कैसे एक खरोंच डीवीडी मरम्मत करने के लिए

आम तौर पर, डीवीडी और सीडी, उपयोग के वर्षों के बाद, पहनने के लक्षण दिखाते हैं। उम्र के कारण इन खरोंच से कुछ प्रतिकूल स्क्रीन पर प्लेबैक तस्वीर की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है और यदि उपेक्षित, समय के साथ भी यह व्यर्थ ऑप्टिकल मीडिया बना सकते हैं। यदि आप अपनी डीवीडी की सतह पर थोड़ा खरोंच देखते हैं, तो उसकी पूर्ण कार्यक्षमता को पुनर्स्थापित करने के लिए सफाई और चमकाने की कोशिश करें

कदम

विधि 1

पोलिश एक डीवीडी
फिक्स ए स्केचर्ड डीडीडी चरण 1 नामक छवि
1
क्षति का मूल्यांकन करें जांचें कि क्या डीवीडी मरम्मत की जा सकती है या यदि क्षति इतनी गंभीर है कि कोई भी प्रयास बेकार हो।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बहुत गहरी खरोंच के साथ डिस्क की मरम्मत नहीं की जा सकती। क्षति का मूल्यांकन करने के लिए, रोशनी के खिलाफ डिस्क की सतह को देखो यदि सूर्य की रोशनी खरोंच के माध्यम से घुसना कर सकती है, तो यह बहुत संभावना है कि डिस्क की मरम्मत नहीं की जा सकती।
  • परिपत्र खरोंच, डिस्क पर दर्ज ट्रैक पर और सबसे अधिक ऑप्टिकल रीडर के लेजर की वजह से, अक्सर स्थायी क्षति उत्पन्न करते हैं। दूसरी तरफ, डिस्क के त्रिज्या के साथ छोटे खरोंच को हटाने के लिए बहुत आसान है
  • 2
    डीवीडी साफ करें ऐसा करने के लिए एक मुलायम कपड़े और साफ पानी का उपयोग करें आप शराब का भी उपयोग कर सकते हैं, जबकि बाज़ार में अधिकांश अन्य सॉल्वैंट्स डिस्क को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • फिक्स ए स्क्रैचर्ड डीडीडी पायथन 3 नामक छवि
    3
    डिस्क की सतह को साफ करने के लिए, गहने के लिए एक विशिष्ट कपड़े का उपयोग करें। यहां तक ​​कि चश्मे के लेंस को साफ करने के लिए कपड़े ठीक भी हो सकते हैं।
  • 4
    गैर-प्रबल हाथ का उपयोग करके बाहरी पक्ष पर डिस्क को पकड़ो। फिर, प्रमुख हाथ से, केंद्र से शुरू होने वाली सतह को साफ करें और जालसाजी के कपड़े का उपयोग करके, डिस्क के त्रिज्या के साथ, बाहर की तरफ बढ़ रहा है। जब तक डिस्क की पूरी सतह का इलाज नहीं किया जाता है, तब तक केंद्र से बाहर एक सीधी रेखा में आंदोलन करके सफाई अभियान जारी रखें।
  • 5
    डिस्क ऑप्टिकल ड्राइव में डिस्क डालें यह देखने के लिए कि क्या सफाई प्रक्रिया ने वांछित परिणाम दिया है, सामग्री को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें। यदि समस्या बनी रहती है, तो आपको अधिक चरम उपाय करने की आवश्यकता होगी
  • 6
    एक समान सतह को फिर से बनाने की कोशिश करें। आप इसे विभिन्न तरीकों को अपनाने से कर सकते हैं:
  • कार की दुकान में कुछ पॉलिश खरीदें डिस्क की सतह पर एक छोटी मात्रा के उत्पाद को लागू करें और डीवीडी के दायरे के साथ एक सीधी रेखा में आंदोलनों के साथ रगड़ें, जब तक कि पूरी डिस्क का इलाज न हो जाए। मिश्रण को कुछ मिनटों तक आराम करने के लिए छोड़ दें। संकेतित समय बीत जाने के बाद, डिस्क को कुल्ला और सतह को नरम कपड़े से साफ़ करें। इसी प्रकार के उत्पादों का उपयोग हमेशा अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में किया जाना चाहिए, और उपयोग करने के बाद यह आवश्यक है कि आपके हाथों को ध्यान से धो लें
  • ऑप्टिकल मीडिया से खरोंच को खत्म करने के लिए डिज़ाइन एक यांत्रिक डिवाइस खरीदें यह डिवाइस डिस्क की सतह से सामग्री की एक बहुत पतली परत को समाप्त करता है, जिसके बाद यह पॉलिश करती है डिवाइस में डीवीडी डालें, फिर पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार उपयुक्त हैंडल को घुमाएं। अंत में, गहने के लिए एक कपड़े का उपयोग करके डिस्क को पॉलिश करें
  • विशेष रूप से डीवीडी सफाई के लिए डिज़ाइन किया गया एक पेशेवर उत्पाद खरीदें डिस्क के त्रिज्या के साथ एक सीधी रेखा में आंदोलनों के साथ उत्पाद को लागू करें। पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार इसे छोड़ दें, ताकि डिस्क की सतह की सबसे बाहरी परत समाप्त हो जाए। अंत में गहने के लिए कपड़े का उपयोग करके डिस्क को कुल्ला और / या पॉलिश करें।
  • सामान्य टूथपेस्ट का उपयोग करने का प्रयास करें अपने डीलर से कुछ क्लासिक टूथपेस्ट खरीदें टूथपेस्ट में मौजूद बहुत छोटे कणिकाओं को डिस्क की सतह पर एक अपघर्ष प्रभाव पड़ेगा, सफाई और चमकाने की प्रक्रिया का समर्थन करना। पूरी सतह का उपचार न होने तक डिस्क के त्रिज्या के साथ सीधी रेखा में आंदोलनों के साथ टूथपेस्ट लागू करें। जब तक टूथपेस्ट सूख न हो, तब तक कुल्ला करें और एक कपड़े का उपयोग करके गहने को साफ करने के लिए डिस्क को साफ करें, हमेशा केंद्र से सामना करते हुए सीधी रेखा में आंदोलन बनाते हैं।
  • विधि 2

    खरोंच भरें
    फिक्स ए स्क्रैचड डीडीडी 7 नाम वाली छवि
    1
    क्षति का मूल्यांकन करें जांचें कि क्या डीवीडी मरम्मत की जा सकती है या यदि नुकसान इतनी गंभीर है कि हर प्रयास बेकार (अधिक जानकारी के लिए कृपया गाइड के पिछले भाग को देखें)।



  • 2
    डीवीडी साफ करें ऐसा करने के लिए एक मुलायम कपड़े और साफ पानी का उपयोग करें आप शराब का भी उपयोग कर सकते हैं, जबकि बाज़ार में अधिकांश अन्य सॉल्वैंट्स डिस्क को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • फिक्स ए स्क्रैचर्ड डीडीडी 9 नाम वाली छवि
    3
    डिस्क की सतह को साफ करने के लिए, गहने के लिए एक विशिष्ट कपड़े का उपयोग करें। यहां तक ​​कि चश्मे के लेंस को साफ करने के लिए कपड़े ठीक भी हो सकते हैं।
  • 4
    गैर-प्रबल हाथ का उपयोग करके बाहरी पक्ष पर डिस्क को पकड़ो। उसके बाद, प्रमुख हाथ से, केंद्र से शुरू होने वाली सतह को साफ करें और ज्वेलर के कपड़े का उपयोग करके डिस्क के त्रिज्या के साथ बाहर निकल जाएंगे। जब तक डिस्क की पूरी सतह का इलाज नहीं किया जाता है, तब तक केंद्र से बाहर एक सीधी रेखा में आंदोलन करके सफाई अभियान जारी रखें।
  • 5
    डिस्क ऑप्टिकल ड्राइव में डिस्क डालें यह देखने के लिए कि क्या सफाई प्रक्रिया ने वांछित परिणाम दिया है, सामग्री को पुन: उत्पन्न करने का प्रयास करें। यदि समस्या बनी रहती है, तो आपको अधिक चरम उपाय करने की आवश्यकता होगी
  • 6
    वेसिलीन के साथ डिस्क की सतह छिड़क पूरी डीवीडी को बिना भुलैया के इलाज के लिए आशा यह है कि वेसलीन ऑप्टिकल रीडर के लेजर पर उन्हें भरे हुए प्रभाव को कम करके और उन्हें कम करके खरोंच को घुसना कर सकता है।
  • 7
    वैसलीन निकालें ऐसा करने के लिए, डिस्क साफ करने के लिए वर्णित उन लोगों के समान एक विधि का उपयोग करें। यह संभावना है कि, वैसलीन हटाने के लिए, यह शराब का उपयोग करने के लिए बहुत उपयोगी होगा (भले ही आपने इसे प्रारंभिक डीवीडी सफाई चरण में उपयोग नहीं किया हो)। सुनिश्चित करें कि अंत में सतह पर वासलीन के कोई हेलो या स्पष्ट अवशेष नहीं हैं।
  • टिप्स

    • अपने डीवीडी को एक अंधेरे, शांत और शुष्क स्थान पर रखें सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से अवगत कराया जाने वाला डिस्क, विकृत या खरोंच होने की अधिक संभावना है।

    चेतावनी

    • Blu रे डिस्क पर इस मार्गदर्शिका में वर्णित मरम्मत विधियों का उपयोग न करें। ये समर्थन खरोंचों के लिए अधिक प्रतिरोधी हैं, लेकिन वे घृणित पदार्थों के संपर्क में आते हैं तो वे अधिक आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।
    • डिस्क की सतह की सफाई करते समय, परिपत्र आंदोलन मत बनो। अन्यथा, अतिरिक्त खरोंच बनाया जा सकता है जो पाठक के लेजर बीम को हटा सकता है क्योंकि यह डिस्क की सतह में प्रवेश करती है और प्रतिबिंबित होती है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com