टूटी सिंचाई लाइन की मरम्मत कैसे करें

टूटी हुई सिंचाई लाइनों से संबंधित समस्याओं में से कुछ, दबाव, गीजर, सूखे या बहुत पानी वाले क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा। खुद को पेशेवर माली के बोझ से मुक्त करें, साहस और फावड़ा ले लो और इसे अपने आप ठीक करें आपका बटुआ आपके लिए आभारी होंगे।

कदम

एक टूटी स्पिंक्लर लाइन की मरम्मत के लिए शीर्षक छवि 1.jpg
1
उस क्षेत्र को अलग करें जहां नुकसान हो। आपको खुदाई करने की ज़रूरत होगी, अक्सर वह बिंदु जहां पानी जमीन से आता है, यह नहीं है कि क्षति कहाँ है। एक बार लीक अलग हो जाने पर, उस रेखा या क्षेत्र में पानी को बंद कर दें। सुनिश्चित करें कि आपके पास सही व्यास पाइप और मरम्मत के लिए फिटिंग हैं पीवीसी पाइपों में अक्सर ऊपर और नीचे मुद्रित व्यास और प्रतिरोध संकेत होते हैं।
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन मरम्मत चरण 2.jpg शीर्षक वाली छवि
    2
    ब्रेक के ऊपर और आसपास के एक विस्तृत स्थान को खोदें, आपको पीवीसी के साथ एक ठोस मरम्मत पाने के लिए कुछ जगह की आवश्यकता होगी। जितना संभव हो उतना पानी, मिट्टी और मलबे निकालें रिसाव के प्रत्येक तरफ 8-10 सेमी के बारे में, पीवीसी पाइप कटर के साथ पाइप काट लें और सुनिश्चित करें कि छोर से सभी कीचड़ (अंदर और बाहर) को साफ करें। आप पाइपों में प्रवेश करने से कीचड़ और अन्य गंदगी को रोकने के लिए अंदर पेपर टॉवेल डाल सकते हैं। यदि आप इसे कटौती करने की कोशिश करते समय ट्यूब को दरकिनार करते हैं, तो उस बिंदु पर थोड़ा पीवीसी प्राइमर लगाओ जहां ब्लेड ट्यूब को छूता है, इसे काटने से पहले कुछ सेकंड के लिए छोड़ दें। यह ट्यूब को नरम करेगा जिससे क्रैक के बिना कटौती करना आसान हो जाएगा। टूटी हुई पाइप निकालें, लेकिन इसे बाद में उपयोग के लिए एक तरफ रखें।
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन चरण 3. पीएनजी की मरम्मत का शीर्षक
    3
    बैंगनी प्राइमर और संलग्न ट्रॉवेल का उपयोग करें और ट्यूब के चारों ओर 2-4 सेमी की पट्टी बनाकर शेष किनारे के दोनों सिरों के बाहर इसे लागू करें, और किनारे से शुरू करें प्राइमर को 2 सीधे कनेक्टर्स पर लागू करें ट्यूब के बाहर और कनेक्टर के अंदर कुछ गोंद लगाकर प्रत्येक ट्यूब में एक कनेक्टर को हुक करें। जल्दी से कार्य करें, रोटरी गति से ट्यूब में कनेक्टर को सम्मिलित करें, कड़ी मेहनत करें जब तक कि संबंधक के केंद्र में ट्यूब नलिका के भीतर न पहुंच जाए। इसे 15-20 सेकंड तक दबाकर रखें। करीब 10 सेकंड में पारदर्शी गोंद सूख जाता है, नीले गोंद लगभग 20 सेकंड में है, इसलिए आपको इसे जल्दी से करना होगा ट्यूब के दूसरे छोर के लिए दोहराएं।
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन को सुधारने के लिए शीर्षक चित्रा 4.jpg
    4
    सिंचाई लाइन में की गई कटौती की लंबाई के प्रतिस्थापन पाइप का एक टुकड़ा काट, लेकिन प्रत्येक सीधे इस्तेमाल किया युग्मन के लिए लगभग 2-4 सेमी या अधिक (कनेक्टर ट्यूब को 2-4 के बारे में सेमी कहते हैं) की तुलना में कम। प्रतिस्थापन ट्यूब की लंबाई निर्धारित करने के लिए, एक कनेक्टर के केंद्र से दूसरे तक माप लेना। एक टेप माप का उपयोग करें या, यदि आपके पास ऐसा न हो, तो ट्यूब को जमीन पर रखें और अपने लिए उपाय करें जिससे अंक को एक पेंसिल या पेन से काट लें।
  • छवि टूटे हुए छिड़काव की रेखा को पुनर्नामित करें चरण 5.पीएनजी
    5
    सुखाने फिटिंग में पाइप को सम्मिलित करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि फिट सही है और जिसके परिणामस्वरूप पाइप प्रतिस्थापन टुकड़े के कारण बहुत लंबा नहीं है।
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन मरम्मत चरण 6.jpg नामक छवि



    6
    पूरी तरह से सम्मिलित होने के लिए ट्यूब के लिए जरूरी समायोजन करें और इसे समायोजित करें।
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन को सुधारने वाला चित्र शीर्षक 7.jpg चरण
    7
    कट टुकड़े के दोनों छोरों पर प्राइमर को रखो, 5 सेकेंड की प्रतीक्षा करें, फिर प्रतिस्थापन टुकड़े के एक छोर पर एक सीधा फिटिंग पर एक गोंद की पतली परत डाल दीजिए। पाइप को फिटिंग तक डालें जब तक कि यह बंद नहीं हो जाता। इसे सूखने के लिए कम से कम एक मिनट रुको, फिर फिटिंग के दूसरे छोर पर गोंद डाल दें। आखिरी टुकड़े के साथ आपको सिंचाई लाइन में कड़ी मेहनत करनी होगी, ओर या ऊपर, ताकि ट्यूब अच्छी तरह से सम्मिलित करें। चिंता मत करो, पीवीसी टिकाऊ है उस लाइन में पानी को फिर से खोलने से पहले पूरी तरह से सूखने के लिए सभी जोड़ों और फिटिंग की प्रतीक्षा करें (3-5 मिनट)
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन की मरम्मत चरण 8.पीएनजी शीर्षक वाली छवि
    8
    वैकल्पिक रूप से, एक प्रतिस्थापन फिटिंग का उपयोग करें, जिसमें एक केंद्रीय आंतरिक टॉउट नहीं है, जो कि एक बड़ा अनुभाग है आप इसे नए पाइप में सभी तरह से स्लाइड कर सकते हैं, अन्य पाइप पर प्राइमर और गोंद पास कर सकते हैं और पुराने पाइप में प्रतिस्थापन फिटिंग डालें।
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन की मरम्मत के लिए शीर्षक छवि 9.jpg चरण
    9
    वैकल्पिक रूप से, आप लंबे समय तक आधे में एक पट्टिका काट कर सकते हैं आंतरिक किनारे समायोजित करें यदि यह एक मानक फिटिंग है तो एक या दोनों हिस्सों पर प्राइमर और चिपकने वाला गुजरता है, लंबाई के आधार पर है, तो दरार के आसपास पुरानी पाइप पर प्राइमर और गोंद से गुजरता है और टुकड़ा (या टुकड़े) दरार से अधिक कटौती लागू होते हैं। यह समाधान दरार को जब्त करता है और फटा हुआ पाइप अनुभाग काटने से अधिक तेज होता है, खासकर अगर यह किसी अन्य पाइप के निकट होता है या अगर इसे निकालने के लिए मुश्किल हो जाता है।
  • एक टूटी स्पिंक्लर लाइन की मरम्मत चरण 10. पीजीएन शीर्षक वाली छवि
    10
    उस क्षेत्र की जांच करें जहां आप सब कुछ को कवर करने से पहले कुछ मिनट के लिए मरम्मत की थी
  • टिप्स

    • प्राइमर और पीवीसी गोंद का उपयोग करते समय हमेशा दस्ताने पहनते हैं
    • सुनिश्चित करें कि टूटी हुई पाइप को काटने के बाद पीवीसी पाइप के अंदर छोड़ा जा सकता है जितना संभव हो सके। यहां तक ​​कि सबसे छोटी बचे हुए मलबे सिंचाई के सिर में रुकावट पैदा कर सकते हैं या निचली व्यवस्था को ठीक से काम करने से रोक सकते हैं।
    • आलसी न हो जब यह खोदने का समय हो - मुश्किल यह है कि आपको चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होगी और आपको फिटिंग को साफ रखना होगा।
    • नमी और तापमान पर निर्भर करता है कि पीवीसी गोंद सूखा करने के लिए नियोजित समय, यह अधिक समय लग सकता है।
    • पाइप को झुका देने का एक विकल्प "दूरबीन संयुक्त" का उपयोग करना है जो किसी रिटेलर में पाया जा सकता है जो कि सिंचाई प्रणाली या हार्डवेयर स्टोर में माहिर होता है। क्योंकि पाइप टूटने पर नली को तराशा जा सकता है, इसलिए दूरबीन संयुक्त समस्या का समाधान करता है। उपयोग के लिए निर्देश शामिल हैं। यह पेशेवरों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विधि है
    • प्राइमर के बजाय पीवीसी विलायक का उपयोग करने पर विचार करें बाद में ट्यूब को कमजोर कर सकता है अगर बहुत अधिक उपयोग किया जाता है।
    • पीवीसी को सूरज में कभी भी नहीं लगाया: यह खंडहर है और पाइप की संरचना को कमजोर करता है
    • कुछ वाल्व बंद होने पर भी लीक होंगे एक चाल रिसाव ट्यूब के अंदर रोटी के एक टुकड़े का उपयोग करना है। यह मरम्मत के लिए आवश्यक समय के लिए नुकसान को रोक देगा। रोटी तो टूट जाएगी और छिड़कने वालों की लाइनों या सिर को रोकना नहीं होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पीवीसी के लिए पाइप कटर
    • पीवीसी पाइप्स के लिए प्राइमर (आमतौर पर बैंगनी)
    • पीवीसी पाइप गोंद (नीली या पारदर्शी)
    • (2) सीधे फिटिंग
    • पीवीसी पाइप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com