कनेक्टिव हॉटस्पॉट का उपयोग कैसे करें

कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट एक प्रोग्राम है जो आपको वेब पर कनेक्शन को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ साझा करने की अनुमति देता है, जिस पर कंप्यूटर को वर्चुअल वाई-फाई राउटर में इंस्टॉल किया गया है। जब कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट बनाया और सक्रिय हो जाता है, तो सभी अधिकृत डिवाइस कंप्यूटर के वेब कनेक्शन का उपयोग करके इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं। यह एक बहुत ही उपयोगी और सुविधाजनक विकल्प है, खासकर जब यात्रा करना। हॉटस्पॉट को स्थापित करने और कॉन्फ़िगर करने की प्रक्रिया सरल और मुफ्त है - आपको बस कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट, वाई-फाई कनेक्टिविटी वाला कंप्यूटर और एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन है।

कदम

भाग 1
कनेक्ट हॉटस्पॉट को स्थापित करें

छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 1 का उपयोग करें
1
अपने कंप्यूटर पर स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण की जांच करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट विंडोज सर्वर 2008 R2, विंडोज सर्वर 2012, विंडोज 7, विंडोज 8, विंडोज 8.1 और विंडोज 10 के साथ संगत है। अगर आप विंडोज़, जैसे विंडोज़ एक्सपी या विंडोज विस्टा के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं तो आपको ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना होगा इससे पहले कि आप कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट का उपयोग कर सकें पता लगाने के लिए कि आपके कंप्यूटर पर विंडोज का कौन सा संस्करण स्थापित है, कुंजी संयोजन को दबाएं ⌘ विन + एस, फिर कीवर्ड टाइप करें सूचना. चिह्न का चयन करें "पीसी सूचना" या "इस कंप्यूटर पर जानकारी", फिर फ़ील्ड मान देखें "संस्करण"।
  • छवि का उपयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 2 का उपयोग करें
    2
    स्थापित करने के लिए Connectify का संस्करण चुनें। स्थापना के लिए उपलब्ध प्रोग्राम के तीन संस्करण हैं:
  • कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट लाइट, कनेक्टिवेइज का एकमात्र मुफ्त संस्करण है (विज्ञापन शामिल हैं)। यह प्रोग्राम आपको अन्य उपकरणों के साथ आपके कंप्यूटर के वाई-फाई या वायर्ड कनेक्शन (ईथरनेट केबल के माध्यम से) साझा करने की अनुमति देता है। इस संस्करण के साथ मोबाइल डिवाइस के डेटा कनेक्शन (3 जी या 4 जी) को साझा करना संभव नहीं है। हालांकि, यह एक समाधान है जो सबसे अधिक घरेलू LAN की मांगों को पूरा करना चाहिए।
  • Connectify हॉटस्पॉट प्रो को निःशुल्क संस्करण के रूप में ही सुविधाएँ प्रदान करता है, लेकिन इसके साथ ही आप, एक मोबाइल डिवाइस के लिए अपने डेटा कनेक्शन (3G या 4G) का हिस्सा हॉटस्पॉट का नाम अनुकूलित और एक फ़ायरवॉल कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। यह एक और अधिक पूर्ण समाधान है, सभी लोगों के लिए आदर्श जो गतिशीलता से प्यार करते हैं और मुख्य रूप से वेब पर पहुंचने के लिए 3 जी या 4 जी डेटा कनेक्शन का उपयोग करते हैं।
  • कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट मैक्स प्रो संस्करण की सभी विशेषताओं को प्रदान करता है, जिससे आप में कनेक्शन बना सकते हैं "पुल" और स्वायत्तता से DHCP और आईपी नेटवर्क प्रोटोकॉल सेटिंग्स का प्रबंधन। यह सबसे अनुभवी और मांग वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक आदर्श समाधान है
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 3 का उपयोग करें
    3
    आधिकारिक वेबसाइट से कनेक्टिविटी स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें। यदि आपने प्रोग्राम के प्रो या अधिकतम संस्करण को खरीदने के लिए चुना है, तो प्रासंगिक बटन दबाएं "अब खरीदें" भुगतान के साथ आगे बढ़ने के लिए, एक नया खाता बनाएं और फ़ाइल डाउनलोड करना शुरू करें। कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट लाइट को बटन दबाकर डाउनलोड किया जा सकता है "हॉटस्पॉट डाउनलोड करें" साइट के मुख्य पृष्ठ के भीतर स्थित है। एक ऑपरेटिंग सिस्टम संवाद दिखाई देगा, जिससे आप चुन सकते हैं कि स्थापना फ़ाइल को कहाँ से बचाया जाए। सुविधा और सादगी के लिए, विकल्प का चयन करें "डेस्कटॉप"।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट का उपयोग करें चरण 4
    4
    स्थापना फ़ाइल को चलाएं। बस उस पर दो बार क्लिक करके आइकन का चयन करें "कनेक्टिफाइ इंस्टॉलर" डेस्कटॉप पर मौजूद जब स्क्रीन पर पॉप-अप विंडो दिखाई देती है "उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण" विंडोज़ का, सिस्टम से परिवर्तन करने के लिए प्रोग्राम को अधिकृत करने के लिए कह रहा है, बटन दबाएं "हां"। लाइसेंस प्राप्त सॉफ़्टवेयर का ध्यानपूर्वक उपयोग करने के लिए अनुबंध पढ़ें, फिर बटन दबाएं "मैं सहमत हूँ" स्थापना शुरू करने के लिए स्थापना पूर्ण होने पर, विज़ार्ड द्वारा निर्देश दिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करें।
  • भाग 2
    हॉटस्पॉट बनाएं और कॉन्फ़िगर करें

    छवि का प्रयोग करें कनेक्टिफ़ हॉटस्पॉट का उपयोग करें चरण 5
    1
    कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करें ऐसा करने के लिए, उस विधि का उपयोग करें जिसे आप आमतौर पर उस कनेक्शन के साथ इंटरनेट एक्सेस करने के लिए उपयोग करते हैं, जिसे आप साझा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करते हैं, तो उस वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करें, जिसे आप आमतौर पर एक्सेस करते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट का उपयोग करें चरण 6



    2
    कनेक्ट करें हॉटस्पॉट माउस के डबल क्लिक के साथ डेस्कटॉप पर प्रोग्राम आइकन चुनें। इससे पहले कि अन्य डिवाइस आपके कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट तक पहुंच सकें, आपको सबसे पहले हॉटस्पॉट को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आपने प्रो या अधिकतम संस्करण खरीदा है, तो बटन दबाएं "पहले से ही खरीदा"। कॉन्फ़िगरेशन विज़ार्ड की अगली स्क्रीन खाता पंजीकरण चरण के दौरान प्रदान किए गए ई-मेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना है। यदि आप अपना पासवर्ड याद नहीं रख सकते हैं, तो लिंक का चयन करें "अपना पासवर्ड भूल गए?" और एक नया सेट करने के लिए स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आपने लाइट संस्करण का उपयोग करना चुना है, तो बटन दबाएं "इसे आज़माएं"। इस मामले में आपको लॉगइन करने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 7 का उपयोग करें
    3
    जिस नेटवर्क से आप कनेक्ट हैं, उस अनुभाग में प्रदर्शित करें "साझा करने के लिए इंटरनेट"। कार्यक्रम मैक्स को भी अपने मोबाइल उपकरणों के लिए 3G या 4G डेटा कनेक्शन साझा कर सकते हैं, जबकि जो लोग Connectify हॉटस्पॉट के लाइट संस्करण को चुना है केवल एक भौतिक कनेक्शन (जैसे एडीएसएल या ऑप्टिकल फाइबर) और WI-साझा करेंगे के प्रो संस्करणों के उपयोगकर्ताओं Fi एक ईथरनेट नेटवर्क केबल के माध्यम से वायर्ड है।
  • चित्र का उपयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 8
    4
    हॉटस्पॉट तक पहुंच के लिए एक सुरक्षा पासवर्ड सेट करें यह जानकारी है कि उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस को अपने हॉटस्पॉट के माध्यम से वेब पर कनेक्ट करने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होगी। यह कदम प्रोग्राम के सभी संस्करणों पर लाइट या प्रो या मैक्स पर किया जा सकता है।
  • सुरक्षा का एक इष्टतम स्तर रखने के लिए कम से कम 8 अक्षर वाला पासवर्ड चुनें, जिसमें अक्षर, संख्याएं और विशेष प्रतीकों शामिल हैं।
  • यदि आप सॉफ्टवेयर के प्रो या अधिकतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उसी स्क्रीन से हॉटस्पॉट का नाम कस्टमाइज़ करने की संभावना होगी जहां आपने पासवर्ड सेट किया था। यह अंतिम आंकड़ा वाई-फाई नेटवर्क का नाम है जो अन्य उपयोगकर्ताओं के उपकरणों पर दिखाई देगा, जब वे क्षेत्र में उपलब्ध वायरलेस नेटवर्क स्कैन करेंगे।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 9 का उपयोग करें
    5
    बटन दबाएं "हॉटस्पॉट प्रारंभ करें"। नव निर्मित हॉटस्पॉट शुरू किया जाएगा, प्रदान किए गए पासवर्ड का उपयोग करके कनेक्ट होने के लिए कंप्यूटर के वाई-फाई सिग्नल की सीमा के भीतर अन्य डिवाइसों को अनुमति देगा।
  • छवि का प्रयोग करें कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट चरण 10 का उपयोग करें
    6
    कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट पर अन्य डिवाइस कनेक्ट करें उन सभी डिवाइस को चालू करें जिन्हें आप नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहते हैं, फिर उपलब्ध वायरलेस नेटवर्क के लिए क्षेत्र स्कैन करें। जैसे ही कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट द्वारा उत्पन्न एक प्रकट होता है, उसे परिणाम सूची से चुनें (यह शब्द द्वारा विशेषता है "Connectify" SSID के भीतर) जैसे आप किसी भी वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहते हैं इस बिंदु पर, जब संकेत दिया जाता है, लॉगिन पासवर्ड प्रदान करें कनेक्शन की प्रक्रिया के अंत में, उपयोग में होने वाली डिवाइस सामान्य रूप से इंटरनेट तक पहुंच सकेंगे।
  • किसी भी उपकरण है, जो वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ सुसज्जित है प्रकार (स्मार्टफोन, टेबलेट, लैपटॉप, वीडियो गेम कंसोल, आदि) के बिना किसी समस्या के हॉटस्पॉट Connectify से कनेक्ट करने, जैसे कि यह एक सामान्य वायरलेस नेटवर्क थे, भले ही सक्षम या सिस्टम के द्वारा किया जाना चाहिए परिचालन स्थापित (आईओएस, एंड्रॉइड, आदि)।
  • ध्यान दें कि Connectify हॉटस्पॉट को बंद करने, किसी भी कारण कंप्यूटर जिस पर यह स्थापित किया गया है बंद कर देते हैं या,, बाद इंटरनेट कनेक्शन खो देता है, वर्तमान में हॉटस्पॉट से कनेक्ट सभी डिवाइस स्वचालित रूप से डिस्कनेक्ट हो जाएगा।
  • टिप्स

    • आप कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग को उस प्रोग्राम के आइकन पर डबल क्लिक करके एक्सेस कर सकते हैं जो टॉस्कबार के अधिसूचना क्षेत्र में दिखाई देता है और विकल्प चुनता है "सेटिंग" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया आप अपना लॉगिन पासवर्ड बदल सकते हैं, अपना खाता अपडेट कर सकते हैं या हॉटस्पॉट को अक्षम कर सकते हैं।
    • अपने कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट तक पहुंचने के लिए पासवर्ड को नियमित रूप से परिवर्तित करने के लिए याद रखें

    चेतावनी

    • आप कोई सीमा के साथ एक इंटरनेट का उपयोग किया है और आप इसे किसी भी तरह Connectify हॉटस्पॉट का उपयोग करने का फैसला किया गया है, क्योंकि कनेक्शन साझा आप सभी उपकरणों द्वारा उत्पन्न डेटा यातायात की खपत है कि आपके हॉटस्पॉट से कनेक्ट होगा से संबंधित खर्च वहन करने की आवश्यकता होगी सावधान रहना होगा।
    • याद रखें कि आप हमेशा अपने इंटरनेट कनेक्शन से उत्पन्न होने वाली सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होंगे, जिसमें आपके द्वारा बनाए गए कनेक्टिविटी हॉटस्पॉट से जुड़े उपयोगकर्ताओं द्वारा लागू किए गए सभी शामिल हैं। इस कारण से केवल लॉगिन पासवर्ड को केवल उन लोगों के साथ साझा करना अच्छा है जो आप पूरी तरह से भरोसा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com