टाइप 2 मधुमेह को रोकना

पिछले 30 वर्षों में, टाइप 2 मधुमेह के मामलों में इतनी वृद्धि हुई है कि अब यह रोग पश्चिमी दुनिया में एक महामारी माना जाता है। शुरू में यह काफी हल्के और दुर्लभ था, मुख्य रूप से बुजुर्ग को प्रभावित करने वाले हैं, लेकिन आज एक पुरानी बीमारी है जो सभी उम्र, जाति, सामाजिक वर्ग के लोगों को बुरा असर और दुनिया भर के कई देशों में अकाल मृत्यु का प्रमुख समकालीन कारणों में से एक है बन गया है। हर 10 सेकंड में दुनिया में कोई व्यक्ति होता है जो टाइप 2 मधुमेह का मर जाता है। सौभाग्य से, इस विकार को रोकने का एक बढ़िया तरीका है: एक स्वस्थ जीवन शैली निर्धारित करने और बनाए रखने के लिए।

कदम

भाग 1

स्वस्थ भोजन की आदतें बनाए रखना
छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 1.जेपीजी
1
आहार और मधुमेह के बीच के संबंध को समझें भी कई मिठाई और कोलेस्ट्रॉल में उच्च खाद्य पदार्थ खाने के विकास prediabetes और प्रकार का खतरा बढ़ जाता 2 मधुमेह hyperglycemia (माना prediabetes) रिवर्स और अस्वास्थ्यकर भोजन को नष्ट करने और एक संतुलित आहार का पालन करके इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं ।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 2.जेपीजी
    2
    अधिक खाओ फलों और सब्जियां. आपको 7 से 9 तक खाने का लक्ष्य होना चाहिए अंश इन खाद्य पदार्थों का एक दिन जमे हुए और निर्जलित फलों और सब्जियां कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन ताजा और मौसमी संरक्षित होती हैं और इसमें अधिक पोषण संबंधी शक्ति होती है यदि आप कैन्ड सब्जियों की खपत को कम कर सकते हैं या कम कर सकते हैं क्योंकि वे नमक में समृद्ध हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 3. जेपीजी
    3
    अलग और बहुत तीव्र रंगों के फलों और सब्जियों को चुनें। प्रतिभाशाली रंग अक्सर पोषक तत्वों की अधिक आपूर्ति का संकेत देते हैं, इसलिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के लिए बेहतर है जो चमकीले रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ को आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए:
  • ब्रोकोली, पालक, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट जैसे गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां;
  • ऑरेंज सब्जियां जैसे गाजर, मीठे आलू और कद्दू;
  • लाल फल और सब्जियां जैसे स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, बीट और मूली;
  • कद्दू, आम और अनानास जैसे पीले खाद्य पदार्थ
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 4
    4
    जटिल कार्बोहाइड्रेट लें इस तरह के फल, सब्जियां, साबुत अनाज और के रूप में मिठाई, केक, चिप्स और अन्य संसाधित कार्बोहाइड्रेट industrialmente- कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ है कि स्वस्थ हैं के बजाय चुनते हैं, की माफी रोटी शांत। उन खाद्य पदार्थों के लिए ऑप्टा जो उच्च फाइबर सामग्री है - यह पाया गया कि रेशे एक के रूप में कार्य करके रक्त शर्करा को कम करते हैं "स्पंज", पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देती है और जिस दर पर ग्लूकोज रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है
  • काले सेम, चना, लाल सेम, पिंटो बीन्स, मटर, मसूर की तरह फलियां खाएं।
  • नाश्ते के लिए भी साबुत अनाज चुनें, जिसमें 100% ग़ैर गेहूं, साथ ही साथ चावल और आलू के पास्ता शामिल हैं।
  • कौन सा कौन बेग्रे बेकरी उत्पाद चुनें I बैगल, पीटा ब्रेड और tortillas
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 5
    5
    शक्कर पेय कम करें अनावश्यक कैलोरी और अतिरिक्त चीनी के मुख्य स्रोतों में से एक को शक्कर में जोड़ा पेय जैसे कि कार्बोनेटेड शीतल पेय और "फल पेय" जो वास्तव में कुछ हद तक सीमित फल सामग्री है। आपको अपनी प्यास को सिर्फ पानी के साथ लगभग हमेशा बुझाने की कोशिश करनी चाहिए यदि आप इसकी गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं, तो एक फिल्टर खरीदने पर विचार करें आप मीठा पेय पीने के लिए पसंद करते हैं तो शरीर अब ज्यादा से ज्यादा चीनी की आवश्यकता है और शुरुआत में आप आप अपने आप को इस "लत" से मुक्त कर सकते हैं जब तक "विषहरण" चीनी की अवधि का सामना करना पड़ेगा।
  • जब आपके शरीर की जरूरत नहीं है कार्बोनेटेड पेय, नरम लोगों और ध्यान केंद्रित किया, फलों के रस, स्वाद पानी, फल पेय और ऊर्जा वाले, अदृश्य चीनी के सभी स्रोत हैं। इन पेय को असाधारण घटनाओं के लिए पुरस्कार के रूप में रखें और इसके बजाय पानी और दूध का विकल्प चुनें।
  • तुम सिर्फ सादे पानी पीने बोरिंग जानते हैं कि कार्बोनेटेड और स्पार्कलिंग चीनी के बिना पूरी तरह से मिल जाए, अगर वांछित, आप या एक सुखद और स्वस्थ में मसाला इसके लिए एक नारंगी ताजा निचोड़ा नींबू का रस की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं।
  • आप कॉफी और कॉफी भी पी सकते हैं चाय के बिना चाय, संपार्श्विक में प्रदान की गई
  • शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 6.jpeg से बचें
    6
    शक्कर स्नैक्स और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध खाने से रोकें। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, जैसे सफेद आटे के साथ बने उत्पादों, लगभग तुरंत चीनी में तब्दील हो जाते हैं। कई केक, पेस्ट्री, मिठाई और चॉकलेट जैसे कई नाश्ते में चीनी बहुत स्पष्ट है, जबकि मधुयुक्त फल सलाखों और दही में यह बहुत कम प्रभावशाली है। चीनी एक आर्थिक उत्पाद है जो cravings को संतुष्ट करता है, बाद में उनींदेपन के दौरान शरीर और दिमाग को पुन: सक्रिय करता है और ऊर्जा के प्रभार को शीघ्रता से प्राप्त करने के लिए बारहमासी आवश्यकता को संतुष्ट करता है। शक्कर मिठाई की आपूर्ति न करें और जब आप उठने की आवश्यकता महसूस करते हैं तो उन्हें प्राप्त करने के लिए मत जाओ।
  • ध्यान रखें कि चीनी कर सकते हैं "छिपाना" जहां आप अपेक्षा नहीं करेंगे, उदाहरण के लिए नाश्ता अनाज में। कम चीनी के साथ अनाज के लिए ऑप्ट, 100% संपूर्ण। आप दलिया, अम्लार्टह या अन्य अनाज आधारित खाद्य पदार्थों से मीठायुक्त उन जगहों को भी बदल सकते हैं। अपने आप को तैयार करने का प्रयास करें मुअसली. आप खरीदना चाहते हैं सभी उत्पादों पर सामग्री की सूची को पढ़ने और जाँचने की आदत में जाओ।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 7
    7
    स्वस्थ नाश्ते पर स्टॉक करें फलों के साथ उन मीठा और अस्वास्थ्यकर को बदलें, सब्जियां छोटे टुकड़ों में काटती हैं, अखरोट और अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों ताजा मौसमी फल "मिठाई कुछ" की इच्छा को पूरा करने में सक्षम है अंततः दिमागदार मूंगफली चिप्स जैसी स्नैक्स के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि वे फाइबर, स्वस्थ वसा और प्रोटीन जैसी पोषक तत्वों की अधिक आपूर्ति प्रदान करते हैं।
  • छवि टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 8. जेपीईजी
    8
    स्वस्थ वसा खाओ एक गलत लोकप्रिय धारणा है कि सभी वसा हानिकारक हैं निश्चित रूप से फास्ट फूड तले हुए खाद्य पदार्थ वसा के एक अस्वास्थ्यकर स्रोत हैं। हालांकि, सैल्मन और अखरोट में उच्च वसा वाले पदार्थ होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। Avocado एक और भोजन है जो स्वस्थ वसा में उच्च है। अपने आहार से पूरी तरह से वसा को नष्ट करने के बजाय हाइड्रोजनीकृत, आंशिक रूप से संतृप्त वाले और वनस्पति तेलों से बचने की कोशिश करना अधिक महत्वपूर्ण है
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 9.jpeg
    9
    विशेष अवसरों के लिए व्यंजन और मिठाई आरक्षित करें यह आपके लिए पूरी तरह से और हमेशा के लिए चीनी को छोड़ने का चयन करने के लिए एक सजा लग सकता है हालांकि, आप समय-समय पर आप की सराहना करते हैं और स्वाद ले सकते हैं, जो खाद्य पदार्थ आपको पसंद करते हैं, बिना अपने भोजन की आदतों को बिगाड़ते हैं आप यह भी पा सकते हैं कि अपने पसंदीदा कपके को खास अवसरों के लिए रोजाना खाने के बजाय, उन्हें हर रोज आनंद लेना चाहिए, फिर भी आप उन्हें मसालेदार और अधिक मनोरंजक का आनंद ले सकते हैं।
  • टाइप करें टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 10.जेपीजी
    10
    अपने खाने की आदतों जैसे एक के बारे में मत सोचो "भोजन" संकुचित और सीमित "आहार" वे असफल होते हैं क्योंकि वे अल्पकालिक हैं और एक प्रदान करते हैं "अंत"। खाने की आदतों में परिवर्तन के रूप में खाने के अपने नए तरीके पर विचार करें, एक की बजाय "भोजन" अस्थायी, कम कठिनाई के साथ इसका सम्मान करने में सक्षम होने के लिए आप पाएंगे कि आप कम प्रयास या तनाव के साथ वजन कम कर रहे हैं
  • ध्यान रखें जीवन भर और याद है कि लोगों को बहुत अधिक वजन बस शरीर के वजन के 5% खोने से 70% तक मधुमेह के अपने जोखिम को कम कर दिया है कर रहे हैं करने के लिए है कि स्वस्थ रहने के लक्ष्य।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 11.जेपीजी
    11
    रात को खाने से बचें यदि आप पूर्ववर्ती चरण में हैं, तो शाम को प्रकाश प्रोटीन नाश्ते के अलावा कुछ भी खाने से बचने के लिए आवश्यक हो सकता है। आपको शक्कर पेय की खपत को भी सीमित करना चाहिए, उन अल्कोहल या कैफीन को भी समाप्त करना, और केवल पानी के लिए चुनना चाहिए।
  • यदि आपको खाने के बाद भी भूख लगी है, तो कुछ कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट भोजन खाने का प्रयास करें जो आपके रक्त शर्करा पर कम प्रभाव डालती हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अजवाइन की डंठल;
  • बेबी गाजर;
  • हरी मिर्च की स्लाइस;
  • क्रैनबेरीज की एक मुट्ठी;
  • चार बादाम (या समान पागल);
  • पॉपकॉर्न का कप केवल गर्म हवा के साथ फट गया।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 12. जेपीईजी
    12
    भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए खाने से बचें शरीर के लिए "ईंधन" की भौतिक जरूरत से भावनात्मक प्रतिक्रिया के रूप में द्वि घातुमान को पहचानने और पहचानने का प्रयास करें। याद रखें कि भौतिक भूख लगभग सभी खाद्य पदार्थों से संतुष्ट हो सकती है, जबकि भावनात्मक भूख अक्सर एक विशेष उत्पाद के लिए एक मजबूत इच्छा के रूप में प्रकट होती है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 13.जेपीईजी
    13
    धीरे से खाओ बहुत अधिक भोजन खाने से बचने के लिए मस्तिष्क को तृप्ति संकेत भेजने के लिए पेट के लिए लगभग 20 मिनट लगते हैं। इस समय के दौरान आप बहुत अधिक खा सकते हैं, ज़्यादा ज़्यादा ज़रूरी नहीं।
  • यदि आप समझते हैं कि आप भोजन के लिए अपनी भावनात्मक जरूरतों को नियंत्रित नहीं कर सकते तो कृपया एक मनोचिकित्सक या आहार विशेषज्ञ पर जाएं।
  • 14
    प्रमाणित आहार विशेषज्ञ से बात करने पर विचार करें यदि आप अपने आहार में परिवर्तन करने के लिए मधुमेह के विकास के जोखिम को कम करने की इच्छा रखते हैं, तो आप एक डायटिशिशियन या पोषण विशेषज्ञ के साथ बात कर सकते हैं जो इस विकार में विशेषज्ञ हैं। यह विशेषज्ञ आपके लिए सबसे उपयुक्त आहार का संकेत देने में सक्षम होगा।
  • भाग 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    छवि शीर्षक से बचें प्रकार 2 मधुमेह चरण 14.jpeg
    1
    अपना वजन कम करने के लिए व्यायाम को प्राथमिकता दें अनुसंधान दिखाया है कि जो लोग अपने शरीर के वजन के 5-7% खो दिया है और जो शारीरिक गतिविधि आधे घंटे के लिए एक दिन के सप्ताह में पांच दिन किया जाता है, 58% से मधुमेह विकसित होने का खतरा कम कर दिया है। आपका वजन जो भी हो, व्यायाम आपको स्वस्थ रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। अतिरिक्त शरीर में वसा ग्लूकोज का उचित चयापचय रोकता है, जो ऊर्जा के लिए आवश्यक है। यहां तक ​​कि 30 मिनट की दैनिक व्यायाम जो आपके दिल की गति को बढ़ाता है, वह सामान्य रूप में मधुमेह के विकास को रोकने और वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है।



  • टाइप करें टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 15.जेपीईजी
    2
    दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान चलें। यदि आपको लगता है कि आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है, तो सप्ताह में 5 दिन के लिए लंच ब्रेक के दौरान कम से कम आधे घंटे चलने का प्रयास करें। इस के लिए एक तरीका हो सकता है "सम्मिलित" अपने दैनिक दिनचर्या में थोड़ा व्यायाम
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 16.jpeg
    3
    कार्य के बाद ट्रेन आप व्यायामशाला में जाकर जल्दी घंटे यातायात से बचने का एक उपयोगी तरीका खोज सकते हैं, काम के अंत में 45 मिनट या एक घंटे के लिए जल्दी चलना या जॉगिंग बाहर ले जा सकते हैं। आप थोड़ी देर बाद घर पहुंचेंगे, लेकिन आप अधिक आराम से महसूस करेंगे क्योंकि व्यायाम ने आपके तनाव को कम कर दिया है, इस तथ्य के लिए धन्यवाद कि आपने जल्दी घंटे की कार में अपनी पूंछ को बचा लिया है।
  • शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 17.जेपीईजी
    4
    जब आप चलने के लिए जाते हैं तो कुत्ते को अपने साथ ले लें कुत्ते व्यायाम को आसान बनाते हैं और एक प्रतिबद्धता है जो आपको घर छोड़ने के लिए मजबूर करती है। अगर आपके पास कुत्ते नहीं है (या एक लेना नहीं चाहते तो), पड़ोसी की पैदल चलने की पेशकश करें।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 18.जेपीईजी
    5
    गाड़ी लेने के बजाय, अपने घर के पास की दुकानों पर चलते रहें। जब तक आपको भारी पैकेज नहीं लेना पड़ता है, तो आपके इलाके के कामों को चलाने के लिए पैर पर जाने के लिए यह एक समझदार विकल्प है। जब आप चलते हैं, तो किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से कंपनी-टॉक के साथ जुड़ने के लिए कहें तो यह कम से कम चलने वाला लग रहा है, साथ ही यह तथ्य भी है कि यह और भी सुखद है
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 19.जेपीईजी
    6
    जब आप ट्रेन करते हैं तो संगीत सुनें अपने आइपॉड या एमपी 3 प्लेयर में अपने पसंदीदा और हंसमुख संगीत को स्थानांतरित करें। अपने संगीत चयन को सुनने के दौरान चलने या चलाने के लिए एक अच्छा बहाना ढूंढें आप को चुनने वाले प्रशिक्षण के प्रकार के लिए उपयुक्त एक प्लेलिस्ट बना सकते हैं, जिसके लिए धीमे गाना है "हीटिंग" शुरुआती, 30 मिनट का "चार्जिंग" संगीत जब आप चलते / चलते हैं और फिर 3-4 मिनट के गाने गाते हैं "नीचे कूल" अंतिम। एक समयबद्ध प्लेलिस्ट सेट अप करने से आप अपने प्रशिक्षण सत्र की सही अवधि का सम्मान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 20.जेपीईजी
    7
    तनाव के स्तर को कम करें तनाव रक्त में ग्लूकोज के उच्च स्तर से संबंधित है जिससे मधुमेह हो सकता है। यह इसलिए होता है क्योंकि, जब शरीर पर बल दिया जाना समझता है, तो एक ट्रिगर होता है की प्रतिक्रिया "हमला या उड़ान" जो हार्मोनल स्तरों को बदल देता है हार्मोनल परिवर्तन वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ा सकता है। तनाव को कम करने के लिए:
  • तनाव के कारण की पहचान करें. यदि आप समझते हैं कि आपको क्यों बल दिया गया है, तो आप चिंता की स्थिति के लिए जिम्मेदार कारकों का सामना कर सकते हैं और कम कर सकते हैं और परिणामस्वरूप तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • नहीं कहने के लिए जानें. अधिक प्रतिबद्धताओं को लेते हुए आप प्रबंधित करने में सक्षम होते हैं, तनाव का उच्च स्तर पैदा कर सकता है। अपनी सीमाओं को पहचानें और कुछ अनुरोधों को न कहें या यदि आपको उनकी आवश्यकता है तो अन्य लोगों की सहायता मांगें।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करें. कभी-कभी आपकी चिंता के बारे में किसी से बात करने से आपको थोड़ा आराम मिल सकता है। आपका वार्ताकार स्थिति की स्थिति को किसी बाह्य बिंदु से भी मूल्यांकन करता है और आपको समाधान खोजने में मदद कर सकता है।
  • अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करें. महत्वपूर्ण चीज़ों को प्राथमिकता के लिए जानें और जानें कि आप कब सेट कर सकते हैं और अन्य छोटी चीज़ों को अलग कर सकते हैं एक विशेष कार्य करने के लिए आवश्यक समय समझने में सक्षम होने से आप एक कुशल और तर्कसंगत तरीके से अपने दिन की योजना बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 21.जेपीईजी
    8
    नींद पर्याप्त और पर्याप्त रूप से वयस्कों को कम से कम 6 घंटे नींद की आवश्यकता होती है, लेकिन शरीर को तंत्रिका तंत्र को आराम करने और इसकी कार्यक्षमता को बहाल करने में सक्षम होने के लिए रात में 7 या अधिक घंटे की सिफारिश की जाएगी। ग्लूकोज के स्तर और रक्तचाप सामान्य रखने के लिए पर्याप्त नींद लेने में सक्षम होना जरूरी है, जिनमें से दोनों मधुमेह से संबंधित हैं।
  • यदि आप रात में सो नहीं सकते हैं, तो इसे कम करने का प्रयास करें "मॉनिटर के सामने का समय" बिस्तर पर जाने से पहले, अंधेरे कमरे में एक उपकरण के साथ सो जाओ जो सफेद शोर का उत्सर्जन करता है और दिन के दौरान कैफीन की खपत को सीमित करता है।
  • अपने चिकित्सक से आपको किसी भी दवाएं या हर्बल उत्पादों के बारे में बताएं जो आपकी नींद में मदद कर सकते हैं, अगर आप रात में अच्छी तरह आराम नहीं कर सकते हैं
  • भाग 3

    मधुमेह जानना
    छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 22.जेपीजी
    1
    विभिन्न प्रकार के मधुमेह को पहचानना सीखें यह एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को उस प्रक्रिया को प्रभावित करती है जिस पर यह प्रक्रिया होती है रक्त शर्करा (ग्लूकोज)। ग्लूकोज एक आवश्यक ऊर्जा स्रोत होता है जो भोजन के पचाने के तुरंत बाद रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है। इंसुलिन, जो सामान्य रूप से अग्न्याशय द्वारा निर्मित है, रक्त को छोड़ने के लिए और जिगर, मांसपेशियों और वसा, जहां यह शरीर के लिए प्रयोग करने योग्य ऊर्जा में बदल जाती की कोशिकाओं में ग्लूकोज के रूप में मदद करता है। मधुमेह के रूपों की पहचान 1 प्रकार, प्रकार 2 और गर्भकालीन मधुमेह के रूप में की जाती है।
    • टाइप 1 मधुमेह: इस बीमारी से अग्न्याशय के 90% से अधिक कोशिकाओं का विनाश होता है जो इंसुलिन का उत्पादन करते हैं - फलस्वरूप इस हार्मोन का उत्पादन बाधित होता है या काफी कम होता है। टाइप 1 मधुमेह सामान्यतः 30 वर्ष से पहले विकसित होता है और पर्यावरणीय कारकों और आनुवंशिक प्रकृति के कारण हो सकता है।
    • टाइप 2 मधुमेह: हालांकि इस मामले में अग्न्याशय कभी कभी भी यहां तक ​​कि उच्च स्तर पर, इंसुलिन का निर्माण जारी है, शरीर इस हार्मोन के लिए एक प्रतिरोध विकसित करता है और शरीर की जरूरतों के संबंध में कम मात्रा में फलस्वरूप लाभ उठाने के भी रक्त शर्करा का स्तर लगातार बने हुए हैं बहुत लंबा यद्यपि इस तरह की मधुमेह बच्चों और किशोरों में भी विकसित हो सकती है, यह आम तौर पर 30 वर्ष की आयु से अधिक वयस्कों में पाई जाती है और अधिक आम हो जाती है क्योंकि जनसंख्या के अधिक नमूनों का जीवन में बाद में विश्लेषण किया जाता है।
    • गर्भकालीन मधुमेह: गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं में इस प्रकार की मधुमेह होती है। यदि इसे उपेक्षित और इलाज नहीं किया जाता है, तो गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो मां और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। गर्भावस्था के अंत में हल करने वाली गर्भावधि मधुमेह होने से आपके जीवन के कुछ स्तर पर टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावना बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 23.जेपीईजी
    2
    टाइप 2 मधुमेह के खतरों के बारे में जानें यदि आप समझते हैं कि यह बीमारी आपके जीवन को नकारात्मक रूप से कैसे प्रभावित कर सकती है, तो आप आहार और जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए वैध प्रेरणा प्राप्त करने में सक्षम हैं, जो दोनों ही विकार को रोकने के लिए आवश्यक हैं। टाइप 2 मधुमेह से कुछ जटिलताओं को भी बहुत गंभीर हो सकता है इनमें से हम याद करते हैं:
  • त्वचा और नसों को रक्त की आपूर्ति में कमी;
  • वसायुक्त पदार्थों और रक्त के थक्कों (एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है) की वजह से रक्त वाहिकाओं के घेरे;
  • दिल की विफलता या स्ट्रोक;
  • दृश्य कौशल का अपरिवर्तनीय नुकसान;
  • गुर्दे की विफलता;
  • तंत्रिकाओं को नुकसान (संवेदना, दर्द और तंत्रिका कार्यों का नुकसान);
  • सूजन, संक्रमण और त्वचा के घाव;
  • एनजाइना (हृदय दर्द)।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 24.जेपीजी
    3
    टाइप 2 मधुमेह के जोखिम कारकों को पहचानें जो आप कर सकते हैं कुछ कारक जो मधुमेह के विकास की संभावना को बढ़ाते हैं, वे पूरी तरह से आपके नियंत्रण में हैं क्योंकि वे आपकी पसंद और व्यवहार पर निर्भर करते हैं। नीचे इन तत्वों में से कुछ हैं जिन्हें आप आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के लिए धन्यवाद प्रबंधित कर सकते हैं:
  • मोटापा: यदि आप अपने बॉडी मास इंडेक्स की गणना करते हैं और आप 29 से अधिक बीएमआई पाते हैं, तो पता है कि 25% से बढ़ने वाले मधुमेह के विकास की संभावना। यदि आप अपना वजन कम करते हैं, तो आप टाइप 2 मधुमेह के विकास की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं।
  • हृदय रोग या उच्च कोलेस्ट्रॉल का निदान: कार्डियोवस्कुलर जोखिमों में उच्च रक्तचाप, निम्न स्तर शामिल हैं कोलेस्ट्रॉल एचडीएल (अच्छे) और एलडीएल (खराब) उच्च कोलेस्ट्रॉल एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि इन जोखिम कारकों को प्रस्तुत करने वाले चार यूरोपीय देशों में से एक भी पूर्ववर्ती है। इस मामले में एक उचित आहार और व्यायाम हृदय रोग और हाइपरकोलेस्ट्रोलेमीया के जोखिम दोनों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • चीनी, कोलेस्ट्रॉल और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों में उच्च आहारआहार आहार के साथ निकटता से संबंधित है - स्वस्थ भोजन खाने के लिए केंद्रित और प्रतिबद्ध
  • अनियमित अभ्यास या शारीरिक गतिविधि की कुल कमी: यदि आप एक हफ्ते से कम 3 बार ट्रेन करते हैं तो आप मधुमेह के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। अपने आप को प्रतिबद्ध करें ताकि शारीरिक गतिविधि के लिए आपके रोजमर्रा के जीवन में, कमरे में, इस नियमीत का सम्मान किया जा सके।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 25.जेपीजी
    4
    जो जोखिम कारक हैं जिन्हें आप प्रबंधित नहीं कर सकते। टाइप 2 मधुमेह के विकास के लिए कुछ जोखिम कारक हैं जो आपके नियंत्रण में नहीं हैं। हालांकि, उनको जानने से आप इस बीमारी को विकसित करने के लिए अपने समग्र प्रवृत्ति का आकलन करने में सहायता कर सकते हैं। इनमें से मुख्य विषय हैं:
  • 45 साल से अधिक होनेध्यान रखें कि पूर्व रजोनिवृत्त महिलाओं को एस्ट्रोजेन के स्तर से मदद मिलती है, जो फैटी एसिड को खत्म करने में मदद करती हैं जो इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनती हैं और ग्लूकोस को तेजी से अवशोषित करने में इंसुलिन की सहायता करती हैं।
  • एक अभिभावक, भाई या परिवार के किसी अन्य सदस्य को या उसके पास टाइप 2 मधुमेह हो: इस मामले में मधुमेह के लिए परिचित और अधिक आनुवांशिक गड़बड़ी हो सकती है
  • हिस्पैनिक, अफ्रीकी-अमेरिकी, देशी अमेरिकी, एशियाई या प्रशांत द्वीप मूल के होने के नाते: इन नस्लीय समूहों में पैथोलॉजी का विकास करने के लिए पश्चिमी सफेद जनसंख्या की अपेक्षा लगभग दो गुना ज्यादा जोखिम चलाया जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान गर्भकालीन मधुमेह का विकास: गर्भावधि मधुमेह वाले 40% महिलाओं में जीवन में बाद में टाइप 2 मधुमेह के विकास का खतरा होता है।
  • जन्मजात होने के नाते: जन्म के समय कम वजन 2.5 किलो बच्चों के 23% और मधुमेह के 2.2% से कम वजन वाले 76% बच्चों में विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज चरण 26.जेपीजी
    5
    तुरंत कार्रवाई करें स्थायी क्षति होने से पहले हाइपरग्लेसीमिया को सही किया जा सकता है। यदि आपके पास मधुमेह से जुड़े किसी भी जोखिम कारक है, तो नियमित रक्त या मूत्र स्क्रीनिंग परीक्षण करना महत्वपूर्ण है और जोखिम कारकों को नियंत्रित करने के लिए जीवन शैली को समायोजित करना महत्वपूर्ण है। यदि परीक्षण बताते हैं कि आपके पास प्रीबिटाइटी (मेटाबोलिक सिंड्रोम) है, तो पता है कि भविष्य में टाइप 2 डायबिटीज़ विकसित करने की अधिक संभावना है। यहां तक ​​कि अगर ऐसी संभावना आपको थोड़ा डरा सकती है, तो यह आपके मौके और आपके स्वास्थ्य को प्रबंधित करने, धीमा करने, टाइप 2 मधुमेह से बचने और जीवन शैली में बदलाव के कारण इस प्रवृत्ति को बीमारी के बदले बदले जाने का बहाना है।
  • Prediabetes विकसित होता है जब रक्त ग्लूकोज का स्तर सामान्य से अधिक होता है। यह एक निर्विवाद संकेतक है कि आपके शरीर में एक चयापचय परिवर्तन हो रहा है और इसका मतलब है कि टाइप 2 मधुमेह विकसित करने की प्रगतिशील प्रवृत्ति होती है।
  • पता है कि प्रीबिटाइटी प्रतिवर्ती है, लेकिन याद रखें कि अगर उपेक्षित, एक दशक के भीतर प्रकार 2 मधुमेह के विकास की संभावना लगभग 100% है
  • रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र 45 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को डायबिटीज परीक्षण से गुजरने की सिफारिश करता है यदि वे अधिक वजन वाले हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप करें टाइप 2 डायबिटीज़ चरण 27.जेपीजी
    6
    नियमित परीक्षाएं करें 6 या 12 महीनों के बाद जिनके दौरान आपने अपनी जीवनशैली, पोषण और व्यायाम में सुधार करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है, यह देखने के लिए अन्य परीक्षण करें कि क्या आपके रक्त शर्करा का स्तर बदल गया है।
  • नियमित जांच के लिए डॉक्टर से नियमित रूप से जाएं और उसके निर्देशों का पालन करें।
  • अगर आपको सहायता की आवश्यकता है, तो एक आहार विशेषज्ञ से संपर्क करें, जो आपको भोजन योजना की योजना बनाने में मदद कर सकता है।
  • टिप्स

    • अग्रिम में शेड्यूल करें और नियमित रूप से अपने डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट करें ताकि आप अपने रक्त और मूत्र पर नजर रख सकें, यदि आप इस बीमारी के विकास के जोखिम में हैं। सुनिश्चित करें कि आप शेड्यूल पर बने रहने के लिए अपने फोन पर या ऑनलाइन कैलेंडर पर स्वचालित अनुस्मारक सेट करें।
    • नीदरलैंड में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग आलू, मछली, सब्जियां और फलियां समृद्ध आहार का पालन करते हैं, वे मधुमेह के खतरे को कम करते हैं।
    • यह पाया गया है कि स्तनपान वाले बच्चे शिशु फार्मूले से शिशुओं से पीड़ित बच्चों की तुलना में प्रकार 1 मधुमेह विकसित होने की संभावना कम हैं।

    चेतावनी

    • अगर उचित इलाज नहीं किया जाता है, मधुमेह हृदय रोग का कारण बन सकता है, जो बदले में मृत्यु का कारण बन सकता है। यदि आपके पास मधुमेह के सभी जोखिम वाले कारक हैं या परीक्षणों से पता चलता है कि आप पूर्ववर्ती चरण में हैं, तो आपको इस शर्त को बदलने और मधुमेह के निदान से बचने के लिए अपनी जीवन शैली में सही बदलाव करना चाहिए।
    • हमेशा अपने आहार और जीवन शैली में महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सुरक्षित रूप से कार्य करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्वस्थ भोजन विकल्प
    • स्वस्थ और गुणवत्ता व्यंजनों के विचारों का वर्णन करने वाली कुकबुक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com