विंडोज 7 में माउस को कैसे समायोजित करें

यदि आप विंडोज 7 का नया उपयोगकर्ता हैं, तो आपको माउस सेटिंग्स को समायोजित करने के बारे में पता होना चाहिए ताकि माउस आप जिस तरह से काम करना चाहते हैं। सभी माउन्स क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए कई सेटिंग्स हैं जो कि बदला जा सकता है। यदि आप गति, संकेतक की शैली या माउस से संबंधित किसी भी अन्य सेटिंग्स को बदलना चाहते हैं, तो आप विंडोज 7 में एक माउस को समायोजित करने के बारे में इन चरणों से लाभ उठा सकते हैं।

सामग्री

कदम

विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें छवि शीर्षक चरण 1
1
माउस सेटिंग खोलें नीचे बाईं ओर प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें, नियंत्रण कक्ष का चयन करें, और फिर क्लिक करें "हार्डवेयर और ध्वनि"। में "डिवाइस और प्रिंटर", आपको एक विकल्प कहा जाएगा "माउस", माउस के गुणों को खोलने के लिए इस पर क्लिक करें। यह मेनू खुले जाने के बाद, आपको 5 या 6 टैब मिलेंगे अगर आपके पास डेस्कटॉप है तो 6 टैब होंगे, यदि आपके पास एक लैपटॉप है और केवल 5 है
  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें छवि शीर्षक चरण 2
    2
    पर क्लिक करें "कुंजी"। यहां आपको प्राथमिक और द्वितीयक कुंजी को बदलने की संभावना है, जिस गति को आप डबल क्लिक करते हैं, उसे फ़ाइल खोलने या ब्लॉक क्लिक को सक्रिय करने के लिए इसे आसान बनाने के लिए क्लिक करें, जिससे आपको बिना किसी दायरे को उजागर करने या खींचने की संभावना मिलती है माउस बटन
  • ब्लॉक-क्लिक फ़ंक्शन के अतिरिक्त विकल्प भी हैं। उन्हें देखने के लिए, ब्लॉक-क्लिक सेक्शन में सेटिंग क्लिक करें।
  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें शीर्षक छवि 3 चरण 3
    3
    पर क्लिक करें "संकेत"। इस मेनू विकल्प में आपके पास विशिष्ट Windows ईवेंट के दौरान दिखाई देने वाली छवि को संशोधित करने का विकल्प होगा। बहुत सारे हैं "योजनाएं" से चुनने के लिए पूर्वनिर्धारित, और आप उस पर क्लिक करके माउस आइकन पर प्रत्येक सूचक का पूर्वावलोकन करने की क्षमता रखेंगे। आप पॉइंटर के लिए छाया भी सक्रिय कर सकते हैं और थीम बदलते समय कंप्यूटर को माउस पॉइंटर बदलने की अनुमति दे सकते हैं। यदि आप पर क्लिक करते हैं "ब्राउज", आप अन्य पॉइंटर्स के बीच चयन कर सकते हैं।
  • विंडोज 7 में माउस को समायोजित करने वाला शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    पर क्लिक करें "पॉइंटर विकल्प"। यहां आप सूचक की गति का चयन करने में सक्षम होंगे, और आप सूचक सटीकता में सुधार कर सकते हैं। विकल्प "फिर भी ए पर" चूंकि माउस स्वतः एक संवाद बॉक्स में मिले डिफ़ॉल्ट बटन पर स्थानांतरित हो जाता है। की सेटिंग "दृश्यता" आपको पॉइंटर ट्रेस देखने की अनुमति दें, टाइप करते समय माउस पॉइंटर छुपें, और जब आप ctrl key दबाते हैं तो पॉइंटर की स्थिति दिखाएं।



  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें शीर्षक छवि 5 चरण
    5
    पर क्लिक करें "पहिया"। इस मेनू में आप ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज स्क्रॉलिंग समायोजित कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र स्क्रॉलिंग एक पृष्ठ के माध्यम से स्क्रॉल करने के लिए मध्य माउस व्हील स्क्रॉल करता है। आप पहिया के प्रत्येक स्पिन के लिए स्क्रॉल करने के लिए लाइनों की संख्या निर्धारित कर सकते हैं या आप एक समय में पूरी स्क्रीन स्क्रॉल करने के लिए सेट अप कर सकते हैं। क्षैतिज स्क्रॉलिंग मास्टर के लिए थोड़ा अधिक मुश्किल है, क्योंकि पक्ष पहिया झुका हुआ हो जाएगा। यह आपको क्षैतिज रूप से स्क्रॉल करने और एक दस्तावेज़ में शब्दों को जल्दी और आसानी से संपादित करने की अनुमति देता है।
  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    पर क्लिक करें "हार्डवेयर"। यहां आप डिवाइस को उपयोग में बदल सकते हैं ताकि कंप्यूटर को उस माउस को पहचान सकें जो आप उपयोग करना चाहते हैं। आप सही संचालन सुनिश्चित करने के लिए माउस के गुणों को देख सकते हैं, ड्राइवर को अपडेट कर सकते हैं, और सेटिंग बदल सकते हैं।
  • विंडोज 7 में माउस को एडजस्ट करें शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    पर क्लिक करें "टचपैड"। यह विकल्प केवल आवश्यक है यदि आप लैपटॉप का उपयोग करते हैं वह आपको बताएंगे "टचपैड सेटिंग्स बदलने के लिए क्लिक करें"। क्लिक करें और फिर टचपैड सेटिंग्स को बदलने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • विंडोज 7 में एक माउस एडजस्ट करें छवि शीर्षक चरण 8
    8
    सेटिंग को सहेजने के लिए लागू करें और नए फ़ंक्शंस के साथ माउस का उपयोग करना शुरू करें, या किए गए परिवर्तन रद्द करने के लिए रद्द करें पर क्लिक करें।
  • टिप्स

    • ये निर्देश अन्य विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी लागू होते हैं, लेकिन विकल्प थोड़ा भिन्न हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com