कैसे संवेदी अधिभार को कम करने के लिए

संवेदी इंटिग्रेशन विकार से पीड़ित व्यक्तियों, या ऐसे विकार जैसे कि आत्मकेंद्रित, कभी-कभी संवेदी अधिभार की एक तीव्र स्थिति के शिकार होते हैं। यह तब होता है जब बहुत अधिक उत्तेजनाएं होती हैं, जैसे एक पीसी जो बड़ी मात्रा में डेटा और अधिकता प्रक्रिया करने की कोशिश कर रहा हो यहां कैसे हस्तक्षेप करना है

कदम

1
अधिभार की शुरुआत को पहचानना सीखें. ओवरलोडिंग व्यक्ति से भिन्न रूप से अलग-अलग प्रकट होता है ऐसा लग सकता है कि इस विषय में आतंक हमले हो रहा है, या तो अति सक्रिय, सुनना नहीं, या गुस्से का आवेश अगर आप जानते हैं कि विषय अक्षम है, तो यह मानना ​​बेहतर होगा कि अधिभार, जानबूझकर दुराचार के विपरीत है।
  • शांत के एक क्षण में, विषय से पूछिए कि उनके लिए संवेदी अधिभार के लक्षण क्या हैं
  • कई ऑटिस्टिक व्यक्ति विभिन्न दोहराव वाले मोटरस्टिक तरीकों का उपयोग करते हैं जब वे अतिभारित होते हैं (जब वे खुश होते हैं झूलते हैं, और जब वे अतिभारित राज्य में होते हैं तो ताली बजाते हैं)। वे शांत होने या अधिभार से निपटने के लिए दोहराए तरीके का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि उन्हें लगता है कि वे आमतौर पर कौशल का नियंत्रण खो चुके हैं, उदाहरण के लिए, यदि वे संवाद करने में असमर्थ हैं, तो यह अक्सर अधिभार संकेत है
छवि को कम करें संवेदी अधिभार चरण 1
  • 2
    शोर कम करें रेडियो बंद करें और उन उपस्थित लोगों से पूछें कि वे व्यक्ति को कुछ स्थान प्रदान करें। एक शांत जगह में उसे साथ देने की पेशकश इसे अपना प्रश्न संसाधित करने के लिए समय दें और प्रतिक्रिया दें, क्योंकि अधिभार प्रोसेसिंग को धीमा कर देता है
  • यदि वह संवाद नहीं कर सकता है, तो उनसे पूछे जाने वाले प्रश्न पूछें कि वह अपने अंगूठे को ऊपर / नीचे से जवाब दे सकता है।
    छवि को कम करें संवेदी अधिभार चरण 2
  • 3
    इसे छूना मत और उस पर झूठ मत बोलो। संवेदी गड़बड़ी के साथ कई लोग स्पर्श करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, और छुआ या छुआ जा रहा हो, और अधिक बोझ पड़ सकता है इसके अलावा उन्हें डूब नहीं। यदि वे बैठे हैं, या वे छोटे बच्चे हैं, तो उनके स्तर पर कम कर दिया गया है, उनके ऊपर हावी होने के बजाय
  • कभी-कभी एक गले में आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह आश्वस्त है। उन्हें गले लगाने की पेशकश, लेकिन इसे मत लो, अगर वे आप से मना करते हैं
    छवि को कम करें संवेदी अधिभार चरण 3
  • छवि को कम करें संवेदी अधिभार चरण 4
    4
    आवश्यक से ज्यादा बात न करें प्रश्न पूछें, अगर उन्हें उनकी मदद करने के लिए आवश्यक है, लेकिन कुछ कहने की कोशिश न करें या किसी और चीज के बारे में बात करें। वार्ता एक संवेदी इनपुट है, और यह अधिभार को बदतर बना सकता है उत्तरार्द्ध भी उनके संचार कौशल को कमजोर कर सकता है, उनके लिए एक विशाल प्रयास कर रही है।
  • छवि को कम करें संवेदी अधिभार चरण 5



    5
    अगर उनके पास एक जैकेट है, तो शायद वे इसे पहनना चाहते हैं और हुड पर डालते हैं। इससे उत्तेजना को कम करने में मदद मिलती है, और बहुत भारी जैकेट में राहत मिलती है। यदि जैकेट पहुंच के भीतर नहीं है, तो पूछें कि क्या आप इसे लेना चाहते हैं। यहां तक ​​कि एक कंबल का एक ही प्रभाव हो सकता है।
  • 6
    आक्रामक इशारों पर प्रतिक्रिया न करें दुर्लभ मामलों में, संवेदी अधिभार में लोग शारीरिक रूप से या मौखिक रूप से आक्रामक हो जाते हैं। इसे एक व्यक्तिगत तथ्य के रूप में न लें, क्योंकि उनकी लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया सक्रिय हो गई है और इसलिए स्पष्ट रूप से नहीं सोचा जा सकता है।
  • अधिक बार, जब आप उन्हें छूने की कोशिश करते हैं, उन्हें वापस पकड़ने के लिए, या उनके भागने को अवरुद्ध करने के लिए, उनका शारीरिक आक्रमण स्वयं प्रकट होता है कभी उन्हें रोकने या उनके व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश न करें
  • यह किसी के लिए दुर्लभ है जो गंभीर क्षति का कारण बनता है, क्योंकि वे आपको चोट नहीं करना चाहते हैं, लेकिन केवल दूर जाने के लिए।
    इमेज का शीर्षक कम करें संवेदी अधिभार चरण 6
  • कम सेन्सरी ओवरलोड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    तब वे थका हुआ और अधिभार के लिए अधिक असुरक्षित महसूस करेंगे। थोड़ी देर के लिए संवेदी अधिभार के एक प्रकरण से पुनर्प्राप्त करने में घंटे या दिन लग सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो तनाव के स्रोत को कम करने का प्रयास करें एकांत में बिताए थोड़ा समय `` वापस पाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • 8
    सुनो। वे स्वयं और उनके अधिभार को जानते हैं अगर वे आपको बता सकते हैं कि उन्हें शांत होने की आवश्यकता है, तो ध्यान दें। हर कोई अपनी रणनीतियों है अगर शांत होने का उनका प्रयास व्यवहार की आवश्यकता है जो आपके लिए अजीब लगता है, जैसे झूलते या ताली बजाना, घुसपैठ मत करना। कभी-कभी लोग अच्छी तरह से अर्थ वाले लोग, जो ऑटिज़्म वाले व्यक्ति या संवेदी एकीकरण की गड़बड़ी की मदद करने की कोशिश करते हैं, अनजाने में उपयोगी कताई तंत्र को बाधित करते हैं।
  • यदि आप एक खतरनाक परछती रणनीति को लागू कर रहे हैं, जैसे कि दीवार के खिलाफ अपना सिर पीटने या अपनी बाहों को काटते समय आप उपस्थित हैं, तो मनोचिकित्सक या सहायता के लिए एक वयस्क से पूछें वे आप पर हमला कर सकते हैं यदि आप उन्हें पकड़ने की कोशिश करते हैं और आप में से एक खुद को नुकसान पहुंचा सकता है ओवरलोड के बाद, एक विशेषज्ञ उन्हें बेहतर कताई तंत्र ढूंढने में मदद कर सकता है।
    इमेज का शीर्षक कम करें संवेदी अधिभार चरण 8
  • टिप्स

    • संवेदी अधिभार जरूरी भावनाओं की भागीदारी शामिल नहीं है हालांकि वे घबराए या परेशान हो सकते हैं, वे किसी भी नकारात्मक भावना का सामना किए बिना अत्यधिक संवेदी अधिभार में स्वयं पा सकते हैं। यह भावनात्मक स्थिति की बजाय संज्ञानात्मक है
    • व्यावसायिक चिकित्सा समय पर संवेदी संवेदनशीलता को कम करने और अधिभार कम करने में मदद कर सकती है। जितनी जल्दी हो सके, हस्तक्षेप करना बेहतर होगा और इन विकारों के इलाज में विशेषज्ञ होने वाले मनोचिकित्सक द्वारा मदद की जानी चाहिए।
    • निवारण सबसे अच्छा समाधान है यदि आप इस विषय के साथ सीधे संपर्क में हैं, तो जानने के लिए जानें कि उसे अधिभार कैसे मिलता है और ट्रिगरिंग कारण से बचा जाता है। अगर यह अपरिहार्य है, तो इसे पहले से सलाह दें, और अधिभार से निपटने के लिए रणनीतियों पर चर्चा करें, यदि ऐसा होता है।

    चेतावनी

    • यदि वे चोट लगना शुरू करते हैं, तो आपको आमतौर पर उन्हें रोकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यद्यपि किसी को हिट देखने के लिए यह चौंकाने वाला हो सकता है, अपने हाथों को पकड़ने की कोशिश में अधिभार खराब होने के समान है। अगर वे ऐसा कुछ कर रहे हैं जो गंभीर चोट का कारण बन सकता है, जैसे हस्तक्षेप करना या मारना (दम तोड़ना या रेटिना का जोखिम का जोखिम) अधिभार को कम करने, स्वयं-चोटों से परोक्ष रूप से निपटने के लिए बेहतर है।
    • यदि इस विषय को कभी भी संवेदी अधिभार से पीड़ित नहीं किया गया है और ऐसी स्थिति में नहीं है जहां सामान्य व्यक्ति अतिभारित महसूस करता है, यह दिल का दौरा पड़ सकता है या जब्ती हो सकता है दिल के दौरे के लक्षणों को पहचानना सीखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com