Google संपर्क को पुनर्स्थापित कैसे करें

अगर आपकी कंपनी Google Apps for Business का उपयोग करती है तो आपकी संपर्क सूची को बनाए रखने के लिए जीमेल पर भरोसा एक आदत हो सकती है। लेकिन अगर आप गलती से किसी संपर्क को रद्द कर देते हैं, तो क्या करना चाहिए, अगर आपका बच्चा कीबोर्ड पर खेलता है, जब आप फोन पर होते हैं या अगर कोई अन्य व्यक्ति आपकी संपर्क जानकारी को हटा कर अपने जीमेल खाते में पेश करता है, तो आप कहीं और नहीं रख सकते हैं? सौभाग्य से, Google ने इन संभावनाओं के बारे में सोचा और जीमेल संपर्कों को बहाल करने के लिए एक अपेक्षाकृत आसान तरीका प्रदान किया है।

कदम

पुनर्निर्मित Google संपर्क चरण 1 छवि का चित्र
1
अपने जीमेल खाते में लॉग इन करें
  • पुनर्निर्मित Google संपर्क चरण 2 छवि का चित्र
    2
    पर क्लिक करें "संपर्क"।
  • पुनर्निर्मित Google संपर्क चरण 3 छवि का चित्र
    3
    मेनू खोलें "अधिक"।
  • छवि पुनर्स्थापित Google संपर्क चरण 4



    4
    चुनना "रीसेट संपर्क" दिखाई देने वाले विकल्पों में से
  • पुनर्निर्मित Google संपर्क चरण शीर्षक छवि
    5
    उदाहरण के लिए एक समय अंतराल चुनें "10 मिनट पहले", से संपर्कों को पुनर्स्थापित करने के लिए
  • छवि पुनर्नामित Google संपर्क चरण 6
    6
    पर क्लिक करें "पुनर्स्थापित"।
  • टिप्स

    • किसी भी स्थिति में, Google आपके द्वारा इसे पूरा करने के बाद तुरंत पुनर्स्थापना रद्द करने की अनुमति देता है। यदि आप इस सुविधा की खिड़की गायब हो जाने के बाद प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं, तो आप "पुनर्स्थापना संपर्क" पर वापस जा सकते हैं और अपने पुनर्स्थापना से पहले कुछ समय चुनें।
    • जीमेल आपको पुनर्स्थापित करने के लिए विशिष्ट लोगों को चुनने के बिना अपने सभी संपर्कों को पुनर्स्थापित करने की अनुमति देता है आपके द्वारा चुने गए वसूली बिंदु के बाद किए गए परिवर्तनों को शून्य माना जाता है। आपको नए संपर्क जोड़ने या आपकी संपर्क जानकारी अपडेट करने तक इंतजार करना पड़ता है जब तक आप इसे रीसेट नहीं कर लेते। वैकल्पिक रूप से, आप कुछ संपर्कों को निर्यात कर सकते हैं और पुनर्प्राप्ति के बाद उन्हें अपनी संपर्क सूची में वापस आयात कर सकते हैं।
    • हालांकि Google आपको संपर्कों को पुनर्स्थापित करने के लिए कस्टम समय अंतराल चुनने की अनुमति देता है, तो सेवा केवल 30 दिनों के लिए जानकारी सहेजती है स्थायी रूप से खो जाने से पहले किसी भी डेटा को पुनर्प्राप्त करने के लिए आपको यह एक महीने के भीतर करना चाहिए।
    • ऐसा हो सकता है कि बटन दिखाई नहीं दे रहा है "पुनर्स्थापित" जैसा ऊपर वर्णित है यह निराशाजनक है क्योंकि ऐसा लगता है कि सब कुछ खो गया है। लेकिन चिंता न करें- जीमेल खाते से बाहर निकलें, दोबारा प्रवेश करें और वॉयला करें - लापता बटन वापस आ जाएगा जैसे जादू!

    चेतावनी

    • Google संपर्क अगर आप Gmail का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन Google पर अपने संपर्क बनाए रखते हैं, तो आप अपनी सूची में से प्रवेश कर सकते हैं https://google.com/contacts, जहां आपको अपने Google पते से लॉग इन करना होगा इस पृष्ठ पर आपको संपर्कों को पुनर्स्थापित करने के लिए समान कार्य मिलेगा, और आप अपने कंप्यूटर पर एक फ़ाइल में संपर्कों का बैकअप लेने के लिए निर्यात विकल्प भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप Google+ का उपयोग करते हैं, तो कंपनी के सामाजिक नेटवर्क, आपकी मंडलियों के लोग यहां दिखाई देंगे। आप उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी से जीमेल संपर्क के रूप में जोड़ सकते हैं। यदि आप पूरी संपर्क सूची को पुनर्स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो इस तरह से जानकारी आयात करने के लिए बेहतर होगा।
    • चैट संपर्क अगर आप Google Apps for Business और Gmail के साथ Google चैट का उपयोग करते हैं, तो यहां से आपके संपर्क भी निकाल दिए जाएंगे। Google चैट 24 घंटे तक संपर्क रखता है और यदि आप इस समय के फ्रेम के दौरान संपर्कों को पुनर्स्थापित करते हैं, तो उनकी जानकारी को पुनर्स्थापित कर दिया जाएगा और आपकी सूची में वापस जोड़ दिया जाएगा। किसी भी स्थिति में, यदि आप एक दिन के भीतर उन विशिष्ट संपर्क संपर्कों को पुनर्स्थापित नहीं करते हैं, तो सभी जानकारी स्थायी रूप से हटा दी जाएगी।
    • 30 दिनों से अधिक के बाद संपर्कों को पुनर्स्थापित करने के लिए, आपको एक तृतीय-पक्ष समाधान का उपयोग करना होगा। आप कई मिलेगा, जिसमें बैकअप भी शामिल है, जो कि एक को अनुमति देता है जीमेल बैकअप, GmailKeeper, जो स्वचालित बैकअप बनाता है, या आप कोशिश कर सकते हैं Gmvault, हमेशा संपर्कों का बैकअप बनाने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com