कैसे अपने कुत्ते को पढ़ाने के लिए साथ में चलना

बहुत से लोग, जब वे कुत्ते को चलने के लिए लेते हैं, तो इसे जानवर से खींचकर खींचें, ठीक से इसे ले जाने के बजाय। एक कुत्ते जो खींचती है या उसे बल से घसीटा जा रहा है, उसे स्वामी के साथ चलने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया है अपने कुत्ते को अपने साथ चलने के लिए शिक्षण करके, आप उसके साथ पूर्ण शांति में चल सकते हैं यह सचमुच लायक है और यह तब शुरू हो रहा है जब कुत्ता अभी भी एक पिल्ला है। कोई भी अपने कुत्ते को साथ में चलने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है, आपको बस सही तकनीकों को जानने की ज़रूरत है, कई बार प्रशिक्षण के विभिन्न चरणों को दोहराएं और बहुत रोगी हो।

कदम

भाग 1

प्रशिक्षण के सिद्धांतों को जानें
इमेज शीर्षक 105650 1
1
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए एक शांत स्थान खोजें। संभावित विचलन को कम करना महत्वपूर्ण है ताकि जानवर आप पर केंद्रित हो। आदर्श जगह पिछवाड़े होगा यदि आपके पास कोई आंगन नहीं है, तो आप पार्क में जा सकते हैं और एक शांत क्षेत्र में जा सकते हैं, जहां कुछ कुत्तों पास हैं। प्रशिक्षण के साथ कार्यवाही करने के लिए, आपको कुत्ते को विचलन के नए स्रोतों के अधीन होना चाहिए, फिर इसे विभिन्न स्थानों पर लेना चाहिए। इस तरह से आप किसी भी स्थिति और जगह में अपने पक्ष द्वारा खड़े रहना सीखेंगे, न सिर्फ पिछवाड़े में।
  • इमेज शीर्षक 105650 2
    2
    आप को देखने के लिए कुत्ते को सिखाओ आप एक कमांड को जोड़कर लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं (जैसे "मुझे देखो!") एक पुरस्कार पर कुत्ता ध्वनि आदेश पर प्रतिक्रिया करेगा और उसका पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें। जब जानवर एक निश्चित निरंतरता के साथ कमांड का जवाब देता है, तो आप इसे केवल समय-समय पर इनाम देने के लिए शुरू कर सकते हैं इसे पूरी तरह से पुरस्कृत न करें
  • शारीरिक रूप से कुत्ते को स्थानांतरित करने के लिए पट्टा का उपयोग न करें पट्टा एक सुरक्षा उपकरण है, जानवरों के साथ संवाद करने की आवश्यकता नहीं है। जब आप एक सुरक्षित जगह में होते हैं, तो पट्टा के बिना कुत्ते को प्रशिक्षित करना आदर्श है
  • छवि शीर्षक 105650 4
    3
    कुत्ते को बताने के लिए एक आदेश चुनें कि वह इच्छाशक्ति पर जाने के लिए स्वतंत्र है, जैसे "आराम!", "ठीक है!", "नि: शुल्क!"।
  • भाग 2

    सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक 105650 6
    1
    कुत्ते को खुद को सही स्थिति में डालने के लिए सिखाएं। कई कुत्ते के खेल में, कुत्ते को मास्टर की बाईं ओर रहना चाहिए। यह आपके कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सख्ती से जरूरी नहीं है, जो सही या बायीं तरफ रखा जा सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे हमेशा एक ही पक्ष पर रखकर रखना जारी रखना है
    • कुत्ते को अपने पक्ष में अपने सिर और कंधों के साथ, आपके बगल में चलना चाहिए।
    • जगह में कुत्ते को पकड़ के लिए पट्टा खिंचाव मत करो। पट्टा ढीले होना चाहिए, आपके और कुत्ते के बीच कोई संपर्क नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 105650 7
    2
    कुत्ते को खुद को सही ढंग से पेश करने के लिए सिखाएं "यहाँ!" कुत्ते को इसे पाने के लिए देने के लिए यह एक अच्छी कमान है खड़े हो जाओ और पशु को आदेश दें यदि कुत्ते बहुत दूर हैं या उस पर भ्रम करने के बारे में उलझन में आता है, तो अपने आप को पक्ष पर पट दें और कहें "यहाँ!"। यदि आवश्यक हो, तो एक चारा के साथ कुत्ते को आकर्षित करें। कुत्ते को अपने बायीं ओर आकर्षित करने के लिए आपके हाथ में एक टेडबिट पकड़ो। प्रशिक्षण राशि के रूप में, कोई भी टीडबिट उपयोग किए बिना अपना हाथ आसानी से चलाएं: चारा का किरदार निभाने के लिए यह हाथ का सरल संकेत होगा
  • इमेज शीर्षक 105650 8
    3
    कुत्ते का ध्यान आकर्षित करता है अपने पक्ष द्वारा कुत्ते को रखने का रहस्य आपका ध्यान प्राप्त करना है सही स्थिति में अपने पक्ष में बैठे कुत्ते के साथ अभी भी खड़े होकर प्रारंभ करें उसे नाम से बुलाकर उसका ध्यान कैप्चर करें, उसे सिर पर लाद करना, शोर करना या कमांड का उपयोग करना, जैसे "मुझे देखो!"।
  • जब कुत्ते को दिखता है, तो अपने बाएं हिप को पॅट करें और कहें "यहाँ!"। ध्यान रखें कि आपका एक आदेश है, एक साधारण अनुरोध नहीं। कुत्ते को इंगित स्थान को देखने के लिए सीखना होगा और यह पता चलेगा कि चलने के दौरान खुद को कहाँ रखा जाए
  • एक सकारात्मक वातावरण बनाएं और अपने कुत्ते से बहुत अधिक अपेक्षा न करें।
  • याद रखें, कुत्ते का ध्यान प्राप्त करने में गुप्त रहस्य है। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन थोड़ा काम से यह निश्चित रूप से संभव है। प्रशिक्षण के दौरान, आप इसे कुत्ते को सिखा सकते हैं ताकि इसे सरल आदेश दिए जा सकें "मुझे देखो!"। जब वह पालन करता है तो कुत्ते को इनाम देने के लिए याद रखें।
  • इमेज शीर्षक 105650 10
    4
    जब कुत्ते की स्थिति में है, तो एक कदम उठाओ और, यदि पशु आपके अनुसरण करते हैं, तो उसे एक इनाम दें। इसके बाद, दो चरण लें, फिर तीन, फिर चार, और इसी तरह।
  • छवि शीर्षक 105650 11
    5
    जब कुत्ते को आपकी तरफ से खड़े रहना सीखता है, तो गति और दिशा में परिवर्तन लागू करें
  • प्रशिक्षण सत्र के रूप में प्रत्येक चलने पर विचार करें
  • छवि शीर्षक 105650 12
    6



    सही ढंग से व्यवहार करने के लिए कुत्ते को पुरस्कृत करें एक इनाम के रूप में, यह जो आप चाहते हैं (एक इलाज, एक लाड़, एक खिलौना, आदि) दे। आम तौर पर, भोजन वह है जो कुत्ते को पसंद करता है। Premialo जब वह सही ढंग से व्यवहार करता है, उसे दंडित करने से बचा जाता है जब वह गलती करता है
  • भाग 3

    सुधारात्मक तरीकों का प्रयोग
    छवि शीर्षक 105650 13
    1
    सावधानी के साथ कुत्ते को सही करें बहुत से लोग अपने कुत्ते को उन्हें पुरस्कृत करते हैं जब वे सही तरीके से व्यवहार करते हैं। इस दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, एक को धैर्य और दृढ़ होना चाहिए। अक्सर, सुधारात्मक तरीकों का इस्तेमाल करना, प्रशिक्षण तेजी से हो जाता है, लेकिन आपके कुत्ते के साथ रिश्ते को तोड़ने का खतरा है, जानवर में चिंता और भ्रम पैदा करने (जो गलत व्यवहार को जन्म दे सकती है)।
  • छवि शीर्षक 105650 14
    2
    अपने बांह के विस्तार के रूप में पट्टा पर विचार करें कुत्ते को ठीक न करें, जब तक कि यह आवश्यक न हो। पशु को विषम सिग्नल देने के लिए सीखने की प्रक्रिया जटिल होगी और सामान्य रूप से प्रशिक्षण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • रिसाव ढीले रखें यह कुत्ते को लगातार सुधारने के बराबर नहीं है, जब आप इसे सुधारने के लिए फर्म टग देते हैं, तो आप का पालन करने की अधिक संभावना होगी।
  • छवि शीर्षक 105650 15
    3
    जैसे ही आप अपने आदेश की आज्ञा न मानें, कुत्ते की प्रशंसा करना बंद करो। उदाहरण के लिए, यदि आप कुत्ते को बैठने का आदेश देते हैं और वह पालन करता है, तो उसकी प्रशंसा करें, लेकिन जैसे ही वह उठता है, उसे रोकना बंद करो अगर कुत्ते कुछ सेकंड में वापस नहीं बैठता, तो उसे बैठकर फिर से उसकी प्रशंसा करें।
  • कमांड को एक से अधिक बार दोबारा आवृत करना आवश्यक नहीं है। इसे करने के लिए मजबूर करना अधिक प्रभावी है आप अभी भी कुत्ते को दूसरा मौका देने का निर्णय ले सकते हैं और देखें कि क्या वह पालन करता है।
  • छवि शीर्षक 105650 16
    4
    कुत्ते को समझो कि उसे पुल नहीं करना चाहिए। कई कुत्तों ने अपने गुरु को पार करने का प्रयास किया अपने कुत्ते को यह समझने के लिए कि उसे खींच नहीं करना चाहिए, पका हुआ तना हुआ रखें, ताकि आप जानवरों के सामने आसानी से पहुंच सकें और अपना रास्ता रोक दें। जब कुत्ते आपको आगे निकलने की कोशिश करता है, तो यह दिशा बदलता है और आपको अपने रास्ते पर रखता है। हर 90 डिग्री के आसपास चलें और चलते रहें। दिशा बदलो जल्दी, जैसे कि आप एक वर्ग पर आगे बढ़ रहे थे।
  • यदि कुत्ते को खींचने के लिए उपयोग किया जाता है, तो वह इस बात से हैरान होंगे। एक सीधी रेखा में चलो, जब तक कि जानवर आपको आगे न करने की कोशिश करता है और उस समय दिशा बदलती है। कुत्ते को हर दिन 5-15 मिनट के लिए प्रशिक्षित करें कुछ जानवर पहले अध्याय के बाद सीखते हैं, दूसरों को अधिक समय लगता है (यह निर्भर करता है कि वे कैसे चलना चाहते थे)।
  • छवि शीर्षक 105650 17
    5
    कुत्ते को पीछे नहीं रहने के लिए सिखाओ आम तौर पर, कुत्तों को ड्रैग किया जाता था, वे डरे हुए जानवर होते हैं, उन्हें उपेक्षित महसूस होता है या उन्हें दुरुपयोग किया जाता है। बहुत से कुत्तों में घुटने लगते हैं क्योंकि वे किसी विशेष गंध को गंध करते हैं या उन्हें रुचि के बारे में कुछ गौर किया है। डूबा नहीं होने के आदी कुत्ते को पाने के लिए, सुनिश्चित करें कि पट्टा प्रत्येक चरण के साथ अपने पैर को मारता है।
  • अपने दाहिने हाथ से पट्टा पकड़ो और अपने बाईं ओर कुत्ते को रखें। पट्टा पैरों के सामने सही दिशा में रहना चाहिए। इस तरह, बाएं पैर के साथ एक कदम आगे बढ़ा, आप एक पट्टा खींच लेंगे, कुत्ते को आपके तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यदि यह पर्याप्त नहीं है, तो आप पैर की आवाजाही के साथ मदद करके पट्टा छोटा कर सकते हैं
  • अपने आप को एक आदेश का उपयोग करने में सहायता करें कुत्ते को बताओ "यहाँ!" या "यहाँ आओ!" आपको अपने हिप पर पैट दे रही है जैसा कि आप करते हैं, उसका नाम कहें। अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए, उसे बताओ "अरे!"। जब कुत्ते तुम्हारे पास आते हैं, तो इसकी प्रशंसा करें और पट्टा ढीली रखें। यह संभवतः पीछे पीछे हो जाना शुरू कर देगा और आपको प्रक्रिया को दोहराना होगा।
  • छवि शीर्षक 105650 18
    6
    अपने अंगूठे को अपनी जेब में रखकर ताला लगा और एक आरामदायक दूरी पर कुत्ते को रखें। सही तनाव पर पट्टा पकड़े हुए अचानक गिरने और दिशा बदलने से आपको कुत्ते को निर्देशित करने में बहुत मदद मिलेगी। अंगूठे की चाल का प्रयोग करके, आप पट्टा छोड़ने का जोखिम भी नहीं उठाएंगे, जिससे कुत्ते को स्वतंत्र रूप से घूमने की इजाजत मिलेगी, जब आप विचलित हो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक 105650 19
    7
    एक पतली कॉलर का उपयोग करें पतली कॉलर बड़ी कॉलर की तुलना में अधिक दंडात्मक हैं, क्योंकि प्रत्येक टग की ताकत एक छोटे क्षेत्र में फैली हुई है।
  • टिप्स

    • अपने बेल्ट को पट्टा संलग्न करने का प्रयास करें या अपने कंधे के चारों ओर लपेटें इस तरह आप अपने हाथ मुक्त होंगे और आप कुत्ते को निर्देशित करने के लिए पट्टा का इस्तेमाल नहीं करेंगे। पट्टा जानवर को समझने में मदद करेगा कि यह कहां होना चाहिए।
    • अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय हमेशा धैर्य रखें। गुस्सा करना किसी भी अच्छे काम नहीं करेगा
    • अपने आकार की तुलना में ताकत और कुत्ते के आकार का मूल्यांकन करें। क्या कुत्ता लगातार खींचते हैं? क्या आपको खींचने के लिए काफी मजबूत है? एक अजीब कॉलर का उपयोग करने के बजाय, एक शतरंज कॉलर या कुत्तों के लिए सुधारात्मक बिब का उपयोग करें, जिसे आप ऑनलाइन या पालतू जानवरों की दुकान में खरीद सकते हैं।
    • अपने कुत्ते को कुछ स्वतंत्रता दीजिए अपने पैरों के दौरान ट्रेन करें, लेकिन समय-समय पर चारों ओर सूंघने के लिए इसे छोड़ दें

    चेतावनी

    • हमेशा कुत्ते को निगरानी में रखें और अपने परिचितों को ऐसा करने के लिए याद रखें, अगर उनके पास कुत्ते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप अपने कुत्ते को प्यार करते हैं और आप इसे एक विनम्र जानवर मानते हैं, हमेशा दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने की कोशिश करें। अपने कुत्ते को अपने पति को रखकर अपने कुत्ते को सुरक्षित रखें और याद रखें कि आप अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदार हैं।

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com