कूड़े का उपयोग करने के लिए एक खरगोश को शिक्षित कैसे करें

क्या आप अपने नए खरगोश को घर के लिए मुफ्त में कूदने देना चाहते हैं, लेकिन क्या आप हर जगह छोटे स्टूल गेंदों को खोजने से डरते हैं? चिंता मत करो, खरगोश स्वाभाविक रूप से साफ जानवर हैं और उन्हें कूड़े का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण देना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच सकते हैं आपको क्या ज़रूरत है सामग्री को ठीक करना, कूड़ेदान करना और अपने कृंतक मित्र को इसका इस्तेमाल करने के लिए सिखाना।

कदम

भाग 1

आवश्यक प्राप्त करें
लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 1 नामक छवि
1
डीजेक्शन के लिए एक टब खरीदें विशिष्ट ट्रे / बॉक्स / खरगोश के लिए कंटेनर पीछे किनारे और निचले सामने (यह आसानी से प्रवेश करने के लिए अनुमति देने के लिए) (जब खरगोश सहलाना हर जगह उड़ानों रेत को रोकने के लिए) के लिए उठाया है। सबसे अच्छी बात यह होगी कि आप कई लिटर प्राप्त कर सकें, ताकि आप उन्हें घर के अलग-अलग हिस्सों में वितरित कर सकें और उनको कठिनाई के बदले बदले जा सकें, जब आपको उन्हें साफ और निर्जलित करना पड़े।
  • किसी भी मामले में, आपको जरूरी नहीं कि विशेष खरगोश कूड़े का उपयोग करें। यहां तक ​​कि निचले किनारों के साथ एक सामान्य कूड़े ठीक है, या आप बस एक उथले गत्ते का डिब्बा (इस मामले में, तथापि, यह अक्सर बदलने के लिए, क्योंकि खरगोश दांत से काटना जाता होने के लिए तैयार रहना) ले सकते हैं।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 2 नामक छवि
    2
    अखबारों को अपनी उंगलियों पर रखें ट्रे के तल को कोट करने के लिए उन्हें प्रयोग करें, जिससे सफाई आसान हो सके।
  • लगभग सभी समाचार पत्रों में अब सोया आधारित स्याही शामिल है, जो कि खरगोशों के लिए विषाक्त नहीं है, लेकिन हमेशा उनका इस्तेमाल करने से पहले जांच करें। अन्य बातों के अलावा, स्याही जानवर के फर के संपर्क में आ सकता है, इसमें काले या भूरे रंग के साथ धुंधला हो सकता है
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 3 नामक छवि
    3
    उचित बिस्तर प्राप्त करें ऐसे उत्पाद का चयन करें जो खरगोशों के लिए सुरक्षित है, जैसे कि पेपर या अनुपचारित चिनार शेविंग्स के बने होते हैं। पाइन या देवदार शेविंग का उपयोग न करें, क्योंकि उनका इलाज उन तेलों से किया जाता है जो जानवर के फेफड़ों को परेशान कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि मिट्टी-आधारित या बिल्ली-आधारित कूड़े का उपयोग न करें। निगल लिया है, यह एक आंत्र रुकावट के कारण हो सकता है।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 4 नामक छवि
    4
    पिंजरे खरीदें यह खरगोश का आकार तीन से छह गुना होना चाहिए। अपने कृंतक मित्र को प्रशिक्षित करने की पहली चीज यह एक पिंजरे तक सीमित है, जहां आधे हिस्से में भोजन, पानी और एक छोटे से आश्रय और कूड़े के बक्से द्वारा दूसरे आधे हिस्से पर कब्जा कर लिया गया है। प्रतिबंधित स्थान उस क्षेत्र में गंदे नहीं होने के कारण होता है जहां वह खाती है और इसलिए इसकी आवश्यकताओं के लिए सही तरीके से ट्रे का उपयोग किया जाता है।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अच्छी गुणवत्ता वाले घास प्राप्त करें कूड़े के बक्से में इसे लुभाने के लिए घास का उपयोग करें खरगोशों को अक्सर "शौचालय" में थोड़ी देर तक पाना पसंद है, इसलिए यह आपके नए दोस्त को उस प्रयोजन के लिए उपयोग की जाने वाली जगह का उचित उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक स्कूप और कीटनाशक खरीदें आपको हर दिन मूत्र के कूड़े को साफ करना चाहिए, जबकि पूरे ट्रे को सप्ताह में कम से कम एक बार कीटाणुरहित होना चाहिए। छोटे पालतू जानवरों के लिए एक वाणिज्यिक-विशिष्ट निस्संक्रामक का उपयोग करें
  • भाग 2

    लिटर और पिंजरे लगाओ
    लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 7 नामक छवि
    1
    बिस्तर को तैयार करें अखबार की एक मुड़ा हुई शीट के साथ नीचे की ओर अस्तर और इसके बारे में 2-3 सेमी सामग्री के साथ कवर। खरगोश बिल्लियों की तरह अपने मल को दफन नहीं करते, इसलिए उन्हें कूड़े की एक गहरी परत की जरूरत नहीं है।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 8 नामक छवि
    2
    पैन के अंदर कुछ खरगोश मल रखो उन्हें थोड़ा ले लीजिए और कूड़े के बक्से में उन्हें वितरित करें यह आपको कंटेनर में थोड़ा खरगोश की गंध छोड़ने की अनुमति देता है, जिसके कारण यह सोचने के लिए कि यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने का सही स्थान है।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 9 नामक छवि
    3
    पिंजरे में लिटिर डालें। इसे पिंजरे के एक छोर पर रखें और इसके अंदर एक छोटे से पड़ी फैलाएं, या पिंजरे की पीठ की दीवार में एक गन्धक को कनेक्ट करें जहां कूड़े हैं। जैसा कि पहले से उल्लेख किया गया है, खरगोशों को अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करते समय खाने की ज़रूरत होती है, इसलिए थोड़ा स्वादिष्ट घास अपने नए मित्र के ध्यान को आकर्षित करेगा और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    पिंजरे के अंदर सोने और खाने के लिए एक क्षेत्र सेट करें। कूड़े के विपरीत दिशा में, कुछ कपड़ों को पानी और भोजन के लिए बिस्तर और कटोरे बनाने के लिए, साथ ही एक कोने जो एक छुपा स्थान / आश्रय के रूप में कार्य करता है, ताकि आप सुरक्षित महसूस कर सकें।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    घर के विभिन्न क्षेत्रों में अन्य बिस्तर रखो। उन क्षेत्रों में कुछ अनुमान लगाएं जहां खरगोश समय बिताती है या जब पिंजरे से बाहर निकलता है। आपके द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर वितरित किए गए बिस्तर की जितनी अधिक संख्या, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप उन्हें ज़रूरत के मामले में उपयोग करेंगे।
  • कूड़े के उपयोग में पहली बार इसे प्रशिक्षित करने की कोशिश करने से पहले, इसे देखें और ध्यान दें कि इसकी ज़रूरतें कहां हैं सामान्य तौर पर, सामान्य वृत्ति उन्हें पीछे के कोने में प्रदर्शन करना है - एक बार जब आप अपने पसंदीदा क्षेत्र की पहचान कर चुके हैं, उस बिंदु पर कूड़े को सही रखें।
  • भाग 3

    कूड़े का उपयोग करने के लिए खरगोश ट्रेन
    लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1



    जैसे ही आप उसे घर लेते हैं, जैसे ही अपने नए दोस्त को प्रशिक्षण देना शुरू करें वयस्क खरगोश पिल्लों की तुलना में तेज़ सीखते हैं (4 महीने से कम आयु के)। हालांकि, यह शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है एक ट्रे सेट करें और इसे अपने निपटान में रख दें, जैसे ही आप इसे घर लेते हैं, और उसे पढ़ाना शुरू करना चाहिए कि इसका उपयोग कैसे करना है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप धैर्य रखें और आप देखेंगे कि आप अंततः सीखेंगे
    • शुरू करने के लिए, जब आप देखते हैं कि यह कूड़े के बक्से से मुर्गा छोड़ देता है, तो इसे उठाकर कंटेनर के अंदर रख दें, इसलिए आप यह सुझाव देना शुरू कर दें कि यह कहां जाना चाहिए।
  • लिटिर ट्रेन अ रेबिट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने खरगोश को निष्फल या न्युटरिंग की संभावना पर विचार करें। गैर-पिटाई वाले वयस्क अधिक क्षेत्रीय हैं और अंतरिक्ष का दावा करने के लिए उनकी खुशबू का उपयोग करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे घर के विभिन्न क्षेत्रों में मल के निशान को पेश करने और छोड़ने के लिए जाते हैं, ताकि उनकी गंध क्षेत्र को चिह्नित कर सके। लेकिन अगर आप अपने लंबे-लंबे दोस्त को फेंक देते हैं, तो उसे कूड़े का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करना आसान हो जाएगा, क्योंकि इस मामले में उसकी प्रादेशिकता की आवश्यकता बहुत कम हो जाएगी।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 14 नामक छवि
    3
    अपने पिंजरे में लिटिर बॉक्स का उपयोग करने के लिए खरगोश को सिखाएं। सबसे पहले, यह स्थान ट्रे के साथ पिंजरे तक सीमित करने के लिए उपयुक्त है, ताकि आप उस क्षेत्र को गंदी न करना सीखें जहां आप सोते हैं और खाते हैं। आपके लिए यह सीखने में कुछ दिन लगते हैं और, एक बार जब आपने सीखा है, तो आप इसे पिंजरे के बाहर छोड़ना शुरू कर सकते हैं।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 15 नामक छवि
    4
    उसे छोटी अवधि के लिए पिंजरे से बाहर रहने की अनुमति दें जब आप उसे थोड़ा आगे बढ़ने की इजाज़त देते हैं, जैसे ही आप देखते हैं कि वह शौच के स्थान में कुरकुरा कर रहा है, धीरे-धीरे इसे पकड़ो और उसे अपने पिंजरे के अंदर कूड़े में डाल दें। आप यह समझ सकते हैं कि खरगोश को कमजोर करने के बारे में है, आपको इसके बारे में सावधानी बरतने की ज़रूरत है, लेकिन अगर आप इसे समय पर पकड़ सकते हैं तो इससे मदद मिलती है
  • प्रशिक्षण के शुरुआती चरणों में, एक बार में दस मिनट से अधिक समय के लिए बाहर जाने न दें और उसे निगरानी के बिना एक कमरे में नहीं छोड़ें (आप इसे अपने काम से पहले रोकने के लिए तैयार रहें)। समय के साथ, आप सीखते हैं कि नियमित रूप से कूड़े का उपयोग कैसे करें, आप अपनी सतर्कता को ढीला कर सकते हैं और इसे अधिक स्वतंत्रता दे सकते हैं।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 16 शीर्षक वाला छवि
    5
    कूड़े का सही ढंग से उपयोग करते समय खरगोश को बधाई। उसे कभी नफरत न करें और उसके साथ गुस्सा मत करो, अगर वह इसका इस्तेमाल नहीं करता है, तो निश्चित रूप से उसे प्रशिक्षित करने का सही तरीका नहीं है - सकारात्मक सुदृढीकरण निश्चित रूप से एक बेहतर तकनीक है
  • उसे एक छोटे से इनाम, जैसे सेब या गाजर की तरह मुहैया कराएं, कूड़े के बक्से में जाने के तुरंत बाद। यह निकासी और पैन के बीच एक सकारात्मक संबंध को मजबूत करेगा।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 17 नामक छवि
    6
    एक पर्याप्त संख्या में बिस्तर तैयार करें जब आप देखते हैं कि यह उन्हें मज़बूती से उपयोग करने के लिए शुरू होता है, तो आप मात्रा या स्थिति को बदलने का निर्णय ले सकते हैं, यदि आवश्यक हो
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि खरगोश में केवल दो का इस्तेमाल होता है और दूसरों को अनदेखा करता है, अप्रयुक्त लोगों को भी हटाया जा सकता है। आप एक की अनदेखी करते हैं, लेकिन एक मीटर से एक मीटर में मूत्र दूर, इस कूड़े को अपने कोने में ले जाएं।
  • भाग 4

    लिटिर साफ करें और घटनाओं का पता लगाएं
    लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 18 नामक छवि
    1
    लिटिर बॉक्स के गंदे क्षेत्रों को साफ करें एक बार एक बार, मूत्र के गंदे सामग्रियों को इकट्ठा करें। यह एक या दो दिन के लिए मल को छोड़ने के लिए सलाह दी जाती है, जिससे कि खरगोश गंध कर सकें और इस जगह को शौच के लिए एक उपयुक्त स्थान के रूप में पहचान सके।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    गंदे कंटेनर से सभी मल निकालें न। कूड़े की सफाई करते समय, उस बड़े अवशेषों पर ध्यान दें जो अधिक नमी लगते हैं, जो अर्ध-पचाने वाले भोजन से बने होते हैं उन्हें कंटेनर में छोड़ दें ताकि खरगोश उन्हें वापस ले सकें और महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त कर सकें। इन कचरे के बिना, पशु गैस्ट्रिक विकार और दस्त से पीड़ित हो सकता है और, लंबे समय में, यहां तक ​​कि भोजन की कमी भी।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 20 नामक छवि
    3
    कंटेनर को पूरी तरह साफ करें एक हफ्ते में, पैन को पूरी तरह से खाली कर दें और उसे साफ करें। बस एक प्लास्टिक बैग में पूरी सामग्री डाल, यह अच्छी तरह से टाई और कचरे में इसे फेंक एक निस्संक्रामक के साथ कूड़े की बॉक्स को साफ करें, अच्छी तरह से कुल्ला और इसे हवा में सूखा दें, फिर नीचे की तरफ और शेविंग्स के साथ नए अख़बार को बदलें।
  • पशु चिकित्सा क्लीनिक या पालतू जानवरों की दुकानों पालतू सामानों पर उपयोग के लिए सुरक्षित डिस्नेफ़ेक्टर्स बेचते हैं।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 21 नामक छवि
    4
    किसी भी दुर्घटना के बाद साफ। यह क्या है के लिए एपिसोड को स्वीकार करें, फिर क्षेत्र को सावधानी से साफ करें, ताकि इसे गलत तरीके से जरूरतों के लिए उपयुक्त स्थान माना न जाए। जैविक डिटर्जेंट पाउडर के समाधान का उपयोग करें और एक साफ कपड़े या स्पंज का सावधानीपूर्वक उपयोग करें। साफ पानी से कुल्ला
  • अपने कृंतक मित्र को डांट मत करो और उसे सज़ा न दें ये जानवर सज़ा के माध्यम से कुछ भी नहीं सीखते हैं, केवल उस व्यक्ति से डरते हैं जो उन्हें डांट रहे हैं।
  • जब आपको गंदगी को साफ करने की आवश्यकता होती है, तो हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए पहले कोने में एक टेस्ट करें कि निस्संक्रामक कार्पेट या कालीन को नाल नहीं करता है।
  • लीटर ट्रेन अ रेबिट चरण 22 नामक छवि
    5
    लगातार गंध को हटा दें चटनी के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान लागू करें और स्वच्छ पानी से कुल्ला। यदि गंदे सतह चिकनी होती है, जैसे कि टाइल्स या लिनोलियम, तो सफाई की प्रक्रिया को विरक्त अल्कोहल के रगड़ से समाप्त होता है।
  • अमोनिया वाले उत्पादों का उपयोग न करें- यह पदार्थ मूत्र का एक घटक है, वास्तव में इसकी गंध को मजबूत करता है
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि कूड़े के किनारे खरगोश को आसानी से प्रवेश करने और बाहर निकलने की अनुमति देते हैं।
    • अपने पालतू खरगोश के लिए आवाज़ की कम टोन में बोलें
    • कुछ खरगोश विभिन्न प्रकार के बिस्तर या कंटेनरों को पसंद करते हैं। यदि आपके जानवर ने आपके पिछले घर में एक अलग प्रकार की कूड़े का इस्तेमाल किया है, तो इसे पसंद करें।
    • यदि आप कूड़े की अपनी आदतों को भूल जाते हैं, तो अपने पहुंच क्षेत्र को प्रतिबंधित करें। इस समस्या को हल करना चाहिए इस मामले में एक बाड़े को अक्सर उपयोगी होता है, जो उपलब्ध स्थान को रोकता है, जब तक कि कूड़े के बक्से का उचित इस्तेमाल नहीं हो जाता।
    • सुनिश्चित करें कि पिंजरे अच्छी गुणवत्ता का है

    चेतावनी

    • शंकुधारी लकड़ी, कण, मिट्टी और रेत के कोकिंग से बने बेड से बचें। खुशबूदार शंकु के आधार पर सामग्री जैसे कि पाइन या देवदार उत्सर्जित गैसों से जिगर को क्षति होती है और आपके चार पैर वाला दोस्त के श्वसन पथ का कारण होता है। इससे पुराने अस्थमा और सांस की बीमारियां हो सकती हैं, साथ ही साथ खरगोश की मानक दवाओं को अच्छी तरह से अवशोषित करने की क्षमता कम कर सकती है।
    • मिट्टी से बने कूड़े की धूल खरगोश नाक और जलन में जिसके परिणामस्वरूप से प्रेरित किया जा सकता है आँखों-भी यह उनके फेफड़ों में थक्के फार्म और इसे और अधिक श्वसन रोगों की चपेट में बना सकते हैं। खरगोश एक का एकत्रीकरण कूड़े या COB के आधार पर ग्रहण करता है, तो उस एक आंत्र रुकावट, कई बार घातक कारण हो सकता है अपने पाचन तंत्र में एक ठोस पदार्थ के रूप में कर सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आप खरगोश को कूड़े खाने नहीं देखते हैं, मान लें कि यह सुरक्षित है खरगोशों को सावधानीपूर्वक साफ़ किया जाता है और आपका जानवर कणों को निगल सकता है जो कि इसके फर से चिपके रहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com