एक कविता का दावा कैसे करें

एक कविता पाठ कैसे एक विशेष कविता व्यक्तिगत भावनाओं का लाभ उठाने के क्रम में (यदि छंद जो लोग उन्हें पाठ करता है के द्वारा नहीं लिखा गया था) लेखक की आवाज की व्याख्या का समर्थन करने में सक्षम है संवाद करने के लिए इसका मतलब है। नीचे आप कई कदम के बारे में निर्देश, कैसे एक कविता की व्याख्या करने, शैली सबसे अच्छा रचना के लिए उपयुक्त का चयन करके समझने के लिए उपयोगी हैं, तरीकों के साथ मंच पर शांत बनाए रखने के लिए।

कदम

भाग 1

अग्रिम में तैयार करें
प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 1
1
प्रदर्शन के नियमों को जानें यदि आप किसी में भाग लेते हैं "कविता स्लैम" आपकी कक्षा के संदर्भ में या एक कविता प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करने के लिए, आपको सभी नियमों को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए आप एक कविता या समय की एक निश्चित अवधि के, या एक निश्चित विषय से संबंधित एक कविता के बारे में अधिक कविताओं का चयन करने के लिए कहा जा सकता। अक्सर, पूर्व-स्थापित समय के भीतर कविता को अभिव्यक्त करने की आवश्यकता होती है।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 2
    2
    आप की तरह एक कविता चुनें एक कविता को अस्वीकार करना आपको जनता को यह दिखाने की अनुमति देता है कि एक विशिष्ट रचना उस व्यक्ति के भावनाओं और विचारों का लाभ उठाने के लिए कैसे काम करती है जो इसे व्याख्या करती है। एक कविता खोजना, जिसे आप एक विशेष तरीके से उत्तेजित करते हैं और आप अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं। जब तक आप किसी विशिष्ट विषय के साथ कविता के प्रदर्शन में भाग ले रहे हैं, तब तक आप किसी भी प्रकार की कविता चुन सकते हैं: उदासीन, नाटकीय, गंभीर या सरल। एक प्रसिद्ध या महत्वपूर्ण कविता न दें, अगर आपको इसे पसंद नहीं है। आप किसी भी तरह का कविता अभिव्यक्त कर सकते हैं
  • यदि आपको उन लोगों के बीच कोई कविता पसंद नहीं है, जो आपको पता है, लाइब्रेरी में कविता संग्रह के माध्यम से ब्राउज़ करें, या उस विषय पर ऑनलाइन कविता खोजें जो आपके हित में है
  • यदि आप अपने निबंधों को लिखना पसंद करते हैं, तो आप लेख द्वारा दी गई सलाह को पढ़ सकते हैं कैसे एक कविता लिखने के लिए.
  • यदि आपने कविता प्रतियोगिता में खुद को फिर से लिखा है, तो नियमों को पढ़ें, यह देखने के लिए कि क्या आप का चयन किया गया कविता के अनुसार किया जाएगा। कुछ दौड़ में आप अधिक अंक अर्जित कर सकते हैं जब चुने हुए कविता जटिल विचार, भावनात्मक बारीकियों और शैली विविधताओं को प्रस्तुत करती है।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 3
    3
    कहने के लिए और सभी मुश्किल शब्दों को समझने के लिए जानें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि पाठ में सभी शब्दों को कैसे उजागर करना है, तो कविता का एक वीडियो खोजिए और ध्यान से सुनो। आप खोज बार भी दर्ज कर सकते हैं "___ कैसे उच्चारण" और, आम तौर पर, वहाँ एक प्रश्न के लिखित स्पष्टीकरण या वीडियो है। यदि आप 100% उनके अर्थ के बारे में सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं शब्द की परिभाषा का पता लगाएं। कवियों अक्सर शब्दों के पास अनेक अर्थ को देखें, तो एक नई परिभाषा सीखने, आप एक पूरे कविता की एक नई व्याख्या प्राप्त कर सकते हैं।
  • कविता मानक नहीं है, या 100 से अधिक साल पहले एक भाषा में लिखा गया है, तो शब्दों के कई एक आधुनिक उच्चारण गाइड में पाया ध्वन्यात्मक नियमों की तुलना में अलग स्पष्ट कर दिया जाएगा। एक ही लेखक द्वारा इस कविता या अन्य कविताओं का एक वीडियो ढूंढने का प्रयास करें।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 4
    4
    कविता (वैकल्पिक) पढ़ने वाले लोगों के वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुनें। आप जो अपने कविताओं रिकॉर्ड प्रसिद्ध अभिनेता Leopardi पढ़ने या आम लोगों की वीडियो मौजूद कोई फर्क नहीं पड़ता। इस प्रणाली या उपयोगी होती है, कविता वीडियो में सुनाई एक आपके द्वारा चुने गए है आप एक समान शैली (मजबूत और नाटकीय, यथार्थवादी और वर्णनात्मक, आदि) है। आप एक प्रदर्शन चाहें, तो आप एक या दो मिनट में यह समझने के लिए सक्षम होना चाहिए। जब तक आप किसी को आप की तरह खोजने के लिए और जिस तरह वह कविता खेलता अध्ययन करने के लिए कोशिश की तलाश में रखें। क्यों आप इसे पसंद के बारे में सोचो और नीचे ध्यान में उदाहरण है कि वीडियो प्रदान करता है रखने के लिए इस सवाल का जवाब लिखें।
  • क्या आपको पसंद है कविताएं धीरे-धीरे और दृढ़ता से पढ़ती हैं या क्या आपको पसंद है जब आवाज अलग-अलग मूडों पर जोर देने के लिए गति और धीमा पड़ती है?
  • क्या आप ऐसे कलाकारों को पसंद करते हैं जो आवाज़ और नाटकीय इशारा के स्वर को और जो अधिक प्राकृतिक और यथार्थवादी लगते हैं, अतिरंजना करते हैं?
  • इन चीजों को समझना विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप एक कविता की व्याख्या करते समय अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उन लोगों को सुनना जिनके लिए आप इस क्षेत्र में एक विशिष्ट प्रशंसा का पालन करते हैं, आप बेहतर सुधार करना सीखेंगे।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 5
    5
    अलग-अलग अंशों में पढ़ने को उजागर करने के लिए कविता पाठ पर सीधे नोट ले जाएं। प्रिंट या कविता के कम से कम एक प्रतिलिपि लिखें। पाठ पर नोट लिखने, आप समझ जाएंगे कि जब आप एक ब्रेक लेने, धीमा, एक इशारा कर सकते हैं या आवाज की टोन बदल जाते हैं। यह छंद टिप्पणियों के पास इतना उपयोगी जोखिम चिपका है, मौखिक और शायद कई शैलियों की कोशिश करने से पहले आप इच्छित एक्सटेंशन मिल होगा। कैसे आप बेहतर छंद व्याख्या की जा सकती के बारे में सोचो, तो देखने के लिए अगर तुम सही हो जोर से उन्हें बाहर पढ़ें।
  • यदि आपने कविता के अन्य उदाहरणों की बात सुनी है, तो आपको आवाज के स्वर में गति, विराम या विविधता के बारे में कुछ विचार होने चाहिए।
  • इन नोटों को लिखने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है प्रतीकों या शब्दों का प्रयोग करें जो आपको समझें या उन शब्दों को उजागर करें जिन पर आप जोर देना चाहते हैं।
  • कविताओं के अनुसार क्या है एक नाटकीय कविता महान इशारों और चेहरे के भावों में भारी परिवर्तन के साथ किया जा सकता है। एक लॉन के शांतिपूर्ण दृश्यों का वर्णन करने वाली एक कविता धीरे-धीरे पढ़ी जानी चाहिए, एक शांत आवाज़ में
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 6
    6
    कविता पढ़ने के अभ्यास से अधिक धीरे धीरे आप की इच्छा जब आप एक भीड़ के सामने होते हैं, तो आपके तंत्रिकाओं और एड्रेनालाईन के लिए आपकी गति तेज हो जाती है। यहां तक ​​कि अगर यह एक कविता है आप जल्दी से पढ़ना चाहते हैं, बल्कि धीरे-धीरे शुरू करने को प्रशिक्षित किया, तो यह तेजी के रूप में यह वोल्टेज (और शायद ही कभी सक्रिय मोड में एक कविता हिस्सा बढ़ जाती है और फिर शांत हो जाओ, लेकिन इस मामले में आप को धीमा करने में जान सकते हैं, बजाय )। ब्रेक ले लो जहां वे अधिक प्राकृतिक लगता है ताकि व्याख्या द्रव है।
  • प्रत्येक कविता के अंत में मत रोको, जब तक आपको लगता है कि यह वाकई जरूरी नहीं है। कविता आपके द्वारा चुने गए विराम चिह्न के साथ सुसज्जित है, तो यह वाक्य के अंत में लंबे समय तक टूटता है, और बिंदुओं पर कम लोगों को जहां कॉमा, कोष्ठक और अन्य विराम चिह्न देखते हैं प्रदान करती है।
  • उस समय की गणना करें जब प्रदर्शन की अवधि की कोई सीमा होती है। सामान्य तौर पर, एक कविता की घोषणा केवल कुछ ही मिनटों में होती है। यदि यह बहुत लंबा है, तो पाठ से एक या दो पंक्तियों को एक्सट्रपोल करने का प्रयास करें, जो अलग-अलग समझ में आ जाए या एक अलग कविता चुनें। स्थापित समय सीमा से बचने के लिए जल्दी मत पढ़ो - यह एक स्वागत योग्य बात नहीं होगी
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 7
    7
    अभिनय से अधिक शब्दों पर ध्यान दें यहां तक ​​कि एक निश्चित नाटकीय क्रिया को पेश करने वाली एक कविता मुख्यतः उस पर सेट की जानी चाहिए, जो इशारों पर ज्यादा नहीं होती है और जो आवाज इसमें है। आप सामान्य पर एक मजबूत जोर डाल सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह संरचना की शैली को फिट बैठता है, लेकिन शब्दों के सच्चे अर्थ से लोगों को विचलित न करें।
  • प्रत्येक शब्द स्पष्ट रूप से उच्चारण करने का प्रयास करें नहीं "खाना" सजा का अंत, यह स्पष्ट नहीं करता है या इसे पूरी तरह से तंग कर रहा है
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन से क्रियाएं अधिक उपयुक्त हैं, तो अपने हाथों को अपनी कोहनी तक आराम करो और एक हाथ आपके सामने दूसरे के ऊपर रखें। इस स्थिति से आप छोटे इशारों को बना सकते हैं, जो प्राकृतिक दिखाई देगा, या उस स्थिति में रहने के बिना भी कठोर हो जाएगा।
  • यदि आप समय-समय पर इस नियम को तोड़ते हैं तो यह कुछ भी नहीं करता। यदि आप कुछ लोगों के सामने छंदों की घोषणा कर रहे हैं, तो पता है कि जब दर्शकों और रंगों को अतिरंजित किया जाता है तो यह दर्शक पसंद करते हैं। कुछ प्रयोगात्मक कविताओं आपको निष्पादन के दौरान बेवकूफी की आवाज़ करने या अन्य असामान्य कार्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए सिखा सकते हैं।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 8
    8
    आप बहुत सारा अभ्यास करते हैं एक बार जब आप रुक जाता है और ऐसा करने के लिए इशारों पर तय कर लिया है, तो आप अभी भी कई बार अगर आप आप के सर्वश्रेष्ठ देने का अभ्यास करें। कविता याद करने की कोशिश है, हालांकि यह अनिवार्य नहीं है, फिर भी परिणाम जब आप कागज के एक टुकड़े को पढ़ने और अधिक सुरक्षित और प्राकृतिक हो जाएगा।
  • दर्पण के सामने अभ्यास करना, जनता के दृष्टिकोण को देखने के लिए एक शानदार तरीका है। आप एक वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकते हैं, जैसा कि आप छंदों की घोषणा करते हैं और बाद में उस हिस्से की पहचान करते हैं जो स्वाभाविक दिखते हैं और जो फिट नहीं होते
  • दोस्तों के एक दर्शकों का सामना करना पड़ता है, यदि आप कर सकते हैं दर्शकों के सामने प्रदर्शन के विचार के लिए भी एक या दो लोग उपयोगी होते हैं। सलाह देने के लिए उनसे पूछो, एक बार आपने पूरा कर लिया है, और हर सुझाव पर विचार करने की कोशिश करें, भले ही आप उसका पीछा नहीं करते हैं
  • भाग 2

    कविता का नामकरण
    प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 9
    1
    अच्छी तरह से तैयार है, लेकिन आरामदायक अपने कपड़े पहनें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह साफ और साफ दिखता है आपको व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देना चाहिए लक्ष्य को आराम से और आसानी से रहना है, बल्कि एक आत्मविश्वास छवि प्रसारित करना है जो जनता के सामने आगे बढ़ने में सक्षम है।
    • यदि आप किसी में भाग लेते हैं "कविता स्लैम" या अन्य संदर्भ जिसमें रोशनी दुभाषिया पर केंद्रित होती है, जबकि दर्शक फोटो लेते हैं, सफेद पहनने से बचें सफेद कपड़े पर रोशनी आपको स्पष्ट रूप से देखने से रोकती है जो मंच पर है
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 10
    2
    स्टेज डर का प्रबंधन करने के लिए जानें. ज्यादातर लोग प्रदर्शन करने से पहले परेशान हो जाते हैं, इसलिए उन्हें स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्थित किया जाता है। अभ्यास करके, आपको अधिक सुरक्षा मिलेगी, लेकिन प्रदर्शन के दिन शांत रहने के कई तरीके हैं:
  • एक शांत और आराम जगह पर जाएं अगर आपको पता है कि कैसे ध्यान या आप सीखना चाहते हैं, इसे एक कोशिश दें अन्यथा, बस अभी भी रहें और प्रदर्शन के बारे में सोचने के बजाय पर्यावरण को देखने की कोशिश करें।
  • पी लो और खाओ, जैसे आप चाहते थे कि यह सामान्य दिन हो। हमेशा की तरह खाएं और कैफीनयुक्त पेय का सेवन करें यदि आप पहले से ही रोज़ाना करते हैं अपने गले को सूखने से रोकने के लिए, केवल प्रदर्शन करने से पहले ही पानी पी लें।
  • मांसपेशियों को खींचने से पहले शांत हो जाओ, आवाज़ फैलाने के लिए पैदल चलना और थोड़ा गुनगुनाते हुए `
  • शुरू होने से पहले कुछ गहरी साँस लें इस तरह, आप अपनी आवाज़ के स्वर को सुधारेंगे और अपने नसों को शांत करेंगे।



  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 11
    3
    आप सीधे खड़े हो रहे हैं. एक प्रदर्शनी के दौरान अच्छे आसन के कई फायदे हैं। आपसे अधिक सुरक्षित महसूस करने और जनता का सामना करने के लिए तैयार करने के अलावा, सीधे मुद्रा आपको जोर से और स्पष्ट रूप से बोलने में मदद करेगी ताकि सभी सुन सकें।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 12
    4
    जनता के साथ आँख संपर्क स्थापित करें निष्पादन के दौरान आपको आंखों में दर्शकों को देखना चाहिए। अक्सर एक ही व्यक्ति को एक लंबे समय के लिए घूरने के बजाय दर्शकों के बीच में जाना, और आंखों में देखने के लिए लंबे समय तक पर्याप्त ब्रेक लेते हैं। इस तरह, आप जनता का ध्यान आकर्षित करेंगे और अपनी व्याख्या को और अधिक प्राकृतिक बनाएं।
  • यदि आप एक प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, तो केवल जजों पर ध्यान नहीं देते हैं जब अन्य लोग मौजूद होते हैं। सभी लोगों पर ध्यान दें और उन लोगों के साथ दृश्य संपर्क स्थापित करें जो जूरी का हिस्सा नहीं हैं।
  • प्रदर्शन काव्य कथन चरण 13
    5
    अपनी आवाज़ हर किसी तक पहुंचें चिल्ला के बिना आवाज की आवाज़ और स्पष्ट बनाने के लिए तकनीकें हैं। अपनी ठोड़ी को थोड़ा ऊपर उठाएं, आपके कंधों को वापस खींच लिया और आपकी पीठ सीधी आवाज़ को छाती के नीचे से निकालने की कोशिश करो, गले में नहीं।
  • प्रत्येक शब्द स्पष्ट रूप से उच्चारण करके, आप दर्शकों को समझ सकेंगे।
  • चलते समय गहरी साँस लें तो आप हवा से बाहर नहीं निकलते।
  • अगर एक या दो मिनट से अधिक समय तक रहता है तो अपने गले को साफ करने के लिए मंच पर एक गिलास पानी ले आओ।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 14
    6
    माइक्रोफ़ोन में बोलना सीखें (यदि यह प्रदान की गई है)। अपने मुंह से कुछ इंच दूर माइक्रोफ़ोन पकड़ो और उसके नीचे थोड़ा नीचे रखें आपको इतना कहना चाहिए कि आवाज माइक्रोफ़ोन के ऊपर से गुजरती है, सीधे इसके सामने नहीं। प्रदर्शन शुरू करने से पहले, अपने आप को पेश करने या पूछने पर आवाज़ की जांच करें कि क्या दर्शक सुन सकते हैं।
  • यदि आप अपनी शर्ट या कॉलर पर रखे माइक्रोफ़ोन पहनते हैं, तो आपको अपने मुंह को करीब लाने की आवश्यकता नहीं है। बात करो जैसे आप लोगों के एक छोटे समूह में चैट कर रहे हैं। अपना सिर बहुत दूर या बहुत तेज न करें, अन्यथा आप माइक्रोफ़ोन को फाड़ सकते हैं।
  • अगर आपको माइक्रोफ़ोन के साथ कोई समस्या आती है, सहायता के लिए ध्वनि इंजीनियर या शो प्रबंधक से पूछें। कौन सा मंच पर है ध्वनि प्रणाली के साथ कठिनाइयों को हल करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • भाग 3

    त्रुटियों या अन्य संभावित समस्याओं से पुनर्प्राप्त करें
    प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 15
    1
    यदि आप शब्दों के उपयोग में एक छोटी सी गलती करते हैं तो आगे बढ़ो। यदि आप कहते हैं "कि" के बजाय "क्या" या इसी तरह की गलती करें जो अर्थ या ताल को बदल नहीं सकता है, घबराओ मत! अपने आप में दखल के बिना प्रदर्शन को जारी रखें
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 16
    2
    यदि आप बड़ी गलती करते हैं, तो एक ब्रेक लें और आखिरी कविता या पिछले दो दोहराएं। जनता इसे देख सकता है या भ्रमित हो सकता है, इसलिए इसे ऊपर जाकर इसे धोखा देने की कोशिश न करें। अति प्रतिक्रिया करने की कोई आवश्यकता नहीं है: बस विराम दें और कविता की शुरुआत या उस बिंदु पर वापस जाएं, जो आपको लगता है कि अधिक समझ में आता है।
  • "बड़ी गलतियाँ" वे ये हो सकते हैं: छंदों के उत्तराधिकार का सम्मान नहीं करते हैं, अगले कविता को भूलकर या शब्दों के बीच गड़बड़ कर रहे हैं ताकि कविता के अर्थ या लय को बर्बाद किया जा सके।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 17
    3
    एक गहरी श्वास लें और शुरुआत से फिर से शुरू करें यदि आप अगले कविता को पूरी तरह से भूल जाते हैं। कभी-कभी स्मृति पर ऊपरी हाथ में चिंता हो सकती है यदि आप कुछ लाइनें वापस चले गए हैं और अभी भी याद नहीं कर सकते कि कविता किस प्रकार जाती है, तो शुरुआत में वापस चले जाओ जब आप पवित्रता से छद्म सीखते हुए हासिल की गई गति को याद करते हैं, तो आप उस भाग को दूर कर सकते हैं जिसे आपने सोचा था कि आप भूल गए हैं।
  • यदि यह एक लंबी कविता के साथ सब से ऊपर होता है, तो दो पंक्तियाँ या लगभग दस लाइनें वापस जाएं
  • अपनी जेब में कविता की एक प्रति रखें, यदि आप छंदों का अनुक्रम याद नहीं कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास कविता की एक प्रति है और आप अभी तक कोई याद नहीं कर पा रहे हैं, तो उस कविता पर जाएं जिसे आप जानते हैं यदि आप बाकी कविता भूल जाते हैं, तो दर्शकों को शांति से धन्यवाद, जैसा कि मैंने पूरा किया था।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 18
    4
    अगर कोई आपके साथ बहस करने की कोशिश करता है, तो उसे आपसे बीच में आने से पहले उसे रोक दें एक कविता के प्रदर्शन के दौरान, दर्शकों ने मंच पर उन लोगों को सुनने में हस्तक्षेप किया, एक बहस नहीं खोलने के लिए। जो कोई भी बाधा देने की कोशिश करता है वह सार्वजनिक या घटना के लिए जिम्मेदार लोगों द्वारा चुप होना चाहिए।
  • आप कहां से आए थे इसके आधार पर, आप शुरुआत से शुरू कर सकते हैं या बस किसी प्राकृतिक हमले के समान एक मार्ग से फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • प्रदर्शन काव्य का शीर्षक चरण 19
    5
    एहसास है कि आपने जो गलती की थी वह एक बड़ी आपदा नहीं थी जैसा आपने सोचा था। मंच पर त्रुटियां वास्तव में दुभाषियों को समय के साथ अधिक सुरक्षित बनाने में मदद कर सकती हैं। भ्रम का भय लगभग हमेशा से ही होता है जो वास्तव में होता है। एक बार जब आप शांत हो गए, तो यह सोचें कि यह कैसे चला गया है, और यह जान लें कि लोग दुर्घटना को जितनी जल्दी सोचते हैं वो भूल जाते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप अन्य कविताओं की घोषणा करने में रुचि रखते हैं, तो यह जानने का प्रयास करें कि जनता आपके बारे में सोचती है।

    चेतावनी

    • आश्वस्त और शांत रहें, लेकिन अहंकारी नहीं। यह मत मानो कि आपके पास एक खड़े हुए अभिवादन होगा, अन्यथा आप औसतन प्रतिक्रिया से भी निराश होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com