हटाए गए विंडोज टास्क इतिहास को पुनर्प्राप्त कैसे करें

कई कारणों से आपको अपने विंडोज सिस्टम से हटाए गए ब्राउजिंग इतिहास को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यह पता लगाने के लिए कि किस उपयोगकर्ता ने आपके द्वारा पहले कंप्यूटर का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता का दौरा किया, फिर से खोए हुए यूआरएल को एक्सेस करने के लिए या गलत जानकारी को गलत तरीके से हटा दिया गया था। हालांकि वेब ब्राउज़िंग के इतिहास से संबंधित डेटा को इंटरनेट ब्राउज़र से हटा दिया गया है, हालांकि, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम उन्हें वैसे भी भंडारित करता है, जिससे उन्हें अलग-अलग तरीकों से उपलब्ध कराया जाता है। अपने ब्राउज़िंग इतिहास को पुनः प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका अपने Google खाते का उपयोग करना है यदि आपके पास यह प्रोफ़ाइल है और अपने वेब ब्राउज़िंग सत्रों के दौरान इसका उपयोग करते हैं, तो आप इसका उपयोग की जाने वाली जानकारी को पुनः प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके विपरीत, यदि आप इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए Google प्रोफ़ाइल का उपयोग नहीं करते हैं, तो अपनी टाइमलाइन पर वापस पता लगाना थोड़ा अधिक जटिल हो सकता है सौभाग्य से, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में कई कैश बनाए गए हैं जहां आपका ब्राउज़िंग इतिहास अभी भी संग्रहीत किया जा सकता है।

कदम

विधि 1

DNS कैश का उपयोग करें
विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए हिस्ट्री का शीर्षक चित्र 1
1
मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", तो आइटम का चयन करें "रन"। मैदान के अंदर "खुला है" प्रकार टाइप कमान "cmd" (बिना उद्धरण) समाप्त होने पर, बटन दबाएं "ठीक"। भले ही कोई उपयोगकर्ता अपने ब्राउज़िंग इतिहास को हटाने में सक्षम हो, सिस्टम की DNS कैश इस जानकारी को ट्रैक करना जारी रखेगा। सावधान रहें क्योंकि इस तरह से प्राप्त जानकारी कुछ भ्रम पैदा कर सकती है, क्योंकि DNS कैश किसी भी सिस्टम इकाई से सभी अनुरोधों को संग्रहीत करता है जिसे इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता होती है, जैसे अनुप्रयोगों या प्रोग्राम, इसलिए केवल उन इंटरनेट ब्राउज़र का
  • विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए हिस्ट्री का शीर्षक चित्र 2
    2
    खिड़की के दिखाई देने की प्रतीक्षा करें "कमांड प्रॉम्प्ट"। यह एक काले रंग की पृष्ठभूमि वाली विंडो है जहां आप कोड में टाइप कर सकते हैं ipconfig / displaydns. समाप्त होने पर, बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए इतिहास का शीर्षक चित्र 3
    3
    नष्ट की गई जानकारी पुनर्प्राप्त करें आदेश निष्पादित करने के बाद, आप सिस्टम DNS रिज़ॉल्वर कैश में शामिल सभी इतिहास देखेंगे।
  • विधि 2

    हटाए गए फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करने के लिए एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें
    विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए इतिहास को शीर्षक शीर्षक छवि 4
    1
    एक विश्वसनीय प्रोग्राम के लिए एक खोज करें अनुशंसित विकल्प रिकुवा या डेटा रिकवरी विज़ार्ड हैं। निशुल्क प्रोग्राम को डाउनलोड करने और स्थापित करने के बाद, इसे शुरू करने के लिए आगे बढ़ें। यह आलेख बताता है कि रिकुवा कैसे काम करता है, लेकिन इस प्रकार के अधिकांश प्रोग्राम बहुत ही इसी प्रकार से कार्य करते हैं।
  • विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए इतिहास का शीर्षक चित्र 5
    2
    बटन दबाएं "अगला" प्रारंभिक रिकुवा ट्यूटोरियल के स्वागत पृष्ठ पर रखा। यदि इस स्क्रीन को प्रोग्राम शुरू करने के बाद स्वचालित रूप से दिखाई नहीं देता है, तो प्रवेश करें "विकल्प", तब चेक बटन का चयन करें "स्टार्टअप पर विज़ार्ड दिखाएं"।
  • विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए इतिहास का शीर्षक चित्र 6



    3
    फ़ाइल का प्रकार चुनें जिसे आप पुनर्स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं इस मामले में वेब पर ब्राउज़िंग इतिहास। चयन पूरा होने पर, बटन दबाएं "अगला", इस तरह अगली स्क्रीन प्रदर्शित होगी "फाइलों का स्थान"।
  • विन्डोज़ चरण 7 में पुनर्प्राप्त किए गए इतिहास पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    स्कैनिंग शुरू करने के लिए प्रोग्राम का विकल्प चुनें। जब आप तैयार हों, तो बटन दबाएं "प्रारंभ होगा", तो विश्लेषण को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। यह कदम कुछ समय ले सकता है
  • विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए इतिहास का शीर्षक चित्र 8
    5
    आइटम को चुनें "वसूली"। जब स्कैन पूरा हो जाता है, तो आपको वांछित फ़ोल्डर में उन्हें पुनर्स्थापित करने का पता चला फाइलों को पुनर्प्राप्त करने का अवसर दिया जाएगा। पुनर्प्राप्त की गई जानकारी को सहेजने का चयन करने के बाद, बटन दबाएं "ठीक"।
  • विधि 3

    Google इतिहास तक पहुंचें
    विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए इतिहास का शीर्षक चित्र 9
    1
    अपने Google खाते से जुड़े ब्राउज़िंग इतिहास देखें यह लागू करने के लिए अब तक का सबसे आसान तरीका है, लेकिन यह केवल तभी काम करता है जब आपने अपने इंटरनेट ब्राउज़िंग सत्र के दौरान अपने Google खाते में प्रवेश किया हो।
  • विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए इतिहास का शीर्षक शीर्षक 10
    2
    अपने Google प्रोफ़ाइल में लॉग इन करें ऐसा करने के लिए, google.com/history वेबसाइट पर जाएं, फिर वेब ब्राउज़ करते समय सामान्यतः आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Google खाते तक पहुंचने के लिए पासवर्ड प्रदान करें।
  • विंडोज़ में पुनर्प्राप्ति हटाए गए इतिहास को शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    अपने वेब इतिहास से परामर्श करें इस पृष्ठ से आप विज़िट की गई वेबसाइटों की सूची, तारीख और समय से विभाजित करने में सक्षम होंगे। यदि आप इतिहास साफ़ करना चाहते हैं, तो पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में गियर आइकन चुनें, फिर आइटम चुनें "आइटम हटाएं"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com