1500 कैलोरी आहार का पालन कैसे करें

क्या आपको फिटनेस या स्वास्थ्य कारणों के लिए वजन कम करना है? यह करने के लिए रहस्य पोषण और शारीरिक गतिविधि हैं यहां तक ​​कि अगर आपको जिम में नियमित रूप से जाने की प्रेरणा होती है, तो आपको अपने भोजन का सेवन करने में परेशानी हो सकती है आम तौर पर यह माना जाता है कि औसत व्यक्ति को 2,500 कैलोरी प्रतिदिन पीना पड़ता है जबकि महिलाएं करीब 2,200 होती हैं। बहुत से लोग 1500 कैलोरी आहार की प्रभावशीलता के लिए वजन कम करने के लिए प्रमाण देते हैं - आपके आकार और लिंग के आधार पर, हालांकि, इसका सम्मान करना बहुत मुश्किल हो सकता है। अपने आहार में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

कदम

भाग 1

अपनी खुद की भोजन की आदतों को पुनर्विचार करना
एक 1500 कैलोरी आहार चरण 1 का पालन करें
1
एक दिन में तीन छोटे भोजन खाएं। भले ही आप तीन भोजन खाएं "प्रचुर" एक दिन बढ़ने की कुंजी थी "स्वस्थ और मजबूत" जब आप जवान थे, एक वयस्क जो वजन कम करने की कोशिश कर रहा था, उस सलाह का पालन नहीं करना चाहिए। रोजाना 1500 कैलोरी से अधिक नहीं होने का सबसे अच्छा तरीका तीन छोटे भोजन करना है हर एक में 400 कैलोरी से अधिक न हो
  • आहार की दुनिया में सबसे आम मिथक यह है कि आपको तीन मध्यम आकार के भोजन की बजाय छह छोटे स्नैक्स बनाना चाहिए - भोजन की इस शैली को आपके शरीर को अधिक कुशलतापूर्वक भोजन में शामिल करना चाहिए, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। संपूर्ण दिन और पूरे परिस्थितियों में चयापचय हालांकि, विज्ञान इस सिद्धांत का समर्थन नहीं करता है एक फीडिंग प्रोग्राम ढूंढना अधिक महत्वपूर्ण है जो आपके जीवन शैली के साथ अच्छी तरह फिट बैठता है क्या आपके पास एक दिन में छह बार रुकने और खाने का मौका है? क्या आपके पास छह छोटे भोजन तैयार करने का समय है? अगर जवाब नहीं है, चिंता न करें। आप दिन में तीन बार खाने से भी वज़न कम कर सकते हैं।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 2 का पालन करें
    2
    जब आप पूर्ण महसूस करते हैं तो खाना बंद करो अपना क्लब सदस्यता रद्द करें "हमेशा अपनी प्लेट साफ"। पहले से भस्म भोजन का आधा भोजन करें, फिर एक पल के लिए रुक जाएं और अपनी भूख का मूल्यांकन करें फिर से खाने से पहले कुछ मिनट प्रतीक्षा करें: यह आपके शरीर को रखने के लिए समय देता है। आप पा सकते हैं कि आप वास्तव में पहले से ही पूर्ण हैं
  • यह "विधि" के आधार पर हैसहज भोजन और यह एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने और मोटापे से ग्रस्त होने के बीच का अंतर हो सकता है।
  • दुनिया में अभी भी भूख से मर रहे बच्चे हैं निम्नलिखित भोजन या नाश्ते के लिए बचे हुए बचाओ।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 3 का पालन करें
    3
    धीरे धीरे चबाओ चबाने से ही कैलोरी जला नहीं जाता है और आपको खाना खाने वाले कैलोरी की जादुई मात्रा को कम करने की अनुमति नहीं है। धीरे-धीरे भोजन करना, हालांकि, दिमाग को संकेत भेजने के लिए पेट का समय दें, ताकि आपको पता चल जाए कि क्या जारी रखना है या यदि आप पूर्ण महसूस करते हैं जो लोग जल्दी चबाते हैं, उन्हें अधिक से अधिक उपभोग करने की प्रवृत्ति होती है, क्योंकि वे पाचन तंत्र के लिए मस्तिष्क को आवश्यक जानकारी भेजने के लिए समय नहीं देते हैं।
  • जल्दी से खाने के बजाय, भोजन की सराहना करते हैं और आपके शरीर को पोषक तत्वों को ठीक से समेकित करने की अनुमति देते हैं।
  • इस सिद्धांत को विश्वविद्यालय के आयोवा शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा खोजा गया एक प्रयोग में, उन्होंने कई अवसरों पर 47 लोगों को 60 पिज्जा दिए। उन्हें कहा गया कि वे प्रत्येक छोटे पिज्जा को अधिक या कम काटने दें और तब खाना बंद करें जब वे महसूस करते हैं। जिन लोगों को अधिक काटने के लिए कहा गया है वे हैं जो कम पिज्जा खाए हैं (परिणामस्वरूप, उन्होंने कम कैलोरी ली है)।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 4 का पालन करें
    4
    दो स्नैक्स एक दिन बनाएँ भोजन छोड़ना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है भविष्य के लिए कैलोरी जमा न करें यह अक्सर ज्यादा खा लेता है और यहां तक ​​कि अनियंत्रित खाने के एपिसोड भी होते हैं आप कितनी बार हो "पुरस्कृत" खाना खोने के बाद? नाश्ते से बचना, भविष्य में आपको अधिक भूख लगी होगी और अगर आप को बहुत ज्यादा खाना चाहिए तो आप सही साबित होंगे। निरंतर भोजन और स्नैक्स बनाना चयापचय को बढ़ावा देता है और आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 5 का पालन करें
    5
    भाग आकार की जांच करें हाल के वर्षों में यह अंश बड़ा और बड़ा हो गया है और एक भोजन में एक दिन में आपके पास आधा कैलोरी होनी चाहिए। छोटे व्यंजनों का उपयोग करने की कोशिश करें यह खाने से पहले खाद्य पदार्थों का वजन होता है और हमेशा बॉक्स से सीधे उन्हें लेने से बचा जाता है। खाद्य पदार्थ के अंश, विशेष रूप से नाश्ते पर ध्यान दें यदि आप वास्तव में दोपहर के भोजन के लिए चिप्स खाने के लिए चाहते हैं, तो पैकेज के पीछे हिस्से के आकार की जांच करें और इसे पहुंचने के लिए चिप्स की सही संख्या लें। केवल उनको खाएं, फिर अगर आप और अधिक चाहते हैं और यदि आप ज्यादा कैलोरी खर्च कर सकते हैं तो पुनर्विचार करें।
  • छोटे व्यंजनों में खाएं यह एक सरल चाल है जो आपके भागों को अधिक प्रचुर मात्रा में दिखने देगा। हर आहार का रहस्य स्वस्थ और कम भोजन करने के लिए अपने शरीर को छलने के तरीकों को खोजना है: जो भी आपको चाहिए व आनंद लें
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 6 का पालन करें
    6
    बुद्धिमानी से खाएं जब आप घर नहीं बनें अपने आहार का सम्मान न करने का सबसे आम तरीकों में से एक रेस्तरां में खा रहा है अपने भोजन के लिए कैलोरी की सीमाओं से अधिक कभी नहीं बढ़ें रेस्तरां या रेस्तरां की वेबसाइट पर सीधे सेवा की गई व्यंजनों में निहित कैलोरी की जांच करें कई श्रृंखलाओं में आपको प्रत्येक व्यंजन के पोषण संबंधी जानकारी की एक विस्तृत सूची मिलेगी, और पेय, मसालों और सॉस में कैलोरी को नहीं भूलना चाहिए। आप उन पर विचार कर सकते हैं "आकृति", लेकिन उनके कैलोरी का सेवन नगण्य नहीं है
  • ऑर्डर के भोजन को धमाकेदार या ग्रील्ड किया जाता है और तले में तला हुआ या सेब से बचें।
  • रेस्तरां में छोटे व्यंजनों का आदेश दें यदि आप प्रचुर मात्रा में व्यंजनों से बच नहीं सकते हैं, तो उन्हें मेज पर आने पर कई भागों में विभाजित कर सकते हैं। अपने स्टेक को बहुत छोटे भागों में काटें। एक दोस्त को छोड़ दें या उसे घर पर अधिशेष के रूप में लेने के लिए कहें।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 7 का पालन करें
    7
    अधिक तरल पदार्थ पियो यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन के खाद्य और पोषण बोर्ड के अनुसार, आपको दिन में 11-15 गिलास पानी पीना चाहिए। अक्सर, अगर आपको प्यास नहीं लगता है और आपका मूत्र पारदर्शी है, तो इसका मतलब है कि आप पर्याप्त मात्रा में पीते हैं जल सबसे अच्छा उत्पाद है, लेकिन कॉफी, चाय और शीतल पेय स्वीकार्य विकल्प हैं। स्किम दूध ठीक है, लेकिन याद रखें कि प्रति सेवा में लगभग 100 कैलोरी हैं। फलों के रस और मीठा पेय से बचें क्योंकि उनमें केवल खाली कैलोरी होती है।
  • वर्जीनिया टेक विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ब्रेंडा डेवी ने भोजन से पहले दो गिलास पानी पीने की सिफारिश की। उनका दावा है कि पानी तृप्ति की छाप देने में सक्षम है और इसके परिणामस्वरूप, भूख को शांत करते हैं।
  • भाग 2

    अपना खाना खपत रजिस्टर करें
    एक 1500 कैलोरी आहार चरण 8 का पालन करें
    1
    जब आप खर्च करते हैं, तो ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं अक्सर, लोग भोजन से बचते हैं क्योंकि "उनके पास समय नहीं है" भाग या डी को मापने के लिए "कैलोरी गिनती"। यदि आप वास्तव में एक आहार का पालन करना चाहते हैं और 1500 कैलोरी सीमा को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको अपनी आंखों में समय की बर्बादी को सही ठहराने की आवश्यकता है। अन्यथा, आपके प्रयास प्रभावी नहीं होंगे। यह आदत न केवल आपके द्वारा कैलोरी का एक दिन में लिया गया नज़र रखने की अनुमति देती है, लेकिन आपको अपने भोजन विकल्पों और आदतों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने के लिए मजबूर करता है।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 9 का पालन करें
    2
    एक आवेदन जो एक भोजन डायरी के रूप में कार्य करता है का उपयोग करें। ये कार्यक्रम आपके दैनिक कैलोरी सेवन का ट्रैक रखने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। स्मार्टफ़ोन के लिए कई मुफ्त हैं, जैसे कि माईफ़ेटास्टैपल, जो कैलोरी को बहुत आसान मानते हैं। बस खाने वाले खाद्य पदार्थों में प्रवेश करें और उन्हें आराम करो।
  • कई एप्लिकेशन स्टोर में खरीदे जाने वाले खाद्य पदार्थ को भी स्कैन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मायनेट डिपार्टरी का कैलोरी काउंटर प्रो बारकोड को स्कैन कर सकता है और 45 अलग-अलग पोषक तत्वों तक रिकॉर्ड कर सकता है। यह एप्लिकेशन आपको अपनी शारीरिक गतिविधि को रिकॉर्ड करने की अनुमति भी देता है।
  • आपको सबसे अच्छी पसंद की इंटरफ़ेस के साथ एक खोजने के लिए दो अलग-अलग एप्लिकेशन आज़माएं: अगर इसका उपयोग करना आसान है, तो आप इसका उपयोग करने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 10 का पालन करें



    3
    भोजन डायरी रखें. आपको कुछ हफ़्ते तक खाने के लिए सब कुछ रिकॉर्ड करना चाहिए। कुछ लोग इसे महसूस किए बिना या वे क्या निगल रहे हैं, इस बारे में सोचते हैं। बहुत से लोग कैलोरी की मात्रा को कम करते हैं जो वे वास्तव में लेते हैं
  • आप सभी आहार दुकानों में इंटरनेट पर इंटरनेट पर भोजन की डायरी खरीद सकते हैं या खुद को खुद बना सकते हैं दिन, भोजन के समय, खाद्य पदार्थ और पेय का संक्षिप्त विवरण, और कैलोरी की मात्रा को रिकॉर्ड करने के लिए कॉलम का उपयोग करना सुनिश्चित करें यह भी ध्यान दें कि आपने उस दिन कितनी शारीरिक गतिविधि पूरी कर ली है सिद्धांत रूप में, आपको प्रतिदिन मध्यम तीव्रता पर 60-90 मिनट का प्रशिक्षण खेलना चाहिए। चूंकि एक सफल आहार के रहस्य स्वस्थ भोजन और नियमित शारीरिक गतिविधि हैं, इन दोनों पहलुओं को रिकॉर्ड करने से आप अपने कार्यक्रम का सम्मान करेंगे।
  • भाग 3

    भोजन की पसंद
    एक 1500 कैलोरी आहार चरण 11 का शीर्षक चित्र
    1
    अधिक टमाटर खाएं टमाटर विटामिन ए, विटामिन सी और फोलिक एसिड में समृद्ध हैं। इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट, लाइकोपीन, कोलिन, बीटा कैरोटीन और ल्यूटिन होते हैं उनके पास लगभग किसी भी पकवान के लिए आदर्श साइड डिश होने का फायदा भी है। पूरे खाओ, स्लाइस में क्यूब्स में कट कर या प्यूरी तैयार करें और इसे अपने पसंदीदा सूप में जोड़ें। केवल एक टमाटर में आम तौर पर लगभग 22 कैलोरी होते हैं, लेकिन शरीर के लिए आवश्यक पदार्थों में समृद्ध होने के कारण इसकी अतिरक्तता स्थिति के लिए धन्यवाद, यह आपको बहुत कुछ भर सकता है
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 12 का पालन करें
    2
    प्रोटीन युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, सामन और दुबला मांस खाएं। मीट्स ने पिछले दशक में स्वास्थ्य खाद्य समुदाय में अपनी प्रतिष्ठा देखी है। यह शायद एक आंकड़ा की ओर बेखबर दौड़ का नतीजा है "बुद्धिसंगत"। कई पोषण विशेषज्ञ अपने ग्राहकों को दो कारणों से प्रोटीन युक्त आहार का पालन करने की सलाह देते हैं। सबसे पहले, वे अन्य पदार्थों की तुलना में बहुत अधिक तृप्त करते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि हाइपरप्रोटिन आहार के बाद, भूख हमलों में 60% की कमी आई है इसके अलावा, आपके शरीर अधिक प्रोटीन खाने से अधिक कैलोरी जलता है इन पदार्थों में समृद्ध पदार्थों के चयापचय पर खर्च की जाने वाली ऊर्जा, विशेष रूप से दुबला मांस, आपको एक दिन में 80-100 अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करता है। यह आपको अधिक खाने का मौका नहीं देता है, लेकिन ऐसा कुछ है जिस पर आपको विचार करना चाहिए।
  • एक 1500 कैलोरी डायट चरण 13 का पालन करें
    3
    फाइबर में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करें ब्रोकोली, फूलगोभी और गोभी जैसे सब्जियां कई तंतुओं, साथ ही सेम और मसूर के होते हैं। इस पोषक तत्व की आपूर्ति में आसानी से वृद्धि करने के लिए सुबह में उच्च-फाइबर दही का एक कप खाएं। बस सुनिश्चित करें कि आपने जो दही चुना है वह हानिकारक रंग और शर्करा नहीं है
  • रास्पबेरी फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करने की संपत्ति भी है रास्पबेरी के एक कप में 8 ग्राम फाइबर शामिल हैं डॉक्टरों का सुझाव है कि महिलाएं प्रति दिन 25 ग्राम फाइबर और 38 ग्राम पुरुषों का उपभोग करती हैं।
  • फाइबर में समृद्ध खाद्य आपको अधिक संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है। उनके पास अन्य खाद्य पदार्थों के समान वजन है, लेकिन कम कैलोरी होते हैं। इसलिए, यदि आप हर सुबह एक बड़ा नाश्ता करने की आदत में हैं, तो एक अच्छा दही के साथ मीठा अनाज कप को बदलने की कोशिश करें अगर आपको बाद में तृप्ति की एक ही भावना है, तो ध्यान देने की कोशिश करें
  • एक 1500 कैलोरी डायट चरण 14 का पालन करें
    4
    कुछ मिर्च की कोशिश करो यदि आप मसालेदार खड़े हो सकते हैं, तो अध्ययनों से पता चला है कि मिर्च मिर्च में मौजूद कैप्सिकिन भूख को कम कर सकते हैं और वसा को समाप्त करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप फार्मेसी या भोजन के लिए समर्पित स्टोरों में कैप्सैसिन की खुराक भी खरीद सकते हैं। पास्ता, सैंडविच और सलाद के लिए मिर्च जोड़ें: वे भोजन स्वाद का एक स्पर्श दे सकते हैं।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 15 का पालन करें
    5
    स्वस्थ वसा खाओ लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, कम वसा वाले आहार खाने से आपको अपना वजन कम करने में मदद नहीं मिलती है। का मिथक "वसा में गरीब" यह प्राप्त सभी ध्यान के लायक नहीं है कई लेबल "वसा रहित" वे वास्तव में शक्करों, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ छिपाते हैं, जो कि उनके स्वाद को सुधारने के लिए उपयोग किया जाता था। सामान्य तौर पर, दो प्रकार के स्वस्थ वसा होते हैं: मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से बचें। आप कई तेलों (उदाहरण के लिए, जैतून का तेल, सूरजमुखी तेल, मूंगफली का तेल), मूंगफली का मक्खन, एवोकादोस, टोफू और सूखे फल में स्वस्थ वसा पा सकते हैं।
  • अपने आहार में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी जोड़ें इस पदार्थ का सबसे अच्छा स्रोत मछली, अखरोट, कुचल सन बीज, अलसी तेल और सोयाबीन तेल है। ओमेगा -3 वसा शरीर द्वारा ऊर्जा में तब्दील हो जाते हैं और आहार के लिए उपयुक्त हैं।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 16 का पालन करें
    6
    खाली कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों से बचें वसा और चीनी में उच्च खाद्य 1500 कैलोरी आहार के लिए विनाशकारी हैं। डेसर्ट, मिठाई, चिप्स, आइसक्रीम और अन्य व्यंजन कैलोरी से भरे हुए हैं और शरीर के लिए उपयोगी कुछ पोषक तत्व प्रदान करते हैं। अनमोल कैलोरी बर्बाद मत करो, जिसका उपयोग आप अपने शरीर को खाने के लिए करना चाहिए जिससे भोजन खाने से इसकी ज़रूरत होती है "खाली"।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 17 का पालन करें
    7
    स्वाद का त्याग न करें जो लोग आहार का पालन करते हैं, उनमें से सबसे अक्सर शिकायतों में से एक बेस्वाद खाद्य पदार्थ खाने के लिए मजबूर होना है। अधिक जड़ी बूटी और मसाले जैसे जीरा, तुलसी और धनिया का प्रयोग करें। नमक से बचें, जो पानी के प्रतिधारण की ओर जाता है आपको केवल 6 ग्राम नमक एक दिन लेना चाहिए। सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों से बचें हर दिन कम वसा वाले खाद्य पदार्थ और कैलोरी खाने में आसान नहीं है। भोजन के स्वाद का हिस्सा वसा से आता है, लेकिन एक दिन 1500 कैलोरी के कोटा को पूरा करने के लिए आपको ज्यादातर लिपिड को खत्म करना है।
  • अपने भोजन के लिए सुगंध और कुरकुरी जोड़ने के लिए सूखे फल का उपयोग करें। पाइन पागल पूरी तरह से पालक और अन्य सॉस सब्जियों के साथ संयुक्त है। अखरोट सलाद और कूकस के लिए उपयुक्त हैं। यदि आप सूखे फल टोस्ट करना चाहते हैं, तो ओवन को 120 डिग्री सेल्सियस पर सेट करें, इसे पका हुआ चादर पर रखकर 4-6 मिनट के लिए खाना बनाना।
  • इन व्यंजनों को और अधिक स्वाद देने के लिए पकेरोइनो मटर अपने सलाद, सब्जियों या चावल पर।
  • व्यंजन अधिक स्वाद देने के लिए क्रेनबेरी और अंजीर जैसे सूखे फल जोड़ें।
  • सोडियम-गरीब marinades को व्यंजनों में जोड़ने के लिए उन्हें एक मीठा और खट्टा स्वाद देने के लिए।
  • एक 1500 कैलोरी आहार चरण 18 का पालन करें
    8
    मेन्यू के लिए इंटरनेट पर आपको प्रेरित करने के लिए खोजें ऑनलाइन आप सभी स्वाद के अनुरूप कई साइटें पा सकते हैं उन लोगों के लिए मेनू है जो माशियों को पसंद करते हैं, शाकाहारियों के लिए, चिकनियों के लिए या विशेष व्यंजन पसंद वाले किसी के लिए। यहां 1500 कैलोरी का एक नमूना मेनू है:
  • नाश्ता:
  • 2 अंडे एक चम्मच नारियल के तेल में पकाया जाता है
  • पालक का आधा कप
  • Feta पनीर के 30 ग्राम
  • पूरी तरह से टोस्ट का 1 टुकड़ा
  • स्नैक:
  • 1 कप तटस्थ ग्रीक दही कम वसा में
  • ताजा बेरीज के 1 कप
  • 10 अनसाल्टेड बादाम
  • दोपहर का भोजन:
  • Romaine सलाद के 1 कप
  • स्टार्च के बिना 1 कप सब्जियां (टमाटर, ब्रोकोली, ककड़ी, मिर्च)
  • ग्रील्ड चिकन के 90 ग्राम
  • Balsamic सिरका के 2 tablespoons
  • 1 सेब
  • स्नैक:
  • 10 बच्चे गाजर
  • हुमस के 2 चम्मच
  • रात का भोजन:
  • 120 ग्राम सामन
  • 1 मध्यम आकार के शक्कर आलू
  • उबले हुए सब्जियों का आधा कप
  • 1 चम्मच जैतून का तेल
  • डोल्से:
  • अंधेरे चॉकलेट का 1 वर्ग
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाद्य डायरी
    • प्रोग्राम या वेबसाइट जो कि कैलोरी को गिना जा सकता है
    • तुला
    • मापने कप
    • जड़ी बूटी और मसालों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com