कैसे Pompadour मछली खेलने के लिए

पोम्पडॉर मछली, या हेकल डिस्कस मछली (सिम्फिसोडोन डिस्कस

), वे प्रजनन के लिए और पुन: पेश करने काफी मुश्किल हैं, और आप पहले ही प्रयास में तलना के अस्तित्व के एक उच्च प्रतिशत तक पहुँचने में सक्षम नहीं हो सकता। इन मछलियों की एक विशेषता, मछलीघर में नस्ल अधिकांश प्रजातियों में असामान्य है, यह वृत्ति अपने माता पिता के त्वचा है, जो यह आसान उनसे निपटने के लिए यदि आप एक ही मछलीघर में दो पीढ़ियों रखने का फैसला करता है से तलना को खिलाने के लिए है। किसी भी मामले में, यदि आप एक नियंत्रित वातावरण में नरभक्षण और रोग के जोखिम को बचने में तलना बढ़ाने के लिए चाहते हैं, आप संभव हो रहे हैं जब वयस्कों नमूने, तो आप उन्हें माता-पिता द्वारा प्रदान की पोषक तत्वों के लिए एक विशिष्ट विकल्प के साथ खिलाने के लिए की आवश्यकता होगी। दोनों विधियां एक ऐसे वातावरण के निर्माण से शुरू होती हैं जो प्रजनन को प्रोत्साहित करती हैं, फिर उन्हें अलग-अलग वर्णित किया जाता है।

कदम

भाग 1

पोम्पडार मछली को पुन: उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित करें
बर्ड डिस्कस स्टेप 1 नामक छवि
1
दोनों पुरुषों और महिलाओं के होने की बाधाओं को बढ़ाने के लिए बहुत सारे मछली प्राप्त करें आंखों से पोम्पाडॉर मछली के लिंग की पहचान करने के लिए कोई खास तरीके नहीं हैं, और यह विशेष रूप से मुश्किल है इससे पहले कि नमूने पूरी तरह से विकसित हुए हैं आमतौर पर वयस्क पुरुषों में मोटा होंठ होते हैं और अधिक आक्रामक तरीके से व्यवहार कर सकते हैं। किसी भी मामले में, यदि आपके पास बड़े मछलीघर है, तो सबसे अच्छा तरीका है कम से कम 4 नमूनों को रखना, ताकि दोनों लिंगों की मछली होने की संभावना बढ़ जाए।
  • Pompadour मछली की कुछ प्रजातियों पुरुषों और महिलाओं के बीच अलग अलग रंग दिखाने के लिए जाते हैं, लेकिन यह हमेशा मामला नहीं है।
  • आम तौर पर लगभग 9 महीनों की उम्र में महिलाएं लगभग 13 महीनों के दौरान पुरुष होती हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक विशाल मछलीघर में पोम्पडार मछली रखें: यह बहुत कम संभावना नहीं है कि अगर वे छोटे टैंक में रहते हैं तो वे पुन: उत्पन्न करेंगे। Pompadour मछली के लिए उपयुक्त टैंक कम से कम 38 सेमी गहरी होना चाहिए। आप एक 200-लीटर मछलीघर में एक युगल रख सकते हैं। यदि आप 4-6 नमूनों को रखना चाहते हैं, तो कम से कम 250 लीटर के एक एक्वैरियम का उपयोग करें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    नाइट्राइट, नाइट्रेट्स और अमोनिया के स्तर को मापें और विनियमित करें एक्वेरियम गौण भंडार आमतौर पर आपके एक्वैरियम पानी में इन पदार्थों के स्तर को मापने के लिए आवश्यक उपकरण युक्त पानी की गुणवत्ता वाले परीक्षण किट बेचते हैं। यदि नाइट्राइट का स्तर (साथ में ) या अमोनिया 0 पीपीएम से अधिक है, या यदि नाइट्रेट का स्तर (साथ में को) 20 पीपीएम से अधिक है, पानी मछली को जहरीला हो सकता है। एक मछलीघर चक्र चलाने के लिए अगर टैंक अभी भी निर्जन है - एक एक्वैरियम विशेषज्ञ से परामर्श करें तो नहीं
  • पिछले चरणों के लिए सभी आवश्यक उपकरणों के साथ सुसज्जित एक्वैरियम किट खोजें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने एक्वैरियम में अन्य पानी के मापदंडों का सख्तीपूर्वक परीक्षण करें, और उन्हें सावधानीपूर्वक समायोजित करें प्रजनन के लिए उपयुक्त स्थिति बनाने के लिए मछलीघर का तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होना चाहिए। पानी पीएच परीक्षण के परिणाम 6.5 के बारे में स्थिर होने चाहिए - बिना बढ़ते 7.0 या अधिक। खनिज सामग्री का मूल्यांकन करने के लिए एक विद्युत चालकता परीक्षक खरीदें, जो कि 100 से 200 माइक्रोसेमेन्स के बीच भिन्न होना चाहिए। यदि इन मापदंडों में से किसी को समायोजित करने की आवश्यकता है, तो इसे छोटे समायोजन के साथ करें, ताकि मछली को हानि से बचने के लिए और इन युक्तियों का पालन करें:
  • पीएच बढ़ाने या घटाने के लिए पदार्थ जोड़ना, चालकता भी बदल देगा। जब आप समायोजन करते हैं तो हर दिन सभी पैरामीटरों का परीक्षण करें।
  • रिवर्स ऑस्मोसिस के साथ पानी जोड़ने से सलाह नहीं दी जाती है जब तक आपको 200 माइक्रोसेमेन्स के तहत चालकता कम नहीं करना पड़ता है। अन्य स्थितियों में, नल का पानी ठीक हो जाएगा।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 5 नामक छवि
    5
    अक्सर पानी का एक हिस्सा बदलें प्रत्येक दिन 10% पानी बदलें, या सप्ताह में दो बार 20-30%, इस अवधि के दौरान संभव के रूप में संभव के रूप में टैंक को रखने के लिए जब आप पोम्पाडूर मछली को नस्ल के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जब आवश्यक हो तो एक्स्ट्रेक्टर के साथ मछलीघर के नीचे से गंदगी ले लीजिए अगर मछलीघर के पक्षों को साफ करने की आवश्यकता है, तो पानी को बदलने से पहले, नए पानी के गंदे होने से बचने के लिए ऐसा करें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 6 नामक छवि
    6
    पशु प्रोटीन के साथ मछली फ़ीड विभिन्न प्रकार के जीवित खाद्य पदार्थ, जैसे मच्छर लार्वा, वयस्क आर्टेमिया या एन्क्टीट्रियस बुचोल्जी (सफेद कीड़े), पोम्पडार मछली को प्रजनन के लिए आवश्यक पोषण के साथ प्रदान करने का सबसे अच्छा विकल्प है। यदि कोई जीवित भोजन उपलब्ध नहीं है, तो उनके बीफ दिल से या, अंतिम उपाय के रूप में, पशु प्रोटीन में समृद्ध भोजन परतें। समय-समय पर आप उन्हें अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करने के लिए उष्णकटिबंधीय मछली, फ्रीज-सूखे पालक, स्पिरोलिना या उच्च-गुणवत्ता वाले फ्लेड भोजन के लिए विटामिन पूरक भी दे सकते हैं।
  • बाहरी जल स्रोतों से अपने आप को जीवित भोजन इकट्ठा करके, आप अपने मछली को बीमारियों को ट्रांसमिट करने का जोखिम बढ़ाते हैं। कई मछलीघर के प्रति उत्साही, विश्वसनीय और स्वस्थ स्रोतों से जीवित भोजन खरीदते हैं, और फिर इस जोखिम को कम करने के लिए घर पर इसे बढ़ाते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 7 नामक छवि
    7
    मछलीघर को अंडे लगाने के लिए उपयुक्त जगह जोड़ें। मछलीघर के तल पर स्थित सतहों को मछली को अंडे को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है, और यदि इन्हें अपने माता-पिता से अलग करने के बारे में सोचते हैं तो इन अंडों को आसान बनाते हैं। आप ऊंचे, ऊपर की ओर वाले पौधे या पीवीसी पाइप का उपयोग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि मछलीघर को एक शांत जगह रखने से प्रजनन की संभावना बढ़ सकती है।
  • चिंता मत करो अगर मछली सीधे अपने अंडे को नीचे रखती है, क्योंकि माता-पिता उन्हें अन्य मछलियों से बचाएंगे।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 8 नामक छवि
    8
    देखें कि जोड़े बनते हैं। एक जोड़ी, एक कोने में एक साथ तैरना एक क्षेत्र को साफ करने के लिए अपने अंडे देना या अन्य मछली के प्रति आक्रामक व्यवहार कर शुरू होता है, तो यह बहुत पुरुष और महिला, जो अपने अंडे देना कर रहे हैं होने की संभावना है। यदि जोड़े अत्यधिक आक्रामक हो जाती हैं, तो आपको उन्हें मछलीघर के अन्य निवासियों से अलग करना पड़ सकता है।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 9 नामक छवि
    9
    मछलीघर में नीली मिथाइलें जोड़ें। पानी में नीली मिथाइल की कुछ बूंदें बैक्टीरिया और कवक से अंडों की रक्षा में मदद करती हैं। एक्वैरियम सामान भंडार या ऑनलाइन में इस पदार्थ की खोज करें, और इसे एक ड्रॉपर के साथ जोड़ें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 10 नामक छवि
    10
    तय करें कि क्या माता-पिता के साथ भून बढ़ाएं या अलग-अलग अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो माता-पिता के साथ तलना बढ़ाकर अस्तित्व दर में काफी वृद्धि हो सकती है। हालांकि, कभी-कभी माता-पिता अपने आप को अंडे या तलना खाते हैं, या उन्हें रोगों को संचारित कर सकते हैं। यह संभव है कि माता-पिता द्वारा विकसित नमूनों को बेहतर माता पिता बनना पड़ता है, जो उपयोगी है अगर आपको लगता है कि आप कई पीढ़ियों तक मछली की नस्ल जारी रख सकते हैं। आपके द्वारा निर्णय लेने के बाद उस अनुभाग को पढ़ना जारी रखें जो आपकी चिंता करता है
  • अगर आप या आपके परिचित व्यक्ति पोम्पडूर मछली की जोड़ी पहले से ही खेला जा चुका है, तो आप इन्हें किराए के माता-पिता के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 11 नाम वाली छवि



    11
    स्पंज या एरोस्टोन फिल्टर के साथ सबसे शक्तिशाली फ़िल्टर को बदलें टैंक जहां फ़्राई रहते हैं केवल नाजुक छानने का काम और ऑक्सीजन पद्धतियां का उपयोग करना चाहिए ताकि फ्राई को सीधा चालू होने से चूसा या अत्यधिक समाप्त हो सके। टैंक में तय करने के बाद, यदि आवश्यक हो तो मछलीघर फिल्टर समायोजित करें, आप तलना बढ़ेंगे
  • भाग 2

    माता-पिता के साथ किशोरों को जुटाना
    बर्ड डिस्कस स्टेप 12 नामक छवि
    1
    अंडे से बचने के लिए इंतजार करें 2-3 दिनों के बाद, अंडे को चूसना चाहिए हालांकि, कुछ समय के लिए अंडे के साथ खनिज या तलना आमतौर पर जुड़ा होता है। यदि आप देख रहे हैं कि माता-पिता अंडे से पहले अंडे खाते हैं, तो माता-पिता को एक और टैंक में ले जाने और अलग से तलना बढ़ाने के निर्देशों का पालन करें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 13 नामक छवि
    2
    अंडे से बाहर आने से पहले पानी का स्तर कम करें (वैकल्पिक)। अंडे सेने के कुछ दिनों के भीतर, आलू को अंडे से अलग करना चाहिए और माता-पिता के किनारे ले जाना चाहिए, जहां वे अपनी त्वचा पर भोजन करेंगे। आप पानी के स्तर को अस्थायी रूप से लगभग 25 सेमी कम करने के लिए माता-पिता का पता लगाने के लिए तलना की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • हल्के रंगों में पोम्पाडार मछली तलना के लिए खोजना अधिक कठिन हो सकता है।
  • जिस सतह को अंडे जुड़ा हुआ है, उससे निकालें, अगर भूनें अभी भी उन पर भोजन करने की कोशिश करते हैं
  • बर्ड डिस्कस स्टेर 14 नामक छवि
    3
    तैराकी शुरू करने के 4-5 दिनों के बाद छोटे आर्टेमिया के साथ तलना फ़ीड। जब फ्राई 4-5 दिनों के लिए आज़ादी से तैरते हैं, तो वे अपने भोजन को कम से कम जीर्ण आर्टेमिया के साथ चार बार एक दिन में पूरक करने लगते हैं।
  • मृत नमकीन चिंराट निकालें यदि दिन के भीतर खाया नहीं जाता है, पानी को साफ रखने के लिए।
  • यदि आप लाइव एरॉमस का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो जमे हुए लोग ठीक हैं। जमे हुए आर्टेमिया को मछलीघर में ले जाने के लिए हवाई जहाज का इस्तेमाल करें, अन्यथा भून उन्हें भोजन के रूप में पहचान नहीं पाएंगे।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 15 नाम की छवि
    4
    6 सप्ताह के बाद अपना पोषण बदलें जब वे 6 सप्ताह की उम्र तक पहुंचते हैं, तो भून खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता खा सकता है उन्हें पशु प्रोटीन और विटामिन समृद्ध सब्जियों की एक विस्तृत श्रृंखला देने का प्रयास करें कई पोम्पडार मछली प्रजनक अपनी खुद की नुस्खा साझा करने के लिए खुश हैं "डिस्कस बर्गर", जिसमें इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिश्रित किया गया है, एक छोटी सी मछलियों के लिए उपभोग करना आसान है।
  • अब आप फ्राई को माता-पिता की तुलना में एक टैंक में ले जा सकते हैं। यह आवश्यक हो सकता है कि मछलीघर को भीड़ने के लिए न करें।
  • भाग 3

    माता-पिता से अलग से तलना जुटाये
    बर्ड डिस्कस स्टेर 16 नामक छवि
    1
    अंडे को दूसरे टैंक में ले जाएं। यकीन है कि नई टंकी से पानी ", को प्रोत्साहित करना पोम्पाडोर मछली अंडे देने के लिए" गुण में वर्णित है, लेकिन सफलता की अधिक संभावना के लिए एक छोटे मछलीघर का उपयोग करता है सुनिश्चित करें। यदि अंडे एक विशेष सतह या ट्यूब पर जगह के बजाय मछलीघर के तल पर रखी गई हैं, तो आपको इसके बजाय वयस्क मछली को स्थानांतरित करना होगा।
    • जोड़ीदार अनुभाग में वर्णित अनुसार पानी को अक्सर बदलना जारी रखें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 17 नामक छवि
    2
    जब तक तलना स्वतंत्र रूप से तैरने तक प्रतीक्षा करें कुछ दिनों के बाद अंडे चखेंगे, लेकिन अंडे आने से फ्राई आने से पहले कुछ और दिन लग सकते हैं और तैरना शुरू कर सकते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 18 नामक छवि
    3
    आदर्श रूप से, आपको एक सुरक्षित स्रोत से ली गई रोटिफेरों के साथ भून को भोजन करना चाहिए। रोटिफेर्स सूक्ष्मजीवों के पानी के पूल में पाए जाते हैं। हालांकि, प्रकृति में एकत्रित रोटिफेर रोगों को संचारित कर सकते हैं। बल्कि, उन्हें एक मछलीघर गौण दुकान में खरीदें।
  • रोटिफेर्स पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, जिससे सटीक भोजन खुराक का संचालन करना मुश्किल हो जाता है। आदर्श रूप से आपको रोटी बहुत कम मात्रा में (एक पेंसिल टिप का आकार) दिन में 10 या अधिक बार देना चाहिए, या रोटरी पैक पर भून के पोषण निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 19 नामक छवि
    4
    यदि नहीं, तो आप अंडे की जर्दी और अन्य अवयवों का मिश्रण तैयार कर सकते हैं। कई प्रजनकों ने मछलीघर के किनारों पर अंडे की जर्दी फैल दी है ताकि इसे तलना में दे दिया। इससे रोटिफ़र आधारित पोषण की तुलना में धीमी वृद्धि हो सकती है, लेकिन कम खर्चीली और सरल हो सकती है। Pompadour मछली के लिए उपयुक्त अन्य खाद्य पदार्थ, जैसे spirulina और छोटे नमकीन चिंराट के रूप में, पोषक तत्वों को जोड़ने के लिए मिलाएं। मछली के मक्खन के पक्ष में चिपकने वाला बच्चा खाना बनाने के लिए आपको एक साथ उबले अंडा की जर्दी को मिलाकर करना होगा
  • आप आम तौर पर 6 सप्ताह की उम्र के बाद पोम्पाडूर मछली को भोजन कर सकते हैं, भले ही आप नुस्खा का उपयोग करें "डिस्कस बर्गर" यह विकास के दौरान उचित है
  • टिप्स

    • शारीरिक विकृतियों के साथ भून आमतौर पर प्रजनकों द्वारा समाप्त कर दिया जाता है बहुत कम से कम, आपको उन्हें किसी अन्य टैंक में स्थानांतरित करना चाहिए, ताकि वे रोगों को अन्य नमूनों या साथी के साथ संचारित नहीं कर सकें।
    • यदि वयस्क नमूने एक-दूसरे के साथ संघर्ष करना शुरू करते हैं, तो उन्हें नेट के साथ अलग करें या उन्हें अलग-अलग टैंकों में ले जाएं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फिल्टर के साथ मछलीघर
    • आर्टेमिया लार्वा
    • पौधे और पशु मूल के बहुत प्रोटीन खाद्य पदार्थ उदाहरण के लिए बीफ़ दिल, कीड़े और पालक
    • मछलीघर का परीक्षण करने के लिए किट (पीएच, नाइट्राइट, नाइट्रेट, अमोनिया, विद्युत चालकता, तापमान का परीक्षण कर सकते हैं)
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com