मार्की HTML टैग का उपयोग कैसे करें

वेब को ब्राउज करने के लिए आपने उन खूबसूरत दृश्य प्रभाव वाले उन साइटों में से एक को देखा है जो टेक्स्ट को बहते हैं? क्या आप इसे अपनी वेबसाइट पर कैसे जोड़ना चाहते हैं? कोई समस्या नहीं है, यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि यह कैसे करना है। एचटीएमएल में स्क्रॉलिंग टेक्स्ट `मार्की` टैग का उपयोग करके किया जाता है और अनुकूलन के लिए पर्याप्त जगह देता है, वास्तव में रंग, पाठ की दिशा और बहुत कुछ बदल सकता है देखते हैं कि एक साथ कैसे आगे बढ़ना है।

कदम

छवि शीर्षक 227342 1
1
यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो अपना HTML दस्तावेज़ खोलें।
  • छवि शीर्षक 227342 2
    2
    निम्न कोड दर्ज करें जहां आप स्क्रॉल पाठ को रखना चाहते हैं:
  • छवि शीर्षक 227342 3
    3
    पृष्ठभूमि का रंग सेट करें आप उस रंग का प्रकार निर्दिष्ट कर सकते हैं जिसे आप अपने नमूना कोड के `पृष्ठभूमि-रंग:` विशेषता का उपयोग करते हुए एक हेक्साडेसिमल या आरजीबी कोड का उपयोग करके अपने बहते हुए पाठ की पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करना चाहते हैं। उदाहरण में प्रयुक्त मूल्य `# 000080` है और यह `नेवी ब्लू` है आप निम्नलिखित के उपयोग के संबंधित कोड के साथ रंगों की पूरी सूची पा सकते हैं पता.
  • छवि शीर्षक 227342 4
    4
    उस स्क्रॉल दिशा को सेट करें जिसे आप पाठ को देना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, निम्न मानों में से एक का उपयोग करके `दिशा` विशेषता का मूल्य संशोधित करें: `सही`, `बाएं`, `ऊपर` या `नीचे`



  • छवि शीर्षक 227342 5
    5
    टेक्स्ट डिस्प्ले में दोहराव की संख्या निर्दिष्ट करता है आप इसे `मार्की` टैग के `पाश` विशेषता का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। यह विशेषता नियंत्रण करता है कि कितनी बार स्क्रॉल पाठ प्रदर्शन दोहराया जाएगा। यदि आप `लूप` विशेषता को सम्मिलित करते हैं, तो स्क्रॉलिंग टेक्स्ट अनिश्चित काल तक स्क्रॉल करना जारी रखेगा।
  • छवि शीर्षक 227342 6
    6
    प्रदर्शित करने के लिए सामग्री निर्दिष्ट करता है यह वह टेक्स्ट है जिसे आप टैग ``और संबंधित समापन टैग``। इन दो टैग्स के भीतर अपना संदेश दर्ज करें
  • 7
    टेक्स्ट का रंग सेट करें ऐसा करने के लिए, `टेक्स्ट` का उपयोग अपने टेक्स्ट को एक टैग `
    `, इस तरह आप अपने स्क्रॉलिंग टेक्स्ट का रंग प्रबंधित कर सकते हैं अपने स्क्रॉल पाठ को स्पष्ट रूप से दिखाई देने के लिए आपको इसे पृष्ठभूमि रंग से अलग करना होगा। हमारे उदाहरण में आपको `मार्जि` टैग पृष्ठभूमि के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक अलग नीली `नौसेना` छाया का उपयोग करना होगा, ताकि आप निम्न नमूना कोड का उपयोग कर सकें:
    छवि शीर्षक 227342 7
  • टिप्स

    • नीचे `मार्की` टैग का उपयोग करने के लिए सामान्य कोड है:

    इस स्क्रॉलिंग टेक्स्ट को HTML मार्की टैग के साथ बनाया गया है

    • `मार्की` टैग का इस्तेमाल करते हुए स्लाइडिंग ग्रंथ वेबसाइट के अंदर थोड़ा उबाऊ होते हैं
    • जब आप `मार्की` टैग के गुणों में बदलाव करते हैं तो हमेशा बहुत सावधान रहें।

    चेतावनी

    • टैग`को` बहिष्कृत `किया गया है, अर्थात् यह एचटीएमएल में प्रोग्रामिंग के लिए डब्लू 3 सी मानक द्वारा स्वीकार नहीं किया गया है, इसलिए इसका उपयोग वेबसाइटों, ब्लॉगों और वेब पर दिखाई देने वाली किसी चीज के निर्माण में नहीं किया जाना चाहिए। इस टैग का उपयोग करने वाले पृष्ठ कुछ वेब ब्राउज़र का उपयोग करके सत्यापन और प्रदर्शन समस्याओं को बना सकते हैं।
    • याद रखें कि बहुत से एनिमेशन का उपयोग आपको विचलित कर सकता है! इसके अलावा, आपकी वेबसाइट या ब्लॉग अव्यवसायिक दिखाई दे सकते हैं और स्क्रॉलिंग टेक्स्ट की सामग्री को पढ़ने के लिए समय के लिए प्रतीक्षा करने के लिए उपयोगकर्ता को मजबूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है, तो उपयोगकर्ता जो प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर किया गया था वह अधीर हो सकता है और पेज छोड़ सकता है, जिससे आप संभावित बिक्री खो सकते हैं। `मार्की` टैग का उपयोग करने वाली वेबसाइट अवांछित वेब सामग्री सूचियों, जैसे `webpagesthatsuck.com` पर रखी जा सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com