लैपटॉप का उपयोग कैसे करें

लैपटॉप जाने पर काम करने के लिए महान उपकरण हैं, और नए फोन और डेस्कटॉप के लिए एक अच्छा विकल्प हैं अगर आपने एक लैपटॉप खरीदा है या आप के सामने एक है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो आप अपने आप को पहले मुसीबत में पा सकते हैं। डरो मत, लैपटॉप का उपयोग शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें, और आप बिना समय में एक विशेषज्ञ बन जाएंगे।

कदम

भाग 1
लैपटॉप को तैयार करें

प्रयोग लैपटॉप का उपयोग करें लैपटॉप चरण 1
1
यदि आप घर पर लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो एक आउटलेट ढूंढें और बिजली की आपूर्ति कनेक्ट करें लैपटॉप बैटरी द्वारा संचालित होते हैं जो जल्दी से छुट्टी लेती हैं, खासकर अगर वे तीव्रता से उपयोग किए जाते हैं लैपटॉप को मुख्य रूप से कनेक्ट करने के लिए बेहतर, जब तक कि आप किसी दूरस्थ स्थान पर न हों जहां कोई आउटलेट न हो।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 2
    2
    आपके सामने शेल्फ पर लैपटॉप के नीचे रखें। उन्हें लैपटॉप कहा जाता है क्योंकि आप जहां चाहें उन्हें ले सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अभी भी मेज पर बैठ नहीं सकते। इसे स्थान देने की कोशिश करें ताकि जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने हाथों और कलाई में कोई परेशानी महसूस न करें।
  • नरम, गद्देदार या ढेलेदार सतहों पर हैंडसेट को आराम न करें जो कूलिंग प्रशंसक को रोक सकते हैं। अधिकांश लैपटॉप पास पक्षों या तल पर स्थित शीतलन प्रशंसक हैं जो कंप्यूटर को कार्य करने की अनुमति देने के लिए स्वतंत्र रहें।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 3
    3
    लैपटॉप का ढक्कन लिफ्ट स्क्रीन को अच्छी तरह से देखने में सक्षम होने के लिए इसे खोलें। स्क्रीन को खोलने की अनुमति देने के लिए कई लैपटॉप हुक प्रदान किए जाते हैं।
  • यदि लैपटॉप खुला नहीं है, तो इसे लागू करने की कोशिश मत करो! इसके बजाय, हुक की तलाश करें इसे खोलने के लिए इसे लागू करने के लिए आवश्यक नहीं होना चाहिए।
  • कवर को बहुत अधिक मत उठाएं अधिकतम 45 डिग्री तक इसे खोलना सबसे अच्छा होगा, अन्यथा आप कंप्यूटर के दो हिस्सों को बाँधने वाले हिंग को हानिकारक या तोड़ने का जोखिम उठा सकते हैं।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 4
    4
    पावर बटन ढूंढें और उसे दबाएं। अधिकांश लैपटॉप पर पावर बटन कीबोर्ड के ऊपर स्थित है यह आम तौर पर एक पारंपरिक प्रतीक, एक छोटे से चक्र के मध्य में एक रेखा के साथ चिह्नित होता है।
  • प्रयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 5
    5
    लैपटॉप शुरू करने के लिए रुको। लैपटॉप में एक विशेष हार्डवेयर हो सकता है जो स्मार्टफोन या डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में बूट करने में धीमा पड़ता है, इस तथ्य पर विचार करते हुए कि यह कॉम्पैक्ट है और महान कंप्यूटिंग शक्ति है
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 6
    6
    पोर्टेबल पॉइंटिंग सिस्टम का उपयोग करें कई कंप्यूटरों पर एक टच-संवेदनशील क्षेत्र कहा जाता है टचपैड जो आपको अपनी उंगलियों को माउस की तरह इस्तेमाल करने की अनुमति देता है बस कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए टचपैड क्षेत्र में एक उंगली को खींचें
  • कई टचपैड में मल्टी-टच फंक्शन होता है जो आपको एक से अधिक उंगली का उपयोग करने के लिए विशेष कार्य करने देता है। टचपैड पर दो या दो से अधिक उंगलियों को खींचकर और विशेष आंदोलनों (जैसे "चुटकी") का प्रयास करके अपने लैपटॉप से ​​रिहर्सल करें।
  • लेनोवो के लैपटॉप, जी और एच के बीच कीबोर्ड के मध्य में स्थित "ट्रैकपॉइंट" नामक एक छोटी सी लाल जोस्टिक का उपयोग करते हैं। इसे एक छोटी, बहुत ही संवेदनशील जोस्टिक की तरह एक उंगली से प्रयोग करें।
  • कुछ पुराने मॉडलों में ट्रैकबॉल हैं कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए गेंद को घुमाएं
  • कुछ लैपटॉप में कलम इंटरफ़ेस है I इस मामले में एक पेन हैंडसेट से जुड़ा होगा। सूचक को स्थानांतरित करने के लिए स्क्रीन पर पेन को ले जाएं और क्लिक करने के लिए दबाएं।
  • क्या आप पाते हैं कि आपके लैपटॉप का पॉइंटिंग डिवाइस बहुत छोटा या उपयोग करना मुश्किल है? आप हमेशा एक माउस कनेक्ट कर सकते हैं लैपटॉप पर एक यूएसबी आउटपुट खोजें और एक माउस से कनेक्ट करें, लैपटॉप इसे तुरंत पहचान देगा।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 7
    7
    टचपैड का मुख्य बटन नीचे बाईं तरफ स्थित है।
  • कुछ टचपैड आपको सतह पर हल्का नल डालकर क्लिक करने की अनुमति देते हैं। इसे आज़माएं, आप उन विशेषताओं की खोज कर सकते हैं जिन्हें आपको नहीं लगता था कि आपके लैपटॉप पर था।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 8
    8
    टचपैड का माध्यमिक बटन नीचे दाईं ओर स्थित है। इस कुंजी के साथ आप संदर्भ मेनू खोल सकते हैं
  • उपयोग लैपटॉप का शीर्षक लैपटॉप 9
    9
    सीडी प्लेयर का पता लगाएँ, अगर यह मौजूद है यदि आपका कंप्यूटर "नोटबुक" नहीं है, तो यह संभवतः एक सीडी प्लेयर से सुसज्जित है जिसे सॉफ़्टवेयर स्थापित करने या संगीत सुनना है। सीडी प्लेयर आमतौर पर लैपटॉप के एक तरफ रखा जाता है।
  • सीडी प्लेयर को खोलने के लिए विंडोज़ और मैकोज़ पर, इसके ऊपर छोटे बटन दबाएं या "माइ कंप्यूटर" में आइकन पर राइट क्लिक करें और जब संदर्भ मेनू दिखाई देता है, तो "निकालें" पर क्लिक करें।
  • भाग 2
    कार्यक्रमों की स्थापना

    का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें स्टेप 10
    1
    लैपटॉप को अद्यतित रखें संभवतः लैपटॉप को कुछ आपूर्ति कार्यक्रमों के साथ-साथ आप को आपूर्ति की गई: एक साधारण पाठ संपादक, एक कैलकुलेटर और कुछ मूल छवि साझाकरण कार्यक्रम। आमतौर पर लैपटॉप के पास विशिष्ट प्रोग्राम होते हैं जो कंप्यूटिंग शक्ति और ग्राफिक्स को नियंत्रित कर सकते हैं, और अक्सर काम करने से पहले कई अपडेट की आवश्यकता होती है। यदि आप जानते हैं कि इन प्रोग्रामों को कैसे अपडेट किया जाए, तो आप अपने कंप्यूटर की क्षमताओं को बिना किसी कीमत पर सुधारेंगे।
  • 2
    यदि आपका लैपटॉप एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को माउंट करता है, तो आपको इसे अप-टू-डेट रखने की आवश्यकता होगी। आप दोनों Windows अपडेट और निर्माता द्वारा प्रदान किए गए प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपका लैपटॉप मैक-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है, तो उसे अपडेट करने के लिए शामिल एप्लिकेशन का उपयोग करें। यह खोजना बहुत सरल है
  • प्रयोग लैपटॉप का उपयोग करें लैपटॉप चरण 11
    3
    कार्यालय कार्यक्रमों को स्थापित करें यदि आपको नोट्स लेने या ड्राफ्ट लिखने की आवश्यकता है, तो आपूर्ति की गई कार्यक्रम पर्याप्त होंगे। यदि आपको और अधिक पेशेवर की आवश्यकता है, तो आपको कार्यालय कार्यक्रमों का एक पैकेज प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
  • ओपन ऑफिस शब्द संसाधन, ग्राफिक्स और प्रस्तुतियों के लिए कार्यक्रम प्रदान करता है। यह माइक्रोसॉफ्ट के कार्यालय सूट के समान है, लेकिन यह मुफ़्त है।
  • कार्यालय कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन विकल्प के रूप में Google डॉक्स का उपयोग करें Google डॉक्स एक क्लाउड प्रोग्राम (केवल ऑनलाइन) है जो ओपनऑफिस और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के समान कार्यक्षमता प्रदान करता है। यह मुफ़्त है और बहुत उपयोगी है, खासकर दूसरों के साथ दस्तावेज़ साझा करने के लिए
  • यदि आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप मुफ्त या डिस्काउंटेड छात्र प्रति प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं। स्टोर में इसे खरीदने से पहले ठीक से देखें
  • प्रयोग लैपटॉप लैपटॉप का उपयोग करें



    4
    अपने फोटो को व्यवस्थित करने, सुधारना और साझा करने के लिए एक प्रोग्राम स्थापित करें शायद आपके कंप्यूटर पर पहले से ही एक आपूर्ति की गई है यह तेजी से पर्याप्त और सरल होगा, और लगभग निश्चित रूप से मुफ़्त में स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगा।
  • अपनी तस्वीरों को व्यवस्थित और साझा करने के लिए फोटो स्ट्रीम का उपयोग करें। यदि आपके पास एक आईफोन है और आपका लैपटॉप मैक है, तो बस फोटो स्ट्रीम स्थापित करने और अपनी तस्वीरों को साझा करने के लिए स्क्रीन पर मुद्रित सरल निर्देशों का पालन करें।
  • पिकासा का उपयोग करें पिकासा Google द्वारा बनाया गया एक कार्यक्रम है, इसमें फ़ोटो संपादित करने, उन्हें फसल बनाने, उन्हें सुधारना और उन्हें फिर से फिराना और पैनोरमा आकर्षित करने के लिए कई बुनियादी उपकरण हैं।
  • भाग 3
    इंटरनेट से कनेक्ट करें

    उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 13
    1
    यदि आपके पास पहले से नहीं है तो आपको घर पर एक लैंडलाइन प्राप्त करनी होगी हैंडसेट एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है, लेकिन पूरी तरह से अपनी क्षमता का फायदा उठाने के लिए यह इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए आवश्यक है। इस हैंडसेट में इसके लिए कुछ कार्यक्रम भी उपलब्ध हो सकते हैं।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 14
    2
    अधिकांश लैपटॉप में पास या पीछे एक ईथरनेट इनपुट होता है। राउटर या मॉडेम से इथरनेट केबल को इस इनपुट में डालें, तो हैंडसेट स्वतः कनेक्शन को पहचान लेगा।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 15
    3
    यदि आप एक मैक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो मैक ओएस का उपयोग इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए करें। वायरलेस या ईथरनेट के माध्यम से कनेक्ट होने के लिए हैंडसेट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें
  • का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 16
    4
    यदि आप एसओ के साथ एक लैपटॉप का उपयोग करते हैं Windows, उन निर्देशों का पालन करें जो सिस्टम इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए प्रदान करता है। यदि आप एक नया वायरलेस कार्ड (या एक अलग) दर्ज करते हैं, तो आपको विंडोज़ द्वारा उपलब्ध कराए गए कार्ड के बजाय कार्ड निर्माता द्वारा प्रदान किए गए प्रोग्राम का उपयोग करना होगा।
  • उपयोग लैपटॉप का शीर्षक लैपटॉप 17
    5
    यात्रा या दूर घर से, आप अक्सर एक नि: शुल्क वायरलेस नेटवर्क पा सकते हैं। स्कूल, पुस्तकालय और बार अक्सर अपने स्वयं के वाई-फाई के उपयोग की अनुमति देते हैं यह अक्सर सबसे अकल्पनीय स्थानों, जैसे सुपरमार्केट, बैंकों और पार्कों में भी पाया जाता है
  • भाग 4
    लाइव और अपने लैपटॉप के साथ काम करें

    का प्रयोग करें लैपटॉप का प्रयोग करें स्टेप 18
    1
    वायरलेस माउस को लैपटॉप से ​​कनेक्ट करें। एक बाह्य माउस आपको अपने लैपटॉप पर अधिक आसानी से काम करने में मदद कर सकता है, इसलिए टचपैड का उपयोग करने के लिए आपको अपनी कलाई को मोड़ने की ज़रूरत नहीं है।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप चरण 1 9
    2
    अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए लैपटॉप को एक और स्क्रीन के साथ प्रयोग करें। आप एक वर्कस्टेशन बनाने के लिए अपने लैपटॉप के साथ एक मॉनिटर को जोड़ सकते हैं, प्रस्तुतियाँ या नौकरियों के मामले में उपयोगी हो सकते हैं जिनके लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है।
  • उपयोग लैपटॉप का उपयोग करें लैपटॉप 20 कदम
    3
    आप अपने टीवी पर फोटो और वीडियो दिखाने के लिए अपने लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं। उच्च परिभाषा वीडियो खेलने के लिए कुछ लैपटॉप में HDMI या DV-I आउटपुट होते हैं, जैसे कि डीवीडी या ब्लू-रे प्लेयर। इस तरह से आप अपने मित्र के घर पर अपनी पसंदीदा टीवी श्रृंखला की मूवी या एपिसोड देख सकते हैं।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप 21
    4
    वक्ताओं को अपने लैपटॉप से ​​कनेक्ट करें और आपके पास एक मजबूत, उच्च क्षमता वाला एमपी 3 प्लेयर होगा। यदि आपका लैपटॉप SPDIF या 5.1 सराउंड साउंड के साथ सुसज्जित है, तो आप उच्च गुणवत्ता वाले ध्वनि का आनंद लेंगे।
  • आप लैपटॉप को कार स्टीरियो से जोड़ सकते हैं बस सावधान रहें कि जब आप गाड़ी चला रहे हों तो संगीत को बदलना न हो, तो आप एक दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।
  • उपयोग लैपटॉप का प्रयोग करें लैपटॉप 22 चरण
    5
    लैपटॉप को डेस्कटॉप कंप्यूटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है बस वीजीए आउटपुट के माध्यम से इसे स्क्रीन से कनेक्ट करें, एक माउस, एक कीबोर्ड और स्पीकर की एक जोड़ी जोड़ें।
  • टिप्स

    • आपको लैपटॉप ले जाने के लिए एक मामले की आवश्यकता होगी. लैपटॉप बहुत नाजुक होते हैं और आसानी से तोड़ सकते हैं यदि उन्हें बिना किसी असहाय मामलों में रखा जाता है और दाएं और बाएं ओर झुकाया जाता है अच्छा गद्देदार मामले में निवेश करने या हुड पसीने वाली शर्ट के साथ खुद को बनाने के विचार पर विचार करें।
    • लैपटॉप और उस क्षेत्र को सेट करें जहां आप सबसे अधिक एर्गोनॉमिक्स बनाने के लिए काम करते हैं. लैपटॉप डेस्कटॉप से ​​भी बदतर हो सकते हैं, एर्गोनॉमिक रूप से बोल रहे हैं, क्योंकि कीबोर्ड आमतौर पर छोटे होते हैं, इसलिए आपको सभी पत्रों तक पहुंचने में आपकी कलाई को मोड़ना बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा, चूंकि लैपटॉप कहीं भी रखे जा सकते हैं, वे आपको गलत आसन ग्रहण करने के लिए आग्रह करते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा अपने लैपटॉप पर नजर रखें. हैंडसेट एक बहुमूल्य उपकरण है, परिवहन और फिर से बेचना आसान है। यह चोरों द्वारा एक बहुत ही प्रतिष्ठित शिकार बनाता है। यात्रा करते समय विशेष सावधानी बरतें, और हैंडसेट को बिना हाथ से छोड़ दें इसे कार की सीट पर मत छोड़ो, हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि क्या आप अपने आसपास के लोगों पर भरोसा कर सकते हैं।
    • अपने डेटा को बैकअप के माध्यम से नियमित रूप से सहेजने के लिए याद रखें. यदि आप कंप्यूटर पर कड़ी मेहनत करते हैं और आपके पास केवल आपके डेटा की एक प्रति है, तो आप किसी दुर्घटना की स्थिति में बहुत जोखिम लेते हैं। नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप बनाएं
    • लैपटॉप पर तरल पदार्थ डालना न दें. लैपटॉप में वेंटिलेशन के लिए अलग-अलग इनपुट होते हैं, उनके कीबोर्ड अक्सर खुले होते हैं, और यदि आप एक जटिल और संपीड़ित इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम पर हैं, तो उस पर कोई तरल डालना न सावधान रहें। एक सुरक्षित दूरी पर, दूसरे टेबल पर, यदि संभव हो तो पेय रखें
    • हेडसेट को धक्का या ड्रॉप न करें, जब इसे स्विच किया जाता है. बहुत से लैपटॉप नाजुक हार्ड डिस्क का उपयोग करते हैं, जो आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं यदि उन्हें चालू होने पर अचानक झटके का सामना करना पड़ता है। एक मजबूत पर्याप्त प्रभाव सिर को तोड़ने का कारण हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यूनिट के अंदर की डिस्क रीडिंग हेड के साथ टकराने लगती है। यह आपके लैपटॉप को बहुत महंगा ईंट में बदल सकता है ध्यान दीजिए, धीरे से उसका इलाज करें
    • लैपटॉप ज़्यादा गरम. बहुत से लैपटॉप, विशेष रूप से शक्तिशाली लोग, लंबे समय तक उपयोग के बाद ज़्यादा गरम करते हैं अगर आप अपने गोद में लैपटॉप रख देते हैं तो यह आपको परेशानी या जलता है।
    • खेलने के लिए डिज़ाइन किए गए लैपटॉप में ग्राफिक्स कार्ड और प्रोसेसर होते हैं जो बहुत अधिक गर्मी से ग्रस्त होते हैं। करीब ध्यान दें
    • अपने लैपटॉप को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में या गर्म वातावरण में उपयोग न करें। स्क्रीन पर पढ़ने के लिए न केवल आपको मुश्किल से दबाया जाएगा, लेकिन हैंडसेट जल्दी से ज़्यादा गरम हो जाएगा।
    • अपने लैपटॉप को शांत करने के लिए एक उपकरण खरीदने पर विचार करें, अगर यह बहुत अधिक होता है: ये डिवाइस प्रशंसकों से लैस हैं जो लैपटॉप के आधार पर ठंडी हवा को धकेलते हैं, इसके तापमान को कम करते हैं

    __

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com