खरगोश मेष नैनो की देखभाल कैसे करें

बौना राम खरगोश सहानुभूति का प्रतीक है, इसके छोटे आकार और ढक्कन के कान के साथ। यह छोटे खरगोशों की नस्ल है जो केवल 1.5-2 किलोग्राम वजन करते हैं जब वे पूरी परिपक्वता तक पहुंचते हैं अगर आप इसे ठीक से ख्याल रखना सीखते हैं, तो आपका छोटा मित्र अपने घर में स्वस्थ और सुखी जीवन बिता सकता है।

कदम

भाग 1

उसके लिए एक घर तैयार करें
हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
बनी के लिए एक पिंजरे सेट करें इससे पहले कि आप पशु घर भी लाएं, आपको अपना घर तैयार करना होगा 0.10 मी के न्यूनतम आकार वाले एक को देखें2 वयस्क खरगोश के वजन के प्रत्येक पाउंड के लिए - एक राम बौना खरगोश के मामले में, इसका अर्थ है कि कम से कम 0.4 मीटर2. यह एक बहुत ही सक्रिय जानवर है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके आसपास घूमने और चारों ओर भागने के लिए बहुत सी जगह है। संलग्नक की चौड़ाई वयस्क खरगोश की लंबाई कम से कम डेढ़ गुना की जानी चाहिए, जबकि पिंजरे की लंबाई खरगोश के कम से कम तीन गुना होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि जानवर 30 सेमी लंबा है, तो चौड़ाई कम से कम 50 सेमी और 90 सेंटीमीटर की लंबाई होनी चाहिए - यह केवल खरगोश युक्त होने के लिए उपयुक्त आयाम हैं।
  • तब आपको कूड़े के बक्से, भोजन के कटोरे, पानी और एक कंटेनर के लिए जगह की व्यवस्था करनी चाहिए जिसमें पशु आराम कर सकता है - इसलिए, आपको अंततः एक पिंजरे प्रदान करना चाहिए जो कम से कम दो बार अंतरिक्ष में गणना की जाती है।
  • हॉलैंड लोप सब्बट्स के लिए केयर नाम की छवि चरण 2
    2
    पिंजरे में उपयुक्त आधार स्थापित करें क्योंकि बाद, जानवर के पैरों के बीयरिंग घायल कर सकता है तथ्य यह है कि जैसे नैनो राम एक छोटा सा नमूना के उन नेटवर्क और चोट में एम्बेडेड रह सकते हैं के अलावा यकीन है कि यह ठोस है और तार जाल की नहीं,। पिंजरे के पूरे फर्श को कवर करने वाले तल पर कालीन या लकड़ी का एक टुकड़ा रखो।
  • आप ऊन कपड़े के एक टुकड़े का भी उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यदि खरगोश खाती है, तो पाचन तंत्र में बहुत लंबा तंतुओं को नहीं छोड़ दिया जाता है।
  • आप पिंजरे के नीचे अख़बार के पेपर भी रख सकते हैं, लेकिन इसे सब्सट्रेट के रूप में उपयोग नहीं करें।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप घर के अंदर या बाहरी पिंजरे रखना चाहते हैं दोनों मामलों में फायदे हैं खरगोश, जो घर के अंदर आम तौर पर जलवायु परिवर्तन और तापमान के लिए रहने के लंबे समय तक रहते हैं, खुश और अधिक उन है कि खुले रहते हैं बहुत ही जीवंत कर रहे हैं socievoli- हैं, लेकिन अतिसंवेदनशील, शिकारियों से अवगत कराया, कण, मक्खियों, पिस्सू और अन्य जटिलताओं ।
  • यदि आप अपने दोस्त को घर के अंदर रखना चाहते हैं, लेकिन इसमें खेलने के लिए आपके पास सीमित स्थान है, तो आप खेल और आंदोलन के पशु क्षणों को देने के लिए एक पिंजरे भी बना सकते हैं।
  • एक बाहरी बाड़े को साफ करना आसान है और खरगोश को खेलने और चलाने के लिए अधिक जगह प्रदान करता है। यदि आप इस समाधान का विकल्प चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सीधे सूर्य के प्रकाश और ड्राफ्ट तक नहीं दिखाएंगे, इसे नमी क्षेत्र में न रखें या चरम तापमान और जोर से आवाज़ के अधीन न रखें - खरगोश की बारिश से बचाने के लिए छत भी होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि पशु शिकारी और बिल्लियों सहित शिकारियों से सुरक्षित है
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    सब्सट्रेट दर्ज करें यह पिंजरे में जोड़ना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कार्य करता है "कुत्ते के बिस्तर" पशु के लिए - एक खाद्य पदार्थ प्राप्त करें, क्योंकि खरगोश इसे खाने के लिए जाते हैं लॉन हे, थिसल, एक प्राकृतिक फाइबर कंबल, कागज छर्रों या अन्य जैविक उत्पादों सभी उत्कृष्ट विकल्प हैं
  • एक पर्याप्त राशि रखो, ताकि खरगोश छेड़छाड़ कर सकते हैं, अंदर आगे बढ़ें और वांछित हो जाएंगे।
  • सब्सट्रेट को हर दिन जांचें और यदि आवश्यक हो तो उसे साफ करें। खरगोश को शौचालय के रूप में इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो आपको इसे चारों ओर घूमने, व्यायाम करने और चलने के लिए एक बड़ा स्थान प्रदान करना होगा। गंदा सब्सट्रेट मक्खियों, fleas और अन्य कीट को आकर्षित कर सकते हैं।
  • सब्सट्रेट के रूप में पुआल, गत्ता, अख़बार, लकड़ी के चिप्स, चूरा, बिल्ली कूड़े या देवदार या पाइन डेरिवेटिव का उपयोग न करें, क्योंकि ये सभी सामग्रियां हैं जो खरगोश को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक लिटिर बॉक्स प्राप्त करें पिंजरे के अंदर एक बॉक्स रखो जहां आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं यदि आपके पास रैम-आकार के पालतू खरगोश है, तो एक मध्यम आकार के प्लास्टिक के बक्से, जैसे कि बिल्लियों के लिए, पर्याप्त होना चाहिए - हालांकि, बहुत छोटा होने के बजाए थोड़ा बड़ा होना बेहतर होगा। फिर अंदर कुछ घास जोड़ें, जिसके तहत आप खरगोशों के लिए एक सुरक्षित सब्सट्रेट सम्मिलित कर सकते हैं।
  • पिंजरे के दो छोरों पर खाने के लिए एक जगह और एक बाथरूम के लिए तैयार करें - पहले में, खरगोश साफ घास को कुचला जा सकता है, जबकि दूसरे में आपको कूड़े को रखना होगा जिसमें वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता है
  • यदि आपके पास एक से अधिक नमूना हैं, तो विभिन्न जानवरों के लिए बहुत बड़े बॉक्स या कई व्यक्तिगत कंटेनर लें।
  • इसे साफ रखने के लिए अक्सर घास को बदलें खरगोश स्वच्छ कूड़े का उपयोग करता है, लेकिन गंदा एक से बचा जाता है। आपको इसे कम से कम हर दो दिन बदलना होगा - आगे बढ़ने के लिए, पुरानी घास को कचरा में फेंक दें, नया और सुरक्षित खरगोश जोड़ें और बॉक्स को धो लें।
  • आपको जानवर को पिंजरे में बंद रखा जाना चाहिए जब तक कि आप इसे नियमित रूप से कैसे उपयोग करें, "बाथरूम"।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर नाम की छवि चरण 6
    6
    एक स्थान बनाएं जिसमें आप छिपा सकते हैं खरगोश स्वाभाविक रूप से डरावनी जानवर होते हैं और शिकारियों, जोर से आवाज़ या अन्य तत्वों से छिपते हैं जो उन्हें डरा सकते हैं। फिर आप स्थानों जो एक गत्ते का डिब्बा, गत्ता रोल या एक बंद क्षेत्र, कम छत और आसानी के साथ बनाया सुरंगों की एक प्रणाली की तरह छेद अप करने के लिए वांछित accessibile- के अपने छोटे दोस्त को प्रदान करनी चाहिए आप इस प्रकार के खरीद सकते हैं की "मांद" पालतू पशुओं की दुकानों में
  • भाग 2

    खरगोश के लिए सुरक्षित हाउस बनाना
    हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    खरगोश को एक इनडोर अंतरिक्ष की पेशकश करने के लिए मुद्रा अगर आप इसे घर पर रखने का फैसला करते हैं, तो आपको उस कमरे का चयन करना होगा जहां आप आसानी से घूम सकते हैं - सुनिश्चित करें कि कूड़े, घास के साथ एक फीडर, भोजन के लिए एक कटोरा और पानी के लिए दूसरा है। फर्श से फर्श की रक्षा के लिए कंटेनर के नीचे एक चटाई डालें कमरे के अंदर आप कार्डबोर्ड निर्माण जोड़ सकते हैं, एक छोटे से घर जहाँ आप चढ़ाई और स्थानांतरित कर सकते हैं, एक बाड़ या एक पिंजरे।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर नाम की छवि चरण 8
    2
    किसी भी विद्युत केबल को कवर या निकालें खरगोश continuamente- चबाना अगर आप इसे एक कमरे में अपने छोटे दोस्त के चारों ओर घूमते जाने के लिए तय कर लिया है, तो आप को हटाने या सभी केबल है कि एक खतरनाक उन्हें छिपाने और उन्हें जो एक चीरा है लंबी, कठिन प्लास्टिक पाइप में रखकर रक्षा हो सकता है को कवर करके इसकी रक्षा करने के लिए है अनुदैर्ध्य ठीक विद्युत तारों को पारित करने के लिए यदि आवश्यक हो, तो आप लकड़ी के खत्म या जुड़नार के पीछे तारों को भी सम्मिलित कर सकते हैं, या आप उन्हें सर्पिल केबल नलिकाओं में लपेट कर सकते हैं या उन्हें देखने से छिपाने के लिए पैनल का उपयोग कर सकते हैं।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    3
    खरगोश के दांतों से बेसबोर्ड और फर्नीचर को सुरक्षित रखें यह जानवर सहायक उपकरण, दरवाजों के किनारों और फर्नीचर के पैरों को चबाने वाली है - यह वॉलपेपर, प्लास्टरबोर्ड और कालीन को भी कुल्ला कर सकता है। किसी भी तत्व पर एक बोर्ड रखें जिसे खरगोश पर चबा करना चाहता है - फ़र्नीचर के तहत 5 × 10 सेमी अनुभाग के साथ कार्डबोर्ड या अक्ष का समर्थन करें, ताकि खरगोश नरम तत्वों में खोदा नहीं कर सके। आप कुत्तों को रोकने के लिए दीवारों पर पारदर्शी प्लास्टिक के पैनल भी रख सकते हैं।
  • ध्यान से अपने छोटे दोस्त की जांच करें जब वह कमरे के चारों ओर भटकते हैं और उसे कुछ चीजें देते हैं जो वह चबा सकता है अगर वह देखता है कि वह अन्य फर्नीचर या घर के घटकों को खोदने की कोशिश करता है।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4



    उसे कई चीजें दें जो वह चबा सकती हैं gnawing वस्तुओं से disincentivarlo कि नहीं, मदद दूसरों है कि उसे करने के लिए दी गई, अल्फाल्फा क्यूब्स, घास गत्ता ट्यूबों में छिपा हुआ, ताजा लकड़ी शाखाओं (केवल सेब के पेड़, विलो या चिनार) या कपास तौलिए लुढ़का की तरह की पेशकश करनी चाहिए चाहिए ।
  • भाग 3

    उसे खिलाने
    हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर नाम की छवि चरण 11
    1
    पिंजरे में पानी के लिए एक कटोरा रखो। आप एक बोतल या एक सिरेमिक कटोरा का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि पहले एक को साफ करना आसान है, खरगोश आम तौर पर एक तश्तरी से पीना पसंद करते हैं।
    • यदि आप अपने छोटे दोस्त को कमरे के आसपास घूमने के लिए अनुमति देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने निपटान में बहुत अधिक पानी है।
  • हॉलैंड लोप खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 12
    2
    उसे घास दे दो खरगोशों को हर दिन फाइबर की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है, आंतों को स्वस्थ रखने के लिए नम खाद्य पदार्थों के अलावा - अन्यथा, वे कुछ बीमारियों को संक्रमित कर सकते हैं और मर भी सकते हैं। एआरिएट नैनो खरगोश फ़ीड के मुख्य स्तंभों में से एक उच्च गुणवत्ता वाले घास है और आपको इसे असीमित राशि की गारंटी देनी चाहिए। कचरे में सभी उन्नत या नम खाने को फेंक दें और हर दिन इसे अधिक ताज़ा करें।
  • घास अल्फला से भी अधिक उपयुक्त है, जो कि प्रोटीन, कैल्शियम में बहुत समृद्ध है और सामान्य भोजन के रूप में अच्छा समाधान नहीं है, बल्कि केवल एक अनौपचारिक विनम्रता के रूप में।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 13
    3
    इसे गोली फ़ीड दें यह अपने आहार का एक अन्य मूल घटक है - यह अनाज या बीज मिश्रण से बेहतर है और विशेष रूप से खरगोश की जरूरतों के सभी पोषक तत्वों को प्रदान करने के लिए बनाई गई है। अगर एक नमूना बीज या अनाज के मिश्रण से खिलाया जाता है, तो यह आमतौर पर केवल उन हिस्सों को खाती है जो इसे सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं, अन्य अवयवों से परहेज करते हैं और इसलिए असंतुलित आहार का पालन करते हैं।
  • एक वयस्क बौना राम खरगोश को प्रति दिन लगभग 15-25 ग्राम छर्रों का खाना चाहिए।
  • हर दिन खाना बदलने के लिए याद रखें, ताकि पशु में हमेशा ताजा उत्पादों हो।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 14
    4
    इसे कुछ सब्जियां दे दो उन हरे रंग के पत्ते अपने आहार के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे तंतुओं और जलयोजन की आवश्यकता होती है जो उन्हें आवश्यकता होती है। आप किसी भी प्रकार की सलाद की पेशकश कर सकते हैं (हिमशैल सलाद को छोड़कर, क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की कमी है), चीनी गोभी, उपजी और ब्रोकोली की पत्तियों, गाजर के पत्तों और डेन्डिलीयन की पेशकश कर सकते हैं। हर रोज इन सब्जियों के अपने छोटे दोस्त को 30-50 ग्राम से ज्यादा न दें।
  • हॉलैंड लोप खरगोश की देखभाल के लिए शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    उसे कुछ स्वादिष्ट पेड़ों की पेशकश करें खरगोश गाजर और ताजे फल जैसे स्टार्च वाली सब्जियां खा सकता है, लेकिन एक दिन में केवल कुछ चम्मच-मकई या अन्य अनाज के अलावा आपको इसे मानव उपभोग के लिए खाना देना नहीं पड़ता है। मुख्य रूप से घास, छर्रों और पत्तेदार सब्जियों पर आधारित भोजन बनाए रखें
  • भाग 4

    खरगोश की देखभाल करें
    हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    पशु चिकित्सक के पास ले जाओ इन खरगोशों के अधिकांश जब तक स्वस्थ रहने के रूप में यह एक तरीके से तंग आ गया है ठीक से, हालांकि, आप एक जाँच के लिए एक बार एक साल पशु चिकित्सक के पास अपने छोटे दोस्त लाने के लिए और यकीन है कि वह ठीक है बनाने के लिए किया है। डॉक्टर सुनिश्चित करें कि वे corretto- में खपत होती है तो अन्यथा मुंह या खुद को दांतों के लिए चोट से बचने के लिए limarglieli सकता बनाने के लिए दांत जाँच करता है।
  • हॉलैंड लोप खरगोशों के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 17
    2
    Castralo या बाँझ यह। आप पुरुष या महिला नसबंदी 4 से 6 जब जीवन के महीनों नपुंसक चाहिए। इस तरह, आप अवांछित litters यदि आप एक ही पिंजरे में विपरीत लिंग के दो नमूनों के अलावा तथ्य यह है कि बुरा व्यवहार को रोकते हैं, कैसे मूत्र या आक्रामक व्यवहार के साथ क्षेत्र को परिभाषित करने के रखने से बच सकते हैं। यह प्रक्रिया भी संक्रमण, कैंसर और प्रजनन नुकसान होने की संभावना से बचा जाता है।
  • हॉलैंड लोप खरगोश के लिए केयर का शीर्षक चित्र 18
    3
    बीमारी के लक्षणों पर ध्यान दें एक उचित आहार का पालन करने वाला खरगोश आम तौर पर स्वस्थ रहता है। हालांकि, अगर आप उदाहरण के लिए patologie- के किसी भी लक्षण पता करने के लिए है, खाने के लिए या पीते हैं, दस्त है, एक दिन, rhinorrhea, नाक या आंख निर्वहन के लिए शौच नहीं है मना कर दिया, त्वचा में सूजन और लाल हो जाता है, शरीर पर बाल खो देते हैं, नहीं कूदता है और हमेशा की तरह कदम नहीं करता है, पिछले पैरों का उपयोग करने में सक्षम नहीं है, मूत्र काले या लाल है, या 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर एक बुखार है
  • आपको इन लक्षणों को कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए - अगर आप उन्हें नोटिस करते हैं, तो आपको यात्रा के तुरंत बाद पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • टिप्स

    • कुछ शिल्प और खिलौने कि पेशकश कर सकते हैं कर रहे हैं: एक गत्ता घास से भरा बॉक्स अक्सर, इस तरह के कागज तौलिये, शौचालय या पैकेजिंग या गत्ता बक्से के रूप में कागज के रोल एक सुरंग बनाने के लिए खड़े।
    • आप अख़बार (और कुछ मिठाई) की चप्पी वाली चादरों के साथ एक बड़ा पेपर बैग भी भर सकते हैं जिससे कि उसे एक और मजेदार गेम प्रदान कर सकें जो वह तलाश कर सकते हैं और खोद सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप खरगोश को अच्छी तरह से समझ नहीं पाते हैं, तो आप अपनी पीठ को तोड़ने के जोखिम के साथ बहुत मजबूत किक के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं। पीछे एक हाथ के साथ सावधानी के साथ और दूसरी छाती के नीचे रखें।
    • सामान्यतया, खरगोश रात के दौरान नरम मल पैदा करता है, जो फिर अपनी पाचन तंत्र की सहायता करने के लिए खाती है - अगर इसमें दस्त नहीं होता है और पूरी तरह से स्वस्थ है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
    • आंतों की समस्याओं को ट्रिगर करने से बचने के लिए हर दिन केवल कुछ छोटे टुकड़ों से - जब आप अपने भोजन में एक नया भोजन पेश करते हैं, तो धीरे-धीरे आगे बढ़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com