एक नकली डीवीडी को कैसे पहचानें

कई नकली डीवीडी पूरे विश्व में प्रसारित होते हैं, और यह आश्चर्यजनक है कि यदि आप खरीदना चाहते हैं तो यह मूल है या नहीं। यदि आप एक ऑनलाइन खरीद या सड़क विक्रेता को बनाने जा रहे हैं, तो इस गाइड में आप डीवीडी की प्रामाणिकता की जांच करने के तरीकों को ढूंढेंगे।

कदम

विधि 1

प्रामाणिकता की कमी के मूल लक्षण
स्पॉट नकली डीवीडी के चरण 1
1
उस फिल्म पर शोध करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं। पता करें कि कितने आधिकारिक संस्करण मौजूद हैं, प्रत्येक की अतिरिक्त सामग्री क्या है और किस क्षेत्रों को संहिताबद्ध किया गया है। यह आपको एक नकली डीवीडी को आसानी से पहचानने देता है, और आपको उत्पाद की कीमत का एक विचार भी देता है। वास्तव में, यदि कोई सौदा सच साबित करने के लिए अच्छा लगता है, तो यह शायद है
  • उदाहरण के लिए, मूल डिज्नी डीवीडी शायद ही प्रकार के होते हैं "क्षेत्र 0", "सभी क्षेत्रों" या "क्षेत्र 1 के साथ संगत"। यदि आप डिज़नी डीवीडी पर इनमें से कोई भी संकेत देखते हैं, तो संभावना है कि यह नकली है
  • स्पॉट फ़ैक्स डीडीडी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कवर पर ध्यान से देखें कवर ग्राफिक शैली अन्य फिल्मों (जैसे कि एक श्रृंखला में जाना जाता है की एक दुकान के रूप में) सम्मानित दुकानों में बेचा के समान होना चाहिए, लेकिन एक ही क्षेत्र के एक डीवीडी के साथ तुलना करने के लिए सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका से आयातित एक डिज़नी मूल डीवीडी में दो डिस्क हो सकती हैं, जबकि इतालवी डीवीडी में केवल एक डिस्क है - इस मामले में यह एक नकली नहीं है, लेकिन विभिन्न संस्करणों में अंतर है (यह सुनिश्चित करने के लिए, होलोग्राम मौजूद है की जांच करें डिज्नी)। कवर के ग्राफिक्स में बदलाव आपको संदेहास्पद बनाना चाहिए: अक्सर वे पायरेट किए गए प्रतियों के लिए अलग-अलग कवर मुद्रित करते हैं। अगर आप गलत तरीके से लिखे शब्दों को नोट करते हैं, तो यह निश्चित रूप से एक नकली है। एक और बात यह है कि आप करने के लिए ध्यान देना चाहिए कवर की गुणवत्ता है: कागज आप गरीब लगते हैं, या यदि छवि फीका और धुंधली होती, यह शायद फोटोकॉपी किया गया है। बारकोड काले और अच्छी तरह से परिभाषित होना चाहिए - यदि ऐसा नहीं है, तो शायद डीवीडी कवर की प्रतिलिपि बनाई गई है।
  • भंडारण के बिना डीवीडी खरीद न करें (उन्हें अक्सर कहा जाता है "किराये के लिए डीवीडी")।
    स्पॉट फ़ैक्स डीडीडी स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मामले के चारों ओर सुरक्षा मुहरों और प्लास्टिक की फिल्मों के अभाव में कुछ संदेह उठाना चाहिए
    स्पॉट नकली डीवीडी, स्टेप 2 बुलेट 2 नामक छवि
  • यदि आप देखते हैं कि डीवीडी को DVD-9 के रूप में वर्णित किया गया है, तो पता है कि यह अक्सर नकली डीवीडी से जुड़ा होता है, क्योंकि वितरण घर आमतौर पर इस सुविधा को कभी नहीं दर्शाते हैं - जो इसके बजाय पायरेटेड प्रतियां उत्पादन करता है डीवीडी प्रारूप की गुणवत्ता को रेखांकित करता है- डीवीडी -5 प्रारूप की तुलना में 9। सामान्य तौर पर, डीवीडी गुणवत्ता का कोई संकेत संदेह होता है। केवल अपवाद कुछ डीवीडी थाई लोग, जो वास्तव में शब्द है डीवीडी -9 या डीवीडी -5 (डीवीडी -9 दोहरी-परत डीवीडी है, और आमतौर पर अतिरिक्त सामग्री है)।
    स्पॉट नकली डीवीडी, स्टेप 2 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • विधि 2

    गुणवत्ता की जांच करें
    1
    यदि आप पहले से ही खरीदा है, तो डीवीडी की जांच करें। यदि आप इस गाइड को पढ़ रहे हैं, तो यह संभावना है कि आपने पहले से ही अपूर्ण गुणवत्ता पर गौर किया है। बंदरगाहों से अन्य प्रश्न हैं:

    • क्या आप डीवीडी के माध्यम से देख सकते हैं? यदि आप ऐसा कर सकते हैं, शायद डीवीडी एक नकली है, भले ही यह हमेशा ऐसा न हो।
    स्पॉट फ़ैक्स डीडीडी स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • क्या यह रंग (नीला, बैंगनी, सुनहरा, आदि, चांदी के बजाय) है? यदि यह रंगीन है, तो शायद यह एक बड़े पैमाने पर उत्पादित डीवीडी नहीं है।
    स्पॉट फ़ैक्स डीज़ेबल स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • इसे पकड़े हुए डीवीडी को देखो ताकि प्रकाश बग़ल में इसे मारता है। आप DVD ब्रांड (जैसे मैक्सेल) को देखने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आप इसे देख सकते हैं, तो इसका मतलब है कि डीवीडी जला हुई कुंवारी डिस्क है, और ये सामग्री नकली हैं।
    स्पॉट फ़ैक्स डीडीडी स्टेप 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • स्पॉट फक्स डीडीडी स्टेप 4 नामक छवि
    2



    अपने पीसी के रीडर में डीवीडी रखें। यदि आप Windows का उपयोग करते हैं, तो पर क्लिक करें "कंप्यूटर संसाधन" और फिर पाठक पर। आपको डिस्क के आकार को देखने में सक्षम होना चाहिए। एक एकल परत डीवीडी में लगभग 5 जीबी डेटा होता है, जबकि एक डबल-लेयर में अधिक हो सकता है (यह फिल्म की अवधि पर निर्भर करता है)। दर्ज करें संसाधनों का अन्वेषण करें और डीवीडी पर विभिन्न फाइलों पर राइट क्लिक करें, और प्रत्येक फ़ाइल की रचना तिथि जांचें। उदाहरण के लिए, यदि डीवीडी उत्पादन से बाहर है और दिनांक हाल ही में है, तो कुछ गलत है यह विधि उन DVD के साथ काम नहीं कर सकती है, जो उन्हें प्रतिलिपि बनाने से रोकने के लिए विशेष सुरक्षा है।
  • स्पॉट फ़ैक्स डीसीडी स्टेप 6 नामक छवि
    3
    यदि डीवीडी केस अपारदर्शी है, और इसकी पीठ पतली है, यह शायद एक नकली है
  • स्पॉट फक्स डीडीडी स्टेप 7 नामक छवि
    4
    यदि संदेश प्रकट होते हैं कि बेलेग्स अवैध हैं, या यदि रंग विकृत हो गए हैं, तो यह नकली है।
  • 5
    जांच लें कि प्रतियों के प्रति सुरक्षा है सभी डीवीडी हैं "संरक्षित" कॉपीराइट के कारण झूठी डीवीडी के पास यह सुरक्षा नहीं है, इसलिए जांचना कि क्या यह मौजूद है यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है कि यह मूल डीवीडी है या नहीं। अगर आपने एक डीवीडी खरीदा है, तो एक कॉपी बनाने की कोशिश करें- अगर आप कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि यह नकली है।
  • प्लेयर में डीवीडी डालें
  • सीडी और डीवीडी कॉपी करने के लिए एक कार्यक्रम खोलें
  • प्रतिलिपि बनाने का प्रयास करें प्रयास के परिणाम के आधार पर आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह नकली है
  • विधि 3

    वापसी के लिए पूछें
    स्पॉट फ़ैक्स डीडीडी स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    विक्रेता को शिकायत को आगे बढ़ाएं अगर यह एक स्टोर या कंपनी है, तो रिफंड प्राप्त करने के लिए उनसे संपर्क करें। यदि आप मना करते हैं, तो उपभोक्ता संघ से संपर्क करें। यदि बजाय यह एक सड़क विक्रेता है, तो स्थानीय अधिकारियों (पुलिस या कारिनीनेरी) के साथ शिकायत दर्ज कर रहा है। यदि यह एक विक्रेता है जो एक ऑनलाइन नीलामी प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है, तो मंच पर शिकायत दर्ज करें और नकारात्मक प्रतिक्रिया छोड़ें। आप यह भी रिपोर्ट कर सकते हैं कि आपको नकली डीवीडी के डिस्ट्रीब्यूशन हाउस को सीधे आपको धोखा दिया गया था जो आपको बेचा गया था।

    टिप्स

    • संदेहास्पद उत्पादों हमेशा संदिग्ध लोगों के साथ रहे हैं यह बहुत कम संभावना नहीं है कि एक सड़क विक्रेता आपको आधा मूल्य पर एक मूल नई डीवीडी बेच सकता है, क्योंकि ऐसी साइट से मूल डीवीडी खरीदने की संभावना नहीं है, जो जल्दी से ध्यान में रखते हुए, बिना सावधानी के, और त्रुटियों से भरा होता है।
    • यदि आप ऑनलाइन नीलामी में एक नकली डीवीडी खरीदते हैं, तो आप डाक पुलिस को शिकायत कर सकते हैं।
    • अधिकांश नकली उत्पादों एशिया से आते हैं यदि आप ऑनलाइन नीलामी में खरीदने की सोच रहे हैं, और आपको पता है कि उत्पाद एशिया से भेज दिया जा रहा है, तो सावधान रहें। जांच करें कि विक्रेता के पास अन्य सक्रिय नीलामियां हैं, और उत्पाद विवरणों को सावधानीपूर्वक पढ़ें हालांकि याद रखें कि कई एशियन विक्रेता भी मूल डीवीडी बेचते हैं, और उनके खिलाफ भेदभाव करना सही नहीं है।

    चेतावनी

    • हमेशा होने का खतरा होता है धोखा दिया जब अवांछनीय विक्रेताओं से खरीदारी करते हैं - खरीदारी करते समय सावधान रहें
    • यदि आप सड़क विक्रेताओं से धनवापसी करना चाहते हैं, तो पता है कि उन्हें ऐसा करने में बहुत प्रसन्नता नहीं है, बशर्ते आप उन्हें ढूंढ सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com