अंडे कैसे खोलें

हैचिंग चिकन अंडे बेहद फायदेमंद अनुभव है, लेकिन अच्छे नियोजन, समर्पण, लचीलेपन और अवलोकन कौशल की आवश्यकता होती है। चिकन अंडों में 21 दिनों की ऊष्मायन अवधि होती है और इसे एक विशेष इनक्यूबेटर का उपयोग करके रची जा सकती है - जो निकट से निगरानी रखी जा सकती है - या ब्रूडर। यहां दोनों तरीकों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं

कदम

विधि 1

अंडों का चयन और अंडे सेने का तरीका
छवि शीर्षक 1386020 1
1
पता करें कि उपजाऊ अंडे कहां ढूंढें उपजाऊ अंडे उन पोल्ट्री खेतों से प्राप्त कर सकते हैं जहां रोस्टर्स होते हैं या आपकी मुर्गियां व्यक्तिगत तौर पर बढ़ाती हैं आप किसी ऐसे व्यक्ति से ताजी खेत के अंडे खरीद सकते हैं जो बेमानी बेचता है। संभावित आपूर्तिकर्ताओं को अच्छी तरह से पहले से जांचें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि नस्ल सही है और आप कितने अंडे की आपूर्ति कर सकते हैं यह जानने के लिए
  • किराने की दुकानों में पाए जाने वाले अंडे उपजाऊ नहीं होते हैं और इनक्यूबेटेड नहीं किया जा सकता है।
  • विभिन्न संक्रमणों और सामान्य रूप से स्वास्थ्य कारणों से रोकने के लिए, एकल सप्लायर से सभी अंडे खरीदने के लिए बेहतर है।
  • यदि आप किसी विशेष नस्ल की तलाश कर रहे हैं, शायद दुर्लभ है, तो आपको एक विशेष निर्माता से संपर्क करना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक 1386020 2
    2
    अंडे के बारे में सावधान रहें अंडे ऑनलाइन खरीदना और कूरियर द्वारा उन्हें प्राप्त करना खतरनाक हो सकता है, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं यात्रा के बाद, अंडे उन लोगों की तुलना में अधिक कठिन हो सकते हैं जो स्थानीय रूप से स्वयं निर्मित या खरीदे जाते हैं।
  • औसतन, अंडों में 80% का एक हैचिंग प्रतिशत है। जिनके पास पहुंचाया गया है, इसके बजाय, केवल 50%
  • इसके अलावा, अगर अंडे अपर्याप्त परिवहन से गुजरते हैं, तो संभव है कि आपके सभी प्रयासों के बावजूद कोई भी नफरत करता हो।
  • छवि शीर्षक 1386020 3
    3
    अंडे बुद्धिमानी से चुनें यदि आपके पास अंडे का चयन करने का विकल्प है, तो विचार करने के लिए कई चीजें हैं आपको अच्छी तरह से विकसित, परिपक्व और स्वस्थ मुर्गियां जो अपने साथियों के साथ संगत हैं, का चयन करना चाहिए और उपजाऊ अंडे (लगभग तीन प्रति व्यक्ति) का एक उच्च प्रतिशत पैदा कर सकता है। इस विशिष्ट उद्देश्य के लिए प्रजनन मुर्गियां खिलायी जानी चाहिए।
  • उन अंडों से बचें जो बहुत बड़ी, छोटे या मिशप्पन हैं अण्डा बहुत छोटा है, जैसे छोटे, अंडरसिज्ड लड़कियों का उत्पादन करते हैं।
  • अंडे को फटा हुआ या पतला खोल से बचें इन अंडों में चिकन के उचित विकास के लिए आवश्यक नमी बनाए रखने में कठिनाई होती है। टूटे हुए या बहुत अच्छा गोले भी रोगों के प्रवेश आसान बना सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1386020 4
    4
    कृपया ध्यान दें कि आप कॉक्स भी तैयार करेंगे। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अंडे की मछली, आम तौर पर आधा पुरुष और आधा महिलाओं का उत्पादन करते हैं यदि आप शहर में रहते हैं, रोस्टर एक समस्या हो सकती है और अक्सर आप नगर निगम के नियमों के खिलाफ जाते हैं! यदि आप roosters नहीं रख सकते हैं, उनके लिए एक घर खोजने के लिए तैयार यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें रख सकते हैं, तो पता है कि आपको कदम उठाना होगा ताकि वे बेमानी नहीं हो सकें और मुर्गियों को चोट पहुंचाए।
  • यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि अंडे में नर या मादा लड़की होती है, इससे पहले कि वह हंट करती है। हालांकि महिलाओं को पुरुषों के समग्र अनुपात आधा और आधा है, यह दुर्भाग्य है कि 8 अंडे पर 7 पुरुषों पैदा होते हैं, जो अपनी योजनाओं को बर्बाद करता है, तो आप उदाहरण के लिए, एक बिछाने मुर्गी घर चाहता था होगा हो सकता है।
  • यदि आप कुछ या सभी पुरुष लड़कियों को रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों पर विचार करना होगा, जिसमें अंतरिक्ष भी शामिल है, जो अधिक से अधिक नहीं पैदा करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। उत्तरार्द्ध मामले में मुर्गियां घायल हो सकती हैं और रोस्टर्स एक-दूसरे से लड़ने को खत्म हो जाएंगे।
  • यह सिफारिश करना है कि आमतौर पर आदर्श प्रत्येक 10 मुर्गियों के लिए एक मुर्गा है। चिकन घर में निरंतर और संतुलित प्रजनन दर के लिए यह एक अच्छा अनुपात भी है।
  • छवि शीर्षक 1386020 5
    5
    निर्णय लें कि क्या इनक्यूबेटर या मुर्गी का उपयोग करना है एक बार जब आप चिकन के अंडे को पकड़ने का फैसला कर लेते हैं, तो आपको दो विकल्पों का सामना करना पड़ता है: आप एक इनक्यूबेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं या उन्हें ब्रूडर से छिपा सकते हैं। दोनों विकल्पों में पेशेवरों और विपक्ष हैं जिन्हें आगे बढ़ने से पहले आपको विचार करना होगा।
  • इनक्यूबेटर नियंत्रित तापमान, आर्द्रता और वेंटिलेशन के साथ एक विशिष्ट कंटेनर है। इनक्यूबेटर के साथ, अंडे सेने के लिए आप केवल एक ही जिम्मेदार हैं आपको इनक्यूबेटर तैयार करने, तापमान, आर्द्रता और आंतरिक वेंटिलेशन की निगरानी करने, समय-समय पर अंडे को बदलने की आवश्यकता होगी। आप इनक्यूबेटर खरीद सकते हैं या इसे खुद बना सकते हैं पहले मामले में, निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • अंडे से बचने के लिए, आप एक ब्रॉडी मुर्गी का उपयोग कर सकते हैं। यह मुर्गियों की आवश्यकता नहीं है जो उन्हें नीचे रख दिया। ब्रोइडी मुर्गी का यह एक उत्कृष्ट और प्राकृतिक विकल्प है आपको ब्रूडिंग मुर्गियों की आवश्यकता होगी, आप इस सुविधा के लिए लोकप्रिय नस्लों के बीच चयन कर सकते हैं जैसे कि सिल्किज, कोचीन, ऑरगिंगन्स और पुरानी अंग्रेज़ी खेलों।
  • छवि शीर्षक 1386020 6
    6
    चुनने के लिए, प्रत्येक विधि के पेशेवरों और विपक्षों को जानना उपयोगी होगा। इनक्यूबेटर और ब्रूडर दोनों की पेशकश फायदे। यह फैसला करना सीखें कि आपके विशिष्ट मामले में क्या किया जाना चाहिए।
  • इनक्यूबेटर के लाभ: यदि आपके पास मुर्ग नहीं है या यह पहली बार है कि आप अंडे के सेवन करने की कोशिश करते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है एक इनक्यूबेटर आपको इस प्रक्रिया पर कुल नियंत्रण देता है, और बड़ी मात्रा में अंडे अंडे सेने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • इनक्यूबेटर के नुकसान: सबसे पहले, यह काम एक विश्वसनीय ऊर्जा स्रोत पर निर्भर करता है। यदि एक अप्रत्याशित विफलता पावर लाइन पर होती है या कोई गलती से प्लग को अनप्लग कर लेता है, तो अंडे नहीं चलेगी और अगर लड़कियों को पहले से ही बना दिया गया तो वे मर जाएंगे इसके अलावा, मशीनरी, खासकर अगर यह बड़ी है, महंगा हो सकता है।
  • मुर्गी के लाभ: यह एक व्यावहारिक और प्राकृतिक समाधान है। मुर्गी के साथ, बिजली की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। तापमान या नमी के सही स्तर के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। जब अंडे से छलनी होती है, मुर्गी चूचियों की मां भी होती है, जो देखने के लिए उपयोगी और सुखद होती है।
  • मुर्गियों के नुकसान: मुर्गी जब आपके लिए जरुरत नहीं हो जाती है और उसे समझाने का कोई रास्ता नहीं है। आपको बिल्कुल सही नमूना और सही समय मिलना चाहिए। अत्यधिक मज़बूत होने के कारण मुर्गी और अंडों को बचाने के लिए आपको विशेष घोंसले खरीदना पड़ सकता है। यह एक अतिरिक्त व्यय होगा फिर, एक मुर्गी एक समय में केवल कुछ अंडे को पकड़ सकती है। एक बड़ी मुर्गी 10-12 अंडे से छल सकती है, जबकि एक छोटे से छह या सात अंडे की अधिकतम संख्या में आती है।
  • विधि 2

    एक इनक्यूबेटर का उपयोग
    छवि शीर्षक 1386020 7
    1
    इनक्यूबेटर के लिए एक स्थान चुनें। एक निरंतर तापमान बनाए रखने के लिए, उसे स्थान दें जहां थर्मल विविधताओं की कम से कम संख्या होती है। ऐसा मत करो, इसलिए एक खिड़की के पास, जहां यह सीधे सूर्य के प्रकाश के सामने आ जाएगा सूर्य की गर्मी, वास्तव में, विकासशील भ्रूणों को मारने के बिंदु पर, तापमान में काफी वृद्धि कर सकता है।
    • यूनिट को एक विश्वसनीय शक्ति स्रोत से कनेक्ट करें और सुनिश्चित करें कि प्लग गलती से गलती से नहीं निकाला जा सकता।
    • इनक्यूबेटर को बच्चों, बिल्लियों और कुत्तों की पहुंच से बाहर रखें।
    • इनक्यूबेटर को एक नियमित सतह पर रखें और उस स्थान पर जहां तापमान अपेक्षाकृत स्थिर है, ड्राफ्ट और सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर है।
  • छवि शीर्षक 1386020 8
    2
    मशीन के संचालन के प्रत्येक विवरण को जानें। अंडे डालने से पहले, मैनुअल में दिए गए निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें। पंखे, प्रकाश और अन्य सभी कार्यों को संचालित करने का प्रयास करें
  • इनक्यूबेटर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए उपलब्ध थर्मामीटर का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मशीन सही तापमान बनाए रखता है, अंडे डालने से 24 घंटों के दौरान आपको यह कई बार करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1386020 9
    3
    शर्तों को समायोजित करें मुर्गी के अंडे को अच्छी तरह से छिड़कने के लिए, इनक्यूबेटर के अंदर स्थितियों को सही होना चाहिए। इनक्यूबेटर को अंडे प्राप्त करने के लिए तैयार करने के लिए, आपको इनक्यूबेटर के अंदर स्थितियों को बेहतर ढंग से समायोजित करना चाहिए
  • तापमान: हेन के अंडे को 37 डिग्री सेल्सियस और 39 डिग्री सेल्सियस (37.5 डिग्री सेल्सियस को सही तापमान माना जाता है) के बीच तापमान पर होना चाहिए।
  • आर्द्रता: इनक्यूबेटर में नमी का स्तर 50% और 65% (60% अक्सर आदर्श माना जाता है) के बीच भिन्न होना चाहिए। आर्द्रता अंडा धारक के नीचे स्थित पानी की एक टैंक द्वारा आपूर्ति की जाती है। आर्द्रता मापने के लिए आर्द्रता का उपयोग किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 1386020 10
    4
    अंडे रखें एक बार इनक्यूबेटर के भीतर स्थितियों को सही ढंग से स्थापित किया गया है और स्थिरता की पुष्टि के लिए कम से कम 24 घंटों के लिए मॉनिटर किया गया है, यह अंडे लगाने का समय है। इनक्यूबेटर में छह अंडे से कम न रखें। यदि केवल दो या तीन अंडे ही उबरे हुए हैं, खासकर यदि उन्हें एक अभियान मिला है, तो यह संभव है कि कोई भी घृणा न हो, या केवल एक लड़की का जन्म होता है।
  • कमरे के तापमान को उपजाऊ अंडे तक पहुंचें। वास्तव में, बहुत ठंडे अंडे डालने से इनक्यूबेटर में थर्मल विविधताएं कम हो जाएंगी।
  • सावधानी से अंडे रखें सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से आराम कर रहे हैं, संभवतः किनारे पर। अंडे का सबसे बड़ा हिस्सा टिप की तुलना में थोड़ा अधिक होना चाहिए। भ्रूण को ग़लत संसाधित होने से रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है, जिससे चिकन को अंडे से बचने में मुश्किल हो सकती है
  • छवि शीर्षक 1386020 11
    5
    अंडे डाल दिए जाने के बाद तापमान को छोड़ दें। इनक्यूबेटर में अंडे पेश करने के बाद तापमान अस्थायी रूप से कम हो गया है, लेकिन यदि आप इनक्यूबेटर को सही ढंग से कैलिब्रेट करते हैं तो यह जल्दी से व्यवस्थित होगा
  • इस अस्थिरता की भरपाई करने के लिए तापमान में वृद्धि न करें: आप अंडों को नुकसान पहुंचाने या भ्रूण को मारने का जोखिम उठाते हैं।
  • छवि शीर्षक 1386020 12
    6
    तिथि लिखिए इस तरह से आप उस दिन का अनुमान लगा सकते हैं जब अंडे चूसनी चाहिए। चिकन अंडे को हचने के लिए 21 दिनों की ज़रूरत होती है, यदि इष्टतम तापमान पर सेवन किया जाता है। पुराने अंडे, जो एक अवधि के लिए गर्म नहीं रहे हैं, या बहुत कम तापमान पर incubated रहे हैं, अभी भी हैच, लेकिन देर हो सकता है! यदि यह बीस-प्रथम दिन है और अभी तक वे रची नहीं गए हैं, तो उन्हें दो और दिन दें, आप कभी नहीं जानते!
  • छवि शीर्षक 1386020 13
    7
    हर दिन अंडे की बारी करें नियमित अंतराल पर अंडों को कम से कम तीन बार बदलना चाहिए - पांच बार यह बेहतर होगा! कुछ लोग अंडे के एक तरफ एक छोटे से एक्स आकर्षित करते हैं ताकि वे आसानी से समझ सकें कि कौन पहले से बदल चुका है।
  • जब अंडे को बदलते हैं, तो अंडे की सतह पर बैक्टीरिया और तेलों के हस्तांतरण से बचने के लिए हाथों को धोकर साफ किया जाना चाहिए।
  • अठारहवें दिन तक अंडे को बदलते रहें, फिर इस अभ्यास को रोकने के लिए लड़कियों को अंडे सेने के लिए सही तरीके से स्थानांतरित करने की अनुमति दें।
  • छवि शीर्षक 1386020 14



    8
    इनक्यूबेटर में नमी के स्तर को समायोजित करता है। पिछले तीन दिनों के दौरान आर्द्रता 50% से 60% के बीच होनी चाहिए, जिसमें इसे 65% तक बढ़ाया जाना चाहिए। अंडे के प्रकार के आधार पर, नमी के उच्च या निम्न स्तर की आवश्यकता हो सकती है। अपने सप्लायर से परामर्श करें या नस्ल के बारे में जानकारी के लिए खोज करें।
  • टैंक के पानी को नियमित रूप से फिर से भरें सावधान रहें, अगर पानी खत्म हो जाए, तो आर्द्रता अनुशंसित स्तर से कम हो जाएगी। इसके अलावा, याद रखें कि आपको हमेशा गर्म पानी जोड़ना होगा।
  • यदि आपको नमी का स्तर बढ़ाना है तो पानी के कटोरे में एक स्पंज डालें।
  • नमी का स्तर एक आर्द्रतामापी या गीला बल्ब थर्मामीटर के साथ मापें। यदि आप उत्तरार्ध का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन तालिकाओं से परामर्श करें कि प्रत्येक रीडिंग किस प्रकार से मेल खाती है
  • छवि शीर्षक 1386020 15
    9
    सुनिश्चित करें कि इनक्यूबेटर में पर्याप्त वेंटिलेशन है वायु प्रवाह को अनुमति देने के लिए पक्षों और इनक्यूबेटर के शीर्ष पर उद्घाटन होना चाहिए - यह जांचें कि मार्गों को अवरुद्ध करने वाले कोई ऑब्जेक्ट नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 1386020 16
    10
    7-10 दिनों के बाद अंडे को देखो देखने के लिए एक प्रकाश स्रोत का प्रयोग करें कि अंडे के भीतर भ्रूण कितना स्थान पर रहता है। सातवें दिन से आपको भ्रूण के विकास को देखने में सक्षम होना चाहिए। यह आपरेशन आपको उन अंडों को निकालने की अनुमति देता है जिनके भ्रूण विकसित नहीं हो रहे हैं।
  • एक जार या एक बॉक्स खोजें जिसके अंदर आप एक लाइट बल्ब दर्ज करें।
  • जार या बॉक्स में छेद करें जो अंडे के व्यास से छोटा होता है
  • प्रकाश बल्ब को चालू करें
  • अंडे वाले अंडों में से एक ले लो और इसे छेद पर रखें यदि अंडा स्पष्ट है, तो भ्रूण विकसित नहीं हुआ है या अंडे उपजाऊ नहीं रहे हैं। अगर गर्भ बढ़ता है और अंडे सेने के दृष्टिकोण की तारीख के रूप में आकार में बढ़ेगा तो आपको ढेर सारे ढेर दिखने चाहिए।
  • सभी अंडे निकालें जिनके भ्रूण में वृद्धि के कोई संकेत नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 1386020 17
    11
    अंडे सेने के लिए तैयार करें अंडे सेने के लिए अनुमानित तारीख से 3 दिन पहले अंडों को बंद करना बंद करो तय की तारीख के 24 घंटों के भीतर अंडे एकदम सही स्थिति में हैंच।
  • अंडे से पहले, अंडे के नीचे एक धुंध डाल दिया। यह अंडे सेने के बाद खोल और अन्य सामग्री के टुकड़े एकत्र करने में आपकी सहायता करेगा।
  • पानी या स्पंज जोड़कर इनक्यूबेटर में नमी का स्तर बढ़ाएं।
  • इनक्यूबेटर को लड़कियों के जन्म के समय तक बंद कर दें।
  • विधि 3

    एक ब्रोडी मुर्गी का उपयोग करें
    छवि शीर्षक 1386020 18
    1
    सही नस्ल चुनें यदि आपने अंडे को पकड़ने के लिए एक मुर्गी का इस्तेमाल करने का फैसला किया है, तो आपको यह जानना होगा कि इस भूमिका के लिए सबसे उपयुक्त कैसे चुनें। कुछ नस्लों हैच के लिए तैयार नहीं हैं, इसलिए यदि आप अपने पसंदीदा मुर्गी को ऐसा करने के मूड में रहने का इंतजार कर रहे हैं, तो यह बहुत लंबा इंतजार हो सकता है! अंडे सेने के लिए सर्वश्रेष्ठ नस्लों सिल्कज़, कोचीन, ऑरपिंगटन और पुरानी अंग्रेज़ी खेलों हैं।
    • अंडे सेने के लिए उपयुक्त अन्य नस्लों के बहुत सारे हैं, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि वे अच्छी माताओं होंगे।
    • कुछ मुर्गियाँ इतनी हैरान होती हैं जब अंडे चूसते हैं कि वे लड़कियों पर हमला कर सकते हैं या उन्हें छोड़ सकते हैं। यदि आप एक मुर्गी पालना चाहते हैं जो अंडे सेने के लिए उपयुक्त है और यह भी एक अच्छी मां है, तो आप ने निशान को मारा है!
  • छवि शीर्षक 1386020 19
    2
    पता लगाएँ कि जब एक मुर्गी अंडे सेने के लिए एकदम सही है एक उपयुक्त मुर्गी घोंसले में रहती है जैसे कि रात के दौरान भी बिना किसी ट्रान्स में। आप अपने पेट पर अपने पंख-मुक्त मुर्गी का एक क्षेत्र पा सकते हैं। अच्छा मुर्गी, तो जोर से चिल्लाता है, जो घुसपैठिए के हाथों को पकड़ने की कोशिश कर रहा है।
  • यदि आप अपनी मां मुर्गी पर भरोसा नहीं करते हैं, तो उसके तहत उपजाऊ अंडे डालने से पहले, उसे कुछ दिनों तक देखने के लिए देखें कि घोंसले में उसका लगाव कितना मजबूत है आप गोल्फ की गेंदें, कृत्रिम अंडे या बिना खारिज अंडे डाल सकते हैं। इसे बेहतर जानते हुए आप एक मुर्गी का चयन करने से बचेंगे जो ऊष्मायन अवधि के दौरान घोंसला छोड़ देते हैं।
  • छवि शीर्षक 1386020 20
    3
    एक उपयुक्त क्षेत्र तैयार करें मुर्गियों को एक अलग जगह में रखो, जो ऊष्मायन अवधि और अंडे सेने के लिए और लड़कियों के विकास की अवधि के लिए दोनों का उपयोग किया जा सकता है। जमीनी स्तर पर एक आरामदायक घोंसले रखें, इसे नरम पैडिंग से भरें, जैसे कि पुआल या लकड़ी के छल्ले
  • क्षेत्र आपके द्वारा चुने गए संभावित शिकारियों की तुलना में शांत, नहीं बहुत उज्ज्वल, स्वच्छ, ड्राफ्ट के मुक्त, चिकन के बाड़े के बाकी हिस्सों से अलग, जूँ और टिक की स्वतंत्र और सुरक्षित होना चाहिए।
  • मुर्गियों के लिए कमरा छोड़ो, ताकि वह खाने, पीने और स्थानांतरित करने के लिए घोंसले को छोड़ सकें।
  • छवि शीर्षक 1386020 21
    4
    मुर्गी के तहत उपजाऊ अंडे रखें। यदि आप सुनिश्चित हैं कि मुर्गियां अंडे सेने में कुशल हैं, तो क्षेत्र तैयार करने के बाद अंडे को मुर्गी के नीचे डाल दिया गया है। उन सभी को एक ही समय में रखें ताकि वे एक-दूसरे के 24 घंटों के भीतर बैठ सकें।
  • अंडे को रात में ब्रॉयलर के नीचे रखकर इसे परेशान करने से बचें, घोंसले और अंडों को छोड़ने के जोखिम को कम करते हुए।
  • कैसे आप अंडे की स्थिति के बारे में चिंता मत करो मुर्गी ऊष्मायन के दौरान कई बार उन्हें स्थानांतरित करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1386020 22
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय भोजन और पानी उपलब्ध है यहां तक ​​कि अगर आप एक दिन में केवल एक बार खाने और पीने के लिए उठते हैं, तो मुर्ग में हमेशा भोजन और पानी उपलब्ध होना चाहिए। मुर्गी से काफी पानी पानी भरो ताकि आप ठोकर न खाएं, अपने घोंसले और अंडे पर पानी छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक 1386020 23
    6
    बचें, जहां तक ​​संभव हो, मुर्गी को परेशान करें और अंडे को संभाल लें। मुर्गी सभी आवश्यक काम करेगी, वह बारी और अंडे की व्यवस्था करेगी, जबकि गर्मी और आर्द्रता उसके शरीर के संपर्क से सुनिश्चित की जाएगी। यदि आप रोशनी के लिए अंडे की जांच करना चाहते हैं, तो प्रगति की जांच करने के लिए, प्रलोभन को अक्सर ऐसा करने का विरोध करें
  • हालांकि, सड़े अंडे से बचने के लिए आवश्यक है, जो अगर वे खुले हैं, तो स्वास्थ्य और स्वच्छता की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। एक अच्छा समझौता एक ही समय में सभी अंडे को एक प्रकाश के साथ, ऊष्मायन प्रक्रिया के सातवें और दसवें दिन के बीच में देखना है। यदि अंडे के अंदर कोई भ्रूण नहीं बढ़ रहा है, तो इसे हटा दें।
  • ऊष्मायन के अंतिम हफ्ते के दौरान, मुर्गी अंडे को बिना मुड़कर या घूमने के बिना पूरा समय पर घोंसले में रहेगा। यह सही और प्राकृतिक व्यवहार है, इसलिए इसे अकेला छोड़ दें
  • छवि शीर्षक 1386020 24
    7
    वैकल्पिक समाधान तैयार रखें। यह बहुत निराशाजनक हो सकता है जब एक चिकन दो सप्ताह के लिए अंडे पर ईमानदारी से किया जाता है, लेकिन तब छोड़ देता है और छोड़ देता है उस स्थिति में, निराशा मत करो। अगर आपके पास अपनी उंगलियों पर एक दूसरे मुर्गी या एक कृत्रिम इनक्यूबेटर है, तो आप अभी भी अपने भविष्य की लड़कियों को बचा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1386020 25
    8
    प्रकृति अपने पाठ्यक्रम ले चलो चूंकि लड़कियों को अंडे को तोड़ना शुरू हो जाता है, मुर्गी के नीचे अंडे को देखने या उन्हें निकालने की कोशिश न करें, बस बेहतर देखने के लिए। सब कुछ ठीक है, जहां यह होना चाहिए। चिंता मत करो नहीं तो सभी अंडे की रची है और मुर्गियों मल्टीटास्किंग में आश्चर्यजनक रूप से अच्छा कर रहे हैं: वे अंडे की ऊष्मायन है पूरा होगा, दोनों चूजों की देखभाल। मुर्गी आम तौर पर अपने पंखों के नीचे प्रकाश में आने के लिए सभी शिशुओं को समय देने के लिए पहले बच्चे के बाद 36 घंटे या उससे अधिक, के लिए घोंसला पर बनी हुई है, चूजों को पहले से ही बहुत करीब पैदा हुआ रखते हुए,।
  • टिप्स

    • अंडे को सावधानी से संभाल लें जब आप उन्हें दैनिक रूप से बदल देते हैं। अंडे नाजुक हैं और आसानी से तोड़ते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अण्डे सेने की मशीन
    • उर्वरित अंडे
    • थर्मामीटर
    • आर्द्रतामापी

    या

    • एक मुर्गी
    • एक दूध पिलाने वाला क्षेत्र
    • एक घोंसला
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com