नीयन मछली की देखभाल कैसे करें

नीयन (पार्चीइरोडोन इनसेसी) दक्षिण अमरीका से पैदा हुई एक छोटी सी मीठे पानी की मछली है, विशेष रूप से अमेज़ॅन नदी बेसिन से। यह एक्वैरियम की दुनिया में पहली बार के लिए आ रहा उन लोगों के लिए एकदम सही है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह खुद की देखभाल करने में सक्षम नहीं है, जब वह बढ़ता है cattività- एक सही प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए, स्वस्थ मछली बनाए रखने इसलिए यह जरूरी है और पता है कि रोगों की उपस्थिति में क्या करना है, ताकि उसे लंबे और स्वस्थ जीवन प्रदान कर सकें।

कदम

भाग 1

आदर्श स्थितियों में मछलीघर रखें
न्योन टेट्रा चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
एक बड़े टब खरीदें निऑन मछली को छिपाने और तैरने के लिए पर्याप्त स्थान का आनंद लेने के लिए कम से कम 40 एल ताजे पानी की क्षमता वाली मछलीघर की आवश्यकता है हर 24 नमूनों के लिए इस आकार के एक्वैरियम की गणना करें, जिन्हें आप रखना चाहते हैं।
  • न्योन टेट्रा चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    जानवरों की उपस्थिति के बिना नाइट्रोजन चक्र सक्रिय करें। आपको उन्हें घर ले जाने से कुछ हफ्ते पहले करना पड़ता है - चक्र मछलीघर को साफ करता है और किसी भी हानिकारक जीवाणु को हटा देता है जो उन्हें मार सकता है। पालतू दुकानों पर जल विश्लेषण के लिए एक परीक्षण खरीदें - मछली डालने से पहले, जांचें कि मूल्य 0 पीपीएम (भागों प्रति मिलियन) अमोनिया (एनएच3), नाइट्राइट (नहीं-2) और नाइट्रेट्स (नो-3)।
  • नाइट्रोजन चक्र शुरू करने के लिए, साफ पानी के साथ मछलीघर को भरें और फ़िल्टर चालू करें - 2 पीपीएम के मूल्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त अमोनिया जोड़ें। हर दिन पानी का विश्लेषण करें और अमोनिया को NO में गायब होने के समय का ट्रैक रखें-2 और नहीं-3. जब नाइट्राइट के स्तर बढ़ते हैं, तो उन्हें कम करने के लिए अधिक अमोनिया जोड़ दें- अंत में, यह प्रक्रिया जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित करती है जो नं।-3 और जिसके कारण नाइट्राइट के स्तर गिरते हैं। सभी तीन तत्वों को शून्य मानों पर वापस आने तक पानी का विश्लेषण जारी रखें।
  • केयर फॉर नियॉन टेट्रा चरण 3
    3
    फ़िल्टर इनलेट को कवर करें नियॉन छोटे, नाजुक मछली हैं और खतरनाक परिणामों के साथ फिल्टर द्वारा चूसा जा सकता है। फिल्टर को अपने कार्य को निष्पादित करने से रोकने के बिना जीवों की रक्षा के लिए डिवाइस के प्रवेश द्वार को कवर करने के लिए नेट या स्पंज का उपयोग करें।
  • न्योन टेट्रा चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    जैविक सामग्री जोड़ें प्रकृति में, नीयन पौधों में समृद्ध एक जलीय वातावरण में रहने के लिए उपयोग किया जाता है - फिर कुछ जलीय और अर्ध-जलीय शामिल करें जो आप पालतू दुकानों में खरीद सकते हैं। यहां तक ​​कि पत्तियों को बर्बाद कर दिया जाता है और कुछ लकड़ी के बचे हुए मछलियां इन मछलियों के प्राकृतिक निवास स्थान को अनुकरण करने में मदद करती हैं।
  • इसके अलावा, पौधों और लकड़ी के टुकड़े को छिपाने के लिए रिक्त स्थान वाले जानवर प्रदान करते हैं, जो वे प्रकृति की बहुत सराहना करते हैं।
  • न्योन टेट्रा चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    पीएच स्तर की निगरानी करें Neons 5.5 और 6.8 के बीच पीएच के साथ, थोड़ा अम्लीय पानी पसंद करते हैं। पालतू जानवरों की दुकान में लिटमुस पेपर खरीदें और परीक्षण के मूल्यों को सही तरीके से पढ़ने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें - आपको पानी बदलते समय हर बार ऐसा करना होगा।
  • यदि आप चाहते हैं नीयन मछलियों को खेलने दें, pH थोड़ा कम रहना चाहिए, 5.0-6.0 के आसपास।
  • न्योन टेट्रा चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    पीएच को कम करने के लिए पीट बैग तैयार करें चड्डी खरीदें और ऑर्गेनिक पीट का एक बैग (जिसे स्फेग्नुम भी कहा जाता है) जिसे आप स्वयं केंद्रों पर खरीद सकते हैं। अपने हाथ धोने के बाद, पीट के साथ जुर्रा के पैर को भरें, ऊपरी छोर को टाई और दूर काट लें "अलगोजा"- इसे पानी में डाल दिया और इसे मछलीघर के अंदर फ़िल्टर्ड पीट को रिलीज करने के लिए थोड़ा सा निचोड़ें। फिर, टैंक के निचले भाग में इसे छोड़ दें - बैग को हर कुछ महीनों में बदलें।
  • यह समाधान पानी को मिठाई भी करता है, नीयन मछली के अस्तित्व के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • न्योन टेट्रा चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    7
    रोशनी कमजोर पड़ें प्रकृति में यह मछली अंधेरे पानी में रहती है - आपको अंधेरे में अपेक्षाकृत घर के घर में मछलीघर को रखा जाना चाहिए। वांछित प्रभाव बनाने के लिए, पालतू जानवरों की दुकान पर कम-बिजली वाले प्रकाश बल्ब खरीदते हैं - इसके अतिरिक्त, यहां तक ​​कि पौधों और अन्य छिपने वाले जगहें मछलीघर के भीतर छायांकित रिक्त स्थान बना सकती हैं।
  • न्योन टेट्रा चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    8



    तापमान की जांच करें सामान्य तौर पर, पानी के आसपास 21-27 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए - एक समायोज्य हीटर खरीदना जो आपको प्रमुख पालतू जानवरों की दुकानों में मिल सकता है, जबकि तापमान पर नजर रखने के लिए एक्वैरियम के लिए एक विशिष्ट थर्मामीटर खरीदते हैं।
  • यदि आपने मछली रखने के लिए चुना है प्रजनन प्रयोजनों के साथ, तापमान लगभग 24 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए
  • न्योन टेट्रा चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    9
    मछलीघर को नियमित रूप से साफ करें. नीयन मछली को एक स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता होती है, जिसमें रोग का विरोध करने के लिए नाइट्रेट और फॉस्फेट के निम्न स्तर होते हैं। कम से कम हर 15 दिनों में 25-50% पानी बदलें और दीवारों, फिल्टर या सजावट पर जमा हुए शैवाल को दूर करें।
  • भाग 2

    स्वस्थ मछली रखने
    न्योन टेट्रा चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    अधिक मछली जोड़ें नियोन को छह या अधिक नमूनों के समूह में रहने की ज़रूरत है, अन्यथा यह तनाव में पड़ सकता है और बीमार हो सकता है। आपको बड़ी मांसाहारी प्रजातियां दर्ज करने की ज़रूरत नहीं है जो नॉन को खा सकती हैं। कुछ एक्वैरियम कॉमरेड्स आप मूल्यांकन कर सकते हैं अन्य नीयन, मछली है कि शैवाल पर फ़ीड, जैसे ओटो और कैरी, और अफ्रीकी बौना मेंढक
  • न्योन टेट्रा चरण 11 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    नए नमूनों को अलग करना ऐसा करने के लिए, आपको पहले से एक उपलब्ध नहीं है, तो आप एक और टैंक खरीदना होगा। weeks- इस दूरदर्शिता ऐसे नीयन रोग (Pleistophora hyphessobryconis) और सफेद स्थान (ictioftiriasi) के रूप में संक्रामक रोगों के संचरण का जोखिम से बचाता है के लिए कम से कम दो इस दूसरे मछलीघर में अलग-थलग पड़ नई मछली रखें।
  • न्योन टेट्रा चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें 2 या 3 बार एक दिन खिलाकर भोजन करें। नियॉन मछली सर्वव्यापी हैं और प्रकृति में वे कीड़ों पर मुख्य रूप से फ़ीड करते हैं। आप उन्हें पंख और लाइव कीड़े अमेरिकियों के बिना फल मक्खियों की पेशकश कर सकते या liofilizzati- भी शैवाल (ताजे या सूखे), नमकीन चिंराट मछली के लिए लाइव या lyophilized और फ़ीड छर्रों प्रदान कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को ठीक तरह से ठीक करें या पालतू दुकानों से उन्हें खरीद लें।
  • कभी-कभी उन्हें जमे हुए मटर की ज़रूरत होती है जिन्हें डिफ्रॉस्ट और उनकी त्वचा से हटा दिया गया है, क्योंकि वे पाचन प्रक्रिया में उनकी मदद करते हैं।
  • कभी-कभी इन मछलियों को घनिष्ठ और खाने के लिए डर लगता है या वे भोजन की सूचना भी नहीं दे सकते हैं- अगर आपको लगता है कि वे खा नहीं करते हैं, तो एक ड्रॉपर का उपयोग उनके सामने भोजन करने के लिए करें
  • भाग 3

    रोगों से मुकाबला करना
    न्योन टेट्रा चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    नियोन रोग के साथ संगरोध मछली यह सबसे आम समस्या है जो इन जानवरों को प्रभावित कर सकती है - पहला लक्षण रोगग्रस्त मछली का अलगाव है जो अपने साथियों से दूर तैरता है इसके अलावा, यह विशेषता फ्लोरोसेंट पट्टी खो देता है और पृष्ठीय पंखों पर स्पॉट या अल्सर विकसित करता है। जैसे ही आप इन शुरुआती लक्षणों का ध्यान रखते हैं, उन्हें तुरंत संगरोध टैंक में डाल दें- रोग लगभग हमेशा असंभव होता है, लेकिन यह पशु चिकित्सक से अधिक सलाह मांगने के लिए अभी भी जरूरी है।
    • यह काफी सामान्य है कि रात के दौरान मछली की पोशाक विशिष्ट त्वचा कोशिकाओं के कारण थोड़ा अपारदर्शी प्रभाव बन जाती है, जिसे क्रोमैटोफोरेस कहा जाता है, जो बाकी है। हालांकि, अगर अपारदर्शी पहलू दिन के दौरान भी रहता है और लगातार कई दिनों तक इसका मतलब है कि मछली बीमार है।
  • न्योन टेट्रा चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    पर्यावरणीय परिवर्तन और दवाओं का प्रबंध करके सफेद स्थान की बीमारी का इलाज करता है। यह एक बहुत ही संक्रामक संक्रमण है जो जानवर के पूरे शरीर पर बालों के साथ सफेद डॉट्स के विकास का कारण बनता है। इससे लड़ने के लिए, आपको धीरे-धीरे पानी के तापमान में वृद्धि करना चाहिए और परजीवी को मारने के लिए इसे कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस तक ले जाना चाहिए।
  • इस समय डॉट्स गायब हो जाते हैं के बाद, संगरोध में मछली डाल दिया और पानी में एक तांबे समाधान जोड़ देते हैं तो पैकेज पर निर्देशों का पालन करके (यदि आप अपने पशु चिकित्सक विवरण पूछ सकते हैं),। 0.2 पीपीएम के मूल्य पर तांबे की एकाग्रता रखें- यह मापने के लिए कि आप एक्वैरियम स्टोर में खरीद सकते हैं एक विशिष्ट किट का उपयोग करें।
  • पालतू दुकानों में बेची गई एक्वैरियम लवण के साथ मूल टैंक में कीट को मार डालो। हर 4 लीटर पानी के लिए हर 12 घंटों में 36 घंटे के लिए एक चम्मच (5 ग्राम) जोड़ें और 7-10 दिनों के लिए कंटेनर में शेष नमक को छोड़ दें।
  • यदि आप टैंक में प्लास्टिक के पौधे लगाते हैं, तो पता है कि लवण उन्हें पिघल सकता है - आपके मछली के लिए, आपको उनसे छुटकारा पाना चाहिए।
  • न्योन टेट्रा चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य रोगों पर कुछ शोध करें यदि मछली स्वस्थ नहीं है, तो यह नबोएनडेनिया, जीवाणु संक्रमण, परजीवी और अन्य बीमारियों के साथ विकसित हो सकता है। अपने पशु चिकित्सक या पुस्तक कानूनों से बात करें जो लक्षणों और सभी बीमारियों के उपचार के बारे में बताते हैं जो मछली को प्रभावित कर सकते हैं कई मामलों में, लक्षणों का पता लगाना और जल्दी से उचित कार्रवाई करना इन जानवरों के लिए ज़िंदगी बचा सकता है।
  • टिप्स

    • मछलीघर में जोड़े गए नए नमूने दीवारों को बाहर निकालने के प्रयास में ऊपर और नीचे तैर सकते हैं - यह एक पूरी तरह से सामान्य व्यवहार है।
    • यदि मछली बीमारी के लक्षण दिखाती है, तो उसे सीधे संगरोध टैंक में डाल दें, अन्यथा यह अन्य सभी नमूनों को दूषित कर सकता है
    • कभी न्युन मछली के लिए खीरे न दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com