कैसे घर पर एक रजाई साफ करने के लिए

ड्यूवेट्स गर्म और आरामदेह सामान हैं जो हमेशा किसी भी प्रकार के बिस्तर के लिए अनुकूल होते हैं - हालांकि, समय के साथ वे गंदी हो जाते हैं और उन्हें धोया जाना पड़ता है। इनमें से अधिकतर के लेबल पर "कम्बल" एक पेशेवर के साथ धोने की सिफारिश की है, लेकिन आप घर पर अपनी रजाई धोने की भी कोशिश कर सकते हैं इन सरल निर्देशों का पालन करके, आप नमकीन कपड़े धोने के बिल का भुगतान किए बिना इसे नए रूप में बना सकते हैं।

कदम

भाग 1

रजाई की तैयारी और देखभाल करें
स्वच्छ एक डाउन कम्फ़र्टर पर होम स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
डीवेट को देखो समय के साथ और गहन उपयोग के साथ कपड़े का नुकसान हो सकता है। वहाँ दाग, मोल्ड, आँसू और अन्य अवांछित क्षति के निशान जो आपको महसूस नहीं किया जा सकता है पंखों का भी पालन करें - इस प्रकार के कंबल नरम हंस पंख या अन्य पक्षियों के साथ नरम पंख के साथ पैड होते हैं। यदि आप पंखों को हवा में फहराए हुए या झुकते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब है कि कपड़े में एक आँसू है कपड़े के एक ही रंग की सुई और धागे के साथ इन lacerations निमंत्रण। जैसे ही आप उन्हें नोटिस के रूप में दाग का इलाज
  • छवि शीर्षक 1320566 2
    2
    कपड़े धोने में हर साल नलिका नहीं लाएं। आम तौर पर यह आमतौर पर धोने के लिए आम तौर पर आवश्यक नहीं है और, सामान्य उपयोग के साथ, आपको इसे सालाना एक बार से अधिक कपड़े धोने के लिए नहीं लेना चाहिए। हालांकि, एक अपवाद है: अगर कपड़े वास्तव में बहुत गंदी है, तो आपको एक पेशेवर से संपर्क करने की ज़रूरत है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सावधानी से काम किया जाता है।
  • नोट: रजाई के कई विक्रेताओं का कहना है कि बहुत आक्रामक या बहुत अधिक बार धोने से पंख पैडिंग को नुकसान हो सकता है, जो कंबल गर्म करता है एक अनुचित सफाई तकनीक पंखों पर प्राकृतिक तेलों को निकाल सकती है और रजाई भी कम हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन ए डाउन कम्फ़र्टर एट होम स्टेप 3
    3
    बिस्तर से duvet निकालें चाहे आप इसे धोना या फुलफुट से साफ करना चाहते हैं, फिर भी गद्दा और चादरों पर झूठ बोलते समय आगे बढ़ने से बचें। इसे एक स्वच्छ, शुष्क कमरे में पानी प्रतिरोधी फर्श जैसे कपड़े धोने, बाथरूम या आँगन के साथ ले लो।
  • छवि शीर्षक 1320566 4
    4
    एक मुद्रा का उपयोग करने के लिए मुद्रा नर्म कवर. यह कपड़े रजाई की सुरक्षा करता है और आपको इसे स्वच्छ और अच्छी स्थिति में रखने की अनुमति देता है। आम तौर पर यह डुबकी को बेहतर ढंग से रखने के लिए ज़िप बंद करने से लैस है। यदि आप बाहरी आवरण पर दाग देख रहे हैं, तो आपको बस रजाई को आसानी से निकालना होगा और बिना किसी भय के केवल सुरक्षा को धोना चाहिए।
  • भाग 2

    सूखा
    स्वच्छ एक डाउन कम्फ़र्टर पर होम स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    फ्रंट लोडिंग के साथ एक बड़ी वॉशिंग मशीन का उपयोग करें। ड्यूवेट्स काफी बड़ा है और छोटे उपकरण उन्हें धोने में सक्षम नहीं हैं। यदि आपके पास घर में एक शीर्ष-लोडिंग वॉशिंग मशीन है, तो हो सकता है कि एक "उद्वेग उत्पन्न करनेवाला मनुष्य" टोकरी के बीच में जो रजाई के कपड़े फाड़ या नाश करेगी अगर आपके पास बड़े सामने लोडिंग वॉशिंग मशीन नहीं है, तो एक लाउन्ड्रोमैट में दिमाग को लाने पर विचार करें। अब वे इटली में व्यापक हैं और सामान्य तौर पर वे बड़ी बड़ी मशीनों से लैस हैं
    • डुबेट को टोकरी में निचोड़ा नहीं जाना चाहिए। एक वॉशिंग मशीन को खोजने की कोशिश करें ताकि वह आसानी से हो सके और अभी भी कुछ खाली स्थान हो। इस तरह, पानी और डिटर्जेंट कपड़े के सभी बिंदुओं तक पहुंच सकते हैं और न केवल उन जो बास्केट की दीवारों के संपर्क में हैं।
    • यदि संदेह है, वॉशिंग मशीन अनुदेश मैनुअल की जांच करें। इसे रजाई के अधिकतम आयाम की रिपोर्ट करनी चाहिए कि आप सुरक्षित रूप से धो सकते हैं यदि आपके पास यह नहीं है, तो अपने उपकरण का ब्रांड और मॉडल डालें और इंजन में शब्द डालने के द्वारा ऑनलाइन खोज करें "अनुदेश पुस्तिका"।
  • स्वच्छ एक डाउन शॉन्फोर्टर एट होम स्टेप 6 शीर्षक वाला इमेज
    2
    धीरे से duvet धो लें वॉशिंग मशीन लोड होने के बाद, एक तटस्थ डिटर्जेंट जोड़ें और एक गर्म तापमान और नाजुक कार्यक्रम दोनों सेट करें। ठंडा या गर्म पानी पंख को नुकसान पहुंचा सकता है सुनिश्चित करें कि डवेट पूरी तरह से पानी में डूब गया है।
  • यदि बाहरी कपड़े सफेद है, तो आप कुछ ब्लीच जोड़ सकते हैं। आम तौर पर कोई समस्या नहीं होती है, भले ही रजाई का लेबल इसकी सिफारिश नहीं करता है।
  • Duvet डालने से पहले एक या दो मिनट के लिए उपकरण को ऑपरेशन में रखने की दर। यह व्यवस्था साबुन को पानी में अच्छी तरह भंग करने और अधिक समान रूप से धोने की अनुमति देती है। यह एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण विधि है जब बड़े पैमाने पर कपड़े धो रहे हैं, अन्यथा डिटर्जेंट कपड़े के प्रत्येक कोने तक नहीं पहुंच सकता है।
  • इमेज नामक क्लीन ए डाउन कम्फ़र्टर एट होम स्टेप 7
    3
    कुल्ला चक्र दो बार सेट करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि साबुन का हर निशान रजाई से हटा दिया गया है। इलाज के मुकाबले इसे रोकना बेहतर होता है, कताई से पहले, रजाई को कपड़े धोने की मशीन से हटा दें और इसे हाथ से निचोड़ दें। इस तरह कपड़े कम गर्भवती, लाइटर और अपकेंद्रित्र अधिक कुशल हो जाएगा।
  • भाग 3

    सुखाने


    इमेज नामक क्लीन अ डाउन कम्फ़र्टर एट होम स्टेप 8
    1
    वॉशिंग मशीन से ड्यूवेट निकालें धोने का चक्र खत्म हो जाने पर, कपड़े धोने को हटा दें डूविट चपटे, चिकनी और सामान्य से कम मात्रा में होगा।
    • यदि असबाब कपड़े सफेद है, यह दाग लग सकता है, लेकिन चिंता मत करो, यह सिर्फ एक अस्थायी प्रभाव है रंग गीला और चपटा पैडिंग के कारण होता है और आपके डुबेट को फिर से सूखा और सूजन होने पर ही सफेद वापस आ जाएगा।
  • इमेज नामक क्लीन अ डाउन कम्परटर एट होम स्टेप 9
    2
    मुद्रा को हवा में सूखने के लिए यह विधि ड्रायर का उपयोग करने से अधिक समय लेती है, लेकिन कपड़े हानिकारक या सिकुड़ने से रोकता है। धीरज रखो यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि रजाई को सूखने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है। इसे एक साफ, धूप की सतह पर रख दें और इसे समय की आवश्यकता दें।
  • तार पर लटका मत। एक अच्छा मौका है कि यदि आप इसे हवा में उजागर करेंगे तो मोल्ड का निर्माण होगा।
  • ड्रायर में डालने से पहले आप थोड़ी देर के लिए हवा में सूखने के लिए सूख सकते हैं। इस तरीके से आप उपकरण में सुखाने की प्रक्रिया को समाप्त करने वाले मोल्ड के गठन से बचते हैं, जहां रजाई सूज जाएगी।
  • छवि 1320566 10 शीर्षक
    3
    कम तापमान पर सुखाने वाला चक्र सेट करता है। यदि आपने ड्रायर का उपयोग करने का फैसला किया है, तो बहुत गर्म कार्यक्रम चुनें। सफेद duvets गर्मी द्वारा रंगीन लोगों के रूप में ज्यादा क्षतिग्रस्त नहीं हैं, लेकिन हमेशा जोखिम है कि कपड़े हटना होगा हमेशा होता है कम तापमान पर शांत रहें, जब तक कि आप वास्तव में जल्दबाजी में न हों
  • विशिष्ट गेंदें, कपड़ा जूते (बिना लेस के) या टेनिस की गेंदों से ड्रायर में भरा जुलाब जोड़ें। ये ऑब्जेक्ट सूखने वाली प्रक्रिया को तेज करने और तेज करने के लिए रजाई की मदद करते हैं।
  • इमेज नामक क्लीन अ डाउन कन्फर्टर इन होम चरण 11
    4
    Duvet की जांच करें और इसे नियमित रूप से स्प्रे करें भले ही आपने इसे हवा में या उपकरण में सूखने का फैसला किया, आपको लगातार यह देखना होगा कि प्रक्रिया में कोई समस्या नहीं है। सुनिश्चित करें कि कपड़े समान रूप से सूख रहा है और नहीं एक "स्पॉट"। रजाई को मिलाते हुए और मिलाते हुए पंख छिड़ककर वितरित करें
  • गांठों की जांच करने के लिए अक्सर यह उठाएं, जो बदले में यह संकेत मिलता है कि रजाई अभी भी गीली है और यह थोड़ा अधिक `ड्रायर में रहना चाहिए।
  • इमेज `क्लीन ए डाउन कम्फ़र्टर एट होम` चरण 12
    5
    रुको जब तक यह पूरी तरह से सूखा नहीं है इस बिंदु पर आप इसे फुलाए जाने के लिए थोड़ी-थोड़ी घूर्णन के बाद बिस्तर पर डुबेट डाल सकते हैं। उपयोग करने का निर्णय लेने के लिए विधि के आधार पर सुखाने की प्रक्रिया 4-12 घंटे होती है। धीरज रखो सुनिश्चित करें कि आपके पास डूवीट को अच्छी तरह सूखने के लिए पर्याप्त समय लगता है, फिर आप इसे फिर से उपयोग कर सकते हैं
  • टिप्स

    • रजाई को संचय करने से पहले जांच लें कि यह पूरी तरह से सूखा है, अन्यथा ढाला हो सकता है। इसे एक शांत, अच्छी तरह हवादार कोठरी या कोठरी में रखो।
    • रजाई को बहुत बार धोने के लिए मजबूर नहीं होना सावधान रहें, अन्यथा पंख बर्बाद हो जाएंगे। लगातार धोने से बचने के लिए, आप ड्रायर में डाल करने के लिए एक सूखी सफाई किट खरीद सकते हैं और एक सुरक्षात्मक duvet कवर खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपने घर पर डूविट धोने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि दोनों वाशिंग मशीन और ड्रायर काफी बड़ी हैं यदि रजाई बहुत बड़ी है, तो आप उपकरण या रजाई को स्वयं को बर्बाद कर सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नाजुक कपड़े धोने का डिटर्जेंट
    • ब्लीच (यदि संभव हो तो)
    • टेनिस की गेंदें, कैनवास स्नीकर्स या ड्रायर गेंदें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com