माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अक्षरों को ओवरराइड कैसे करें I

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में तनाव का पाठ काफी सरल कार्य है, लेकिन अगर आप एक दस्तावेज पर काम कर रहे हैं जिसमें किसी प्रकार के आंकड़े शामिल हैं, तो आपको एक चरित्र को `ओवरलाइन` करने की आवश्यकता हो सकती है, जो पाठ के शीर्ष पर एक पंक्ति सम्मिलित करना है। देखते हैं कि यह कैसे करना है

कदम

विधि 1

फ़ील्ड कोड का उपयोग करें
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओपरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 1
1
फ़ाइल को सहेजें फ़ील्ड कोड उबाऊ हो सकते हैं और Word दुर्घटना करने के लिए जाने जाते हैं। यदि कोई चीजें अच्छी तरह से नहीं जाती हैं तो वापस जाने के लिए एक संस्करण के लिए आगे बढ़ने से पहले फ़ाइल को सहेजें आप सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में दूसरी प्रति भी बना सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 2
    2
    फ़ील्ड कोड बनाएं विंडोज में प्रेस Ctrl + F9 या ⌘ कमान +ब्रैकेट में कोड फ़ील्ड बनाने के लिए Mac पर F9 {} कोष्ठकों को ग्रे में हाइलाइट किया जाएगा। आपके इच्छित पाठ को ओवरलाइन करने के लिए, आपको एक विशेष क्षेत्र कोड बनाने की आवश्यकता होगी। आप पाठ का चयन नहीं कर पाएंगे और प्रभाव लागू कर सकते हैं - आपको वह फ़ील्ड टाइप करना होगा जो आप फ़ील्ड कोड फ़ंक्शन में ओवरलाइन करना चाहते हैं।
  • वर्ड कोड वर्ड के सभी संस्करणों पर काम करता है, दोनों विंडोज और मैक के लिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 3
    3
    अतिरंजित समारोह दर्ज करें कोष्ठक में निम्न कमांड टाइप करें: EQ x to () बीच में एक जगह है "EQ" और " एक्स", साथ ही बीच में भी " एक्स" और "(करने के लिए)"। सुनिश्चित करें कि आप कोई अतिरिक्त स्थान शामिल नहीं करते, अन्यथा कोड काम नहीं करेगा।
  • यदि आप इस आलेख से फार्मूला की प्रतिलिपि बनाते हैं और उसे किसी दस्तावेज़ में चिपकाते हैं, तो शब्द प्रत्येक अंत में रिक्त स्थान जोड़ देगा, जो फ़ील्ड कोड काम नहीं करेगा। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए स्वयं को सीधे डिजिटाइज़ करें
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 4
    4
    उस टेक्स्ट को दर्ज करें जिसे आप ओवरलाइन करना चाहते हैं कर्सर को क्षेत्र कोड में कोष्ठक में रखें। किसी रिक्त स्थान सहित वांछित पाठ टाइप करें फ़ंक्शन इस तरह दिखना चाहिए: {EQ x को (आपका टेक्स्ट यहां दर्ज किया जाना चाहिए)}। जब आप कर लें, तो कर्सर को फील्ड कोड में रखें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 5
    5
    फ़ील्ड लागू करें एक बार कोड और पाठ दर्ज करने के बाद, आप फ़ील्ड कोड को तैयार उत्पाद में बदल सकते हैं। फ़ील्ड कोड के अंदर कर्सर के साथ, दबाएं ⇧ शिफ्ट +F9। यह आपको कोड को रूपांतरित करने की अनुमति देगा, कोष्ठकों में दर्ज किए गए पाठ के ऊपर एक पंक्ति प्रदर्शित करेगा।
  • अतिरंजित असर का प्रयोग करना लाइन रिक्ति को बिगाड़ देगा, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि क्या कुछ भी प्रभावित हुआ है या नहीं, पूरे दस्तावेज़ की समीक्षा करें।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 6
    6
    किसी अप्रिय कोड की समस्या को हल करें फील्ड कोड के शक्तिशाली उपकरण हैं पटकथा और यदि वे सही ढंग से उपयोग नहीं किए जाने पर समस्या पैदा कर सकते हैं यदि सूत्र गलत तरीके से दर्ज किया गया है, तो कोड गायब हो सकता है या प्रोग्राम क्रैश हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अतिरिक्त स्थान या वर्ण दर्ज नहीं करते हैं और यह कि ऊपर दिखाए गए सूत्र ठीक तरह से टाइप किए गए हैं।
  • यदि कोड गायब हो जाता है, तो कोड प्रदर्शन पर स्विच करने के लिए ⇧ Shift + F9 दबाएं। इस प्रकार आप कोड की समीक्षा कर सकते हैं और आवश्यक परिवर्तन कर सकते हैं।
  • विधि 2

    समीकरण कार्य का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 7 में ओवरलाइन वर्णों का शीर्षक चित्र
    1
    एक समीकरण वस्तु सम्मिलित करें आप अपने टेक्स्ट पर गणितीय सुपरिशिपीशन के प्रभाव को लागू करने के लिए समीकरण संपादक का उपयोग कर सकते हैं। उत्पाद प्रभाव क्षेत्र कोड फ़ंक्शन से थोड़ा अलग है। आप पाठ का चयन नहीं कर सकते हैं और फिर समीकरण लागू कर सकते हैं, लेकिन समीकरण बनाने के बाद आपको टेक्स्ट दर्ज करना होगा।
    • एक समीकरण डालने के लिए, सम्मिलित करें टैब चुनें प्रतीक खंड में समीकरण बटन पर क्लिक करें। यदि आप Word 2003 या XP का उपयोग कर रहे हैं, तो डालें → ऑब्जेक्ट → माइक्रोसॉफ्ट समीकरण 3.0 चुनें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 8
    2
    ओवरलाइन चिह्न चुनें पाठ टाइप करने से पहले, `एक्सेन्ट` नामक प्रतीक जोड़ें। सम्मिलित-बटन पर क्लिक करें> समीकरण -> समीकरण टूल में एक्सेंट - डिज़ाइन अनुभाग। चुनने के लिए वास्तव में थोड़ा अलग विकल्प हैं आप बार, एक्सेंट अनुभाग में स्थित या बार के ऊपर और नीचे की सलाखों के बार का चयन कर सकते हैं। एक चुनें और एक छोटा डैश्ड बॉक्स आपके सूत्र क्षेत्र में दिखाई देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ओवरलाइन वर्ण शीर्षक छवि 9
    3
    पाठ दर्ज करें छोटे धराशायी बॉक्स पर क्लिक करें और अपना पाठ दर्ज करें। आप देखेंगे कि आपके टाइप के रूप में अतिप्रवाह प्रभाव तत्काल लागू हो जाएगा। जब आप पूरा कर लें, तो सूत्र फ़ील्ड के बाहर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 10 में ओवरलाइन वर्णों का शीर्षक चित्र
    4
    एक गैर-कार्यरत सूत्र की समस्या को हल करें। यदि आप उपरोक्त पंक्ति नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो संभवतः आपने अपने पाठ को दर्ज किए जाने पर छोटे डैश बॉक्स का चयन नहीं किया है। प्रभाव को रेखांकित करने के लिए आपको इसका चयन करना होगा बॉक्स के बाहर कोई पाठ प्रभावित नहीं होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com