फ्लैश प्लेयर को कैसे अनवरोधित करें

फ़्लैश प्लेयर एक नि: शुल्क ब्राउज़र प्लग-इन है जो आपके वेब ब्राउज़र से सीधे वीडियो, ऑडियो और मल्टीमीडिया गेम्स के प्लेबैक की अनुमति देता है। फ्लैश प्लेयर 1990 के दशक के मध्य से उपलब्ध है, और इंटरनेट पर मल्टीमीडिया फ़ाइलों को चलाने के लिए आवश्यक मानक ब्राउज़र टूल में से एक रहा है। फ्लैश प्लेयर लगभग सभी ऑडियो और वीडियो कोडेक का समर्थन करता है, लेकिन अगर आप इसे अपने ब्राउज़र पर पहले से इंस्टॉल कर चुके हैं और आप अब भी किसी भी सामग्री को नहीं देख सकते हैं, तो यह विकलांगता हो सकता है और आपको इसे अनलॉक करना होगा

कदम

विधि 1

Google Chrome पर फ्लैश प्लेयर को अनवरोधित करें
अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
Google Chrome खोलें ब्राउज़र खोलने के लिए अपने डेस्कटॉप पर क्रोम आइकन पर क्लिक करें। एक बार खोलने पर, विंडो के ऊपरी दाएं कोने में मेनू बटन पर क्लिक करें।
  • अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    देखें कि कौन से एक्सटेंशन और प्लग-इन इंस्टॉल हैं बस का चयन करें "उपकरण" ड्रॉप-डाउन मेनू से, फिर एक अलग टैब में क्रोम पर स्थापित विभिन्न एक्सटेंशन देखने के लिए "एक्सटेंशन" पर क्लिक करें।
  • अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    फ़्लैश प्लेयर को सक्षम करें एक्सटेंशन की सूची में "Adobe Flash Player" की खोज करें, फिर चेक करें "सक्षम करें" उस आवाज के आगे
  • अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    जांचें कि फ़्लैश प्लेयर को अनलॉक किया गया है एक स्ट्रीमिंग मीडिया साइट खोलें, जैसे यूट्यूब, और देखें कि क्या आप उन्हें देख सकते हैं।
  • विधि 2

    मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स पर फ्लैश प्लेयर को अनवरोधित करें
    अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स खोलें ब्राउज़र को खोलने के लिए डेस्कटॉप पर फ़ायरफ़ॉक्स आइकन पर क्लिक करें। एक बार खुलने पर, विंडो के ऊपरी बाएं कोने में मेनू बटन पर क्लिक करें।
  • अनवरोधित फ्लैश प्लेयर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    देखें कि कौन से एक्सटेंशन और प्लग-इन इंस्टॉल हैं पर क्लिक करें "अतिरिक्त अवयव" मेनू सूची से इस तरह आप एक अलग ब्राउज़र टैब में अतिरिक्त घटक प्रबंधक खोलेंगे। यहां आप फ़ायरफ़ॉक्स पर वर्तमान में स्थापित सभी एक्सटेंशन और प्लग-इन देखेंगे।
  • अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 7 का शीर्षक चित्र
    3



    "एडोब फ्लैश प्लेयर एक्सेस करें"" ऐड-ऑन टैब प्रबंधित करें के बाईं ओर मेनू पैनल से "प्लगइन्स" पर क्लिक करें, और "एडोब फ्लैश प्लेयर" की खोज करें।
  • अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    फ़्लैश प्लेयर को सक्षम करें एडोब फ्लैश प्लेयर के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें, और घटक को अनलॉक करने के लिए "हमेशा चालू" चुनें
  • अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 9 का शीर्षक चित्र
    5
    जांचें कि फ़्लैश प्लेयर को अनलॉक किया गया है एक स्ट्रीमिंग मीडिया साइट खोलें, जैसे यूट्यूब, और उन्हें देखने के लिए जाँच करें।
  • विधि 3

    सफारी पर फ्लैश प्लेयर को अनवरोधित करें
    अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    सफारी प्रारंभ करें ब्राउज़र को खोलने के लिए डेस्कटॉप पर प्रोग्राम आइकन पर क्लिक करें, या यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो स्क्रीन के निचले भाग में एप्लिकेशन डॉक में उसके आइकन पर क्लिक करें।
  • अनवरोधित फ्लैश प्लेयर चरण 11 का शीर्षक चित्र
    2
    देखें कि कौन से एक्सटेंशन और प्लग-इन इंस्टॉल हैं एक बार ब्राउज़र खुला है, पर क्लिक करें "मदद" विंडो के ऊपरी बाएं अनुभाग में मेनू बार में चुनना "इंस्टॉल किए गए प्लग-इन" ड्रॉप डाउन मेनू से ऐड-ऑन विंडो खुली जाएगी, और आप सफ़ारी पर सभी एक्सटेंशन और प्लग-इन स्थापित करने में सक्षम होंगे।
  • अनवरोधित फ्लैश प्लेयर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    फ़्लैश प्लेयर को सक्षम करें ऐड-ऑन विंडो में "प्लग-इन" बटन पर क्लिक करें, और "एडोब फ्लैश प्लेयर" की खोज करें। उस आइटम पर क्लिक करें और बटन दिखाई देगा "सक्षम करें" इसके तहत फ्लैश प्लेयर अनलॉक करने के लिए उस बटन पर क्लिक करें।
  • अनवरोधित फ़्लैश प्लेयर चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    जांचें कि फ़्लैश प्लेयर को अनलॉक किया गया है एक स्ट्रीमिंग मीडिया साइट खोलें, जैसे यूट्यूब, और उन्हें देखने के लिए जाँच करें।
  • टिप्स

    • यदि आप अभी भी ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करने के बाद वीडियो, ऑडियो या गेम नहीं चला सकते, तो आपको फ्लैश प्लेयर प्लग-इन को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है आप इंस्टॉलर फिर से डाउनलोड कर सकते हैं यहां.
    • विभिन्न वेब ब्राउज़र के नवीनतम संस्करण में डिफ़ॉल्ट रूप से एडोब फ़्लैश प्लेयर पहले से ही शामिल हैं इसलिए आप अपने ब्राउज़र में इंस्टॉल किए गए लोगों की सूची में प्लग-इन नहीं देख सकते हैं। इन मामलों में, आपको फ़्लैश प्लेयर को दोबारा बनाने के लिए ब्राउज़र को पुनः इंस्टॉल करना पड़ सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com