कैसे onychomycosis से खुद को मुक्त करने के लिए

Onychomycosis नाखून काफी बड़े पैमाने पर की एक फंगल संक्रमण है, जो विकसित करता है जब एक कवक नाखून बिस्तर, मैट्रिक्स या नाखून प्लेट सहित एक हिस्सा संक्रमित करता है। यह संक्रमण दर्द और बेचैनी के अलावा, एक सौंदर्य प्रकृति की समस्याएं पैदा कर सकता है, और सामान्य दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है। यदि संक्रमण गंभीर है, तो यह नाखूनों को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है और नाखूनों से अधिक का विस्तार कर सकता है। यदि आप जानते हैं कि आपके पास एक onychomycosis है, तो आप इसे से छुटकारा पाने के लिए कुछ सरल प्रक्रियाएं डाल सकते हैं और अपने नाखूनों को अपने मूल स्थिति में वापस ला सकते हैं।

कदम

विधि 1

दवाओं के साथ
टो टा फूंगस स्टेप 1 के शीर्षक से प्राप्त चित्र
1
संकेतों को पहचानें समस्या से निपटने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि किसकी तलाश है। नाखून कवक आवश्यक नहीं है कि सभी के लिए निरंतर और समान लक्षण हैं सबसे आम सुविधा एक निश्चित दर्द या स्थानीय दर्द है। फंगल संक्रमण की उपस्थिति का संकेत करने वाले लक्षण नाखून की उपस्थिति में बदलाव होते हैं, जैसे कि रंग। आमतौर पर नाखून के पक्ष में पीले या सफेद धारियाँ, अक्सर में या है- चारों ओर बाद में नाखून उखड़ जाती है, उसके किनारों गाढ़ा करने के लिए शुरू होता है अवशेषों का एक संग्रह की वजह से बनने शुरू और भी वृद्धि या बिस्तर से ढीला आ सकता है नाखून। कुल मिलाकर, कील बहुत नाजुक हो जाती है
  • हालांकि, आम तौर पर, हम इस संक्रमण को सौंदर्य कारणों से इलाज करना चाहते हैं, याद रखें कि मायकोसिस अभी भी एक गंभीर समस्या है और इसे संबोधित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब संक्रमण गंभीर है, यह नाखूनों को स्थायी नुकसान हो सकता है और यह भी, अन्य पड़ोसी क्षेत्रों में फैल गया है, खासकर यदि यह इस तरह मधुमेह या immunosuppressed के रूप में, एक उच्च जोखिम श्रेणी में आता है।
  • Onychomycosis कवक के कारण होता है, जैसे त्रिचीफिटन रूब्रम, लेकिन यह नॉन-डर्माटोफाइट molds और yeasts, विशेष रूप से Candida प्रजातियों से प्राप्त कर सकते हैं।
  • टूई फंगस स्टेप 2 के गेट रेजिड का शीर्षक
    2
    ओवर-द-काउंटर दवाएं न लें नाखून कवक का उपचार करना कठिन है और पुनरावर्ती बहुत आम हैं आम धारणा के विपरीत, ऐंटिफंगल क्रीम, जो आप फार्मेसी स्वतंत्र रूप में पा सकते हैं, आम तौर पर एथलीट फुट (टिनिया पाद) के लिए उपयुक्त और प्रभावी ढंग से इस onicomicosi- इलाज नहीं है क्योंकि वे नाखून प्रवेश नहीं कर सकते हैं।
  • टो टा फंगस पायस 3 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    मौखिक दवाएं लें इस संक्रमण से छुटकारा पाने का सबसे कारगर तरीका दवाओं पर मौखिक एंटिफंगल दवाओं के साथ एक प्रणालीगत चिकित्सा का पालन करना है। उपचार 2-3 महीनों तक खत्म हो सकता है और सबसे आम दवाओं में से एक Lamisil को याद किया जाता है, जिसे आमतौर पर 12 सप्ताह के लिए प्रति दिन 250 मिलीग्राम की खुराक के साथ निर्धारित किया जाता है। सबसे आम साइड इफेक्ट्स चकत्ते, दस्त या जिगर एंजाइमों के परिवर्तन हैं। ध्यान रखें, हालांकि, अगर आप जिगर या गुर्दा की समस्याएं हैं तो आप इस दवा नहीं ले सकते।
  • आप स्पायरानॉक्स, एक और एंटिफंगल की भी कोशिश कर सकते हैं जो आमतौर पर 12 सप्ताह के लिए प्रतिदिन 200 मिलीग्राम की खुराक के साथ निर्धारित किया जाता है। साइड इफेक्ट्स में मतली, त्वचा पर चकरा या जिगर एंजाइमों के परिवर्तन शामिल हो सकते हैं। इस मामले में अगर आप जिगर की समस्याओं से ग्रस्त हैं तो दवा नहीं ली जा सकती है। इसके अलावा, 170 से अधिक विभिन्न दवाओं जैसे कि हाइड्रोकाडोन और टैक्रॉलिमस के आधार पर बातचीत के साथ समस्याएं थीं। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि जो भी दवा आप ले रहे हैं वह स्पोरानॉक्स के साथ हस्तक्षेप न करें
  • टोकरी कवक के छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 4
    4
    प्रिस्क्रिप्शन की टेस्टिकल एंटिफंगल। आम तौर पर उन्हें अकेले नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन आप उन्हें मौखिक चिकित्सा के साथ संयोजन के रूप में लागू कर सकते हैं, इस प्रकार उपचार समय तेज कर रहे हैं। हालांकि, यदि आपको मौखिक चिकित्सा के बारे में आरक्षण है या दीर्घकालिक मौखिक चिकित्सा शुरू करने से हिचक रहे हैं, तो सामयिक दवाएं एक अच्छा समाधान हो सकती हैं
  • एक काफी सामान्य दवा में सक्रिय संघटक सिस्कोोपैरॉक्स होता है और यह 8% समाधान में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होता है जिसे 48 सप्ताह के लिए हर दिन लागू किया जाना चाहिए।
  • आप 10% समाधान में सबसे हालिया eficonazole-based दवा की कोशिश भी कर सकते हैं, जिसे 48 हफ्तों के लिए प्रति दिन भी लागू किया जाता है।
  • टो टा फंगस चरण 5 के बारे में जानें
    5
    अपने चिकित्सक के साथ सर्जिकल उपचार कराने का अवसर का मूल्यांकन करें यदि आपका इंचेोमोक्कोसिस काफी गंभीर है, तो आपको समस्या को हल करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। विभिन्न प्रक्रियाओं में नाखूनों का आंशिक या पूर्ण हटाने है एक बार संक्रमित नाखून को शल्यचिकित्सा से हटा दिया जाता है, क्षेत्र को फिर से संक्रमित होने से रोकने के लिए एक एंटिफंगल क्रीम लागू किया जाना चाहिए।
  • आमतौर पर नाखून को पूरी तरह से दूर करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • टो री फंगस के छुटकारा पाने के लिए छवि 6
    6



    न तो औषधीय और न ही शल्य चिकित्सा के उपचार पर विचार करें। इस विधि को ड्रग्स लेने या शल्य चिकित्सा से गुजरने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यह एक है क्षतशोधन नाखून का, जिसमें मृत या संक्रमित ऊतक हटाने और नाखून काटने शामिल है। यह तकनीक तब लागू होती है जब संक्रमण गंभीर हो जाता है या अगर यह असामान्य वृद्धि का कारण बनता है।
  • आम तौर पर डॉक्टरों ताकि इसे नरम और यह आसान रोगग्रस्त हिस्से को हटाने का कार्य करने के लिए यूरिया मरहम के साथ 7-10 दिनों की अवधि के लिए लागू करते हैं और ड्रेसिंग के साथ नाखून को कवर,। आम तौर पर यह एक दर्द रहित प्रक्रिया है
  • टूई फूँगस चरण 7 के बारे में जानें
    7
    लेजर उपचार की कोशिश करो यह आपकी कवक समस्या का एक अन्य समाधान है, लेकिन यह आमतौर पर बहुत महंगा है सत्र के दौरान प्रभावित क्षेत्र से कवक को खत्म करने के लिए एक उच्च शक्ति वाले प्रकाश किरण का उपयोग किया जाता है। यह संक्रमण को पूरी तरह से हटाने के लिए कई कार्य कर सकता है, इसलिए कृपया ध्यान दें कि आपको प्रत्येक सत्र के लिए भुगतान करना चाहिए।
  • विधि 2

    वैकल्पिक उपचार
    टोकरी कवक के छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 8
    1
    विक्स वापरूब को लागू करें आप अपने ऑन-साइकोकासिस का इलाज करने के लिए इस ओवर-द-काउंटर उत्पाद को ले सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि 48 हफ्तों के लिए हर दिन विक्स वैपोरुब लगाने से 8% सिस्कोप्यरॉक्स जैसी एक प्रभावी सामयिक उपचार हो सकता है। मरहम लगाने से पहले, सुनिश्चित करें कि नाखून साफ ​​और सूखी है संक्रमित क्षेत्र में हर रोज अपनी उंगलियों या कपास झाड़ू का उपयोग करके थोड़ी सी राशि लागू करें, खासकर शाम को। 48 सप्ताह के लिए इलाज जारी रखें
    • संक्रमण इस समय से पहले भी गायब हो सकता है, लेकिन लक्षणों का समाधान होने के बाद कुछ हफ्तों तक उपचार जारी रखना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि माइकोसिस पूरी तरह से चंगा हो गया है।
  • टोकरी कवक के चरण 9 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें आप संक्रमण का मुकाबला करने के लिए इस प्राकृतिक उपाय का उपयोग कर सकते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि चाय के पेड़ के तेल (जिसे मेलेलेका तेल भी कहते हैं) नाखून कवक के लिए प्रभावी है। 18% रोगियों ने संक्रमण से वसूल किए 24 सप्ताह के लिए दिन में दो बार इसका इस्तेमाल किया। इस मायकोसिस का इलाज करने के लिए, आपको 100% शुद्ध तेल का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि पतला उत्पाद इस विशेष कवक के लिए प्रभावी नहीं साबित हुआ है।
  • सुनिश्चित करें कि समाधान लागू करने से पहले कील साफ और सूखा है। एक कपास झाड़ू पर मेलाकाली तेल की एक छोटी मात्रा रखो और प्रभावित क्षेत्र पर दिन में दो बार 6 महीनों के लिए डब रखें।
  • टोकरी कवक के छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 10
    3
    Ageratina altissima पत्ते निकालने की कोशिश करो। 110 लोगों पर किए गए एक शोध में, इस जड़ीबूटी का अर्क एक सामयिक उपचार के रूप में प्रभावी था। इस पद्धति को कार्यान्वित करने के लिए, हर सप्ताह तीन सप्ताह के लिए 4 सप्ताह के लिए आवेदन करें, फिर अगले 4 सप्ताह के लिए सप्ताह में दो बार करें, फिर सप्ताह में एक और 4 सप्ताह के लिए एक बार।
  • इटली में एगरेटीना अलटिसिमा पत्ते निकालने के लिए यह बहुत आसान नहीं है यह मुख्य रूप से पारंपरिक मैक्सिकन उपाय है, लेकिन आप एक वेब खोज कर सकते हैं और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को ढूंढ सकते हैं
  • टो टा फूंगस पायर 11 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    संभव पुनरावृत्ति को रोकें कई ऐसी स्थितियां हैं जो आपको इनकोमोकिओसिस होने के अधिक जोखिम में डाल सकती हैं। यदि आप बुजुर्ग, मधुमेह, प्रतिरक्षाविहीन या यदि आप परिसंचरण समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको संक्रमित होने की अधिक संभावना है। यदि आप जोखिम श्रेणी में हैं, तो आपको अधिक ध्यान देना चाहिए और अपने पैरों की बेहतर देखभाल करना चाहिए। संक्रमण को रोकने के लिए, आपको, जब आप इस तरह के स्विमिंग पूल या जिम के रूप में सार्वजनिक गीला क्षेत्रों में कर रहे हैं जूते या सैंडल पहनना चाहिए अपने toenails छंटनी रखने के लिए और अधिक अच्छी तरह से साफ है, अपने पैरों को सूखा रखने के लिए सुनिश्चित हो और हमेशा स्नान के बाद सूखी ।
  • आपको साफ मोजे पहनना चाहिए जो पसीना को अवशोषित कर लेते हैं। ऊन, नायलॉन और पॉलीप्रोपाइलीन सामग्री है जो आपके पैरों को शुष्क रखने में मदद करते हैं। एक और महत्वपूर्ण बात अक्सर मोज़े को बदलना है
  • एक बार जब आप संक्रमण से छुटकारा मिलते हैं तो पुराने जूते को फेंक दें, क्योंकि वे अभी भी कवक के निशान को बनाए रख सकते हैं। अगर आप इस क्षेत्र में आर्द्रता की कोशिश करना चाहते हैं और खुले जूते पहनने की कोशिश करें तो भी।
  • नाखून कतरनी या अन्य उपकरण साझा न करें जो आप मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए उपयोग करते हैं। इसके अलावा सावधानी से सौंदर्य केंद्र चुनें जहां आप पैर की देखभाल के लिए जाते हैं।
  • संक्रमण पाने के जोखिम को कम करने और कम करने के लिए आप एक एंटिफंगल पाउडर या स्प्रे लागू कर सकते हैं।
  • तामचीनी लगाने या नाखूनों पर कृत्रिम उत्पादों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि आप नमी छल सकते हैं और कवक के विकास और विकास के लिए अनुकूल पर्यावरण बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपके कवक नाखून संक्रमण गायब नहीं हो जाते हैं या आसपास के ऊतकों को दर्दनाक, लाल या लाल के रूप में जाना जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    • यदि आप मधुमेह जैसी अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं, तो पता है कि onychomycosis से अधिक गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है जैसे कि संक्रामक सेल्युलाइटिस, त्वचा के जीवाणु संक्रमण
    • प्राकृतिक उपचार हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं अगर आपको उपचार के बारे में एक सप्ताह के बाद कोई सुधार नहीं मिल रहा है, तो अपने संक्रमण के लिए अन्य समाधान खोजने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
    • अन्य लोगों के जूतों को न पहनें, यदि आपके पास इनकाइमोक्कोसिस है, क्योंकि आप अपने जूते के अंदर कवक की बीजाणु छोड़ सकते हैं और संभावित रूप से दूसरों के पैर को संक्रमित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com