कैसे एक खोज में एक उद्धरण बनाओ

एक खोज प्रत्यक्ष उद्धरण के उपयोग के द्वारा बढ़ाया जा सकता है यदि आप एक प्राथमिक स्रोत का एक प्रमुख मुद्दा नियुक्त करने का है जब, एक और लेखक के काम के माध्यम से अपने तर्क को सुदृढ़ या एक कलात्मक अवधि पर प्रकाश डाला। उद्धरणों का उपयोग कार्यात्मक और सही तरीके से करना महत्वपूर्ण है।

कदम

खोज में उद्धरण

1
उद्धरण चिह्नों के रूप में महत्वपूर्ण बिंदुओं को लीजिए जैसा कि आप अपने अनुसंधान करते हैं, एक प्राथमिक स्रोत में एक प्रमुख अवधारणा लिखो। उदाहरण के लिए, कानून के एक शोध में शामिल कानून का पाठ शामिल होना चाहिए, और एक साहित्यिक विश्लेषण में इसके भीतर विश्लेषण किए गए कार्यों के अनुभाग होना चाहिए। एक उल्लेखनीय तर्क, एक बुद्धिमान प्रतिवाद है जिसे आप खंडन करना चाहते हैं या किसी विशेष शब्दगण को आप कला दुनिया से एक शब्द के रूप में शामिल करना चाहते हैं, सभी को सही एट्रिब्यूशन होना चाहिए। अपने नोट्स में लेखक, शीर्षक और पृष्ठ नंबर शामिल करें, ताकि आपको अपनी खोज में बोली का उपयोग करने के लिए उन्हें फिर से खोजना न पड़ें।
  • 2
    शब्दों और विराम चिह्नों की प्रतिलिपि जैसे ही वे हैं। आपके नोट्स में, जब आप कोई पाठ या कुंजी वाक्यांशों की प्रतिलिपि करते हैं, तो उन्हें उद्धरण में डालते हैं और स्रोत लिखते हैं। जैसा कि आप अनुसंधान लिखते हैं, आपके तर्क को समर्थन देने के लिए आपके पास मान्य उद्धरणों की एक श्रृंखला होगी।
  • 3
    उद्धरण सही ढंग से आम तौर पर स्कूल को सौंपे गए शोध में उद्धरण के लिए एक सटीक प्रणाली होती है, चाहे वह विधायक हो (आधुनिक भाषा संघ) या एपीए (अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन)। आप जिस विषय के बारे में लिख रहे हैं, उससे संबंधित एक उपयुक्त शैली का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    उद्धरण चिह्नों में सीधे उद्धरण रखें आपके खोज में किए गए पाठ के सभी उद्धरण को उद्धरण में बंद करना चाहिए, शुरुआत से अंत तक चोरी मत करो, वह है, सही श्रेय दिए बिना स्रोतों का उपयोग न करें, क्योंकि यह स्कूल नैतिकता का उल्लंघन है यदि आपने इसे नहीं लिखा है, तो आपको अपने स्रोत को क्रेडिट देना होगा
  • 5
    बहुत लंबा उद्धरण प्रारूप करें यदि कोई उद्धरण बहुत लंबा है (4 से अधिक पंक्तियाँ), तो इसे एक छिद्रित रूप में टेक्स्ट से बाहर रखा जाना चाहिए इस मामले में उद्धरण चिह्नों की आवश्यकता नहीं है, और लेखक और पृष्ठ उद्धरण के अंत में जाते हैं। आपको दिए गए संकेतों के आधार पर कोटेशन कोष्ठक में या पाद लेख के संदर्भ में गिने जा सकते हैं



  • 6
    उद्धरण सही ढंग से संपादित करें जब आप लिखते हैं, तो आपको उद्धरण को थोड़ा बदलना पड़ सकता है, शायद विराम चिह्न बदलकर, यह दर्शाता है कि आपने इसका एक छोटा हिस्सा छोड़ा है या इसे समझाया है।
  • मामूली परिवर्तनों को इंगित करने के लिए स्क्वायर कोष्ठक का उपयोग करें आप अपने वाक्य की शुरुआत में एक अवधि के केंद्र से एक उद्धरण शामिल हैं, या आप अपने वाक्य के बीच में एक युग की शुरुआत का उपयोग करने के है, तो आप संकेत मिलता है कि आप को बदल दिया है कोष्ठक में प्रशस्ति पत्र के पहले अक्षर को डाल दिया और जन पूंजीकृत।
  • हटाए जाने का संकेत देने के लिए ब्रैकेट्स या एलीप्स का उपयोग करें। यदि आप एक कोटेशन भाग को छोड़ देते हैं, तो निलंबन बिंदुओं के ब्रैकेट को इंगित करें। किसी भी स्थिति में, यदि आप वाक्य से कुछ उद्धृत करना चाहते हैं, तो उसी पाठ के दूसरे वाक्य से दूसरे उद्धरण के बाद, उन्हें अलग करना बेहतर होता है
  • कोष्ठक के साथ जोड़ जोड़ता है इस बार (उदाहरण के लिए के एक व्यक्ति ऊपर उद्धृत एक सर्वनाम के बजाय नाम का उपयोग करें) पहले से ही ऊपर उल्लेख किया है जानकारी दे या अवधि के बाकी के साथ concordarla के लिए एक वाक्य की संरचना तय करने के लिए किया जाता है। उद्धरण के अर्थ को बदलने के लिए अतिरिक्त या विलोपन का उपयोग न करें।
  • 7
    उद्धरण चिह्नों को ध्यानपूर्वक खोज में उपयोग करने के लिए चुनें बहुत सारे उद्धरण चिह्नों का इस्तेमाल करना सतहीता का संकेत है क्योंकि व्यवहार में आप दूसरों को बताते हैं कि आपको क्या लिखा जाना चाहिए। दिखाएँ कि आप न केवल लिख सकते हैं, लेकिन आप अपने तर्क का समर्थन करने के लिए आवश्यक उद्धरण चिह्नों को खोजने के लिए बहुत सावधानीपूर्वक शोध सामग्री का चयन कर सकते हैं।
  • 8
    उद्धरण चिह्नों की कई बार जांचें स्रोत की जांच करें और सभी क्रेडिट दिए गए हैं और उद्धरण सही हैं। यदि आपने कोई उद्धरण संपादित किया है, तो जांच लें कि आपने इसे अच्छी तरह से किया है और यह परिवर्तन स्पष्ट है।
  • 9
    खोज के अंत में ग्रंथसूची शामिल करें अनुसंधान के अंत में ग्रंथ सूची और स्रोतों के लिए एक पृष्ठ जोड़ा जाना चाहिए और इन दोनों में शोध सामग्री और उद्धृत ग्रंथों की सूची शामिल करनी होगी।
  • टिप्स

    • नोट्स लेने के दौरान उद्धरणों की एक सूची रखें, और मसौदा तैयार करने के लिए अपने पसंदीदा चिह्नों को चिह्नित करें।
    • पूर्ण श्रेय दें यहां तक ​​कि अगर आपको एक बोली की आवश्यकता हो, तो इसे संदर्भ देने के लिए हमेशा बेहतर होता है किसने कहा? कब? यह कौन है? यह क्यों महत्वपूर्ण है? यदि उद्धरण एक महान भाषण का हिस्सा है, या एक व्यक्ति का एक प्रसिद्ध वाक्यांश है, तो इसे नीचे लिखें
    • यदि कोई विशिष्ट शब्द आपको हिट कर देता है, तो इसे चिह्नित करें यह एक अच्छी बोली होगी
    • वह विपक्ष का हवाला देते हैं ताकि वह सीधे अपने तर्क को खंडन कर सकें। अगर आप अपने शब्दों का प्रयोग करते हैं और उनकी विसंगतियां बताते हैं तो किसी की थीसिस पर चर्चा करना आसान है अन्यथा, विपक्ष आप पर आरोप लगा सकता है कि आपने अपने शब्दों को गलत बताया है। आप जो कहते हैं उससे प्रारंभ करें और सीधे हमला करें।
    • अन्य ग्रंथों में अक्सर उद्धरणों के साथ सावधान रहें अक्सर एक माध्यमिक स्रोत आपको प्राथमिक स्रोत के बेहतर भागों के लिए सुराग दे सकता है।
    • सावधान जब आप उद्धरण कॉपी करते हैं ऐसा मत सोचो कि आप सीधे उद्धरण याद कर सकते हैं यदि आप उद्धरण चिह्नों में नहीं डालते हैं। इसे ठीक से कॉपी करें, जैसा कि आप इसे खोज में लिखेंगे। आप इसे बाद में संशोधित करेंगे।

    चेतावनी

    • नोटों में सतही मत हो दुर्भाग्य से, आकस्मिक साहित्यिक चोरी सब बहुत सामान्य है, और इसके गंभीर परिणाम हैं। हो सकता है कि आप किसी को भी plagiarize करने के लिए मतलब नहीं था, लेकिन आप किसी और यह दर्शाता है कि यह एक उद्धरण था बिना किसी के शब्दों का इस्तेमाल किया और फिर इसे हर मामले में एक साहित्यिक चोरी है, हो सकता है यह जानबूझकर या नहीं (सभी के बाद, केवल रिपोर्टिंग के बिना कक्षा में ले लिया नोट के आधार पर किया कि ये उद्धरण गलत संगठन को दर्शाता है)। हमेशा बताएं कि कौन सा उद्धरण आपके नोट्स में हैं पहले कई उद्धरणों को लिखना बेहतर है और फिर उन्हें संक्षेप में लिखने के लिए सीधे रूपान्तरण को सीधे लिपटाएं। जोखिम, खासकर यदि आप उद्धरण बहुत बदलते नहीं हैं, तो यह है कि समीक्षा के दौरान, आप इसे बाद में बदल सकते हैं। अपनी आँखों से पहले मूल होना बेहतर है यदि आप इसे व्याख्या नहीं कर सकते, तो आप हमेशा इसका उल्लेख कर सकते हैं।
    • उन्होंने कहा कि समुद्र से खोज भर मत करो, उसने कहा। यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही अतीत में चर्चा की गई एक तर्क सेट करना चाहते हैं, तो आप भी अपना योगदान जोड़ना चाहते हैं किसी तर्क को पुनर्गठन और पुन: लिखना, इसे अपने शब्दों में संश्लेषित करते हुए दिखाता है कि आप समझते हैं कि आपने क्या अध्ययन किया है और शोध को दिलचस्प बनाता है पाठक एक ज्ञात विषय पर एक नया दृष्टिकोण या नए विचार के लिए देखता है। बहुत सारे उद्धरण पढ़ने के नीचे वजन।
    • एक स्रोत पर भरोसा मत करो यह है, जब आप खोज एक किताब के साथ प्यार में गिर करने के लिए आसान है, खासकर अगर वहाँ इस विषय पर ज्यादा साहित्य नहीं है या विचार के साथ कतार में हैं। इस लेखक के उद्धरण को सीमित करने की कोशिश करें, खासकर यदि आपका तर्क मूल रूप से अपने काम पर आधारित है इस व्यक्ति को पूरा करने या चुनौती देने के लिए उद्धरण खोजें, और अपना स्वयं का विश्लेषण जोड़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com