कैसे एक टोपी धोने के लिए

टोपी पर बहुत गंदगी और धूल है दुर्भाग्य से, वे अक्सर धोने के लिए मुश्किल होते हैं, विशेष रूप से बुना हुआ ऊन पैटर्न हाथ धोने का सबसे सुरक्षित तरीका है, लेकिन कुछ अधिक टिकाऊ टोपी भी धोने की मशीन में धोया जा सकता है। इस कार्य में शामिल होने से पहले, आपको उस सामग्री का निर्धारण करना होगा जिसमें टोपी बनाई गई है और अगर कोई खतरा होता है जिससे वह अपना आकार खो सकता है यह जानने का सबसे आसान तरीका है कि इस जानकारी को दिखाए जाने वाले लेबल को जांचना है। हालांकि, अगर कोई निर्देश नहीं है, तो आपको अपने फैसले पर निर्भर होना चाहिए।

कदम

विधि 1

हाथ की टोपी धो लें
छवि वाला शीर्षक धो एट चरण 1
1
ठंडे पानी के साथ एक छोटे से प्लास्टिक बेसिन भरें। यदि पानी बहुत गरम या गर्म है, तो सामग्री पर निर्भर करते हुए टोपी का रंग कम हो सकता है या सिकुड़ भी हो सकता है। टोपी को डूबने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त एक कंटेनर पर्याप्त है यदि आपको केवल एक या दो धोने की ज़रूरत है, तो आपको बाथटब के बजाय सिर्फ एक प्लास्टिक ट्रे की ज़रूरत है
  • यह विधि हाथ से बने टोपी या नाजुक पदार्थ धोने के लिए प्रभावी है जो क्षतिग्रस्त हो सकते हैं या वाशिंग मशीन में विकृत हो सकते हैं।
  • यदि आपने खुद को बुना हुआ टोपी बनाया है, तो धोने के निर्देशों के लिए धागे लेबल की जांच करें।
  • छवि एक शीर्षक वाला वॉश एट चरण 2
    2
    एक हल्के डिटर्जेंट जोड़ें डिटर्जेंट या साबुन का एक चम्मच पानी में मिलाकर मिश्रण करें जब तक कि यह पूरी तरह से पिघल नहीं हो। उपयोग करने के लिए सही प्रकार का डिटर्जेंट सामग्री पर निर्भर करता है जिसके साथ टोपी बनाई जाती है और जिस प्रकार की गंदगी आपको निकालने की आवश्यकता होती है।
  • अगर टोपी ऊन से बनती है, तो आपको इस प्रकार के कपड़े के लिए एक विशिष्ट उत्पाद चुनना होगा, ताकि रंग के आकार को कम करने, रंग या अन्य क्षति खोने के जोखिम को कम किया जा सके। यदि आपको ऊन के लिए विशिष्ट डिटर्जेंट नहीं मिल सकता है, तो ब्लीच या अन्य एडिटिव्स के बिना नाजुक एक चुनें।
  • ऊनी वस्त्रों पर ब्लीच या अन्य एंजाइमेट डिटर्जेंट का प्रयोग न करें।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 3
    3
    टोपी के कोने में एक टेस्ट लें यदि आपने इस पद्धति का अभी तक पालन नहीं किया है, तो आपको इसे पूरी तरह से जलमग्न करने से पहले टोपी के छोटे से क्षेत्र में उत्पाद का परीक्षण करना होगा। लगभग दो मिनट के लिए पानी के नीचे के क्षेत्र को रखें।
  • जांचें कि यह अभी भी गीला होने पर रंग खो नहीं गया है - यह देखें कि पानी थोड़ा रंगा हुआ है या नहीं। यदि नहीं, तो प्रकाश की सतह या ऑब्जेक्ट पर टोपी को डब करने का प्रयास करें।
  • इसे मारने के लिए, एक कपड़े का उपयोग करें जो ब्लीच करना आसान हो या आपको धुंधला हो जाना मन न हो।
  • टोपी के उस इलाके में यह परीक्षण करें, जो इसे पहनने पर बहुत दिखाई नहीं देता - ऐसा है, भले ही दाग ​​ध्यान देने योग्य हो, यह नज़र को प्रभावित नहीं करता है।
  • यदि आप किसी मलिनकिरण या दाग को ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अगले चरण के साथ जारी रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 4
    4
    सभी टोपी डुबकी यदि परीक्षण के बाद आपको दो मिनट के भीतर कोई नुकसान नहीं दिखाई देता है, तो पूरी टोपी को भिगोकर आगे बढ़ें। एक सामान्य और हल्की सफाई के लिए, इसे आधे घंटे के लिए पानी में रखें। यदि यह घिरी हुई कीचड़ के साथ गंदी है या गंदगी विशेष रूप से जिद्दी है, तो कुछ घंटों तक इंतजार करना आवश्यक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 5
    5
    Risciacqualo। समय बीत जाने के बाद, टोपी को साबुनी पानी से हटा दें और डिटर्जेंट के सभी निशान हटाने के लिए पानी के एक सतत प्रवाह के तहत कुल्ला। खतरे से बचने के लिए ठंडे पानी का उपयोग करना जारी रखें जिससे कि कपड़े रंग या सिकुड़ती हो जाए जब तक आपको इसे अधिक चिपचिपा और अधिक साबुन अवशेष नहीं लगता तब तक कुल्ला।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 6
    6
    अतिरिक्त पानी को हटा दें अपने हाथों में टोपी पकड़ो और धीरे से इसे बाहर निकालना। फिर इसे एक साफ तौलिया पर रखिये और जब तक पानी की सबसे अधिक मात्रा में बाहर निकल न जाए, तब तक उसे मारना जारी रहेगा। सावधान रहें, हालांकि, इसे मोड़ने के लिए नहीं, अन्यथा आप इसे खराब कर सकते हैं या लिंट के गठन का कारण बन सकते हैं।
  • वॉश ए हैट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    इसे हवा में सूखने दें एक अच्छी तरह हवादार जगह में ऊन टोपी रखो। इसे अपने मूल आकार देने की कोशिश कर रहे कपड़े पर रख दें। यदि आप सुखाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे कम-पावर फैन के पास रख सकते हैं, लेकिन गर्म हवा का उपयोग न करें, अन्यथा यह सिकुड़ सकता है। प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को उजागर न करें, क्योंकि इससे यह फीका हो सकता है
  • विधि 2

    वॉशिंग मशीन में एक बुना हुआ बेनी धो लें
    धमाके वाली छवि, शीर्षक धो एक चरण चरण 8
    1
    वॉशिंग बैग में नाजुक टोपी डाल दीजिए। कुछ हस्तनिर्मित टोपी, विशेष रूप से ऊनी वाले, वाशिंग मशीन के आंदोलन से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको इसे एक तकिया के टुकड़े, अंडरवियर के लिए एक मेष बैग या एक धोने योग्य कपड़े बॉक्स में रखना चाहिए। बैग को इसकी कॉर्ड से बंद करें या इसे शीर्ष पर बाँध लें अगर यह प्रदान नहीं किया गया है। इस तरह, आप टोपी को बाहर आने से रोकते हैं, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप कपड़े धोने का कम भार कर रहे हैं
    • हस्तनिर्मित तत्वों के साथ सावधानी से आगे बढ़ें, जो आप इस पद्धति से धोने का निर्णय लेते हैं। यदि टोपी ऐक्रेलिक, गैर-सील ऊन या कपास का बना है, तो संभवत: इस धोने के साथ कोई समस्या नहीं है। हालांकि, यदि विशिष्ट शब्दांकन ऊन लेबल पर मौजूद नहीं है "वह महसूस नहीं करता है" या यह मशीन धोने योग्य है, परिधान क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • वॉश ए हैट चरण 9 नाम वाली छवि
    2
    यदि संभव हो तो एक बड़ा भार लें हस्तनिर्मित वस्तुओं को तंग करने की अधिक संभावना है अगर वॉशिंग मशीन आधा खाली है। हालांकि बैग आपकी टोपी की रक्षा करता है, यह वास्तव में धो चक्र के दौरान खोल सकता है। यह भी सुनिश्चित करें कि अन्य कपड़ों के समान रंग हों, बेहतर भी अगर वे बुना हुआ भी हों
  • छवि एक शीर्षक वाला वॉश एट चरण 10
    3
    कपड़ों को जोड़ने से पहले एक ठंडे धो चक्र सेट करके शुरू करें धोने की मशीन को पानी से भरने दें (यदि यह एक शीर्ष-लोडेड मॉडल है), आंदोलन प्रक्रिया शुरू होने से पहले विराम सेट करें और धोया जाने वाले आइटम डालें।
  • यदि आपका वाशिंग मशीन सामने से लोड हो रहा है, तो आम तौर पर आगे बढ़ें, कपड़े धोने के चक्र शुरू करने से पहले कपड़े डालें। यद्यपि यह आपकी टोपी के लिए आदर्श तरीका नहीं है, यह अभी भी अच्छा है।
  • वॉश ए हैट चरण 11 नामक छवि
    4
    एक तरल डिटर्जेंट कैप जोड़ें यदि आप ऊन कपड़े धो रहे हैं, तो इस कपड़े के लिए एक विशिष्ट उत्पाद के लिए यह अधिक उपयुक्त है, क्योंकि इसमें अक्सर लैनोलिन होता है जो ऊन को नरम बनाता है, स्थिर बिजली को कम करता है और पानी के प्रतिरोध को बढ़ाता है यदि आप ऊनी नहीं धो रहे हैं या डिटर्जेंट के लिए विशेष रूप से इस फैब्रिक के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप एक सामान्य तरल उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं, बशर्ते कि इसमें ब्लीच या अन्य कठोर रसायनों न हो।



  • छवि एक शीर्षक वाला वॉश एट चरण 12
    5
    सोखने के लिए कपड़े धोने छोड़ दें वाशिंग मशीन को फिर से शुरू न करें, लेकिन कम से कम एक घंटा रुको। विशेष रूप से गंदे कपड़े पूरे रात पानी में रहना चाहिए। यदि आप देखते हैं कि ऊन तत्व सतह पर तैरते हैं तो चिंता न करें। उन्हें पानी को अवशोषित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, लेकिन अंत में वे अपने आप में नीचे जायेंगे
  • छवि वाला शीर्षक धो एट चरण 13
    6
    प्रोग्राम को सेट करें "केवल अपकेंद्रित्र"। इस तरह, कपड़ों को आमतौर पर धोने चक्र के आखिरी चरण से मेल खाती है। कपड़े धोने की मशीन सभी साबुनी पानी से पानी निकालने से पहले कपड़ों को मिलाते हुए मध्यम आंदोलनों का प्रदर्शन करती है। इस तरह, कपड़ों को आंशिक रूप से शुष्क किया जाता है, अतिरिक्त पानी को केन्द्रीभूत बल को धन्यवाद देना। यदि वस्त्र अभी भी बहुत गीला है, तो दूसरा स्पिन चक्र करें।
  • वॉश ए हैट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    हवा में टोपी को सुखा दें एक सपाट सतह पर एक साफ, सूखे कपड़े लगाओ और उस पर अपना हाथ का टुकड़ा रखें। एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र चुनें, जैसे छत वाले पंखे वाले कमरे, सर्वोत्तम परिणामों के लिए। जब तक टोपी को स्वाभाविक रूप से सूखने तक इंतजार न करें- इसमें कुछ ही घंटों लग सकते हैं।
  • विधि 3

    वॉशिंग मशीन में बेसबॉल कैप धो लें
    वॉश ए हैट चरण 15 नामक छवि
    1
    आतंरिक अस्तर या टोपी के सिर का बंधन प्रीट्रीट करें ये भाग शायद सबसे खराब हैं, क्योंकि जब आप टोपी पहनते हैं तो वे त्वचा के पसीना और सीबम को अवशोषित करते हैं। एंजाइमेटिक उत्पाद चुनें और इस प्रकार की गंदगी को तोड़ने के लिए थोड़ा छिड़क दें।
    • सबसे आधुनिक बेसबॉल टोट्स को कम से कम 10 साल तक रहने के लिए बनाया जाता है, ताकि आप इसे बहुत ज्यादा परेशानी के बिना वॉशिंग मशीन में धो सकते हैं।
    • उन ऊनों को हाथ से धोना चाहिए
    • पुरानी मॉडल में आमतौर पर कार्डबोर्ड विज़र्स होते हैं और कभी भी पानी में पूरी तरह से डूबे नहीं होना चाहिए। इस मामले में, आपको एक कपड़े और एक स्प्रे बोतल पानी प्रदान करना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला वॉश ए हैट चरण 16
    2
    हमेशा की तरह वॉशिंग मशीन में टोपी रखो। इस स्तर पर आप इसे कपड़े धोने के बाकी हिस्सों की तरह व्यवहार कर सकते हैं। इसे समान रंगीन वस्त्रों से धो लें और डिटर्जेंट का उपयोग करें।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, एक ठंडे पानी चक्र सेट करें हालांकि, गर्मी भी अच्छी धुलाई की गारंटी देता है
  • ब्लीच का प्रयोग न करें
  • छवि एक शीर्षक वाला वॉश एट चरण 17
    3
    हवा में टोपी सूखने दें जब वाशिंग चक्र खत्म हो गया है, वॉशिंग मशीन से कैप को हटा दें और इसे अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में एक सपाट सतह पर रखें। आप प्रक्रिया को गति देने के लिए एक प्रशंसक के बगल में रख सकते हैं। ड्रायर का उपयोग न करें क्योंकि आप टोपी को खराब या छोटा कर सकते हैं।
  • विधि 4

    एक स्ट्रॉ टोट धो लें
    छवि एक शीर्षक वाला धो कदम 18
    1
    सत्यापित करें कि टोपी धोया जा सकता है हाथ धोने के लिए कुछ मॉडल बहुत नाज़ुक हैं हालांकि, ज्यादातर भूसे की टोपियां टिकाऊ सामग्री से बना होती हैं, जो सावधानी के साथ हाथ धोना संभव बनाता है निर्माता के लेबल की जांच करें - बाकू और शंटुंग स्ट्रॉ वाले काफी मजबूत होते हैं।
    • यदि आप यह नहीं समझ सकते कि टोपी के लिए किस प्रकार का पुआल इस्तेमाल किया गया है, तो धीरे से किनारों को तोड़ें यदि यह प्रतिरोध का विरोध करता है या अपने मूल रूप को शुरू करने के लिए शुरू होता है, इसका मतलब है कि यह काफी मजबूत है। यदि यह बिना किसी कठिनाई के मैदान या गुना शुरू होता है, तो सामग्री बहुत नाजुक है
  • धमाके वाली छवि, धो एट चरण 1 9
    2
    यदि संभव हो तो किसी सजावट को निकालें आमतौर पर, लेस, बटन, धनुष और अन्य तत्व तार के छोटे खंडों के साथ पुआल से जुड़े होते हैं। आप सजावट को अलग करने के लिए समस्याओं के बिना थ्रेड को अनलॉक कर सकते हैं। यदि इन्हें पुआल में फेंक दिया जाता है, तो आपको उन्हें हटाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आप धोने के बाद की तुलना में बाद में उन्हें सिलाई करने के प्रयास में बहुत बुरा नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • वॉश ए हैट चरण 20 नामक छवि
    3
    एक कपड़े के साथ धीरे से टोम्पॉन टोपी एक प्रकाश की सफाई के लिए जो ब्रश के साथ नहीं किया जा सकता है, गीले कपड़े चुनें। सतह से गंदगी को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, सीधे हेडगायर पर सीधे पैड करें। पानी के पुआल को बाधित करने से बचें
  • छवि एक शीर्षक धो धो एक कदम 21
    4
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड पर आधारित समाधान के साथ पूरी टोपी को साफ करें। यदि सरल पानी वांछित परिणाम नहीं लेता है, तो आप ऑक्सीजन युक्त पानी को हल्के डिटर्जेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी के एक हिस्से और एक हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ एक स्प्रे बोतल भरें।
  • एक नरम कपड़े पर समाधान छिड़क और इसे पूरी टोपी को धीरे से रगने के लिए उपयोग करें।
  • विशेष रूप से हठ दाग के लिए, टोपी पर समाधान स्प्रे करें और एक कपड़े से पोंछिए। पानी से संतृप्त होने से बचें, क्योंकि यह खराब हो सकता है और सिकुड़ सकता है।
  • टिप्स

    • यदि धोने के निर्देश शब्दों को दिखाते हैं "केवल सूखा साफ", बहुत सावधान रहें और सूखी क्लीनर पर एक टोपी पहनें। इस प्रकार की एक सामयिक सफाई को बर्बाद हुई नई टोपी से भी कम खर्च हो सकता है।
    • दूसरे कपड़े से अलग एक टोकरी में बिस्तर लिनन गंदा रखें। इस तरह, सामान्य कपड़े धोने के साथ इसे एक साथ रखने से बचें और इसे फेल्स्ट्स ऊनी बनाने से रोकें
    • कुछ लोग डिशवॉशर में अपना बेसबॉल टोपी धोते हैं - हालांकि, इस अभ्यास को डिशवॉशर द्वारा अनुशंसित नहीं किया जाता है। इस उपकरण द्वारा उत्सर्जित अत्यधिक गर्मी प्लास्टिक के हिस्सों को विकृत कर सकती है और फैब्रिक को हटना पड़ सकता है।
    • धोने से पहले दाग को पूर्व-उपचार के लिए उत्पाद के साथ विशेष रूप से गंदे क्षेत्रों स्प्रे करें।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com