कैसे पता है कि आपकी बिल्ली मर रही है

जब यह मर रहा है, एक बिल्ली कुछ व्यवहार ले सकता है जो आपको यह जानने की अनुमति देता है कि समय लगभग आ गया है या नहीं। वह खाने या पीने से मना कर सकते हैं, कम ऊर्जा पा सकते हैं और अपना वजन कम कर सकते हैं। बहुत से felines सहजता से अपने आखिरी दिनों के दौरान अपने दम पर रहने का प्रयास करें आसन्न मृत्यु के लक्षणों को स्वीकार करते हुए, आप अपनी बिल्ली को सर्वोत्तम संभव तरीके से सहायता कर सकते हैं और अपने जीवन के अंतिम चरण में उसके साथ जा सकते हैं।

कदम

भाग 1

साइन्स पर ध्यान दें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 1
1
दिल की धड़कन महसूस करो निम्न हृदय गति एक प्रगतिशील कमजोर या इस तथ्य को इंगित करती है कि यह मृत्यु के करीब हो सकता है। एक स्वस्थ बिल्ली की हृदय गति 140 और 220 बीट प्रति मिनट (बीपीएम) के बीच है। एक बहुत बीमार या कमजोर बिल्ली की तुलना में सामान्य से कम है और इसलिए यह इंगित करता है कि पशु मौत के निकट हो सकता है। बिल्ली की हृदय गति को मापने का तरीका यहां बताया गया है:
  • अपने हाथ को जानवर के बाईं तरफ रखो, आगे के पैर के पीछे।
  • 15 सेकंड में सुनने वाली बीटों की संख्या की गणना करने के लिए स्टॉपवॉच या स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें
  • पल्सेशन प्रति मिनट प्राप्त करने के लिए चार नंबर की संख्या गुणा करें यदि आपके दिल की दर नियमित या सामान्य स्तर से नीचे है तो मूल्यांकन करें
  • जब बिल्ली बहुत कमजोर होती है, तो रक्तचाप भी गिरता है, लेकिन विशेष उपकरण के इस्तेमाल के बिना इसे मापा नहीं जा सकता।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 2
    2
    बिल्ली की श्वास को नियंत्रित करें एक स्वस्थ बिल्ली का सांस 20 से 30 बार प्रति मिनट होता है। यदि दिल कमजोर होता है, फेफड़े कम प्रभावी ढंग से काम करते हैं और इसलिए रक्त में कम ऑक्सीजन पंप करते हैं। यह घटना श्वसन को तेज करती है क्योंकि बिल्ली को ऑक्सीजन में कठिनाई होती है और इसके अलावा, क्योंकि फेफड़े तरल से भर जाता है, इसमें धीमी और श्रमिक श्वास होता है। अपने बिल्ली की श्वास को निम्नलिखित तरीके से नियंत्रित करें:
  • उसके पास बैठो और उसकी सांस में चुप्पी सुनें। प्रत्येक सांस के साथ पेट को फुंसी और खाली देखें।
  • 60 सेकंड में कितने साँस लेते हैं यह गिनने के लिए स्टॉपवॉच या स्मार्टफ़ोन का उपयोग करें
  • यदि आप बहुत तेज़ और भारी साँस लेते हैं या यदि आपको कुछ साँस लेने लगते हैं, तो आप मर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 3
    3
    बिल्ली के तापमान को मापें एक स्वस्थ बिल्ली का तापमान 37.5 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच बदलता रहता है, जबकि यह मरने के बारे में कम होता है। वास्तव में, जब दिल कमजोर होता है, तो यह 37.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरने लगती है। अपनी बिल्ली का तापमान निम्नलिखित तरीकों पर जांचें:
  • थर्मामीटर का उपयोग करें यदि आपके पास जानवरों के तापमान का पता लगाने के लिए एक थर्मामीटर है, तो इसे अपने कान में रखें। अन्यथा, एक गुदा डिजिटल थर्मामीटर का इस्तेमाल पालतू जानवरों के साथ किया जा सकता है। इसे स्विच करें, बिल्ली के गुदा में हल्के ढंग से डालें और तापमान को पढ़ने से पहले ध्वनिक संकेत की प्रतीक्षा करें।
  • यदि आपके पास थर्मामीटर है, तो पंजे को महसूस करें। यदि वे स्पर्श से ठंडा हैं, तो वे संकेत दे सकते हैं कि आपकी हृदय गति धीमा हो रही है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 4
    4
    जिस आवृत्ति के साथ आप खाते हैं और पीने की जांच करें बिल्लियों के लिए खाने-पीने और पीने से वे मरते हैं, यह बहुत आम है। ध्यान दें अगर आप भोजन और पानी के कटोरे को खाली करते हैं बिल्ली भी प्यास उपस्थिति, पिलपिला त्वचा और धँसा आँखें सहित आहार के लक्षण, शारीरिक लक्षण दिखा सकता है।
  • मल की जांच भी करें एक बिल्ली जो खाती है और कम पीता है उसे मल के कम उत्पादन होता है और गहरा मूत्र फैल जाता है।
  • जब यह कमजोर होता है, तो मूत्र पथ और आंत्र आंदोलनों की मांसपेशियों पर इसका कम या कोई नियंत्रण नहीं हो सकता है, इसलिए उनके लिए घर के चारों ओर निकलना संभव है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 5
    5
    जांचें कि क्या इसकी एक अलग गंध है जब बिल्ली के अंगों से समझौता करना शुरू हो जाता है, तो शरीर में जहर जमा होता है जिससे खराब गंध होता है। यदि आपकी बिल्ली मौत के करीब है, क्योंकि इससे विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने का कोई तरीका नहीं है, श्वास और शरीर एक बुरी गंध को छोड़ सकता है जो धीरे-धीरे समय पर बिगड़ता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 6
    6
    देखो अगर आप खुद को अलग करना पसंद करते हैं प्रकृति से, एक निकटतम बिल्ली यह समझती है कि वह शिकारियों के प्रति अधिक संवेदनशील है, इसलिए वह उस जगह की तलाश करता है जहां वह शांति से मर सकता है। इन परिस्थितियों में, वह सहज रूप से फर्नीचर के नीचे या कहीं बाहर के बिना एक अपरिवर्तनीय कमरे में छुपा सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 7
    7
    पशु चिकित्सक को बिल्ली लाओ यदि आप देखते हैं कि आप पीड़ित हैं, तो डॉक्टर के पास तुरंत ले जाएं। आसन्न मौत के कई विशिष्ट लक्षणों में भी गंभीर बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं जिन्हें उचित उपचार के बाद पालन किया जा सकता है। मान लीजिए कि चूंकि बिल्ली इन संकेतों को प्रकट करती है, वह निश्चित रूप से मर जाएगी अभी भी आशा हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, पुरानी बिल्लियों में क्रोनिक किडनी रोग आम है लक्षण एक आसन्न मौत के समान हैं। उपयुक्त हस्तक्षेप के साथ, हालांकि, इस बीमारी से ग्रस्त एक बिल्ली कई वर्षों तक जीवित रह सकती है।
  • कैंसर, मूत्र संबंधी निचली बीमारियों और टैपवर्म के निचले हिस्से में संभावित उपचार योग्य बीमारियों के अन्य उदाहरण होते हैं जो वर्तमान लक्षण जो उनके जीवन के अंत में महसूस करते हैं, जैसे एक बिल्ली के समान होती है।
  • भाग 2

    अपने बिल्ली के लिए एक आरामदायक और आरामदायक वातावरण तैयार करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 8
    1



    अंत की जीवन देखभाल के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श करें एक बार जब आपने स्थापित किया है कि मेडिकल हस्तक्षेप आपके बिल्ली के जीवन को महत्वपूर्ण रूप से लम्बे समय तक नहीं बढ़ाएगा, तो आपको चिकित्सक से यह समझने के लिए बात करनी चाहिए कि आखिरकार अपने आखिरी दिनों को कैसे सम्मानित किया जाए। लक्षणों के आधार पर, पशु चिकित्सक दर्द के इलाज के लिए दवाएं, उपकरण लिख सकता है, जिससे उन्हें खाने और पीने या पट्टियाँ और मलहम की मदद से घावों का इलाज किया जा सकता है।
    • कई मालिक अपने चार पैर वाली मित्रों को पारित करने के लिए घर के पशु चिकित्सकों और पशु चिकित्सकों की देखभाल करने के लिए जाते हैं। ये समाधान चौबीस घंटे सहायता प्रदान करते हैं और यथासंभव लंबे समय तक एक स्वस्थ और आरामदायक माहौल में जीने के लिए मौत के करीब वाले felines के अवसर प्रदान करते हैं।
    • यदि आपको कोई निश्चित उपचार देने के बारे में आश्वस्त नहीं लगता है, तो आप पशु चिकित्सक को नियुक्तियां बना सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी बिल्ली को वह देखभाल की जरूरत है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 9
    2
    एक नरम और गर्म बिस्तर प्राप्त करें कभी-कभी जो बिल्ली अपने दिनों की समाप्ति पर होती है, वह इसे एक गर्म और स्वागत स्थल दे जहां वह आराम कर सकती है। वह संभवत: उस बिंदु तक पहुंच जाएगा जहां वह ज्यादा स्थानांतरित नहीं कर सकता है, इसलिए वह अपना अधिकांश समय अपने केनेल में बिताएंगे। आप उस स्थान को बना सकते हैं जहां आप अन्य नरम कंबल जोड़कर अधिक सोते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका आराम स्थान साफ ​​है हर दो दिन गर्म पानी से कंबल धो लें। अत्यधिक सुगंधित डिटर्जेंट का प्रयोग न करें क्योंकि वे परेशान हो सकते हैं।
  • यदि आपकी बिल्ली असंयम से ग्रस्त है, तो हर बार जब आप पेशाब को बदलते हैं तो तौलिया के साथ कैनल को कवर करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 10
    3
    उसे उसकी आवश्यकताओं को आराम से करने में सहायता करें कुछ मामलों में, बिल्लियों को कूड़े के बक्से में सामान्य रूप से जाना मुश्किल लगता है। यदि आपका उठना बहुत कमजोर है, तो आपको इसे कूड़े में एक दिन में कई बार लाने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ समाधान खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें जो आपको अधिक आराम से खाली करने में मदद करेगी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 11
    4
    अपनी बिल्ली की पीड़ा की जांच करें उसे बहुत नुकसान हो सकता है, भले ही वह रोए या गिर जाए, जब वह उसे छूए। बिल्लियां कम स्पष्ट रूप से पीड़ित दिखाती हैं, लेकिन अगर आप ध्यान से देखते हैं, तो आपको यह पता लगाना चाहिए कि एक कठिन समय कब गुजर रहा है। निम्नलिखित लक्षणों को देखें:
  • वह सामान्य से अधिक आवेगपूर्ण व्यवहार है
  • फैट या सांस लेना मुश्किल है
  • स्थानांतरित करने के लिए अनिच्छा दिखाएं
  • खाओ या सामान्य से भी कम पीना
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 12
    5
    निर्णय लें कि क्या इच्छामृत्यु के साथ आगे बढ़ना उचित है। जब आपका पालतू मरने के बारे में होता है, तब कभी युथानिया को चुनना आसान नहीं होता है बहुत से लोग घर पर स्वाभाविक रूप से बंद करना पसंद करते हैं। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि आप बहुत पीड़ित हैं, तो आप अधिक मानव पसंद के रूप में इच्छामृत्यु पर विचार कर सकते हैं। सही समय सही होने पर आपको यह तय करने में मदद करने के लिए चिकित्सक को बुलाएं।
  • अपनी बिल्ली द्वारा महसूस किए गए दर्द की गंभीरता के बारे में एक डायरी रखें। जब मैं "बुरे दिन" वे उन की तुलना में बहुत अधिक हैं "अच्छा" - यानी वे जो उठा सकते हैं और आसानी से ले जा सकते हैं - अपने दुख को खत्म करने के लिए संभावित के बारे में पशु चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • यदि आप इच्छामृत्यु का चयन करते हैं, तो पशुचिकित्सा उसे शामक दे देंगे, उसके बाद एक दवा जो शांति से बंद हो जाती है। प्रक्रिया पीड़ारहित है और 10-20 सेकंड लेती है आप अपनी बिल्ली के बगल में क्लिनिक में रहने या बाहर की प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • भाग 3

    शरीर का ख्याल रखना
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 13
    1
    अपने बिल्ली के अवशेषों का ख्याल रखना यदि आप घर पर मर जाते हैं, तो आपके शरीर को शांत जगह में रखना महत्वपूर्ण है जब तक कि आप अंतिम संस्कार या दफन के साथ आगे बढ़ने में सक्षम न हों। इस तरह, यह खराब नहीं होगा या परिवार के स्वास्थ्य के लिए एक खतरा बन जाएगा। इसे प्लास्टिक शीट में लपेटें (यहां तक ​​कि एक बैग) और इसे ठंडे स्थान पर संग्रहीत करें, जैसे फ्रीजर या ठंड ठोस फर्श यदि आपने इच्छामृत्यु की है, तो डॉक्टर पशु को ठीक से रखेंगे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपकी बिल्ली मर रही है चरण 14
    2
    अंतिम संस्कार और दफन के बीच का फैसला यदि आप अपनी बिल्ली का संस्कार करना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र के समाधान के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें। यदि आप इसे दफनाने के लिए पसंद करते हैं, तो जानवरों के लिए एक कब्रिस्तान की तलाश करें जहां आप अपने शरीर को जमा कर सकते हैं।
  • दुनिया के कुछ देशों में इसे अपनी संपत्ति के अंदर घरेलू जानवरों को दफनाने की इजाजत है, जबकि अन्य में इसे मना किया जाता है। अपनी बिल्ली को दफनाने का निर्णय लेने से पहले, पालतू जानवरों की दफनाने के लिए नियमन से परामर्श करें
  • पार्कों या सार्वजनिक भूमि में बिल्लियों को दफनाने के लिए मना किया जाता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बिल्ली मर रहा है चरण 15
    3
    अपने बिल्ली की मौत के कारण दर्द का प्रबंधन करने के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श पर विचार करें। एक पालतू जानवर की मृत्यु बेहद मुश्किल हो सकती है। यह चला गया है एक बार उदासी की गहरी भावना महसूस करना सामान्य है। एक दुःखी समर्थन विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें जो कि उन जानवरों की मदद करने में सक्षम है जिन्होंने पालतू जानवर खो दिए हैं। डॉक्टर एक योग्य सलाहकार की सिफारिश कर सकते हैं
  • टिप्स

    • बीमारी के पहले संकेत पर पशु चिकित्सक से परामर्श करें संभावना है कि चिकित्सा हस्तक्षेप आपके बिल्ली के जीवन को काफी बढ़ाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com