क्लिंटोमीटर कैसे बनाएं

एक क्लिनमीटर, जिसे टिल्टमीटर भी कहा जाता है, एक ऐसा साधन है जो ऊर्ध्वाधर झुकाव को मापता है, यानी एक विमान या पर्यवेक्षक के बीच के कोण और एक लंबा वस्तु। एक सरल चिकित्सक, "तय कोण", माप के दौरान बहुत आगे और पीछे स्थानांतरित करने की क्षमता प्रदान करता है। एक "एक प्रक्षेपक के साथ बनाया क्लिनमीटर" आपको अभी भी रहने के लिए अनुमति देता है और खगोल विज्ञान, स्थलाकृतिक सर्वेक्षण, इंजीनियरिंग और वानिकी में बहुत बार उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के एक दस्तकारी संस्करण का प्रतिनिधित्व करता है।

कदम

विधि 1

एक सरल क्लिनीक बनाओ
1
एक त्रिकोण बनाने के लिए कागज के एक टुकड़े को मोड़ो एक त्रिकोण बनाने के लिए पूरी तरह से किनारों को संरेखित शीट की बाईं ओर नीचे दायें कोने पर लाएं। यदि आप कागज की एक सामान्य शीट का उपयोग कर रहे हैं, तो यह संभावना है कि यह त्रिकोण के ऊपर एक बड़ा हिस्सा बढ़ जाएगा इस पट्टी काट या चीर अंत में आप एक होगा समद्विबाहु त्रिकोण आयताकार 90 डिग्री के कोण और 45 डिग्री के दो में
  • मोटी कार्ड उपकरण को अधिक मजबूत बना देगा, लेकिन आप कागज के किसी भी शीट का उपयोग कर सकते हैं। अंत में आप इसे गोंद कर सकते हैं या इसे चिपकने वाली टेप का उपयोग करके एक मजबूत आधार पर संलग्न कर सकते हैं।
  • 2
    चिपकने वाली टेप के साथ त्रिभुज के कर्ण पर एक पुआल को ठीक करें। इसे त्रिभुज के सबसे लंबे पक्ष के साथ संरेखित करें, कर्ण वास्तव में, इसलिए कि यह त्रिकोण से थोड़ा संकेत करता है सुनिश्चित करें कि पुआल तुला या निचोड़ा नहीं है और सीधे त्रिकोण के किनारे पर है आप इसे गोंद या चिपकने वाली टेप के साथ ठीक कर सकते हैं जब आप क्लिनोमीटर का उपयोग करते हैं तो आपको पुआल को देखना होगा। [छवि: एक क्लिनोमीटर बनाओ चरण 2.jpg | केंद्र]]
  • 3
    पुआल के अंत के पास एक छोटा छेद का अभ्यास करें कोने के साथ गठबंधन के अंत का चयन करें और जो कि चादर के किनारे से परे नहीं फैलता है। आप इस नौकरी के लिए एक एवल या एक तेज बॉलपेप पेन का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    छेद करने के लिए स्ट्रिंग टाई इसे छेद के माध्यम से पुश करें और फिर इसे फिसलने से रोकने के लिए एक गाँठ बनाएं। सुतक की एक काफी लंबी स्ट्रिंग का प्रयोग करें, इसलिए आपके पास अपने निपटान में कई सेंटीमीटर मौजूद हैं जो क्लिनोमीटर आधार से लटक रहे हैं।
  • 5
    स्ट्रिंग के अंत में एक छोटा वजन कम करें आप धातु वॉशर, एक पेपर क्लिप या किसी अन्य समान ऑब्जेक्ट का उपयोग कर सकते हैं। तार को साधन के निचले कोने से 5 सेमी या उससे अधिक लटकना चाहिए, ताकि स्ट्रिंग स्वतंत्र रूप से बोल सकें।
  • विधि 2

    एक सरल क्लिनीक का उपयोग करें
    1
    पुआल के माध्यम से लंबा वस्तु की नोक को देखो आँख के पास क्लिनोमीटर से निकलने वाले पुआल के अंत को पकड़ो और उस ऑब्जेक्ट को जिस वस्तु को आप मापना चाहते हैं, जैसे कि एक पेड़ के रूप में करना चाहिए। सबसे अधिक संभावना है कि आपको त्रिकोण को झुकाव करना होगा कि आप किस लक्ष्य के लिए लक्ष्य कर रहे हैं
  • 2
    आगे बढ़ें और पीछे की ओर जब तक कॉर्ड त्रिकोण के साथ संरेखित न करें। आपको एक ऐसा बिंदु मिलना चाहिए जहां आप त्रिभुज पूरी तरह से फ्लैट को पेड़ की टिप को देखने के बिना पूरी तरह से रख सकते हैं, ताकि आप इसे माप सकें। त्रिकोण का स्तर होता है जब वजन पूरी तरह से पैरों में से एक के साथ गठबंधन रखता है।
  • जब ऐसा होता है, इसका मतलब है कि आपकी आंख और वस्तु की नोक के बीच ऊंचाई का कोण 45 डिग्री है
  • यदि आपको इष्टतम स्थिति ढूंढने के लिए एक उठाए गए मंच पर झुकना या खुद को डालना है, तो आपको अपनी आंख की ऊंचाई पर विचार करना होगा, जब आप उस विशिष्ट आसन में होते हैं, जब आप ऑब्जेक्ट को सामान्य रूप से खड़े होने पर देखते हैं तो क्या होता है। पिछली यात्रा में वर्णित है।
  • 3
    मीट्रिक व्हील का उपयोग करके अपनी स्थिति और ऑब्जेक्ट के आधार के बीच की दूरी को मापें ठीक क्लिनोमीटर की तरह, आपके द्वारा बनाई गई विशाल त्रिकोण, टिप और लंबा वस्तु का आधार 45 डिग्री के दो कोण और 90 डिग्री सेल्सियस के दो कोण हैं। एक समद्विबाहु त्रिकोण के दो कैथिथ हमेशा एक ही होते हैं। जिस दूरी को आप पिछले चरण में थे, उस ऑब्जेक्ट के आधार को अलग करने वाली दूरी को मापें। आप जितना मान पाते हैं उतना ही वस्तु की ऊंचाई है, लेकिन अंतिम उत्तर पाने से पहले एक आखिरी चीज है।
  • यदि आपके पास कोई मीट्रिक पहिया नहीं है, तो ऑब्जेक्ट की ओर सामान्य रूप से चलें और चरणों की संख्या की गणना करें। बाद में, जब आपके पास एक मीटर उपलब्ध होता है, तो अपने कदम की चौड़ाई को मापें और मूल्य की गणना करके आपको पहले की गिनती की संख्या से गुणा करें। इस बिंदु पर आपको कुल दूरी मिल गई है और इसलिए वस्तु की ऊंचाई।
  • 4
    अपनी दृष्टि की रेखा की ऊंचाई जोड़ें चूंकि आपने आंख-स्तरीय क्लिनोमीटर का आयोजन किया था, इसलिए आप वास्तव में वस्तु की ऊंचाई को इस से मापा था "शेयर"। जमीन से अपनी आंखों की ऊँचाई को खोजने के लिए एक टेप उपाय का उपयोग करें और नतीजे को पहले से गणना किए गए मान में जोड़ें अब आप वस्तु की वास्तविक ऊंचाई जानते हैं!
  • विधि 3

    एक कंट्रोलर के साथ क्लिंटोमीटर बनाएं
    1
    180 डिग्री गोनियोमीटर प्राप्त करें। इस साधन में एक अर्ध-चक्र का आकार होता है जिसके किनारे पर कोण के आयाम इंगित होते हैं। आप इसे कहीं भी, स्टेशनरी में या स्कूल की आपूर्ति में सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं। सपाट बेस के साथ केंद्र में एक छोटे से छेद के साथ एक मॉडल चुनना बेहतर होगा।
    • यदि आप एक प्रक्षेपक खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं और कुछ ढूंढ सकते हैं प्रिंट करने योग्य टेम्पलेट्स. इसे प्रिंट करें, इसे किनारों के साथ सावधानी से काट लें और इसे एक मजबूत आधार पर गोंद करें जैसे कार्ड या पोस्टकार्ड
  • 2



    सीधे आधार पर एक पुआल को ठीक करें इसे प्रोट्टर के सीधे किनारे पर या उसके पास रखें, ताकि इसे समानांतर हो, और इसे चिपकने वाली टेप के साथ रखें। जांचें कि पुआल बृहदान्त्र को पार करता है 0 º जो सीधे किनारे के विपरीत छोर पर हैं
  • यदि आपके पास कोई पुआल नहीं है, तो कागज की शीट को एक तंग सिलेंडर में रोल करें और इसे जगह में उपयोग करें।
  • 3
    स्ट्रैक्टर के व्यास के केंद्र में छेद के माध्यम से इसे पारित करके तार घुमाएं। इन उपकरणों में से अधिकांश फ्लैट किनारे पर एक छोटा छेद है, दो 0 डिग्री संकेतों के बीच के बिंदु में, और घुमावदार किनारे के किनारे स्थित 90 डिग्री पायदान के साथ खड़ी संरेखित है। यदि आपके कब्जे में प्रक्षेपक के पास छेद नहीं है या यह किसी अन्य स्थान पर है, तो स्ट्रिंग को गोंद या व्यास के केंद्र में चिपकने वाला टेप के साथ इसे ठीक करें पुष्टि करें कि स्ट्रिंग उपकरण के नीचे कई इंच के लिए आज़ादी से लटकती है।
  • यदि आप एक पेपर प्रोट्रैक्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप छेद को एक आरी या ठीक-थका हुआ पेन के साथ ड्रिल कर सकते हैं। एक प्लास्टिक प्रक्षेपक के साथ ऐसा करने की कोशिश मत करो, क्योंकि सामग्री बल्कि कमजोर है और टूट जाएगा।
  • 4
    स्ट्रिंग के निशुल्क अंत में एक छोटे से वजन कनेक्ट करें एक पेपर क्लिप, एक धातु वॉशर या स्ट्रिंग के समान अन्य वस्तुएं जब आप अपने हाथ में क्लिनोमीटर पकड़ते हैं, तो थ्रेड उपकरण के परिपत्र किनारे पर लटकाएगा और गिट्टी को यह इंगित करता है कि एक कोण के बराबर है, जैसे कि 60 डिग्री। इस तरीके से आप उस झुकाव को जानते हैं जिसमें आप उपकरण धारण कर रहे हैं और अगले भाग में वर्णित विधि के अनुसार, दूर के ऑब्जेक्ट की ऊंचाई जानने के लिए इस डेटा का लाभ उठा सकते हैं।
  • विधि 4

    एक गिनीओमीटर के साथ एक क्लिनोमीटर मेड का उपयोग करें
    1
    पुआल के माध्यम से अपनी रुचि के उद्देश्य की नोक देखें टूल को पकड़ो ताकि घुमावदार भाग का सामना करना पड़ रहा है और जब तक आप पुआल या पेपर ट्यूब के माध्यम से लंबा ऑब्जेक्ट (जैसे भवन) का अंत नहीं देख पाएं, तब तक इसे झुकाव दें। इस पद्धति से आप और आपके ऑब्जेक्ट की टिप या इसकी ऊंचाई के बीच के कोण की गणना कर सकते हैं।
  • 2
    कोण को प्रोट्क्टर को धन्यवाद दें जब तक लटकन स्ट्रिंग बंद हो तब तक इसे रखें। गिनीओमीटर (9 0 डिग्री) के मध्य बिंदु के बीच के कोण की गणना करता है और वही घटाकर एक स्ट्रिंग को पार करता है। उदाहरण के लिए, अगर तार 60 डिग्री पर गनीओमीटर के किनारे को छेदता है, ऊंचाई के कोण आपके और ऑब्जेक्ट की नोक 90-60 = 30 डिग्री है यदि तार 150 डिग्री चिह्न पर स्थित था, तो ऊंचाई का कोण 150-90 = 60 डिग्री होगा।
  • उंची का कोण हमेशा 9 0 डिग्री से कम होता है, क्योंकि यह चौड़ाई जमीन को एक दिशा सीधा दर्शाती है।
  • समाधान हमेशा एक सकारात्मक मूल्य (0 डिग्री से अधिक) है। यदि आप एक छोटे से एक बड़ी संख्या को घटाते हैं और नकारात्मक मान प्राप्त करते हैं, तो बस साइन को हटा दें "कम" और आपको सही उत्तर मिलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 60-90 = -30 डिग्री की गणना करते हैं, तो ऊंचाई का कोण वास्तव में 30 डिग्री है
  • 3
    इस कोण पर स्पर्शरेखा की गणना करें "स्पर्शरेखा" एक कोने के कैथेटस के बीच संबंध के रूप में परिभाषित किया गया है सामने परीक्षा के तहत कोने में और वह आसन्न. इस मामले में दाहिने कोण वाले त्रिभुज तीन तत्वों से बना है: स्वयं, वस्तु का आधार और उसके ऊपरी भाग तरफ सामने प्रश्न में कोण पर वस्तु की ऊंचाई है, जबकि यह है आसन्न यह दूरी है जो आपको आधार से अलग करता है
  • इस बिंदु पर आप एक रेखांकन या वैज्ञानिक कैलकुलेटर, एक का उपयोग कर सकते हैं ऑनलाइन कैलकुलेटर या प्रत्येक कोने के लिए विभिन्न स्पर्शरेखाओं के साथ एक टेबल और मूल्य जिसे आप में रुचि रखते हैं
  • एक कैलकुलेटर के साथ आगे बढ़ने के लिए, टैन कुंजी दबाएं और आपको मिले कोण के मान में टाइप करें। यदि आपको 1 से कम या 1 से अधिक के समाधान का समाधान मिलता है, तो कोण सेटिंग को रेडियंस से डिग्री पर बदलें और फिर से प्रयास करें
  • 4
    उस वस्तु को मापें जो आपको वस्तु से अलग करती है यदि आप इसकी ऊंचाई जानना चाहते हैं, तो आपको अवश्य पता होना चाहिए कि यह आपके पास कितनी दूर है। मेट्रिक व्हील का उपयोग करें या बेस को प्राप्त करने के लिए आपको कितने कदम उठाए जाने की संख्या की गणना करें। तब अपने कदम का आकार मापें, जब आपके पास मीटर उपलब्ध हो। यह दूरी एक चरण की लंबाई के बराबर होती है, जो आपके द्वारा पहले किए गए चरणों की संख्या से गुणा करती है।
  • कुछ प्रोटेक्टर्स के पास अर्ध-मंडल के फ्लैट किनारे पर एक शासक है।
  • 5
    इस बिंदु पर आप मान की ऊंचाई की गणना करने के लिए मिले मानों का उपयोग करें। याद रखें कि प्रश्न में कोण का स्पर्शक बराबर है (ऑब्जेक्ट की ऊंचाई) / (आप और ऑब्जेक्ट का आधार). आपके द्वारा मापा दूरी से स्पर्शरेखा मूल्य गुणा करें और आपके पास ऑब्जेक्ट की ऊंचाई होगी!
  • उदाहरण के लिए, यदि ऊंचाई का कोण 35 डिग्री है और जिस वस्तु से आप अलग हो जाते हैं 45 इकाइयां हैं, तो इसकी ऊंचाई 45 x तन (35 डिग्री) यानी 31.5 इकाइयां है।
  • याद करने के लिए आपकी दृष्टि की रेखा की ऊंचाई को जोड़ना याद रखें, चूंकि क्लिनोमीटर का इस्तेमाल जमीन के उच्च स्तर पर किया गया था।
  • टिप्स

    • दूसरे व्यक्ति की सहायता से प्रक्षेपक के साथ बनाया गया क्लिनोमीटर का उपयोग करना बहुत आसान है कोई व्यक्ति पुआल के माध्यम से ऑब्जेक्ट को देखने के लिए ख्याल रखेगा और दूसरा स्ट्रिंग की स्थिति को देखेगा।

    चेतावनी

    • सामान्य तौर पर, सटीक काम के लिए हाथ से तैयार किए गए क्लिनोमीटर का उपयोग नहीं किया जाता है, जैसे स्थलाकृतिक सर्वेक्षण। इस मामले में एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर भरोसा करना आवश्यक है।
    • यदि आप जिस ऑब्जेक्ट को देख रहे हैं उसके आधार पर इलाका आपके स्तर से अलग है, तो आपको गलत डेटा मिल सकता है। ऊंचाइयों के बीच के अंतर को मापने या अनुमानित करने का प्रयास करें और इसे घटाएं या परिणामों में जोड़ें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेपर या प्रक्षेपक
    • पुआल या ट्यूब पीने
    • Spago
    • वॉशर या मछली पकड़ने के सीवन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com