कैसे फास्ट फूड की लत काबू पाने के लिए

फास्ट फूड बहुत से लोगों के लिए एक सामान्य जीवन शैली बन गई है। फास्ट फूड पर अस्वास्थ्यकर खाने के बारे में हाल ही की चर्चा में व्यक्तियों को खाने की आदतों को बदलने की कोशिश की गई है आप इस व्यसन में शामिल होने के बावजूद, यह समझना महत्वपूर्ण है कि अगर आप इसमें पर्याप्त प्रयास करते हैं तो आप इसे छोड़ने का प्रबंधन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

भोजन की आदतें जांचें
फास्ट फूड चरण 01 के लिए एक लत पर काबू पाने वाला इमेज
1
आप फास्ट फूड पर कितनी बार खा रहे हैं इसकी जांच करें
  • हर हफ्ते या कई बार?
  • क्या आपको लगता है कि आपका व्यस्त जीवन शैली आपको फास्ट फूड ड्राइव-टू के माध्यम से ले जाता है (जहां आप कार से बाहर निकलने के बिना भोजन प्राप्त कर सकते हैं) दिन में एक से अधिक बार?
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 08
    2
    इस बात पर विचार करें कि आप किस दिन का समय फास्ट फूड पर रोकते हैं
  • क्या आपके दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान सिर्फ एक काटना है?
  • क्या आप रोकते हैं और घर के काम पर भोजन प्राप्त करते हैं, ताकि आपको अपना खाना खाना पड़े?
  • क्या आपके दैनिक दिनचर्या में फास्ट फूड रेस्तरां में एक स्टॉप शामिल होता है, जब आप काम पर जाते हैं तो नाश्ते के लिए?
  • क्या आपके पास कभी भी लालच है जो आपको रात के अंत में निकटतम फास्ट फूड रेस्तरां में जाने के लिए प्रेरित करता था?
  • फास्ट फ़ूड चरण 03 में एक लत पर काबू पाने वाला इमेज
    3
    उन कारणों के बारे में सोचो जो आपको फास्ट फूड पर रोक देते हैं। अपने फास्ट फूड की लत के अंतर्निहित कारणों को समझना यह तोड़ने में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • भाग 2

    स्वीकृति के साथ शुरू करें
    छवि को रोकें चित्रा 11 को रोकें
    1
    अगर आप एक कर्मचारी हैं तो समझने के लिए अपनी आदतों का विश्लेषण करें किसी भी अन्य लत की तरह, पहले समझना और समझना महत्वपूर्ण है कि आपके पास समस्या है। इस जागरूकता के बिना, आप आपकी ज़रूरत में मदद नहीं कर पाएंगे।
  • Get Thin Quick Step 13 शीर्षक वाला छवि
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको अपना खाना खाने का तरीका बदलना होगा।
  • दो सप्ताह में लोज़ वज़न नाम का चित्र चरण 01
    3
    ध्यान रखें कि आपके विचार से आपको एक बड़ी समस्या है कुछ लोगों के लिए यह एक शारीरिक और शारीरिक निर्भरता है जो कि भोजन में बदलावों को स्वीकार करने की तुलना में नियंत्रित करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3

    जांच शुरू करें
    मूवीस (लड़कियों के लिए) पर एक ग्रेट डेट गोएंड शीर्षक वाली छवि चरण 05
    1
    आप फास्ट फूड में कितने पैसे खर्च करते हैं इसकी गणना करके प्रारंभ करें कुछ हफ्तों तक रसीदों को रखने या केवल अपने डेबिट कार्ड के साथ भुगतान करने की कोशिश करें ताकि आप कुल मिलाकर पूरी तरह से जांच कर सकें। आप यह देखकर हैरान होंगे कि आप कितना पैसा खर्च कर रहे हैं। विचार करें कि आप कितना बचा सकते हैं यदि आपने खाना खरीदा है, तो आप खुद घर पर बना सकते हैं।
  • हज़ ए पाउंड एट वीक स्टेप 02, शीर्षक वाला इमेज
    2
    गणना करें कि आप कितनी कैलोरी फास्ट फूड खाकर दर्ज करते हैं विभिन्न तरीकों से तुलना करें जिसमें आप घर पर भोजन तैयार करके कैलोरी सेवन कम कर सकते हैं।
  • हमारे प्लैनेट के लिए मदद ले लो शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    आप जो खाद्य पदार्थ चाहते हैं उसका मूल्यांकन करें क्या आपके पास पनीर, डेयरी उत्पाद या लाल मांस के लिए अनूठा आग्रह है? यदि आपकी इच्छा सूची में कुछ खाद्य पदार्थ शीर्ष पर हैं, तो यह एक ऐसा तरीका हो सकता है जिससे आपका शरीर आपको बता रहा है कि उसे विशेष पोषक तत्व की आवश्यकता है यह विटामिन या खनिज की कमी या खराब पोषण के कारण हो सकता है
  • हू फन ऑन विंस फॉर यूज़ बॉयफ्रेंड इन द फिल्में चरण 08
    4
    ध्यान रखें कि आपको विशेष व्यंजनों की तरह कितनी बार महसूस होता है यदि आप एक पुनरावृत्त पैटर्न को पहचानते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप किसी भी कमी के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर रहे थे।
  • भाग 4

    एक योजना की योजना बनाएं
    फास्ट फूड चरण 11 के लिए एक लत पर काबू पाने वाला इमेज



    1
    एक बार जब आप फास्ट फूड पर खाना बंद कर देते हैं तो अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के बारे में सोचें अपने फास्ट फूड भोजन को बदलने के लिए सुपरमार्केट में कौन से खाना खरीदने के लिए चुनें
  • फास्ट फूड चरण 12 के लिए एक लत पर काबू पाने वाला इमेज
    2
    ठीक से देखो कि आप क्या खरीद रहे हैं। आप हर रोज खाने के लिए स्वस्थ विकल्प होने की संभावना है। स्वस्थ पसंद करने के लिए लेबल को पढ़ने और तुलना करने के लिए समय निकालें शुरुआत में यह बहुत समय ले सकता है, लेकिन एक बार आपने सीखा है, एक "स्वस्थ" शॉपिंग सामान्य व्यय से अलग नहीं होगा। याद रखें कि फ्रेशर भोजन, अधिक पोषक तत्व प्रदान करता है।
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (महिला के लिए) चरण 08
    3
    स्वस्थ नाश्ता चुनकर अपनी नियमित खरीद बदलें स्वस्थ आदतों को सीखने के लिए, पागल के साथ आलू के चिप्स की जगह।
  • फास्ट फूड चरण 14 में एक लत पर काबू पाने वाला इमेज
    4
    जब आप कुछ चीजें खाने को रोकते हैं तो संभावित निकासी के लक्षणों की अपेक्षा करें। शरीर को अतिरिक्त चीनी निकालने से आपको थका हुआ महसूस होगा। एक आश्रित शरीर के लिए कैफीन की कमी सिरदर्द की ओर जाता है। पता है कि आपका शरीर कई दिनों के बाद अनुकूल होगा।
  • भाग 5

    को खत्म
    स्टॉप इटिंग शूगर स्टेप 09 नामक छवि का शीर्षक
    1
    पेय पर प्रतिबंध लगाने से शुरू करें कई लोगों के लिए यह माँ चुनौती है सभी पेय से बचें आहार और कैफीन मुक्त लोगों निश्चित रूप से सामान्य से बेहतर नहीं हैं यह कदम बहुत कठिन हो सकता है, यह धीरे धीरे शुरू होता है धीरे-धीरे पेय पदार्थों की मात्रा को स्वस्थ पेय के साथ बदलकर कम करें प्रतिस्थापन प्रक्रिया को जारी रखने के लिए आप उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने के लिए ले जाएगा
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (महिलाओं के लिए) चरण 06
    2
    अस्वास्थ्यकर नाश्ता घर लाने बंद करो जितना तुम स्वस्थ कुछ के साथ कर सकते हैं उतना कबाड़ खाना बदलें। विकल्पों को डालने और उन्हें खाने से अक्सर, आप नए जायके के स्वाद के लिए उपयोग किया जाएगा आप वास्तव में कुछ पसंदीदा स्नैक्स भी प्राप्त कर सकते हैं जो स्वस्थ भी हैं
  • भाग 6

    नई आदतें स्थापित करें
    छवि शीर्षक में प्राप्त आकार चरण 12
    1
    अपने साथ कुछ स्वस्थ पेय और स्नैक्स लाएं याद रखें कि आप भूख को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं आपका नाश्ता आपका भोजन नहीं है यह एक और चुनौती हो सकती है: एक सीमित मात्रा में स्नैक्स ले आओ
    • कार द्वारा पागल या मूसाली जैसे कुछ स्वस्थ और सस्ती नाश्ता लाएं
    • यदि आवश्यक हो तो एक छोटा थर्मल बैग खरीदें यह फास्ट फूड पर रोकने से बचने का एक शानदार तरीका है। कुछ दही, ताजे फल या गाजर को अपनी भूख को नियंत्रित करने में मदद करें जब तक कि आप कुछ पकाने के लिए घर न मिल जाएं।
  • लस बॉडी फेट फास्ट चरण 01 नामक छवि
    2
    नियमों के आँसू को सीमित करें यदि आपके पास बिल्कुल कुछ है जो आपको पता है कि आपको दर्द होता है, तो कम से कम राशि सीमित करने का प्रयास करें। परिवार के पैक के बजाय एक ही भाग लें
  • यदि आप छोटे हिस्से नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन केवल बड़े पैक कर सकते हैं, तो उन्हें थोड़ी मात्रा में भोजन दें और बाकी को फेंक दो। यदि आप जानते हैं कि आप उन्हें उपलब्ध हैं तो आप अभी भी इसे खायेंगे
  • फास्ट फूड चरण 1 के लिए एक लत पर काबू पाने वाला इमेज
    3
    सभी "सब कुछ जो आप खा सकते हैं" ऑफ़र से दूर रहें कई व्यक्तियों को स्व-सीमा के लिए यह बहुत मुश्किल लगता है बहुत से लोग सोचते हैं कि उन्हें खर्च की गई राशि का पूरा फायदा उठाने के लिए खुद को फटा पड़ा है। इन प्रकार के बफ़ेट लोग सब कुछ का स्वाद लेना चाहते हैं इस व्यवहार से उचित भोजन की तुलना में अधिक भोजन खाने की ओर जाता है।
  • फास्ट फूड चरण 20 के लिए एक लत पर काबू पाने वाला इमेज
    4
    अपने भोजन की योजना का पालन करें और सिर्फ एक गड़बड़ न करें, क्योंकि आपको कठिन समय हो रहा है एक सामयिक गलती आपको नीचे नहीं तोड़नी चाहिए। यदि आप प्रोग्राम छोड़ते हैं, तो फिर से प्रयास करें और इस बार थोड़ा और प्रयास करें। यह समय के साथ हमेशा आसान हो जाएगा
  • टिप्स

    • नियमों की आवाजें जो कि फास्ट फूड खाने सस्ती बनाती हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका पसंदीदा फास्ट फूड बहुत दूर है, तो अपने आप को खाने के लिए ही अनुमति दें, अगर आप गाड़ी के बजाय पैर पर पहुंचते हैं। अगर आप अपनी इच्छा के मुताबिक नहीं देते तो आप न केवल एक स्वस्थ चलेंगे, लेकिन यह आपके लिए घर पर अपना खाना बनाना आसान बना देगा।
    • फास्ट फूड पर खाने की अपनी आदत के लिए एक संख्यात्मक मूल्य देने से आपको वास्तविकता का सामना करना पड़ सकता है रेट करें या ट्रैक करें कि आप कितने पैसे खर्च करते हैं और कितने कैलोरी आप एक महीने में जंक फूड के साथ लेते हैं आपको चौंक गया होगा।
    • धीरे-धीरे एक समय में अस्वास्थ्यकर भोजन को नष्ट करना आपके आहार से जंक फूड काटने का एक नरम तरीका है। जल्दी में जा रहे हैं और सब कुछ नष्ट करने से अप्रिय निकासी के लक्षण, सिरदर्द और चिड़चिड़ापन हो सकते हैं और अपने कार्यक्रम का पालन करने में सक्षम होने की संभावना कम हो सकती है।
    • इस योजना (या किसी अन्य आहार) को सजा या अभाव के रूप में न मानें, अन्यथा आपके प्रयास लंबे समय तक नहीं रहेंगे। यह चाल आपको कुछ स्वस्थ के साथ प्यार करता है जिसे आप और भी पसंद करेंगे। यह कदम धीरे-धीरे करो, एक समय में एक टुकड़ा (उदाहरण के लिए, खाने के बीच नाश्ते को समाप्त करना और खाने के समय खरीदारी केंद्रों के बड़े खाद्य क्षेत्रों से बचने के लिए)। छोटे लेकिन वास्तविक बदलाव करें और हमेशा एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य की ओर जाएं। याद रखें कि आप इसे एक नई जीवन शैली बनाना चाहते हैं
    • हम पढ़ने की सलाह देते हैं: "फास्ट फूड नेशन" एरिक श्लोसेर द्वारा यह पुस्तक इस बात का एक चित्र प्रदान करती है कि फास्ट फूड स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है, इसकी वैश्विक अर्थव्यवस्था, कृषि, आप्रवासियों आदि पर प्रभाव पड़ता है। इस पुस्तक के बारे में सोचो, जब आप ड्राइव-थ्रू के लिए जाने के लिए परीक्षा लेते हैं
    • यदि आप और आपके दोस्तों के फास्ट फूड के आदी रहे हैं, तो आप एक साथ बंद कर सकते हैं। इससे कम प्रलोभन की अनुमति मिलती है क्योंकि आप अपने दोस्तों को अपने सामने एक बर्गर नहीं खाते देखेंगे। आप ऐसे समूहों या सामाजिक नेटवर्क की तलाश कर सकते हैं जो एक स्वस्थ जीवन जीते हैं और आपसे चारों ओर से घेरे हैं, वे आपके जीवन के इस स्तर पर सहायक होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com