तेजी से सो रही है

यदि आप जल्दी से सोने के लिए संघर्ष करते हैं, तो पता है कि आप अकेले नहीं हैं! ऐसे कई समाधान हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं कुछ बदलाव करके और स्थिरता के साथ, आप हर रात सोते समय में न पाएंगे!

कदम

विधि 1

पर्यावरण की स्थिति में सुधार
1
अपने कमरे में रोशनी गहरा। सो जाओ जब थोड़ा छोड़ दिया है उन्हें कम करके शुरू करो, तो बिस्तर पर जाने से पहले झूमर, दीपक और किसी भी अन्य चिराग को बंद करें। हर उज्ज्वल प्रकाश (केवल एक कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल फोन की नहीं) शरीर को विश्वास करने के लिए कारण हो सकता है कि नींद आना बहुत जल्दी है।
  • यदि आप बिस्तर से पहले पढ़ना या लिखना चाहते हैं, तो बेडसाइड लैंप या डेस्क दीपक के बजाय एक छोटी सी किताब दीपक का उपयोग करें। नीली रोशनी आपको जाग सकती है, इसलिए एक हल्का बल्ब देखें जो गर्म चमक का उत्सर्जन करता है उन लाल रंग के लाल रंग एक उत्कृष्ट पसंद हैं।
  • यदि आपके पास एक अलार्म है जो उज्ज्वल प्रकाश का उत्सर्जन करता है, तो जांच लें कि आप इसकी तीव्रता को कम कर सकते हैं। यदि नहीं, तो इसे बिस्तर से दूर रखें ताकि यह आपको परेशान न करे और आपको समय की जांच न करें।
  • 2
    कमरे में कूल मुख्य तापमान कम करना, उत्प्रेरित नींद के लिए उपयोगी है, इसलिए थर्मोस्टैट सेट करने का प्रयास करें ताकि यह 15.5 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच हो। आपको यह महसूस करना चाहिए कि आपका बेडरूम कमरे के तापमान की तुलना में ठंडा है, लेकिन आपको कंपकंपी बनाने के लिए इतना अधिक नहीं है
  • 3
    शरीर को गठबंधन रखने के लिए कुशन रखें। आदर्श रूप में, जब आप सो रहे हैं, आपकी गर्दन आपकी कूल्हों के साथ एक सीधी रेखा बनानी चाहिए अपने कूल्हों को तटस्थ स्थिति में रखने के लिए अपने घुटनों के बीच एक तकिया रखने की कोशिश करें यदि आप वर्तमान में उपयोग करते हैं, तो नए कुशन या नई तकिया खरीदें, जब आप आरामदायक होते हैं, तो आप अपने ऊपरी शरीर को सीधी रेखा में रखने की अनुमति नहीं देते।
  • अपनी पीठ पर या अपने पक्ष में सोएं। वे रीढ़ की हड्डी के लिए सबसे अच्छी स्थिति हैं और आप बेहतर आराम करने में मदद कर सकते हैं। अपनी पीठ पर या अपनी तरफ सोते हुए आप अपने वायुमार्ग को खुले रखने की भी अनुमति देते हैं, जो स्लीप एपनिया सिंड्रोम के लक्षणों से राहत में सहायक हो सकता है।
  • यदि आप रात को अच्छी तरह से आराम नहीं कर सकते हैं, तो आप स्लीप एपनिया सिंड्रोम से ग्रस्त हैं, तो आप अपने डॉक्टर से उपकरण के बारे में पूछ सकते हैं "CPAP"।
  • 4
    एक सफेद शोर प्लेयर का उपयोग करने की कोशिश करें जब बाहर जोर से आवाज़ या परेशान आवाज़ होती है, तो सोना आसान नहीं होता है, उदाहरण के लिए एक व्यस्त सड़क के समाधान एक सफेद शोर प्लेयर का उपयोग करने के लिए या सीडी के माध्यम से प्रकृति की आरामदेह आवाज़ों को सुनने के लिए हो सकता है, उदाहरण के लिए समुद्र तरंगों को तोड़ना या कुबड़ा गायन करना।
  • यदि आप चाहें, तो आप संगीत को एक मध्यम मात्रा में आराम के लिए सुन सकते हैं, उदाहरण के लिए शास्त्रीय या समकालीन परिवेश संगीत
  • अपने कानों में हेडफ़ोन के साथ सो नहीं होने की कोशिश करें, क्योंकि वे सोते समय आप पर्ची कर सकते हैं और जाग सकते हैं। स्पीकर के साथ डिवाइस का उपयोग करना बेहतर है I
  • 5
    एक गद्देदार गद्दा कवर और नया बिस्तर खरीदें। जिस सतह पर आप सोते हैं वह आप आसानी से सोते रहने से क्या रख सकते हैं। अगर गद्दे बहुत मुश्किल है, बहुत नरम है या समान रूप से आपकी पीठ का समर्थन नहीं करता है, तो इसे बारी करने के लिए प्रयास करें या इसे गद्देदार कवर के साथ कवर करें। इसके अलावा, अगर चादरें या कंबल मोटे या असुविधाजनक होते हैं, तो नए लोग खरीदते हैं
  • कीमतों में कटौती करने के लिए, सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता वाले उत्पादों को खोजने के लिए अपने शहर के व्यापक ऑनलाइन शोध या आउटलेट करें
  • 6
    उठो और कुछ करो यदि आप सो नहीं सकते। जब आप सोने के लिए संघर्ष करते हैं, तब बिस्तर में रहना निराशाजनक हो सकता है और तनाव नींद का दुश्मन है। यदि आप बीस मिनट के लिए एक झपकी लेने के लिए व्यर्थ करने की कोशिश की है, तो अपने आप को एक आराम से गतिविधि के लिए समर्पित करें जैसे कि एक पुस्तक पढ़ना जब तक कि आप नींद महसूस न करें।
  • विधि 2

    विश्राम तकनीक
    1
    जब आप धीमे, गहरी साँस लेते हैं तो गिनने का प्रयास करें। भेड़ की गिनती एक अच्छी तरह से ज्ञात चाल है, लेकिन आप इसे गहरी, नियंत्रित श्वास के साथ संयोजन करके इसे पूर्ण कर सकते हैं। जब तक आप चार तक गिरे रहते हैं, कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो, फिर लगभग आठ सेकंड के लिए पूरी तरह से बाष्पीभवन। अपने मन को साफ करने के लिए गिनती और श्वास पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और अपने दिल की धड़कन धीमा करें
  • 2
    एक आरामदायक परिदृश्य देखने की कोशिश करें आप भी कोशिश कर सकते हैं सो जाओ करने के लिए ध्यान जैसा कि आप शांति से भरा एक जगह की कल्पना करते हैं। ऐसे जगह के बारे में सोचें जहां आप पूरी तरह से सहज महसूस करते हैं, जैसे समुद्र तट या एक जगह जिसकी आप एक बच्चे के रूप में भाग लेते थे। अपने सभी ध्यान पर ध्यान केन्द्रित करें और सभी इंद्रियों को शामिल करने वाले तत्वों के बारे में सोचने का प्रयास करें।
  • 3
    की तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करो प्रगतिशील मांसपेशी छूट. शरीर के मांसपेशियों के एक समूह को श्वास और संक्रमित करके प्रारंभ करें, उदाहरण के लिए पैर की उंगलियों के लिए ऐसा लग रहा है कि वे कठोर हो जाते हैं, जैसा कि आप संकुचन छोड़ते हैं और छुटकारा देते हैं, अपने शरीर से आने वाले तनाव की कल्पना करें। अनुबंध के लिए जारी रखें और पैर, पेट, छाती, हथियारों और अंत में सिर पर वापस जाने वाले विभिन्न मांसपेशी समूहों को आराम करें।
  • हर बार जब आप अपनी मांसपेशियों को संक्रमित करने के बाद आराम करते हैं, तो आपके शरीर को छोड़ने वाले तनाव की कल्पना करें।
  • 4
    एक गर्म स्नान लो बहुत से लोग सोने से पहले स्नान करने से पहले गर्म स्नान या शॉवर लेते हैं। इसके अलावा, गर्म स्नान से अपने शांत कमरे तक जाकर आपके शरीर का तापमान कम हो जाएगा और नींद को प्रेरित करेगा।
  • सर्वोत्तम संभव प्रभाव की गारंटी के लिए पानी 38 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। तेज पानी कई लाभ प्रदान नहीं करता है
  • बाथरूम को आराम करने के लिए शॉवर की तुलना में अधिक उपयुक्त है। किसी भी मामले में आपको कम से कम बीस मिनट के लिए पानी की गर्मी का आनंद लेने का प्रयास करना चाहिए।
  • 5
    एक पुस्तक पढ़ें पढ़ना तनाव को कम करने और मन से नकारात्मक विचारों को दूर करने में मदद करता है। एक नए उपन्यास के सम्मोहक कहानी से उत्तेजित होने से बचने के लिए, आपके द्वारा पहले से पढ़ चुके एक पुस्तक को चुनना और थ्रिलर और हॉरर फिल्मों से बचने के लिए सबसे अच्छा है। इसके अलावा आपको एक पेपर बुक पढ़ना चाहिए क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक लोगों की स्क्रीन से निकलते प्रकाश नींद से नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं।



  • 6
    एक डायरी में लिखें यदि आपके पास अलग भावना है कि आपका मन तैयार नहीं है "बाहर जला" या यदि दैनिक चिंताएं आपको परेशान कर रही हैं, तो अपने विचारों को एक डायरी में लिपटाएं। दिन की घटनाओं का वर्णन करें और उन कारकों की सूची बनाएं जिनके कारण आपके तनाव का कारण हो। अपने सिर से नकारात्मक विचारों को सफेद पर काले रंग में डालकर आप उन्हें जाने और तेजी से सो जाते हैं।
  • विधि 3

    नींद को बढ़ावा देने के लिए भोजन, पेय और पूरक आहार का उपयोग करें
    1
    सोने से पहले कुछ प्रोटीन या अभिन्न अंग खाएं बिस्तर पर जाने से पहले एक पूर्ण भोजन बनाना एक अच्छी आदत नहीं है, लेकिन आपको भूख नहीं होना चाहिए। यदि भूख आपको जागती रहती है, तो उस चीज़ के कप का एक छोटा टुकड़ा पनीर के साथ जो थोड़ा-थोड़ा अनाज वाला अनाज और कुछ बादाम या कुछ पूरे पटाखे खाने का प्रयास करें
    • कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में लंबे समय तक पाचन की आवश्यकता होती है, इसलिए वे नींद के चक्र में हस्तक्षेप किए बिना भूख को संतुष्ट करते हैं।
    • आपको आइसक्रीम, कुकीज़, क्रैप्स, मिठाई और सभी सरल कार्बोहाइड्रेट जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इसका कारण यह है कि वे अचानक ग्लाइकेमिक स्पाइक्स पैदा कर सकते हैं जो आपको सोने या उससे भी बदतर होने से रोक सकते हैं, जिससे आपको जागने के लिए मजबूर किया जा सकता है जब आप अंत में सो जाओ
  • 2
    एक गर्म पेय पीने से आराम करो गर्म और आराम से कुछ चीजों को अपने दिमाग और शरीर को शांत करने में मदद कर सकते हैं। गर्म दूध या हर्बल चाय का एक कप दो उत्कृष्ट विकल्प हैं। कैमोमाइल एक जड़ी बूटी है जो कि विशेष रूप से नींद पैदा करने के लिए उपयुक्त है
  • कैफीन और मध्यम मात्रा वाले पेय पदार्थों से बचें सो जाने से पहले बहुत से तरल पदार्थ लेना, शौचालय जाने के लिए रात में जागने के लिए आपको मजबूर कर सकता है
  • 3
    भोजन के पूरक ले लो कैमोमाइल, उदाहरण के लिए, दोनों एक तिवारी और एक पूरक के रूप में उपलब्ध है और आपको अधिक तेज़ी से सो रहे हैं। Valerian जड़ भी अनिद्रा का विरोध करने के लिए संकेत दिया है और इस उद्देश्य के लिए प्राचीन समय से इस्तेमाल किया गया है।
  • किसी भी पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, भले ही यह प्राकृतिक अवयवों पर आधारित हो, खासकर यदि आप ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं
  • 4
    मेलाटोनिन का उपयोग करने की कोशिश करें यह हार्मोन है जो नींद-वेक चक्र नियंत्रित करता है शरीर इसे पैदा करने के लिए शुरू होता है जब अंधेरा होता है जिससे आपको नींद आती है। मेलाटोनिन की खुराक के दीर्घकालिक प्रभावों को परिभाषित करना अभी तक संभव नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि एक महीने से भी कम समय के लिए दैनिक उपयोग सुरक्षित है। सो जाओ करने से पहले हर रात इसे ले लो
  • मेलेटनोन स्वाभाविक रूप से कई खाद्य पदार्थों में निहित है, जिसमें केला, जई, अनानास, संतरे, टमाटर और चेरी शामिल हैं;
  • किसी अन्य पूरक के साथ, मेलाटोनिन लेने का निर्णय लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • विधि 4

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    1
    एक नियमित दिनचर्या पर छड़ी प्रत्येक दिन एक ही समय में सो जाओ और उठने से आपके शरीर को यह जानने में सहायता मिलेगी कि उसे थका हुआ होना चाहिए। एक ही समय में बिस्तर पर जाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और हर दिन एक ही समय में अलार्म बताएं, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी!
  • 2
    एक अभयारण्य की तरह अपने बेडरूम का इलाज आपको अपने कमरे में काम करने या अन्य गतिविधियों से बचना चाहिए। इसे एक रात के आराम के साथ संयोजित करने के लिए मन को प्रशिक्षित करने के लिए नींद के लिए कड़ाई से आरक्षित स्थान के रूप में देखें।
  • चूंकि यह आपकी नींद अभयारण्य होना चाहिए, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि यह हमेशा स्वच्छ और स्वागत करता है। नियमित रूप से सफाई करें, मोमबत्ती या सुगंधित धूप को हल्का करें और हर 1-2 सप्ताह में शीट बदल दें।
  • 3
    सोने के लिए जाने से पहले एक घंटे में सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें कंप्यूटर, मोबाइल फोन, टैबलेट और यहां तक ​​कि टीवी नींद के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं। अगर आपको नींद आना मुश्किल हो जाता है, तो बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटे पहले एक हल्के स्क्रीन के साथ सभी उपकरणों का उपयोग बंद करने का प्रयास करें।
  • स्क्रीन से निकल उज्ज्वल प्रकाश के अलावा, सामाजिक नेटवर्क के पृष्ठ ब्राउज़ करने से तनाव पैदा हो सकता है और चिंता का स्तर बढ़ सकता है सोते रहने की कोशिश में कम से कम एक घंटे पहले फेसबुक, ट्विटर, इंस्टामा, ई-मेल, टेक्स्ट मैसेज आदि का इस्तेमाल करना बंद करो।
  • यदि आपको शाम के समय में अपने कंप्यूटर पर काम करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो स्क्रीन को न्यूनतम संभव चमक स्तर पर सेट करें।
  • 4
    रात के खाने के समय की आशा करो सोते जाने से पहले भारी भोजन करना ग्लाइसेमिक चोटियों का कारण बन सकता है और एक व्यस्त पाचन तंत्र आपको आरामदायक होने से बचा सकता है बिस्तर पर जाने से कम से कम तीन घंटे पहले खाने का प्रयास करें
  • मसालेदार भोजन से बचें और जो परेशान पेट का कारण बनते हैं, खासकर रात के खाने के समय में।
  • 5
    दिन के आखिरी घंटों के दौरान व्यायाम न करें दिन के अंतिम चार घंटों के दौरान आपको कोई प्रयास नहीं करना चाहिए, इसलिए सुबह में शारीरिक गतिविधि की योजना का प्रयास करें। दिन के दौरान प्रशिक्षण अच्छी रात की नींद के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन शाम को व्यायाम करने से आप लंबे समय तक जाग सकते हैं।
  • शाम के घंटों में शारीरिक व्यायाम करना शरीर के तापमान में वृद्धि का कारण बनता है, दिल की धड़कन को गति देता है और मस्तिष्क से रसायनों की रिहाई को उत्तेजित करता है जो आपको सोने से रोके।
  • 6
    शाम को कैफीन युक्त पेय से बचें। चाय, कॉफी और किसी भी अन्य पेय में कैफीन या उत्तेजक पदार्थों का सेवन करना बंद करो जब आप सोते समय छह घंटे याद कर रहे हों यहां तक ​​कि अगर आप दिन के अंतिम भाग में कैफीन लेने से बचना चाहते हैं, फिर भी, यह सोना मुश्किल है, इसे पूरी तरह से समाप्त करने पर विचार करें
  • आपके शरीर को कैफीन को संसाधित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है, इसलिए एक कप कॉफी आपके शराब पीने से छह घंटे तक आपके सिस्टम को प्रभावित कर सकती है।
  • 7
    दिन के दौरान सो नहींें जब आप वास्तव में दिन के अंत में थक चुके हैं, सबसे मोहक विचार एक झपकी लेना है, लेकिन दुर्भाग्य से आप नींद के चक्र को बदल सकते हैं और सही समय पर सो सकते हैं। यदि आप वास्तव में मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन एक झपकी लेते हैं, तो इसे दोपहर को शुरू कर दो और 20 मिनट से अधिक समय तक सो नहीं सकते।
  • 8
    सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछिए अगर जल्दी से सोने की अक्षमता आपके शेड्यूल या मूड में हस्तक्षेप कर रही है, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए यदि आप दवाएं लेते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या वे नींद से नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप कर सकते हैं और यदि विकल्प हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com