कैसे शीत प्रक्रिया के साथ साबुन निर्माण करने के लिए

साबुन बनाने के कई तरीके हैं इसमें ठंड प्रक्रिया, गर्म प्रक्रिया और `ढीली प्रक्रिया शामिल है & कोला `। इन मामलों में, कच्ची सामग्री से साबुन बनाने के लिए शीत प्रक्रिया सबसे व्यापक पद्धति है।

कदम

शीत प्रक्रिया के साथ मेक साबुन शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सभी आवश्यक सामग्री प्राप्त करें आपको सुरक्षा चश्मा, रबर के दस्ताने, एक स्टेनलेस स्टील के बर्तन, एक कांच के कटोरे, एक स्नातक की उपाधि प्राप्त गिलास पिचर, एक पैमाने, मिश्रण के लिए रबड़ के बर्तन, दो थर्मामीटर यदि संभव हो तो (तेलों के लिए एक और एक के लिए एक) या कास्टिक सोडा), साबुन बनाने का नुस्खा, नुस्खा सामग्री, और साबुन के नए नए साँचे।
  • कोल्ड प्रोसेस चरण 2 के साथ मेक सोप के शीर्षक वाला इमेज
    2
    नुस्खा के अनुसार, आसुत जल के आवश्यक मात्रा के साथ स्नातक किए हुए पिचर को भरें। महत्वपूर्ण नोट: लाइ, इसकी कास्टिक प्रकृति के कारण, कैराफे पर हमला करते हुए उसे एक सैटनी उपस्थिति दिखाई देगी। कैरफ़ बरकरार रहेगा लेकिन इसकी उपस्थिति स्थायी रूप से बदल जाएगी।
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक सोप शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    ली और पानी के समाधान बनाने और सावधानी से हल करने के लिए बहुत धीमी गति से डालना आवश्यक मात्रा में जोड़ें। ली पानी के साथ प्रतिक्रिया करेगा और शुरुआत में मिश्रण बहुत गर्म हो जाएगा ली को पानी जोड़ने से प्रतिक्रिया हो सकती है ज्वालामुखी बुलबुले के हिंसक उत्पादन के साथ
  • कोल्ड प्रोसेस के साथ मेक साबुन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    इसे एक शांत जगह में पानी में लय का समाधान रखकर इसे ठंडा होने दें।
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक साबुन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यह तेलों का वजन करता है और उन्हें स्टेनलेस स्टील के बर्तन में पिघला देता है, उन्हें मध्यम तापमान पर स्टोव पर डाल दिया जाता है।
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक साबुन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    पानी और तेल में लाइ समाधान एक ही तापमान (आदर्श सेल्सियस के आसपास 43 °) तक पहुंच चुके होंगे जब हमेशा धीरे धीरे और तेलों के साथ स्टेनलेस स्टील बर्तन में समाधान लाइ / पानी हलचल करने के लिए, साबुन मिश्रण बनाने के लिए जारी डालना । इस ऑपरेशन के दौरान सुरक्षात्मक काले चश्मे और रबर के दस्ताने पहनने की सिफारिश की जाती है, ताकि लय के संभावित स्पेशेशंस से बचा जा सके।



  • कोल्ड प्रोसेस के साथ सो साबुन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    साबुन मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं। आपको लगभग 15 मिनट तक लगातार हलचल करने की आवश्यकता होगी जब तक कि मिश्रण को ढंकना शुरू न हो, एक हलवा की तरह। यह कहा स्टेडियम है टेप. एक इलेक्ट्रिक मिक्सर अधिक तेजी से मिश्रण करने के लिए उपयोगी हो सकता है और मिश्रण को अवस्था में लाया जा सकता है टेप कम समय में
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक सोप शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    एक बार साबुन मिश्रण के स्तर तक पहुंच गया है टेप, आवश्यक तेलों, अन्य इत्र या जड़ी बूटियों, रंगों को जोड़ने और अच्छी तरह से मिलाएं। इसके अलावा, इस मामले में, के चरण टेप मिश्रण के दौरान मिश्रण में बनाई गई चित्रों द्वारा यह पहचानने योग्य है। यह बढ़ने शुरू कर रहा है जो एक हलवा की तरह दिखना चाहिए।
  • कोल्ड प्रोसेस के साथ मेक सोप शीर्षक वाला इमेज चरण 9
    9
    साबुन के मिश्रण को मोल्ड में डालें। सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से वितरित किया जाता है
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक सोप शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    मोल्ड को गर्म जगह में रखो और 24-48 घंटों के लिए उन्हें सूखा और मजबूत करना चाहिए। आप ढक्कन को अधिक इन्सुलेशन के लिए कंबल या रैग्ज के साथ लपेटकर सूखने की प्रक्रिया को गति दे सकते हैं।
  • शीत प्रक्रिया के साथ मेक सोप शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    साबुन कठोर होने के बाद, नमी की सामग्री अब भी बहुत अधिक होगी मोल्ड से साबुन निकालें, उसे टुकड़ों में काट लें और 4-6 सप्ताह के लिए सूखे छोड़ दें।
  • टिप्स

    • लीए / पानी के मिश्रण के लिए आप कांच के बजाय एक बड़े प्लास्टिक का कटोरा भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • टेप बनाने के लिए साबुन लेना मुश्किल है, अगर सामग्री को बहुत ज्यादा शांत करने के लिए छोड़ दिया जाता है दोनों लीये / पानी के मिश्रण और तेल एकत्रित होने पर 37 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर नहीं होना चाहिए।
    • रबड़ के औजार के बजाय विसर्जन की बीयर का इस्तेमाल करना मिश्रण को टेप बिंदु तक अधिक तेजी से ला सकता है।
    • यदि आप इस प्रक्रिया को और अधिक कुशल बनाना चाहते हैं तो पहले से तेलों को मापें

    चेतावनी

    • हमेशा सुरक्षात्मक उपकरण पहनें: सुरक्षा चश्मे और रबर के दस्ताने
    • यदि लाइ या ली / पानी का समाधान त्वचा के संपर्क में आता है, तो पहले लीच क्रिस्टल को हटा दें, फिर पानी के साथ शेष निशान हटा दें: बहुत पानी और फिर बहुत पानी वर्काउट्स जैसी सतहों के लिए सिरका अच्छा है, लेकिन लियो को बेअसर करने में समय लगता है। यदि आप अपनी त्वचा पर सिरका का उपयोग करते हैं, तो आप निष्क्रिय होने के इंतजार में जलते रहना जारी रखेंगे। पानी चलने से त्वचा को धुलाई करते हुए इसे धोता है। लिऐ अच्छी तरह से धोया जाने के बाद ही आप एक कपास झाड़ू के साथ सिरका लागू कर सकते हैं।
    • लाइ बहुत कट्टरपंथी है। बच्चों या जानवरों की उपस्थिति में साबुन न बनाएं हाथ में सिरका रखें, अगर त्वचा त्वचा के संपर्क में आता है।
    • साबुन का मिश्रण अभी भी कास्टिक है जब आप इसे मोल्ड में डालें। देखभाल के साथ इसे संभाल लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com