कैसे एक जादू वर्ग हल करने के लिए
मैडिक वर्ग सुडोकू जैसे गणितीय खेलों के आगमन के साथ बहुत लोकप्रिय हो गए हैं एक जादू वर्ग एक वर्ग ग्रिड जिसमें प्रत्येक क्षैतिज रेखा, ऊर्ध्वाधर और विकर्ण का योग एक निरंतर संख्या है भीतर पूर्णांकों का एक प्रावधान के होते हैं, जादू निरंतर कहा। यह लेख आपको बताएगा कि किसी भी प्रकार के जादू वर्ग को कैसे हल किया जाए, यह अजीब हो, व्यक्तिगत रूप से बराबर या दोगुना बराबर।
कदम
विधि 1
अजीब बक्से की संख्या के साथ मैजिक स्क्वायर1
जादू निरंतर की गणना करें आप इस संख्या को एक सरल गणितीय सूत्र का उपयोग कर पा सकते हैं, जहां n = आपके जादू वर्ग के पंक्तियों या स्तंभों की संख्या। एक वर्ग होने के नाते, कॉलम की संख्या हमेशा पंक्तियों की संख्या के बराबर होती है इस प्रकार, उदाहरण के लिए, एक जादू वर्ग में 3 x 3, n = 3. जादू स्थिर है [n * (n 2 + 1)] / 2. इस प्रकार, 3 एक्स 3 वर्गों में:
- योग = [3 * (32 + 1)] / 2
- योग = [3 * (9 + 1)] / 2
- योग = (3 * 10) / 2
- योग = 30/2
- एक 3 x 3 वर्ग के लिए निरंतर जादू 30/2 या 15 है
- पंक्तियों, स्तंभों और विकर्णों द्वारा जोड़े गए सभी नंबरों को समान मूल्य देना चाहिए।
2
शीर्ष पंक्ति पर केंद्र बॉक्स में नंबर 1 दर्ज करें। यह हमेशा यहां से शुरू होता है जब जादुई वर्ग अजीब होता है, चाहे कितना बड़ा या छोटा होता है इसलिए, यदि आपके पास 3 x 3 वर्ग है, तो आपको 2 में 15 अंक 15 में नंबर 1 दर्ज करने की आवश्यकता होगी, आपको 8 बॉक्स में 1 डालनी होगी।
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एक मॉडल का उपयोग करके शेष नंबर दर्ज करें "एक बॉक्स को दाईं ओर ऊपर जाएं" एक पंक्ति को ऊपर उठाने और दाईं ओर एक स्तंभ को स्थानांतरित करके आप हमेशा अनुक्रमों (1, 2, 3, 4, आदि) में नंबर भरेंगे। आप तुरंत नोटिस करेंगे, नंबर 2 दर्ज करने के लिए, आपको जादू वर्ग के बाहर ऊपरी रेखा से आगे जाना होगा। ठीक है - भले ही आप हमेशा आगे बढ़ें और दाएं, इन पर विचार करने के लिए तीन अपवाद हैं:
विधि 2
मैजिक स्क्वायर सिंगलली इक्वल1
यह समझने की कोशिश करें कि एक अकेला चौराह कैसे है हर कोई जानता है कि एक भी संख्या 2 से विभाज्य है, लेकिन, जादू वर्गों में, हमें एकल और दुगुनी बराबर के बीच भेद करना चाहिए।
- एक एकल वर्ग में प्रत्येक तरफ बॉक्स की संख्या 2 से विभाज्य होती है, लेकिन 4 नहीं होती है
- छोटा समान समान मिलान वाला जादू वर्ग 6 x 6 है, क्योंकि इसे 2 एक्स 2 जादू वर्गों में नहीं तोड़ा जा सकता है।
2
जादू निरंतर की गणना करें अजीब जादुई वर्गों के लिए उसी पद्धति का प्रयोग करें: जादू स्थिरांक [n * (एन2 + 1)] / 2, जहां n = प्रति पृष्ठ बक्से की संख्या इस प्रकार, 6 x 6 वर्ग के उदाहरण में:
3
जादू वर्ग को चार समान आकार के चौराहे में विभाजित करें। मान लीजिए कि आप ऊपरी बाईं ओर ए को कॉल करते हैं, सी ऊपरी दाएं पर, नीचे दाएं बाएं D और दाहिनी ओर तल पर बी। यह समझने के लिए कि प्रत्येक वर्ग कितना बड़ा होना चाहिए, बस प्रत्येक पंक्ति या कॉलम में आधे में बक्से की संख्या को विभाजित करें।
4
प्रत्येक चतुर्भुज को सौंपा जादुई वर्ग के वर्गों की कुल राशि के एक चौथाई के बराबर संख्याएं दीजिए।
5
अजीब जादुई वर्गों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि का उपयोग करके प्रत्येक चतुर्थांश को हल करें। आपको नंबर 1 के साथ क्वाड्रांत ए से शुरू करना होगा, जैसा कि ऊपर बताया गया है। दूसरों के लिए, हालांकि, हमारे उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, आपको 10, 1 9 और 23 से शुरू करना होगा।
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चयन ए और डी बनाएँयदि आप अब कॉलम, पंक्तियों और विकर्णों को जोड़ने का प्रयास करते हैं, तो आप देखेंगे कि परिणाम अभी तक आपके जादू स्थिर नहीं है। जादू वर्ग को पूरा करने के लिए, आपको बाएं, ऊपर और नीचे चौराहे के बीच कुछ बक्से स्वैप करना पड़ता है। हम उन क्षेत्रों को चयन ए और चयन डी कहते हैं।
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चयन ए और डी के बीच स्विच करें यह एक-एक-एक एक्सचेंज है- बस अपने आदेश को बदल दिए बिना दो हाइलाइट किए गए क्षेत्रों के बीच के बक्से को बदल दें। एक बार यह किया जाता है, आपके जादू वर्ग के सभी पंक्तियों, स्तंभों और विकर्णों को एक साथ जोड़ा जाता है, उन्हें गणना की जादुई स्थिरता देना चाहिए।
विधि 3
डबल स्क्वायर Pari जादू स्क्वायर1
यह समझने की कोशिश करें कि क्या दोगुना भी चौकोर का मतलब है। एक अकेले चौकोर में प्रति पक्ष कई बक्से होते हैं जो 2 से विभाज्य होते हैं। दूसरी तरफ, यह दोगुना भी है, तो यह 4 से विभाज्य है।
- दोगुना भी छोटा वर्ग 4 x 4 वर्ग है।
2
जादू निरंतर की गणना करें अजीब या यहां तक कि जादू वर्ग के लिए उसी विधि का प्रयोग करें: जादू स्थिर है [n * (n2 + 1)] / 2, जहां n = प्रति पृष्ठ बक्से की संख्या इस प्रकार, 4 x 4 वर्ग के उदाहरण में:
3
ए-डी चयन बनाएं जादू वर्ग के प्रत्येक कोने में, लंबाई n / 4 के किनारों के साथ एक छोटा वर्ग पर प्रकाश डाला गया है, जहां n = प्रारंभिक जादू वर्ग की तरफ की लंबाई। इन चुनिंदा वर्गों ए, बी, सी और डी के विपरीत दिशा में कॉल करें
4
केंद्रीय चयन बनाएं लम्बाई n / 2 के वर्ग के क्षेत्र में जादू वर्ग के केंद्र में सभी बक्से चिह्नित करें, जहां n = पूरे जादू वर्ग के एक तरफ की लंबाई। केंद्रीय चयन ए-डी चयन को ओवरलैप नहीं करना चाहिए, लेकिन कोनों पर उन्हें स्पर्श करना चाहिए।
5
जादू वर्ग भरें, लेकिन केवल हाइलाइट किए गए क्षेत्रों में। संख्याओं को अपने जादू वर्ग में बाएं से दाएं भरने के लिए शुरू करें, लेकिन संख्या को केवल तभी लिखें यदि बॉक्स में चयन हो जाए इसलिए, उदाहरण के लिए एक 4 x 4 वर्ग लेते हुए, आपको निम्नलिखित बक्से भरना चाहिए:
6
पीछे की ओर की गिनती के द्वारा शेष जादू वर्ग को भरें। मूल रूप से यह पिछले चरण के उलटा है शीर्ष बाईं ओर बॉक्स के साथ फिर से शुरू करें, लेकिन इस बार, एक चयन द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र में आने वाले सभी बक्से को छोड़ दें और पीछे की ओर गिनती नहीं किए गए बक्से को भरें। उच्चतम उपलब्ध संख्या से प्रारंभ करें उदाहरण के लिए, 4 x 4 जादू वर्ग में, आपको निम्नानुसार आगे बढ़ना चाहिए:
टिप्स
- अपने व्यक्तिगत समाधान विधियों के बारे में जानने के लिए इन चरणों के भिन्नरूपों का उपयोग करने का प्रयास करें।
आप की आवश्यकता होगी चीजें
- पेंसिल
- लिखने के लिए ऑब्जेक्ट
- रबर
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