ऑटोसोमल डोमिनिक पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज का इलाज कैसे करें

आटोस्कोमल प्रमुख पॉलीसिस्टिक किडनी (एडीपीकेडी) एक आनुवांशिक और प्रगतिशील बीमारी है जिसमें गुर्दे और अन्य अंगों पर अल्सर के गठन शामिल हैं। समय के साथ, ये कोशिकाएं संख्याओं और सतहों में बढ़ती हैं जिससे अंगों को चोट लगती है। एडीपीकेडी से पीड़ित लोगों में से आधे से ज्यादा और चिकित्सा उपचार से गुजरना अक्सर डायलिसिस या गुर्दे के प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह समग्र जोखिम को अधिक अनुमानित कर सकता है, क्योंकि कई मामलों में मामूली और अक्सर अज्ञात होता है। हालांकि अभी तक कोई वास्तविक इलाज अभी तक पाया नहीं गया है, यह दर्द का इलाज करना संभव है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1
ADPKD द्वारा किए गए Cysuses में दर्द को प्रबंधित करें

छवि शीर्षक से आटोसॉमल डोमिनिक पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 1
1
अल्सर की वजह से असुविधा को संभालने के लिए दर्द निवारक प्राप्त करें आप अल्सर के गठन के कारण दर्द और असुविधा को कम करने के लिए दर्दनाशक दवाइयां ले सकते हैं। हालांकि आपको सावधानीपूर्वक लेने के लिए दवा के प्रकार का मूल्यांकन करना चाहिए:
  • सामान्य तौर पर, आपको लत के खतरे की वजह से संभवतः मादक दर्दनाशक दवाओं से बचना चाहिए। इसके अलावा, गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) का उपयोग संभवतः गुर्दे की क्षति के लिए भी करने की सिफारिश नहीं की जाती है। गुर्दा की अल्सर की वजह से होने वाली क्षति के अलावा, एनएसएआईडी के पुराने उपयोग या उच्च खुराक के कारण आगे की चोट हो सकती है।
  • यदि यह वास्तव में जरूरी है, तो कम से कम 2-3 दिनों के लिए इसकी खुराक मध्यम मात्रा में सीमित करने के लिए करते हैं। NSAIDs के उदाहरणों में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (एडिविल, मॉट्रिन, आदि) और नापोरोक्सन (जैसे एलेव) शामिल हैं।
  • छवि आर्टोसॉमल डोमिनिक पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 2
    2
    यदि पुटी संक्रमित हो जाती है तो एंटीबायोटिक ले लो। pyelonephritis (गुर्दे के संक्रमण) की तुलना में, संक्रमित अल्सर आमतौर पर एक अधिक लंबे समय तक एंटीबायोटिक उपचार (4 से 6 सप्ताह) क्योंकि बाद बहुत फोड़े के समान हैं की आवश्यकता है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं के विकल्प बैक्टीरिया के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती लिया जाना है, सामान्य रूप से pyelonephritis इलाज के लिए इस्तेमाल उन लोगों से अलग हो सकता है। इसका कारण यह है सबसे आम एंटीबायोटिक दवाओं (जैसे पेनिसिलिन और सेफैलोस्पोरिन वर्ग के रूप में) में से कुछ (जैसे clindamycin, सिप्रोफ्लोक्सासिन, नॉरफ्लोक्सासिन, trimethoprim और sulfamethoxazole के रूप में) अन्य दवाओं के रूप में करते हैं पुटी दीवार के माध्यम से पारित नहीं है।
  • आर्टोसॉमल डोमिनिक पॉलीकसिटिक किडनी डिसीज ट्रीट आर्टस 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सर्जरी से गुज़रते हुए इंसुलेंस को निकालने के लिए मूल्यांकन करें यदि वे आपको गंभीर दर्द कर रहे हैं जब आप सामान्य रोज़ की गतिविधियों में हस्तक्षेप करने वाले विशेष रूप से बड़े अल्सर के दर्द का प्रबंधन नहीं कर सकते, तो सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें कि यह विकल्प आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • शल्य चिकित्सा पर विचार करने से पहले, सुनिश्चित करें कि दर्द संक्रमित पुटी या गुर्दा की पथरी के कारण नहीं है।
  • भाग 2
    गुर्दे की गणना का इलाज करें

    छवि आर्टोसॉमल डोमिनेंट पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 4
    1
    गुर्दे की पथरी के निष्कासन की सुविधा के लिए हाइड्रेटेड रखें। यह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने और भरपूर पानी पीना आवश्यक है। अधिक पानी पीने से मूत्र उत्पादन बढ़ता जा रहा है, इस प्रकार मूत्र के माध्यम से गुर्दे की पथरी को निकालने की संभावना को अधिकतम किया जाता है।
    • इस तरह आप पूरे शरीर को उचित हाइड्रेशन भी सुनिश्चित करते हैं जिससे पूरे शरीर के उचित कामकाज की अनुमति मिलती है। पानी स्वाभाविक रूप से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है, आपको बर्बाद होने से मुक्त करता है जो शरीर नहीं चाहता है या इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक से आर्टोसॉमल डोमिनिक पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 5
    2
    हर दिन साइट्रेट की खुराक लें अक्सर, मूत्र में कम मात्रा में साइट्रेट के कारण गुर्दे की पथरी के विकास की संभावना बढ़ जाती है। यह एक पूरक के रूप में हर रोज इसे ले कर हल किया जा सकता है
  • चूंकि सभी पूरक सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए यह जानने के लिए पहले अपने चिकित्सक से बात करें कि यह आपके लिए एक अच्छा समाधान है या नहीं।
  • छवि शीर्षक से आटोसॉमल डोमिनिक पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 6
    3
    दर्द और सूजन से निपटने के लिए NSAIDs प्राप्त करें ये दवाएं गुर्दे की पथरी से जुड़े दर्द को दूर करने में मदद करती हैं, साथ ही सूजन को कम करती हैं और मूत्रवाहिनी की मांसपेशियों को आराम करती हैं। इससे गणना की तेजी से निष्कासन की सुविधा मिलती है
  • NSAIDs को दर्द निवारक कहा जाता है (जैसा कि पहले खंड में देखा गया है)। आपके बाथरूम के कैबिनेट में आपके पास पहले से ही एक बहुत ही आम है Ibuprofen यह सुनिश्चित करने के लिए पुस्तिका के निर्देशों का पालन करें कि आप सही मात्रा ले लें।



  • आर्टोसॉमल डोमिनिक पॉलीकसिटिक किडनी डिसीज ट्रीट आर्ट्ज शीर्षक वाला इमेज
    4
    वह रक्तचाप की निगरानी के लिए एक कंगन पहनता है अपने रक्तचाप को नियमित रूप से नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है, इसे आहार, व्यायाम, दवा, गैर-धूम्रपान और इन सभी तत्वों के संयोजन के साथ रखें। सामान्य तौर पर, उच्च रक्तचाप, पहले से ही ग्रस्त गुर्दे को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक कफ दबाव गेज हैं जो आप अपने रक्तचाप को मॉनिटर रखने के लिए पहन सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि आप सामान्य स्तर से अधिक नहीं हैं। इस तरह, अगर दबाव बढ़ता है, तो आप शीघ्र कार्रवाई कर सकते हैं।
  • रक्तचाप को कम करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस विकीहाउ लेख.
  • छवि शीर्षक से आटोसॉमल डोमिनिक पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 8
    5
    पोषण पर ध्यान दें आपको स्वस्थ शरीर के वजन तक पहुंचने चाहिए, खासकर यदि आप मोटापे हैं मोटापा, अन्य बातों के अलावा, उच्च रक्तचाप के साथ, गरीब शारीरिक फिटनेस (व्यायाम), उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर, मधुमेह और हृदय रोग के प्रारंभिक विकास के लिए करने के लिए जुड़ा हुआ है।
  • इन सभी कारकों में एडीपीकेडी जैसे रोगों में उन्हें विकसित करने से गुर्दे की क्षति में तेजी ला सकती है। यदि आप स्वस्थ आहार को बनाए रखने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, इस लेख को पढ़ें.
  • छवि शीर्षक से आटोसॉमल डोमिनिक पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 9
    6
    अपने चिकित्सक से शॉक वेव थेरेपी के बारे में चर्चा करें ताकि एक किडनी पत्थर को हटा दें जो अकेले नहीं छोड़ना चाहता है। यदि एक बड़ी गणना के कारण दर्द हो रहा है, तो अन्य तकनीकों के साथ इसे हटाने के लिए आवश्यक हो सकता है सामान्य परिस्थितियों में, यह आम तौर पर एन्डोस्कोपी या शॉकवेव उपचार (लिथोथ्रीप्स) द्वारा किया जा सकता है जो उस मूत्र को समाप्त करने तक गणना को नष्ट कर देता है।
  • हालांकि, इस पद्धति को मुश्किल हो सकता है अगर बढ़े हुए गुर्दे में कई गुर्दे होते हैं इस मामले में सर्जरी आवश्यक हो सकती है आपका डॉक्टर आपको इस विषय पर अधिक जानकारी देगा, खासकर यदि यह आपका मामला है
  • भाग 3
    एंटिरिज़म का उपचार करें

    छवि आर्टोसॉमल डोमिनेंट पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 10
    1
    पता है कि एक मस्तिष्क की धमनीवाली क्या है मस्तिष्क की अनियमितता का खतरा काफी हद तक एक रक्त वाहिका के टूटने का परिणाम है जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क में या आस पास के रक्तस्राव होता है। यदि अनियिरिज्म रोगसूचक होता है तो तत्काल चिकित्सीय ध्यान की आवश्यकता होती है। सामान्य रूप से, हस्तक्षेप को तेज़ करना, बेहतर परिणाम होगा।
    • विस्फार अचानक नकसीर या ADPKD के साथ रोगियों में स्ट्रोक का कारण हो सकता है, वे, खाते अन्य कारणों में रखा जाना चाहिए क्योंकि वहाँ विभिन्न चिकित्सा दृष्टिकोणों को हो सकता है। विशेष रूप से, मस्तिष्क रक्तस्राव या स्ट्रोक एक अनियंत्रित और गंभीर उच्च रक्तचाप से हो सकता है। ऐसे एमआरआई या सीटी स्कैन जैसे उन्नत इमेजिंग परीक्षण, अक्सर दो मामलों के बीच अंतर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
    • इस समस्या के एक पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों में एन्युरिज़्म से पीड़ित होने की संभावना दोगुनी हो गई है।
  • छवि शीर्षक से आटोसॉमल डोमिनिक पॉलीसिस्टिक किडनी डिसीज चरण 11
    2
    एक मस्तिष्क की अनियिरिज्म के लक्षण जानिए सबसे स्पष्ट एक तीव्र सिरदर्द (अक्सर सिर में एक विस्फोट के रूप में वर्णित) की अचानक उपस्थिति है। संभावित लक्षणों के सुझाव के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:
  • उल्टी
  • दृष्टि में परिवर्तन
  • एपिलेप्टीक हमलों
  • पृथक न्यूरोलॉजिकल घाटा
  • विवेक का नुकसान
  • आर्टोसॉमल डोमिनिक पॉलीकसिटिक किडनी डिसीज स्टेप 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    अगर आप मस्तिष्क की एनाइरिसम होने से डरते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें मरीजों को इस मामले में तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए क्योंकि पहले से ही उल्लेख किया गया है कि यदि इसे आसानी से लिया जाता है तो उपचार में सफलता का एक बड़ा मौका है।
  • टिप्स

    • "ऑटोसॉमल प्रमुख" इसका मतलब है कि केवल एक माता पिता के असामान्य जीन है और यह कि 50% संभावना है कि यह बच्चों को पारित कर दी जाती है। लगभग 10% मामलों में, कोई भी माता जीन का वाहक नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com