एक नींबू से अधिक रस कैसे प्राप्त करें

हौसले से निचोड़ा हुआ नींबू का रस कई भोजन और पेय व्यंजनों के लिए एकदम सही और ताज़ा इसके अतिरिक्त है, लेकिन नींबू से अधिक रस प्राप्त करना गुरु के लिए एक मुश्किल कौशल हो सकता है। सामान्य तौर पर, गर्म नींबू का उपयोग करना और दबाव डालना जूस उत्पादन को अधिकतम करने के लिए दो मूलभूत घटक होते हैं। दोनों क्रियाएं झिल्ली को कमजोर करने के लिए काफी योगदान करती हैं जो नींबू के गूदे में रस को फंसाने में मदद करती हैं।

कदम

एक नींबू चरण 1 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
नींबू को कमरे के तापमान पर रहने दें। नींबू जो कमरे के तापमान पर फ्रिज से बाहर रहने के लिए ठंड से काम करना आसान होता है, इसलिए आप उनसे अधिक रस निकालने में सक्षम होना चाहिए। कम तापमान से झिल्ली को नींबू के अंदर सिकुड़ते और मजबूती मिल जाती है, जिससे फल अधिक कठोर हो जाता है। कमरे के तापमान पर एक नींबू, इसके विपरीत, एक स्थिरता है जो फैलाएंगे की सुविधा देता है।
  • एक नींबू चरण 2 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नींबू को पानी के बेसिन में गरम करें गर्म नींबू भी नरम होते हैं और कमरे के तापमान पर उन से अधिक रस का उत्पादन करते हैं। गर्म पानी के साथ एक छोटे या मध्यम आकार के बेसिन को भरें- पानी को गर्म होना चाहिए ताकि गर्मी बेसिन के किनारों से आ सकें, लेकिन इसे उबालकर न ही भाप निकलना चाहिए। पानी में नींबू रखें और इसे 30 सेकंड के लिए कुछ मिनटों तक भिगो दें। जब नींबू छील स्पर्श को गर्म होता है और पानी शांत होने से पहले आपको नींबू निकालना चाहिए।
  • एक नींबू चरण 3 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    इसे काटने से पहले नींबू को रोल करें एक पूरी नींबू लो और एक स्थिर काम की सतह पर रोल करें। यह नींबू को निचोड़ने के लिए पर्याप्त शक्ति का प्रयोग करता है, यह थोड़ा विकृत करता है, लेकिन इसे तोड़ने के लिए इस तरह की ताकत के साथ इसे कुचलने न दें इस तरह नींबू को रोलिंग करके लुगदी की झिल्ली टूट जाती है, जिससे रस को अधिक आसानी से भाग लेते हैं।
  • एक नींबू चरण 4 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    माइक्रोवेव ओवन में नींबू को गरम करें यह विधि 30-40% अधिक रस का उत्पादन कर सकती है। आप या तो पूरे फलों को छोड़ सकते हैं और इसे आधे में काटकर अधिक लुगदी छोड़ सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से छोड़कर नमी को माइक्रोवेव से अवशोषित होने से रोकता है। 10-20 सेकेंड्स के लिए माइक्रोवेव में नींबू को गरम करें, और छील को छूने के लिए गरम होने पर इसे खींच लें - हालांकि नींबू को अपने हाथ में रखने के लिए बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। पानी के अणु जो सक्रिय होते हैं उन्हें लुगदी को कमजोर करने और इसे नरम बनाते हैं, जिससे नींबू को निचोड़ना आसान होता है और झिल्ली जो कि रस को पकड़ना आसान होता है।
  • एक नींबू चरण 5 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    माइक्रोवेव ओवन में डालने से पहले नींबू को रुकें। बेहद ठंडे तापमान से पानी का विस्तार हो जाता है और इसे बर्फ में बदल दिया जाता है। यह विस्तार नीबू के रस वाले झिल्ली को कमजोर कर सकता है और यहां तक ​​कि टूट सकता है - हालांकि, चूंकि कठिन नींबू निचोड़ करना असंभव है, फिर उन्हें गरम किया जाना चाहिए। नींबू को 30-60 सेकंड तक माइक्रोवेव ओवन में जमे हुए रखें, जब तक कि यह कटौती करने के लिए पर्याप्त नरम न हो। अणु, गर्म होने के बाद उत्साहित, झिल्ली से लगभग स्वाभाविक रूप से बच सकते हैं



  • एक नींबू चरण 6 से अधिक रस प्राप्त करें
    6
    क्रॉसवर्ड के बजाय लंबे समय के लिए नींबू को काटें। नींबू को ऊपर से नीचे तक या एक छोर से दूसरे तक काटने से तीन गुना अधिक रस उत्पन्न हो सकता है। जब मध्यम आकार के नींबू को पार या पार करते हैं, तो आप आम तौर पर 2 से 3 चम्मच (30 से 45 मिलीलीटर) रस का निचोड़ कर सकते हैं। नींबू को लंबे समय तक काटने से 1/3 कप (85 मिलीलीटर) नींबू के रस का उत्पादन हो सकता है। व्यापक सतह आपको अधिक लुगदी को उजागर करने की अनुमति देती है। रस लुगदी की एक मोटी परत में फंसे हो सकता है, लेकिन अधिक उजागर पल्प के साथ, यह कम संभावना है कि रस फंस रहेगा।
  • एक नींबू चरण 7 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक कांटा की मदद से नींबू से रस निकालें। आधा भाग में नींबू को काटने के बाद, कांटा के दांतों को एक आधा के पल्प में डालें और इसे आमतौर पर आप के रूप में निचोड़ दें। जब रस के प्रवाह को धीमा करना शुरू हो जाता है, तो कांटा को एक नई स्थिति में बदलना और निचोड़ करना जारी रखें। इसे चालू करें और जब तक रस बाहर नहीं आता तब तक निचोड़ लें, फिर प्रक्रिया को दूसरी छमाही के साथ दोहराएं। प्रक्रिया एक जूलिसर द्वारा लागू किए गए समान सिद्धांतों का उपयोग करती है - दबाव और दांतों के तेज दांत झिल्ली को घुसना करने में मदद करती है, जिससे तरल को स्वतंत्र रूप से भागने की अनुमति मिलती है।
  • एक नींबू चरण 8 से अधिक रस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक juicer का उपयोग करें आपको कुछ भी परिष्कृत करने की ज़रूरत नहीं है - एक साधारण मैन्युअल जूलर कार्य पूरा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। फल को आधे से काटें और खट्टे के निचले हिस्से पर छिद्रों में से एक को नीचे का सामना करना पड़ता है। अपने सभी ताकत के साथ नींबू के आधा भाग पर दबाव डालने के लिए संभाल का उपयोग करें दबाव पर्याप्त होना चाहिए झिल्ली को तोड़ने और अधिक रस निचोड़ आप हाथ से नींबू निचोड़ द्वारा प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास समय न हो और नींबू के रस की बड़ी मात्रा की आवश्यकता हो, तो आप किराने की दुकान पर पहले से ही निचोड़ा हुआ नींबू का रस खरीदने की सोच सकते हैं। नींबू का रस की बोत आम तौर पर फलों और सब्जी विभाग या गलियारे में पाए जाते हैं जहां रस होते हैं।

    चेतावनी

    • नींबू का रस जला सकता है अगर आंखों के साथ संपर्क में आता है, तो नींबू को छूने के बाद हाथ धो लें। आपको यह भी पता होना चाहिए कि नींबू जब निचोड़ कर लेते हैं तो थोड़ा अप्रत्याशित हो सकता है, इसलिए सावधान रहें कि नींबू का रस अनजाने में आपकी आंखों में छिड़क नहीं करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गर्म पानी बेसिन
    • कार्य योजना
    • माइक्रोवेव ओवन
    • फ्रीज़र
    • चाकू
    • कांटा
    • मैनुअल जूलर
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com