ऐना को हार कैसे करें

चिंता एक बहुत ही सामान्य विकार है, हर किसी को ऐसा करने के लिए जल्दी या बाद में होता है। ये आशंका के साथ मिश्रित भय है कि कुछ अप्रिय होने वाला है, यह रोजमर्रा की जिंदगी में स्थापित असुविधा की भावना है और वर्तमान में आराम करने और आनंद लेने में बहुत मुश्किल है। कभी-कभी चिंता यह क्षण में क्षीण हो जाती है जिसमें यह फैल गया मकसद समाप्त हो जाता है, अन्य मामलों में यह जारी रहती है और इस विषय के साथ जीने की इच्छा के साथ खींच सकता है। शारीरिक और मानसिक व्यवहार को हस्तक्षेप करना और मानना ​​महत्वपूर्ण है, बस इसे हराने और राहत पाने की कोशिश करें।

कदम

विधि 1

नई मानसिक आदतों का विकास
छवि से छुटकारा चिंता का पहला चरण 1
1
देखें कि क्या चिंता के स्रोत चर हैं कभी-कभी किसी चीज को पूरा करने में असमर्थता की भावना से कभी-कभी चिंता उत्पन्न होती है खुद की बातों की सूची के हर बिंदु खुद को इस तरह के एक महान तनाव स्थापित करने में सक्षम नहीं होगा, सब कुछ कई कारकों के संघ से उपजी है। आगे बढ़ने और जिम्मेदारी के लिए बहुत अधिक होमवर्क उत्पीड़न और आत्म प्रेरित तनाव की भावना पैदा करता है। समस्याओं पर विचार करने और उन्हें अलग से सुलझाने के लिए उपयोग करके, आप चिंता को कम करने में सक्षम होंगे।
  • छोटे कार्यों को न दें, खासकर अगर परेशान, एक-दूसरे पर जमा करें जितनी जल्दी हो सके उनमें से छुटकारा पाने की कोशिश करें। समय पर अपने बिलों और करों का भुगतान करें, अपना सबक अनुसूची व्यवस्थित करें और दंत चिकित्सकों और डॉक्टरों के साथ अग्रिम रूप से नियुक्ति करें।
  • आप उन बाधाओं पर काबू पाने में सक्षम होंगे जो केवल एक अन्य बिंदु से विचार करने पर ही भारी दिखाई देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक भारी पारिवारिक पुनर्मिलन के पास आ रहे हैं, तो भाग लेने के लिए अधिकतम समय सीमा निर्धारित करें। अपने आराम का ख्याल रखना, अपने आप को आसानी से स्थापित करने का प्रयास करें अगर सब कुछ के बावजूद आप अत्यधिक चिंता महसूस नहीं कर सकते हैं, तो आप हमेशा इस घटना में हिस्सा नहीं लेने का फैसला कर सकते हैं। अपना समय कैसे प्रबंधित करें यह केवल एक विकल्प है
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 2 नामक छवि
    2
    चिंता के स्रोतों को समझने का तरीका बदलें, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। चिंता के कुछ स्रोत बीमारी, वित्तीय समस्याओं, भावनात्मक संघर्षों और किसी भी अन्य स्थायी कारण से बचने में आसान नहीं है, जिसे टाला नहीं जा सकता। इन मामलों में आप घटनाओं को अलग तरीके से देखने की कोशिश कर अपने तनाव को कम कर सकते हैं
  • चीजों को बेहतर बनाने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे करें उदाहरण के लिए, आप कुछ संदेहों को हल करने के लिए एक वित्तीय सलाहकार से बात कर सकते हैं, आप अपने बीमार व्यक्ति की देखभाल करने में अपना समय बिता सकते हैं। यदि आपको अपने साथी के साथ समस्याएं हैं, तो कुछ सलाहकारों की राय देखें
  • जब आप अपनी चिंता के कारण के बारे में सोचते हैं, तब तक सीमित करें तनाव के साथ खुद को देखकर आप चीजों को बदलने में सक्षम नहीं होंगे। आप क्या कर सकते हैं, लेकिन फिर अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें, मज़े करें, बस चलें या अपने पसंदीदा शो का एक एपिसोड देखें।
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने मन को विश्राम के लिए प्रशिक्षित करें क्या आपने कभी ध्यान की कोशिश की है? यह चिंता से शरीर को मुक्त करने का एक उपयोगी तरीका है अभ्यास के साथ, ध्यान आपके मन की स्थिति को सुधारने और मानसिक संतुलन प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
  • अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो सीडी के साथ एक ध्यान मार्गदर्शिका चुनें या वास्तविक पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें। प्रशिक्षक आपको सिखाऊँगा कि मन को कैसे शांत किया जाए और शांति की स्थिति तक पहुंच जाए, सभी दमनकारी विचारों को हटा दें।
  • सचेत ध्यान भी बहुत उपयोगी हो सकता है। इस तरह के ध्यान से आप अपनी चिंता के स्रोत पर प्रतिबिंबित करेंगे, जब तक कि आप इसे पूरी तरह से नहीं खोज पाएंगे और आपका मन किसी और चीज़ के लिए जगह बनाने में सक्षम होगा। यदि आप आमतौर पर चिंता के साथ जागते हैं, उठो और अपने घर में एक शांत जगह पर जाएं अपनी चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कम से कम पांच मिनट का समय व्यतीत करें और सोचें कि क्या कुछ चीजें हैं जो आप हल कर सकते हैं फिर अपने दिन को उस विचार से मुक्त कर लें, जिसने सुबह आप पर हमला किया।
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने मूड को साझा करें चिंता आप को दिन-प्रतिदिन बनी रहेगी वास्तविक हमलों को पाने का सही तरीका है इस सब से बचें और किसी के साथ अपने तनाव साझा करना शुरू करें आप किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण को जान सकते हैं और शायद आपकी समस्याओं से निपटने के लिए विचार प्राप्त करें।
  • अपने आप से किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना करें जो आप पर विश्वास करते हैं और प्यार करते हैं। यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है चाहे वह आपका साझीदार, एक माता-पिता, एक रिश्तेदार या पुराने दोस्त, एक व्यक्ति जो आपको अच्छी तरह जानता है और चीजों का मूल्यांकन करने और अपनी चिंता कम करने में सक्षम है। दूसरी ओर, हालांकि, चिंता का मुख्य स्रोत अक्सर वे लोग होते हैं जो हमारे सबसे करीबी होते हैं।
  • एक मनोवैज्ञानिक के साथ अपने आप की तुलना करें एक विशेष चिकित्सक निश्चित रूप से सबसे अच्छा श्रोता और सबसे उपयुक्त और पेशेवर व्यक्ति है जिससे आपको चिंता पर काबू पाने के लिए उपयोगी सलाह मिलती है। अगर आपको एहसास हुआ कि आप चिंता से अकेले हार नहीं सकते हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक की राय वास्तव में आपकी सहायता कर सकती है।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली बदलें
    रिटेंशन एक्सपेरिटी स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    खाने को रोकना और भोजन करना और पेय खाने से चिंता कम होती है संभवतः आप संभावित रूप से संवेदनशील खाद्य पदार्थों को बढ़ाने के लिए इसे बढ़ाकर अपने तनाव का पोषण कर रहे हैं। अपने आहार से अस्वास्थ्यकर भोजन और कुछ पेय पदार्थ निकालें यह शांत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा और आपके दिल की दर में वृद्धि नहीं करेगा।
    • शर्करा और स्टार्च उत्पादों की मात्रा सीमित करें अक्सर कई शर्करा एक सांत्वना के रूप में खाए जाते हैं लेकिन इसमें कुछ भी गलत नहीं है। ये खाद्य पदार्थ रक्त में चीनी की मात्रा बढ़ाते हैं, चिंता बढ़ रही है
    • कम कैफीन लें कैफीन तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, एक अतिरिक्त कप कॉफी निश्चित रूप से आपको अधिक उत्सुकता देगा। कैफीन युक्त पेय पदार्थों को पूरी तरह से पीने से रोकें, या एक दिन में एक कप कॉफी तक सीमित करें।
    • शराब का सेवन सीमित करें मन को तनाव से मुक्त करने की कोशिश में, हम अक्सर मादक पेय लेते हैं। यह केवल एक अस्थायी राहत है, क्योंकि शराब केवल तनाव और तनाव के स्तर को बढ़ाता है। शराब अवसाद की ओर जाता है, यह केवल आपके मनोदशा को खराब कर सकता है और निर्जलीकरण और पानी की अवधारण जैसे दुष्परिणामों का कारण बना सकता है। स्वास्थ्य पर लंबी अवधि के अपक्षयी प्रभावों के अलावा
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    2
    भोजन के साथ अपने आहार को एकीकृत करें जो मूड को संतुलित कर सकते हैं अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फलों, सब्जियों, आलू के आटे और दुबले मीट्स की एक विस्तृत विविधता चुनें और इसे सही ऊर्जा दें
  • Acai बेरीज, ब्लूबेरी, और सभी एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ आप विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और चिंता को कम करने में मदद करते हैं।
  • मैग्नीशियम और पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ प्राकृतिक तनाव को कम करने वाले हैं। पागल, डार्क चॉकलेट और केले की तरह
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें यह साबित होता है कि जो लोग नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम में व्यस्त रहते हैं वे चिंता से कम प्रभावित होते हैं। अभ्यास करें जो आपके खून के संचलन में सुधार करते हैं और एंडोर्फिन की रिहाई के माध्यम से आपको अच्छी तरह महसूस कर रहे हैं। इन प्रकार के अभ्यासों में रोटेशन में लगे हुए:
  • कार्डियो व्यायाम, जैसे साइकिल चलाना, तेज चलना, चलना या तैराकी
  • आपकी मांसपेशी टोन में सुधार के लिए उपकरण या वजन उठाने
  • शरीर को मजबूत बनाने जैसे योग या पायलट्स
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना भौतिक स्थान बदलें कभी-कभी चिंताएं पर्यावरण के अनुचित स्थितियों के कारण भी हो सकती हैं जिसमें हम रहते हैं। जिस स्थान पर आप अपना अधिकांश समय बिताते हैं वह वास्तव में आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकता है। अपनी दैनिक चिंता को कम करने के लिए इन परिवर्तनों का काम करें
  • गड़बड़ी से छुटकारा पाएं पुस्तकों को ढेर मत करो, हर जगह बिखरे हुए अक्षर, घर या आसपास के ऑब्जेक्ट्स के पहाड़ों के आसपास कचरे, जिन्हें आप शायद ही कभी इस्तेमाल करते हैं अपने दैनिक वातावरण में भ्रम आपके तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं अपने घर और अपने कार्यालय की जगहों को व्यवस्थित करें और व्यवस्थित करें, सब कुछ उसके स्थान पर होना चाहिए। उन्हें प्रयोग करने के बाद हर दिन स्टोर करने के लिए वस्तुओं को रखने की कोशिश करें।
  • एक या दो कमरे सजाने कुछ बदलाव करने से आपको नई ऊर्जा मिल जाएगी। अपने कमरे की दीवारों या अलग-अलग रंगों के साथ कमरे में पेंट करें, नई शीट खरीदें, पुरानी तकियों को फेंक दें और कुछ फर्नीचर बदलें।
  • नए स्थानों में समय व्यतीत करें। एक सप्ताह के अंत में शहर से बाहर निकलें, या एक पार्क में चलते रहें, जो आपके रहने के स्थान पर नहीं है, अपनी रूटीन थोड़ी बदल दें। नई जगहों पर जाकर, नई चीजें देखने, आवाज़ें और गंध को देखकर अपना मन उत्तेजित करें और चिंता को दूर करने का एक शानदार तरीका
  • विधि 3

    मूल्यांकन करें कि दवाओं का सहारा लेना है या नहीं
    चित्र छेड़छाड़ चिंता का चरण 9
    1
    प्राकृतिक उपचार का परीक्षण बहुत से लोगों को प्राकृतिक, हर्बल यौगिकों में राहत मिली है, विशेष रूप से चिंता के इलाज के लिए उपयुक्त हैं। आप एंटी-तनाव उत्पादों जैसे हर्बल दवाओं से पूछ सकते हैं जैसे कि:
    • कैमोमाइल फूल कैमोमाइल का एक प्रेरणा हमेशा तनाव का सामना करने के लिए एक अच्छा उपाय है। इसके अलावा कैमोमाइल पर आधारित विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी दी गई है।
    • वेलेरियन। यह जड़ यूरोप में चिंता के इलाज में बहुत लोकप्रिय है।
    • कवा कावा एक पॉलिनेशियन पौधा जिसका शामक प्रभाव होता है, कई लोग मानते हैं कि यह चिंता को शांत कर सकता है
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित दवाएं प्राप्त करें ऐसे मामलों में जीवनशैली में या बाहरी वातावरण में कोई भी परिवर्तन चिंता के मजबूत तरीकों के लिए राहत लाने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि आपको कोई आक्रमण हुआ है या आपको लगता है कि आपके पास गंभीर समस्याएं हैं तो डॉक्टर का सामना करना ज़रूरी है चिंता उपचार के लिए निर्धारित विशिष्ट दवाएं प्राप्त करें
  • टिप्स

    • साँस लेने की तकनीक का अभ्यास
    • अपने आप को एक गर्म आराम स्नान में इलाज करें तनाव आपको राहत देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com