कैसे Outlook त्रुटि 0x800ccc78 फिक्स करने के लिए

कोड के साथ पहचानी गई Outlook त्रुटि संदेश "0x800CCC78" यह आम तौर पर विवरण के साथ होता है "अज्ञात त्रुटि", जो इस समस्या का निदान करना और सही समाधान की पहचान करना ज्यादा मुश्किल बनाता है हालांकि, जैसा अक्सर अधिकतर सॉफ़्टवेयर समस्याओं के साथ होता है, इस त्रुटि को ठीक करना वास्तव में आपके विचार से बहुत सरल होता है कार्यक्रम की कुछ कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलने के लिए आउटलुक के उचित कामकाज को बहाल करने के लिए अक्सर ज़रूरी है।

कदम

विधि 1

एसएमटीपी सर्वर को कॉन्फ़िगर करें
1
आउटलुक शुरू करें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं यदि प्रोग्राम पहले से ही चल रहा है, और त्रुटि संदेश स्क्रीन पर पहले ही दिखाया गया है, तो इसे बंद करें और जारी रखने से पहले उसे पुनः आरंभ करें।
  • 2
    मेनू तक पहुंचें "उपकरण", तो आइटम का चयन करें "खाता सेटिंग्स"। मेन्यू "उपकरण" इसे विंडो के शीर्ष पर मेनू बार के अंदर रखा जाना चाहिए विकल्प "खाता सेटिंग्स" ड्रॉप-डाउन मेनू के भीतर स्थित है।
  • ध्यान दें: Outlook के कुछ संस्करणों में, विकल्प "खाता सेटिंग्स" यह मेनू से पहुँचा जा सकता है "फ़ाइल" आइटम को चुनना "सूचना"।
  • 3
    कार्ड तक पहुंचें "मेलबॉक्स" खिड़की का "खाता सेटिंग्स"। विकल्प चुनने के बाद "खाता सेटिंग्स", उसी नाम की विंडो को प्रदर्शित किया जाएगा जिसमें Outlook के कॉन्फ़िगरेशन पैरामीटर से संबंधित कई टैब हैं कार्ड चुनें "मेलबॉक्स"- आपको Outlook में कॉन्फ़िगर किए गए सभी ई-मेल खातों की एक पूरी सूची दिखाई देगी। वांछित खाता चुनें और बटन दबाएं "परिवर्तन"।
  • 4
    बटन दबाएं "अन्य सेटिंग्स" दिखाई देने वाली खिड़की के निचले दाएं कोने में स्थित, फिर टैब पर जाएं "आउटगोइंग मेल सर्वर"। बटन दबाने के बाद "अन्य सेटिंग्स", आपको कई टैब मिलकर एक नई विंडो दिखाई देगी एसएमटीपी सर्वर कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स देखने के लिए, नामांकित टैब पर पहुंचें "आउटगोइंग मेल सर्वर"।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपके खाते में आपके एसएमटीपी सर्वर सेटिंग्स सही हैं। वास्तव में मूलभूत आंकड़े केवल दो हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए दोनों सही होंगे कि Outlook ठीक से काम कर सकता है:
  • बटन का चयन करें "आउटगोइंग मेल सर्वर (SMTP) प्रमाणीकरण की आवश्यकता है"।
  • रेडियो बटन सक्रिय करें "आवक मेल सर्वर के रूप में एक ही सेटिंग का उपयोग करें"।
  • 6
    बटन दबाएं "ठीक" नई सेटिंग्स को बचाने के लिए, विंडो बंद करें "इंटरनेट ई-मेल सेटिंग्स" और पिछले स्क्रीन पर वापस जाने में सक्षम हो। बटन दबाने से नए कॉन्फ़िगरेशन का परीक्षण न करें "खाता सेटिंग्स की कोशिश करो" खिड़की के अंदर जगह "ईमेल खाते संपादित करें"- फिलहाल यह फिर से काम नहीं करेगा क्योंकि आपको Outlook को पुनरारंभ करना होगा बटन दबाएं "अंत" अन्य संवाद बंद करने के लिए जो अब भी खुले हैं, फिर बटन दबाएं "पास" खिड़की बंद करने के लिए "खाता सेटिंग्स"।
  • नोट: आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे आउटलुक के संस्करण के आधार पर, बटन लेबल थोड़ा अलग हो सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि बटन को दबाकर इन विंडो को बंद करने से बचें "रद्द करना"। क्या यह बटन का उपयोग कर रहा है? "ठीक", "अंत" या "पास"।
  • 7
    Outlook को पुनरारंभ करें और एक परीक्षण ईमेल भेजने का प्रयास करें। आम तौर पर विचाराधीन त्रुटि संदेश दिखाना चाहिए जब आप ई-मेल भेजने का प्रयास करते हैं। यह जांचने के लिए कि नया कॉन्फ़िगरेशन सही है, प्रोग्राम को पुनरारंभ करें और संदेश भेजने का प्रयास करें।
  • यदि भेजना सफल नहीं है, तो चिंता न करें, सही समाधान खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें।
  • विधि 2

    डिफ़ॉल्ट संचार पोर्ट पुनर्स्थापित करें
    1
    विंडो फिर से खोलें "खाता सेटिंग्स"। आप मेनू तक पहुंच कर ऐसा कर सकते हैं "उपकरण" और समलैंगिकता विकल्प का चयन आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Outlook के संस्करण के आधार पर इसे लेबल किया जा सकता है "ई-मेल अकाउंट"। इस पद्धति में वर्णित समाधान ई-मेल संदेश भेजने का प्रयास करते समय उत्पन्न त्रुटि संदेश 0x800ccc78 के लिए विशिष्ट है।
  • 2
    बटन दबाएं "अगला" Outlook ईमेल खातों को देखने या बदलने का विकल्प चुनने के बाद प्रोग्राम के कुछ संस्करणों में, इच्छित खाता चुनें और बटन दबाएं "परिवर्तन"। असल में आपको क्या करने की आवश्यकता है मैन्युअल रूप से आउटगोइंग मेल सर्वर सेटिंग्स को उस पते को बदलकर मैन्युअल रूप से पुन: कॉन्फ़िगर करें जिसके लिए आपको Outlook से कनेक्ट करना होगा
  • 3
    माउस के डबल क्लिक के साथ वांछित खाता चुनें, फिर बटन दबाएं "अन्य सेटिंग्स"। यदि आपने आउटलुक को सिर्फ एक ईमेल खाते का प्रबंधन करने के लिए कॉन्फ़िगर कर लिया है, तो आपको बस इसे चुनना होगा। यह विंडो प्रदर्शित करेगा "इंटरनेट ई-मेल सेटिंग्स" जिस से आप आउटगोइंग मेल सर्वर से संपर्क करने के लिए उपयोग किए जाने वाले संचार पोर्ट को बदल सकेंगे। चेक बटन सुनिश्चित करें "आउटगोइंग मेल सर्वर (SMTP) प्रमाणीकरण की आवश्यकता है" (जो आपने लेख के पिछले भाग में संशोधन किया था) अभी भी चुना जाता है।



  • 4
    कार्ड तक पहुंचें "उन्नत सेटिंग्स"। यदि पिछले पद्धति में सेटिंग्स को बदल दिया गया है, तो भी आप सही कर सकते हैं, आप इस चरण में दिखाए गए टैब को और परिवर्तन करने के लिए देख सकते हैं। Outlook के इस भाग में निहित मापदंडों को संशोधित करते समय बहुत सावधान और सावधान रहना अच्छा है, क्योंकि यह प्रोग्राम के संचालन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। याद रखें कि केवल डेटा जो आपको बदलने की आवश्यकता है वह है SMTP सर्वर का संचार पोर्ट संख्या
  • 5
    द्वार सेट करें "आउटगोइंग मेल सर्वर (एसएमटीपी)" मूल्य 587 पर यदि आप केवल इस पैरामीटर को बदलते हैं, तो समस्या को सुलझाने की संभावना बहुत अधिक है उत्तराधिकार में बटन दबाएं "ठीक" और "अंत" सभी खुले संवाद बंद करने के लिए याद रखें कि बटन दबाएं नहीं "रद्द करना" और आकार के आइकन पर क्लिक न करें "एक्स"। इस बिंदु पर जांचें कि क्या कार्यक्रम ने कार्य शुरू कर दिया है। अन्यथा आपको इस आलेख में निहित अंतिम समाधान की कोशिश करना है।
  • विधि 3

    भ्रष्ट पीएसटी फ़ाइल को सुधारें
    1
    इस पद्धति में निहित प्रक्रिया को करने की कोशिश करने से पहले, आलेख के दूसरे दो हिस्सों में वर्णित समाधानों का उपयोग करने का प्रयास करें। परिवर्णी शब्द पीएसटी अंग्रेजी से लिया गया है "निजी संग्रहण टेबल्स"यह Outlook फ़ाइल है जिसमें सभी उपयोगकर्ता डेटा कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स सहित संग्रहीत है। जब यह फ़ाइल बहुत बड़े आकार तक पहुंचती है, तो यह भ्रष्ट हो सकती है, जिससे त्रुटि संदेश प्रदर्शित हो सकते हैं। समस्या की स्पष्ट गंभीरता के बावजूद, यह फ़ाइल एक काफी सरल प्रक्रिया के माध्यम से मरम्मत की जा सकती है। हालांकि, आगे बढ़ने से पहले, यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि पिछले दो तरीकों से समस्या का समाधान नहीं हो पाएगा, क्योंकि ये बहुत आसान और कम आक्रामक समाधान हैं। Outlook PST फ़ाइलों की मरम्मत के लिए एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग करना जटिल नहीं है और आमतौर पर पूरी तरह सुरक्षित है अच्छी खबर के साथ समाप्त करने के लिए, माइक्रोसॉफ्ट पहले ही आउटलुक नामक इस प्रकार के एक प्रोग्राम को एकीकृत करता है "आने वाले मेल रखरखाव"।
  • 2
    पीएसटी फ़ाइल की मरम्मत के लिए चुना गया प्रोग्राम खोलें। यदि आप Windows सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Microsoft द्वारा प्रदान किए गए प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं "Scanpst.exe", जो स्वचालित रूप से आउटलुक पीएसटी फाइलों को सुधारने में सक्षम है। ओएस एक्स प्रणालियों के उपयोगकर्ता इस उपकरण को उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए उन्हें खोजशब्दों का उपयोग करके ऑनलाइन खोज करना होगा "Outlook PST फ़ाइल की मरम्मत करें" और सुझाए गए प्रोग्रामों में से एक डाउनलोड करें।
  • सीएनईटी जैसी वेबसाइटें ऐसे कई कार्यक्रमों को निःशुल्क प्रदान करती हैं
  • फ़ाइल "Scanpst.exe" कभी-कभी यह छिपा हुआ है, सिस्टम फाइल होने पर इसका इस्तेमाल करने के लिए, स्ट्रिंग पेस्ट करें "प्रोग्राम फ़ाइलें Microsoft Office " (उद्धरण चिह्नों के बिना) Windows खोज बार में, फ़ोल्डर को एक्सेस करें "कार्यालय" और उस फाइल के माध्यम से स्क्रॉल करें जो फाइल को ढूंढने के लिए दिखाई दी "Scanpst.exe"।
  • 3
    संपूर्ण पथ पर वापस जाने के लिए Outlook को प्रारंभ करें, जहां आपके डेटा से संबंधित पीएसटी फ़ाइल संग्रहीत है। विंडो खोलें "खाता सेटिंग्स" (मेनू के माध्यम से "उपकरण" या मेनू तक पहुंच कर "फ़ाइल" और आइटम का चयन "सूचना")। नामांकित टैब पर क्लिक करें "डेटा फाइलें"। आपको Outlook में कॉन्फ़िगर किए गए सभी खातों (और उनके ई-मेल पते) की एक सूची दिखाई देगी। समस्या का कारण बनने वाले एक का चयन करें, फिर बटन दबाएं "फ़ाइल पथ खोलें ..."। आपको एक नया डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जहां आपकी पीएसटी फ़ाइल मौजूद होगी।
  • पूर्ण पथ का ध्यान रखें जहां मरम्मत की जाने वाली पीएसटी फ़ाइल संग्रहीत है।
  • 4
    पीएसटी फ़ाइलों की मरम्मत के लिए चुने गए प्रोग्राम को लॉन्च करें। अब जब आपको पता है कि क्षतिग्रस्त पीएसटी फाइल कहाँ स्थित है, बटन दबाएं "ब्राउज" या "लोड पीएसटी" और विश्लेषण करने के लिए Outlook PST फ़ाइल का चयन करें। कुछ प्रोग्राम आपको फाइल को रिलेक्टिव विंडो के भीतर खींचकर ही चुनने देते हैं।
  • 5
    बटन दबाएं "प्रारंभ होगा" और स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें। पहला चरण राज्य का विश्लेषण करना है जिसमें पीएसटी फ़ाइल स्थित है। तो यह बहुत संभावना है कि आपको स्वचालित रूप से इसे सुधारने का मौका दिया जाएगा। स्कैन के अंत में, बटन दबाएं "पुनर्स्थापित" पुराने पीएसटी फ़ाइल की मरम्मत के लिए इस कदम से भविष्य की समस्याओं का सामना करना चाहिए।
  • बहाल प्रक्रिया स्वतः मूल पीएसटी फ़ाइल की बैकअप प्रतिलिपि बनाता है, इसलिए मूल्यवान जानकारी खोने का कोई खतरा नहीं है।
  • 6
    पीएसटी फ़ाइल को पुन: स्थापित करने के बाद Outlook प्रारंभ करें मरम्मत की प्रक्रिया के अंत में आपको एक ही फ़ोल्डर में मूल पीएसटी फ़ाइल पेस्ट करना होगा जहां मूल स्थित है। ऐसा करने से पहले, मूल पीएसटी फ़ाइल को एक नए फ़ोल्डर में ले जाने के लिए, उस स्थिति को बनाए रखने के क्रम में, जिसमें कुछ काम नहीं करता है। यदि आपको नई पीएसटी फ़ाइल को सिंक्रनाइज़ करने में परेशानी हो रही है, तो बस कार्ड में प्रवेश करें "डेटा फाइलें" खिड़की का "खाता सेटिंग्स", बटन दबाएं "फ़ाइल जोड़ें" और पीएसटी फ़ाइल का चयन करें जिसे आपने अभी बहाल किया है।
  • इन आपरेशनों को निष्पादित करते समय उन विंडोज़ को बंद नहीं करते जिसमें पीएसटी फाइलें जमा हो जाती हैं। इस तरह से उन्हें खोजने के लिए उन्हें खोजने के लिए आसान और तेज़ हो जाएगा।
  • टिप्स

    • इस प्रकार की त्रुटि आम तौर पर तब उत्पन्न होती है जब कंप्यूटर वायरस से संक्रमित हो जाता है या अगर अंतिम उपयोग के बाद से Outlook ने ठीक से बंद नहीं किया है

    चेतावनी

    • यदि संभव हो, हमेशा अपने Outlook डेटा का बैकअप लें कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलने से पहले
    • भ्रष्ट पीएसटी फाइलों की मरम्मत के लिए, अविश्वसनीय और सुरक्षित स्रोतों पर भरोसा करते हुए या जिन पर आप भरोसा नहीं करते, वेब सहित किसी भी प्रोग्राम को कभी भी डाउनलोड न करें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com