ एक छोटा सा जोखिम है, लेकिन वास्तविक जरूरत से ज्यादा ज़्यादा गरम, यह अचानक ढंग से फूटना बनाने और खतरनाक सनबर्न के कारण की धमकी दी। हालांकि, संभावना नहीं है कि इस तरह की अप्रिय स्थिति से बचने के लिए सरल सावधानी बरती जाती है और पानी को सुरक्षित रूप से उबालने में सक्षम हो जाता है!

कदम

एक सुरक्षित माइक्रोवेव कंटेनर चुनें

माइक्रोवेव में पानी को सुरक्षित रूप से उबालने के लिए पहला कदम एक उचित कंटेनर का उपयोग करना है। यह पता लगाने के लिए कि यह कंटेनर आपके लिए सही है, यह सरल तालिका का उपयोग करें।

सामान्य सामग्री और माइक्रोवेव में उन्हें इस्तेमाल करने की संभावना
सामग्रीमाइक्रोवेव में सुरक्षित उपयोग के लिए उपयुक्त है?नोट्स
कांचहां
मिट्टी के पात्रहां
पेपर प्लेट्सहां
ग्रीसप्रूफ या बेकिंग पेपरहां
अधिकांश धातुओं (एल्यूमीनियम और चांदी के पेपर सहित)नहींमाइक्रोवेव में धातुओं को ताप देने से स्पार्क्स उत्पन्न हो सकते हैं जो उपकरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं और यहां तक ​​कि एक आग शुरू कर सकते हैं।
पेपर बैगनहींवे विषाक्त धुएं फेंक सकते हैं और / या आग्रह कर सकते हैं।
मुहरबंद या मुहरबंद कंटेनरनहींउबलते भाप के निर्माण के कारण वे जला या विस्फोट कर सकते हैं
विशिष्ट उपयोग (जैसे दही, मार्जरीन, आदि) के लिए कंटेनरनहींवे पिघल सकते हैं, जला और / या विषाक्त धुएं का उत्सर्जन करते हैं।
प्लास्टिक (खाद्य फिल्म, खाद्य कंटेनर, आदि)आमतौर पर नहींसबूत (विवादास्पद) है कि वे जोखिम लेते हैं कि प्लास्टिक के रसायनों को भोजन में फ़िल्टर किया जा सकता है। हालांकि, निर्माता द्वारा माइक्रोवेव के लिए सुरक्षित के रूप में प्रमाणित प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग किया जा सकता है।
polystyreneआमतौर पर नहींप्लास्टिक देखें - कुछ पॉलीस्टाइन कंटेनरों को सुरक्षित के रूप में चिह्नित किया जा सकता है बिना डर ​​के इस्तेमाल किया जा सकता है।

भाग 1

सुरक्षा में उबलते पानी
1
माइक्रोवेव में उपयोग के लिए एक ट्यूरेन या एक कप उपयुक्त में पानी डालो माइक्रोवेव में उबलते पानी वास्तव में सरल है (भले ही आप सुरक्षा के बारे में बहुत सावधान रहें)। शुरू करने के लिए, ऊपर दी गई सुरक्षित सामग्री में से एक से बने कंटेनर में पानी उबालने के लिए पानी डालना
  • सुनिश्चित करें कि आपका कंटेनर सील नहीं किया गया है। उबलते हुए भाप का एक संचय खतरनाक विस्फोट के कारण हो सकता है।
  • 2
    पानी में एक गैर धातु वस्तु रखो। अब, पानी में एक गैर-धातु वस्तु रखें, जैसे कि एक लकड़ी के चम्मच, चीनी की छड़ी या आईकिसल के लिए एक छड़ी। यह सावधानी एक खतरनाक समस्या को रोका जा सकता है, जिसे बुझने के लिए पानी के आसपास पानी देने के लिए बुझाने की समस्या को रोक दिया जाएगा।
  • अतिवृद्धि तब होती है जब माइक्रोवेव में पानी उबलते बिंदु तक गरम होता है लेकिन इसकी अनुपस्थिति के कारण बुलबुले बनाने की संभावना नहीं होती है न्यूक्लेमेशन केंद्र (काफी हद तक धब्बे जो बुलबुले बना सकते हैं)। जैसे ही सामान्य जल संतुलन टूट जाता है या एक न्यूक्लियेशन केंद्र पेश किया जाता है, उष्मा गरम पानी उबलते पानी के एक छोटे से विस्फोट के कारण भाप से बहुत जल्दी पैदा करता है।
  • यदि आपके पास पानी में डालने के लिए कोई गैर-धातु वस्तु नहीं है, तो अंदर की सतह पर खरोंच या दरार के साथ एक कंटेनर का उपयोग करने का प्रयास करें। वे एक नाभिक बिंदु के रूप में कार्य करेंगे और पानी से बुलबुले के गठन के पक्ष में होंगे।
  • 3
    माइक्रोवेव में पानी डालें इसे कम समय (2 मिनट) पर गरम करें, जब तक यह उबाल न हो जाए। यहां तक ​​कि अगर आप इन चरणों का पालन करते हैं, तो ऐसा नहीं कहा जाता है कि बुलबुले बनते हैं। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि पानी उबल रहा है एक थर्मामीटर का उपयोग करना है समुद्र के स्तर पर, पानी 100 डिग्री सेल्सियस पर उबलते और उबलते तापमान गिर जाता है क्योंकि ऊंचाई बढ़ जाती है।
  • यदि आप कंटेनर का प्रयोग कर रहे हैं जो गर्मी अच्छी तरह से रखता है (जैसे ग्लास या सिरेमिक), तो माइक्रोवेव से पानी को हटाने के लिए सावधान रहें जलने से स्वयं को बचाने के लिए एक तौलिया या एक पॉट होल्डर का उपयोग करें
  • 4
    यदि आपका उद्देश्य पानी को बाँझ करना है, तो इसे उबलते रखें यदि आप इसे शुद्ध करने के लिए पानी उबलते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त समय के लिए माइक्रोवेव में रखें कि किसी भी सूक्ष्मजीवों की उपस्थिति मर जाए। रोग नियंत्रण और पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के केंद्रों में कम से कम एक मिनट के लिए उबलते पानी की सलाह दी जाती है ताकि सुरक्षा के मार्जिन की अनुमति हो, या 2000 मीटर की ऊंचाई पर 3 मिनट के लिए।
  • भाग 2

    ओवरहेटिंग के खतरों से बचना (आगे की सलाह)
    1



    अधिक लंबी अवधि के लिए पानी गर्मी न करें। अगर, पिछली सलाह को पढ़ने के बाद, आप पानी उबालने के प्रयास में अतिशीट होने के कारण दुर्घटना का शिकार होने से डरते हैं, चिंता न करें - आप अपनी सुरक्षा के लिए अन्य सावधानियां ले सकते हैं उदाहरण के लिए, शायद पानी की अधिकता को कम करने के जोखिम से बचने के लिए आप मुख्य चीज कर सकते हैं लंबी अवधि के लिए इसे गर्म मत करो. यदि पानी उबलते बिंदु से अधिक नहीं होता है तो यह ज़्यादा गरम नहीं कर सकता है
    • अपने उपकरण की शक्ति के आधार पर, आप जो पानी गर्म करने के सत्र में देना चाहते हैं, वह भिन्न होगा। सुरक्षित होने के लिए, एक मिनट के अंतराल के साथ शुरू करें। प्राप्त परिणाम पर निर्भर करता है, आप दूसरे को तदनुसार समायोजित कर सकते हैं।
  • 2
    बिल्कुल चिकनी कंटेनर से बचें उसी कारण के लिए यह एक अच्छा विचार है कि एक गैर-धातु वस्तु सम्मिलित करें या खरोंच कंटेनर का उपयोग करें, यह कंटेनर को बिल्कुल चिकनी आंतरिक सतह के साथ चुनना अच्छा नहीं है संभावित उदाहरणों में हम नए और बेदाग कांच और सिरेमिक टेरेन्स शामिल कर सकते हैं, हालांकि कई अन्य सामग्रियां हैं जो समस्याएं पैदा करने के लिए इतनी नियमित हो सकती हैं।
  • इसके बजाय आप एक पुराने और इस्तेमाल किए गए कंटेनर या तल पर दिखाई देने वाले खरोंच के साथ एक पसंद करते हैं, वे न्यूक्यूलेशन केन्द्र बनाते हैं जिस पर बुलबुले बन सकते हैं।
  • 3
    एक बार हीटिंग प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, कंटेनर के एक तरफ ध्यान से टैप करें। जब आपको लगता है कि पानी को पर्याप्त गरम किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि माइक्रोवेव से इसे हटाने से पहले कंटेनर के एक तरफ को दृढ़ता से दोहन करने से यह अतिरंजित नहीं हुआ है। आदर्श रूप में आपको इसे अपने हाथों की रक्षा के लिए एक लंबा उपकरण के साथ करना चाहिए।
  • अगर पानी में गरम हो जाता है, तो कंटेनर टैप करने से सतह पर अचानक विस्फोट हो सकता है। पानी माइक्रोवेव में लीक हो सकता है, लेकिन चूंकि कंटेनर को ओवन से नहीं हटाया गया है, आपको जलने से बचना चाहिए।
  • 4
    एक लंबे उपकरण के साथ उबलते पानी को मिला लें, जबकि यह अभी भी माइक्रोवेव में है। क्या आप निश्चित रूप से अभी तक नहीं जानते हैं कि यह ज़्यादा गरम नहीं हुआ है? यह पता लगाने के लिए एक लंबी छड़ी या बर्तन के साथ मिलाएं। एक वस्तु को शुरू करने और पानी के संतुलन को तोड़ने से आप बुलबुले बनाने के लिए एक न्यूक्लेयेशन केंद्र प्रदान करेंगे - ज़्यादा गरम होने चाहिए, पानी तेजी से बह निकला जाएगा यदि नहीं, बधाई हो! आपका पानी सुरक्षित है
  • 5
    अपने चेहरे को कंटेनर से दूर रखें जब तक आप सुनिश्चित न हों कि कोई खतरा नहीं है यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है पानी के करीब अपना चेहरा न लें, जब आपको थोड़ी सी भी संदेह है कि यह ज्यादा गरम हो सकता है. अधिकांश जलता है कि गरम पानी से होने वाली है जब एक व्यक्ति माइक्रोवेव से कंटेनर को हटा पाए जाते हैं और हम अतितापित पानी की उस समय अचानक विस्फोट चेहरे पर गंभीर जलता पैदा कर सकता है पर अंदर देखो और सबसे खराब मामलों में, यहां तक ​​कि क्षति दृष्टि के लिए स्थायी
  • चेतावनी

    • एक कप के अंदर पानी के अंदर कुछ भी नहीं है, लकड़ी की छड़ी की तरह, ज़्यादा गरम होने की संभावना होती है क्योंकि बुलबुले को इकट्ठा करने का कोई मतलब नहीं होता है। पानी में कुछ डुबोना एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण कदम है।
    • माइक्रोवेव में पानी से भरा कंटेनर मत डालें विस्तार वाष्प विस्फोट कर सकता है, जिससे आपदा पैदा हो सकता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com