कैसे एक वयस्क बनने के लिए

बचपन या किशोरावस्था से संक्रमण करना मुश्किल हो सकता है और जीवन को जगाने में सक्षम वयस्क बन सकता है। इस संबंध में प्रत्येक व्यक्ति का एक अलग दृष्टिकोण है, लेकिन माता-पिता या अन्य लोगों की सहायता के बिना, एक स्वतंत्र व्यक्ति बनने के लिए और अपने गुणों के माध्यम से इसे प्राप्त करने के लिए सामान्य उद्देश्य हैं।

कदम

विधि 1

एक प्रौढ़ जीवनशैली होने के नाते
इमेज का शीर्षक एक प्रौढ़ चरण 1 बनें
1
अपनी पढ़ाई पूरी करें आपको कम से कम स्नातक होना चाहिए और उसके बाद स्नातक होना चाहिए या यहां तक ​​कि किसी मास्टर की डिग्री या डॉक्टरेट को अच्छी तरह से भुगतान करने की और अधिक भावुक होने की संभावना होनी चाहिए। अपने पसंदीदा विषयों को समझने की कोशिश करें: यह संभवतः आपको एक महान लक्ष्य ढूंढने में मदद करेगा।
  • इमेज का शीर्षक एक प्रौढ़ चरण 2 बनें
    2
    नौकरी के लिए खोजें साइटों और अख़बार के विज्ञापनों के माध्यम से एक सचित्र खोज करें, या उन पेशेवरों के साथ एक रिश्ता स्थापित करें, जो आपको इस क्षेत्र में काम करते हैं, जो आपको रूचि रखते हैं, हो सकता है कि वे आपको पेशेवर अवसर प्रदान कर सकें जो आपको राजस्व प्राप्त करना शुरू कर दे। एक बार एक नौकरी मिल जाने के बाद, हर दिन समय पर रहें, लगातार सीखें और सीखने के अवसरों की तलाश करें: यह दिखाएगा कि आप एक जिम्मेदार कर्मचारी हैं और अच्छे गुणों से भरा है।
  • जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो अच्छी तरह से लिखित प्रस्तुति पत्र भेजें और फिर से शुरू करें जो आपकी शिक्षा और अनुभव को प्रदर्शित करता है।
  • जब आप एक साक्षात्कार लेते हैं, तो सवाल पूछने के लिए मत भूलना वहां जाने से पहले, कंपनी पर एक शोध करें
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें 3 चरण
    3
    यह एक आर्थिक दृष्टिकोण से स्वतंत्र हो जाता है। एक नौकरी की तलाश करें जो आपको नियमित वेतन अर्जित करने और आपके सभी खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त पर्याप्त है। अपने माता-पिता या अन्य लोगों पर अपने बिलों या अन्य लागतों का भुगतान करने के लिए भरोसा मत करो
  • इमेज शीर्षक से एक प्रौढ़ चरण 4 बनें
    4
    स्वास्थ्य बीमा, अपना वाहन और / या अपने घर (चाहे आप इसे किराये पर ले रहे हैं या मालिक हैं) ले लें। जब आप एक वयस्क बन जाते हैं, तो बीमा कंपनी चुनने के लिए कुछ शोध करें और प्रीमियम का भुगतान करना शुरू करें अगर आपके पास कार, घर या एक अपार्टमेंट खरीदने का इरादा है या आपको इन परिसंपत्तियों के संरक्षण के लिए बीमा की आवश्यकता होगी
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 5
    5
    एक फ्लैट या आपके लिए एक घर की तलाश करें, किराए पर या बिक्री के लिए। एक ऑनलाइन खोज करें, अख़बार के विज्ञापनों पर नज़र डालें या रीयल एस्टेट एजेंसी से संपर्क करें। आपको एक उचित कीमत पर एक संपत्ति मिलनी चाहिए, अच्छी हालत में, उस स्थान पर जिसने आपको हर दृष्टि से सुरक्षित महसूस किया। सिद्धांत रूप में, उस जगह के पास एक चुनें जहां आप काम करते हैं या अन्य गतिविधियों करते हैं और आप अपने कमरे में रहने के बिना भुगतान कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 6
    6
    परिवहन का एक विश्वसनीय माध्यम रखने की कोशिश करो जिस शहर में आप रहते हैं, एक वाहन खरीदते हैं या सार्वजनिक परिवहन के मार्गों पर जानकारी प्राप्त करते हैं जो आपके लिए सही हैं। आप डीलरशिप में एक प्रयुक्त कार पा सकते हैं, इसलिए सस्ता है, जो दूसरे हाथ की कारों, ऑनलाइन या रीडिंग अखबारों के विज्ञापनों से संबंधित है। बस, ट्रेन या मेट्रो के लिए, एक सदस्यता बनाते हैं, इसलिए जब आप चाहें तो कम भुगतान करते हैं और यात्रा करते हैं
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 7
    7
    अपने देश या बाकी दुनिया की यात्रा करें नए अनुभवों को पूरा करने के लिए नए स्थानों की यात्रा करने और व्यवस्थित करने के लिए संगठित, नए लोगों और जीवन शैली से मिलना
  • इमेज शीर्षक से एक प्रौढ़ चरण 8 बनें
    8
    गंभीर रिश्तों का प्रयास करें आपके प्रति परिपक्व, जिम्मेदार और दयालु लोगों के साथ मित्रता और भावनात्मक रिश्तों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनके बारे में आपको लगता है कि अच्छी संभावनाएं हैं। कहानियों या उन लोगों के साथ समय बर्बाद मत करो जो निश्चित रूप से अंतिम नहीं रहेंगे और उन सभी लोगों को शामिल नहीं करेंगे जिन्हें आप में से सबसे बुरे लोग ला सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें 9
    9
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो यह समझने की कोशिश करें कि आपके द्वारा किए जाने वाली सभी चीज़ों के परिणाम हैं आप अपने जीवन की प्रगति को उन शब्दों के माध्यम से नियंत्रित करते हैं जो आप कहते हैं और आप जो कार्य करते हैं यदि आप उच्च अंक लेना चाहते हैं, तो आपको अध्ययन करना होगा। यदि आपने पूर्व मालिक को बुरी तरह उत्तर दिया है, तो आप उसे अपने सपनों के इस्तेमाल के लिए संदर्भ के एक पत्र लिखने के लिए नहीं कहेंगे। याद रखें कि दोनों सकारात्मक और नकारात्मक कार्रवाइयां (और उनके परिणाम) आपकी पसंद हैं
  • विधि 2

    जिम्मेदार आदतें अपनाना
    इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें 10
    1
    हमेशा समय पर रहने की कोशिश करें यदि आप एक नियुक्ति करते हैं, तो समय न छेद दें और समय न देखें। यह जिम्मेदारी और सम्मान का संकेत है।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 11
    2



    बुद्धिमानी से खर्च करें कॉफ़ी, सुपरमार्केट और इतने पर एक साप्ताहिक बजट तैयार करें, इसलिए इसका सम्मान करें। वेतन की राशि या प्रतिशत की गणना करें जिसे आप एक बचत खाते में एक तरफ रखेंगे और जिसे आप नहीं छूेंगे आप पेशेवर या ऐप की सहायता से एक पेंशन फंड में या शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक
    3
    वेतन नियमित रूप से बिल, ऋण और ऋण। स्वचालित भुगतान, ई-मेल अलर्ट / पाठ संदेश, या अन्य तरीकों से सब कुछ आसानी से भुगतान करने के लिए सेट करें या समय पर ऐसा करने के लिए याद रखें। अतिरिक्त ब्याज और शुल्क से बचने के लिए यदि संभव हो तो क्रेडिट कार्ड या ऋण में शामिल लागतों का पूरी तरह से भुगतान करें।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 13
    4
    अपने घर में रहने वाले चीजों को तार्किक तरीके से रखें और व्यवस्थित करें, ताकि समय पर तैयार हो सके, तैयार हो और जिम्मेदार हो सके। सरल प्लास्टिक कंटेनरों या कोठरी आयोजकों को खरीदने के लिए अव्यवस्था को कम करने और चीजों को अधिक आसानी से ढूंढें।
  • इन सूचियों का पालन करने के लिए यह देखने के लिए कि कपड़े लटका या तह करना। निम्नलिखित कपड़े लटकाए गए हैं: कोट, कपड़े, पतलून और सुरुचिपूर्ण स्कर्ट, शर्ट और ब्लाउज। निम्नलिखित मदों को मोड़ो: जींस, टी-शर्ट, अंडरवियर, मोजे और स्वेटर।
  • विधि 3

    अपनी खुद की मानसिक पीढ़ी को बदलें
    इमेज का शीर्षक एक प्रौढ़ चरण 14 बनें
    1
    बचकाना व्यवहार करना बंद करो समझने की कोशिश करें कि क्या आप निम्नलिखित तरीकों से व्यवहार करते हैं और इच्छाशक्ति, मानसिक व्यायाम या मनोचिकित्सा का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
    • चिंतन करना, शिकायत करना या शिकायत करना
    • करुणा पैदा करने के लिए दूसरों को संभालना
    • लगातार दूसरों से सहायता मांगें
    • एक बेतरतीब या गैरजिम्मेदार तरीके से व्यवहार करना
    • अपनी प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाएं, अनैतिक और अक्सर देर हो रही है
    • दूसरों की स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए किसी भी संबंध को प्रदर्शित किए बिना शायद ही चला या ड्राइविंग करना।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 15
    2
    स्वतंत्र जीवन निर्णय लें चाहे वह एक अध्ययन, नौकरी, रिश्ते या सामान्य रूप से एक लक्ष्य है, एक निर्णय करें क्योंकि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और आपको खुश करता है, न कि आपके माता-पिता, आपके मित्र या अन्य लोग आपको बताते हैं कि आपको यह करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 16
    3
    आप जो चाहें बढ़ें यह स्पष्ट दिखाई देगा, लेकिन उन चीजों को पहचानें जो वास्तव में आपको रोमांचित करते हैं और आपको खुश करने के लिए, शर्मिंदा बिना। यदि आप एक बैंड पसंद करते हैं जिसे मोटे तौर पर माना जाता है या अधिकतर लोगों द्वारा आप जानते हैं, तो माफ़ी माँगें न देखें या कहें कि आप इसे किसी विडंबना या मजाक में पसंद करते हैं: बस इसे सुनें
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें 17
    4
    आधिकारिक आंकड़ों का सम्मान करते हैं, बिना लगातार उनकी अनुमोदन की आवश्यकता। उन विद्रोहियों या चुनौतियों का सामना न करें जो आपके ऊपर पुराने हैं या उच्च पद पर हैं उन लोगों के संबंध में सुनो जो आपके पास ज्यादा अधिकार रखते हैं और एक बात याद रखती हैं: तथ्य यह है कि आप वयस्क हैं इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको दूसरों की बात नहीं सुननी चाहिए। दूसरी ओर, स्कूल में, काम पर या आपके सामाजिक जीवन में एक आधिकारिक व्यक्ति की मंजूरी पाने के लिए कुछ भी मत करो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस या आपका शिक्षक आपको बताता है कि आपको रिपोर्ट पेश करने की आवश्यकता है, तो इसे सुनो और समय पर इसे पूरा करके सकारात्मक जवाब दें। हालांकि, जारी रखने से पहले अपनी प्रशंसा या अनुमोदन मांगने के लिए हर बार जब आप पैराग्राफ लिखने को खत्म नहीं करते हैं, तो उसे जल्दी मत आना
  • एक प्रौढ़ चरण 18 के शीर्षक वाला छवि
    5
    रचनात्मक आलोचना के लिए पूछें सुराग और बचाव के रास्ते पर जाने के बिना शिक्षकों, सहपाठियों, मालिकों, काम सहयोगियों और आपके आस-पास के अन्य लोगों से मत पूछो।
  • शुरू करने के लिए, अपने बारे में या अपने प्रदर्शन के बारे में सब कुछ ध्यान से सुनो, फिर तय करें कि आप किन विचारों से सहमत हैं या असहमत हैं और यह तय करेंगे कि कौन से राय आपकी सहायता कर सकती हैं। अंत में, परिपक्व और ईमानदार प्रश्न पूछकर, अपनी चिंताओं को बताते हुए और उनका शुक्रिया अदा करके जवाब दें
  • इमेज का शीर्षक एक वयस्क बनें चरण 1 9
    6
    लक्ष्य की प्रक्रिया करें और उन्हें खेती करें। कम समय के भीतर उपलब्धियां हासिल करना (जैसे कि "इस हफ्ते एक नया मित्र खोजें" या "पहले कभी नहीं देखा गया एक स्थान पर जाएं) और लंबी अवधि (जैसे "पांच सितारा होटल में शेफ बनें" या "एक घर खरीदने के लिए पैसे बचाएं")। अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखने के लिए उन्हें लिखें और हर बार जब आप एक तक पहुंचते हैं तो पुरस्कृत करें।
  • एक प्रौढ़ चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    7
    जब आप कोई गलती करते हैं तो दूसरों को दोष मत दो: इसे स्वीकार। यदि कुछ गलत हो जाता है, तो अन्य लोगों या परिस्थितियों को दोष न दें इसके बजाय, अपनी गलतियों को बिना शर्म की पहचान करना सीखना और उन्हें बेहतर बनाने के लिए उपयोग करना सीखें
  • जब आप कोई गलती करते हैं, तो इसे स्वीकार करते हैं।
  • इसे सुधारने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे करें
  • इस बारे में सोचें कि आप इसे फिर से होने से कैसे रोका जा सकता है।
  • लज्जा लगने से बचने के लिए मानसिक या मानसिक रूप से दोहराया जाने वाला एक मंत्र या वाक्यांश को विस्तृत करें, जैसे "यह खत्म हो गया है और यह फिर से नहीं होगा" ।
  • टिप्स

    • जब आप बड़े होते हैं और वयस्क बन जाते हैं, तो अपने आसपास के लोगों के साथ तुलना न करें। सभी को अलग-अलग समय और उम्र में स्वतंत्रता प्राप्त होती है

    चेतावनी

    • विकास की प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिश मत करो! पुराने लोगों के बारे में आप लगभग हमेशा से बात करेंगे कि आपको बताया जाएगा कि युवा अपने जीवन का सबसे अच्छा समय था और उस समय वे इसे अधिक सराहना चाहते थे।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com