कैसे परिपक्व होना

परिपक्वता केवल उम्र का सवाल नहीं है ऐसे परिपक्व लोग हैं जो 6 साल के हैं और अन्य 80 की तुलना में अपरिपक्व हैं। वास्तव में, यह आपके द्वारा और दूसरों के साथ जिस तरह से व्यवहार करता है, उस पर आधारित होता है, इसलिए यह आपके विचार और व्यवहार के अनुसार होता है। इसलिए, यदि आप सभी वार्तालापों से थक चुके हैं और आप अपने चारों ओर देख रहे हैं या यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके प्रति अधिक सम्मानजनक बनें, तो इन तकनीकों में से कुछ का अधिक परिपक्व होने के लिए प्रयास करें। आपकी आयु के बावजूद, यदि आप बुद्धिमान और संतुलित हैं तो आप हमेशा समूह में सबसे वयस्क व्यक्ति को दिखाने में सक्षम होंगे।

कदम

भाग 1

परिपक्व व्यवहार का विकास करना
छवि का परिपक्व चरण 1 होना
1
अपनी रुचियां बढ़ाएं विस्तारित और गतिशील रुचियों या शौक की कमी आपके व्यक्ति की खराब तस्वीर देने में मदद कर सकती है। आपको कुछ करना पसंद है और आप बन सकते हैं "विशेषज्ञ", आपको अधिक अनुभवी और परिपक्व लगेंगे आप लोगों की कंपनी में भी बातचीत करना चाहेंगे, भले ही वे आपकी ही भावनाओं को साझा न करें।
  • अपने शौक को सक्रिय और उत्पादक बनाएं टीवी शो के मैराथन को करने के लिए बहुत मज़ा आता है, लेकिन निश्चित रूप से अपना समय बिताने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप फिल्में, टीवी और वीडियो गेम खेलने नहीं देख सकते हैं, लेकिन इन्हें ध्यान केंद्रित करने और अपना समय बिताए जाने की एकमात्र बात नहीं होना चाहिए।
  • जुनून आपकी आत्मसम्मान बढ़ा सकते हैं और आपकी रचनात्मकता में वृद्धि कर सकते हैं, साथ ही मस्तिष्क के क्षेत्रों को उत्तेजित कर सकते हैं जिससे आप खुश और अधिक सकारात्मक महसूस कर सकते हैं।
  • वास्तव में उन चीजों की कोई सीमा नहीं है जो आप कर सकते थे! एक कैमरा लें और क्षणों और लोगों को कैप्चर करना सीखें एक संगीत वाद्ययंत्र चुनें एक नई भाषा जानें बीटब्लॉसिंग तकनीक सीखें एक भूमिका खेल खेल के लिए एक समूह बनाएँ। बस यह सुनिश्चित करें कि जो भी आप चुनते हैं वह आपकी पसंद के लिए है और यह एक सरल शगल के बजाय प्रतिबद्धता बन जाता है।
  • छवि का परिपक्व चरण 2 होना शीर्षक
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें और उन तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध। जो परिपक्व हैं, उनकी ताकत का मूल्यांकन कैसे करें, भविष्य के लिए लक्ष्यों को निर्धारित करने और निर्धारित करने के लिए आवश्यक क्षेत्रों को निर्धारित करें। भविष्य को ध्यान में रखें और यह सुनिश्चित करें कि यह आपके वर्तमान जीवन विकल्पों को उचित रूप से प्रभावित करे। एक बार स्पष्ट, दंडनीय और मात्रात्मक लक्ष्यों को निर्धारित किया जाता है, उन्हें प्राप्त करने के लिए सही दिशा में आगे बढ़ने का प्रयास करें।
  • लक्ष्यों को निर्धारित करने में अत्यधिक लग सकता है, लेकिन चिंता न करें! आपको केवल थोड़े समय और योजना की आवश्यकता है आप क्या सुधार करना चाहते हैं, यह समझकर प्रारंभ करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम को समृद्ध करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके प्रयासों का फोकस हो सकता है
  • सबसे पहले, कुछ श्रेणियों के बारे में सोचना जरूरी है: कौन, क्या, कब, कहाँ, कैसे और क्यों
  • ची। यह वह व्यक्ति है जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में शामिल होगा। जाहिर है, आप इस परिदृश्य में नायक हैं हालांकि, इस श्रेणी में एक शिक्षक भी शामिल हो सकता है, एक स्वयंसेवक समन्वयक या सलाहकार
  • क्या। आप क्या हासिल करना चाहते हैं? इस स्तर पर यथासंभव सटीक होना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कॉलेज के लिए तैयार हो रही एक है मार्ग सीमाओं के बिना यदि आप ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं जो आप बहुत व्यापक और अस्पष्ट हैं तो आप शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, कुछ पदों को ठीक करें, जो आपको एक बड़ा लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेंगे, जैसे "स्वयंसेवक काम करना" और "अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें"।
  • जब। यह जानना उपयोगी है कि आपको अपनी योजना में विशिष्ट कार्यों को लागू करने की आवश्यकता कब है यह जागरूकता आपको ट्रैक पर रहने में मदद करेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वयंसेवक का इरादा रखते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि क्या खुद को पेश करने की समयसीमा है, जब गतिविधियां होती हैं और जब आप उन्हें करने में सक्षम होंगे।
  • कहाँ। यह अक्सर उस जगह की पहचान करने के लिए उपयोगी होता है जहां आपको विशिष्ट लक्ष्य हासिल करने के लिए काम करना होगा। स्वयंसेवा के उदाहरण पर लौटने पर, आप किसी पशु आश्रय में अपने योगदान की पेशकश करना चुन सकते हैं।
  • कैसे। इस श्रेणी के लिए धन्यवाद आप अपने लक्ष्य के प्रत्येक चरण को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इस पर स्पष्ट विचार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप स्वयंसेवा के लिए आश्रय से कैसे संपर्क कर सकते हैं? आप इसे कैसे पहुंचने की योजना बना रहे हैं? आप अन्य जिम्मेदारियों के साथ स्वयंसेवा को संतुलित करने की योजना कैसे करते हैं? इस तरह के सवालों के जवाब पर प्रतिबिंबित करें
  • क्योंकि। मानो या न मानो, यह शायद सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप एक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अधिक इच्छुक होंगे, जब उसका एक निश्चित वजन होगा और आप उसे एक व्यापक दृष्टि में बना सकते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि एक विशेष लक्ष्य क्यों महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, "मैं पशु आश्रय में स्वयंसेवक चाहता हूं ताकि पशु चिकित्सा की डिग्री कार्यक्रम के लिए मुझे फिर से शुरू हो सके"।
  • छवि का परिपक्व चरण 3 होना शीर्षक
    3
    लापरवाह होने के लिए उचित समय पर पता करें परिपक्व होना हमेशा गंभीर हवा होने की आवश्यकता नहीं होती है सच परिपक्वता आपके आस-पास के लोगों को जानने में और मज़ेदार होने के समय कब समझने की कोशिश कर रहे हैं और जब एक निश्चित गंभीरता दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है। विवेक के लिए यह क्षमता होना जरूरी है ताकि आप स्थिति के आधार पर अपने कार्यों को बदल सकें।
  • सिर्फ मस्ती के लिए दिन का हिस्सा खर्च करने का प्रयास करें आनन्द के लिए एक आउटलेट के रूप में आपको कुछ गति की आवश्यकता है कुछ असाधारण साहसिक कार्य में व्यस्त होने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय दें (उदाहरण के लिए, स्कूल के बाद)
  • एहसास करें कि यह आम तौर पर अधिक औपचारिक संदर्भों में मजाक के लिए उपयुक्त नहीं है, जैसे स्कूल में, चर्च में, काम पर और विशेष रूप से अंत्येष्टि में। ध्यान की उम्मीद है, लापरवाही नहीं। आम तौर पर, इन स्थितियों में मजाक अपरिपक्वता का संकेत है।
  • हालांकि, अनौपचारिक परिस्थितियों जैसे दोस्तों के साथ बाहर जाना या परिवार के साथ बिताए गए क्षण मजेदार होने के लिए एकदम सही अवसर हैं। वे दूसरों के साथ अपने संबंधों को कसने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं
  • कुछ पैरामीटर निर्धारित करें कि यह कब ठीक है या यह मजाक और बेरहमी से व्यवहार करने के लिए अच्छा नहीं है। कम मिश्रित हास्य या बेहूदा धड़कन मत बनो
  • छवि का परिपक्व चरण 4 होना शीर्षक
    4
    दूसरों के प्रति सम्मान करें दुनिया परस्पर सहअस्तित्व पर आधारित है। यदि आप जानबूझकर कष्टप्रद लोगों का काम करते हैं या आप जो चाहते हैं कि आप दूसरों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए क्या करना चाहते हैं, तो लोग आपको एक अपरिपक्व विचार करेंगे। यदि आप अपने आसपास के लोगों की आवश्यकताओं और इच्छाओं की उपेक्षा नहीं करते हैं, तो आप परिपक्व और सम्मानजनक व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठा अर्जित करने में सक्षम होंगे।
  • दूसरों का सम्मान करने का मतलब यह नहीं है कि कुचला होना चाहिए इसका मतलब है कि आपको उन्हें सुनना और उन्हें जिस तरह से आप व्यवहार करना चाहते हैं, उसका इलाज करना चाहिए। यदि कोई आप के प्रति असभ्य या अनैतिक है, तो ऐसे द्वेष से प्रतिक्रिया न करें। दूर जाकर अधिक वयस्क का प्रदर्शन करें
  • छवि परिपक्व चरण 5 रहो
    5
    परिपक्व दोस्त चुनें। मैत्री हमारे व्यवहार को प्रभावित करते हैं उन लोगों के साथ समय बिताने के बजाय जो आप को बर्बाद कर सकते हैं, उन लोगों के साथ घूमने की कोशिश करें।
  • भाग 2

    भावनात्मक दृष्टिकोण से परिपक्व होने के नाते
    छवि का परिपक्व चरण 6 होना शीर्षक
    1
    घबराहट मत बनो। अहंकार अक्सर असुरक्षा और कम आत्मसम्मान की भावना से उठता है। यह दूसरों पर अपनी शक्ति का दावा करने का प्रयास करने का एक तरीका हो सकता है। जो लोग पीड़ित हैं और जो लेखक हैं उनके लिए यह हानिकारक है यदि आप पाते हैं कि आपके पास रुकावट वाले व्यवहार हैं, तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें, जैसे कि माता-पिता या स्कूल के सलाहकार, यह पता लगाने के लिए कि कैसे रोकें।
    • धमकाने को तीन बुनियादी प्रकारों में बांटा गया है: मौखिक, सामाजिक और शारीरिक
    • मौखिक बदमाशी में अपमान, धमकियों या अनुचित टिप्पणियां शामिल हैं यहां तक ​​कि अगर शब्द शारीरिक क्षति का कारण नहीं हैं, तो वे गहरी भावनात्मक घावों का कारण बन सकते हैं। सावधान रहें कि आप अपने आप को कैसे व्यक्त करते हैं और कुछ भी नहीं बोलें जिसे आप सुनना नहीं चाहते हैं।
    • सामाजिक बदमाशी दूसरों की प्रतिष्ठा या सामाजिक संबंधों को नुकसान पहुंचाते हैं लोगों को दूर ले जाना, अफवाह फैलने, अपमानित करना या गपशप करना, सामाजिक बदमाशी के सभी विशिष्ट रुख हैं।
    • शारीरिक धमकाने में शारीरिक या भौतिक क्षति शामिल है किसी भी प्रकार की शारीरिक हिंसा, साथ ही साथ किसी व्यक्ति की सामग्री या असभ्य इशारों को विनियोजित करने या नष्ट करने, शारीरिक रूप से बदमाशी के रूप हैं।
    • आपकी उपस्थिति में बदमाशी होने की अनुमति न दें यद्यपि धमकी की कार्रवाई को रोकने के लिए शारीरिक रूप से हस्तक्षेप करना आवश्यक नहीं है - वास्तव में, यह वास्तव में खतरनाक हो सकता है - एक और अधिक आरामदायक माहौल बनाने के कई तरीके हैं। करने की कोशिश करें:
    • दूसरों को विचलित न करके अच्छा उदाहरण दें
    • धमकाने को बताएं कि उसका व्यवहार अजीब या पसंद करने योग्य नहीं है
    • जिन लोगों को धमकाया जाता है, उनके लिए दया करो।
    • एक निश्चित संदर्भ में जिम्मेदार वयस्कों के लिए बदमाशी के कृत्यों को बताते हुए।
    • यदि आपको लगता है कि आप घबराहट और घबराहट वाले व्यवहार हैं, तो परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। जाहिर है, आपको कुछ गहरी समस्याएं आ रही हैं जो दूसरों के साथ अपमानित करने या इसे लेने की आवश्यकता को सामने ला रही हैं। एक सलाहकार आपको अधिक सकारात्मक रिश्तों के निर्माण के लिए कुछ तरीकों को दिखा सकता है।
  • छवि का परिपक्व चरण 7 होना शीर्षक
    2
    गपशप, अफवाहों से बचें और दूसरों के पीछे बात करें चिटट, गपशप और बैकस्टाबिंग, लोगों को चोट पहुंचा सकते हैं जैसे कि वे चेहरे पर छेड़छाड़ किए गए थे, यदि अधिक नहीं। यहां तक ​​कि अगर आप इसे द्वेष के साथ करने का इरादा नहीं है, आप अभी भी उन पर चोट का जोखिम है। परिपक्व लोग दूसरों की जरूरतों और भावनाओं की परवाह करते हैं, उन तरीकों से व्यवहार नहीं करते हैं जिनके कारण नुकसान होता है
  • गपशप आपको एक व्यक्ति नहीं बनाता है न तो स्मार्ट और न ही अच्छा कुछ अध्ययनों से पता चला है कि वे आप एक सही तरह लग रही है जब आप पांचवें ग्रेड में हैं कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर उच्च विद्यालय में (जब यह आशा की जाती है कि आप और अधिक परिपक्व हो गए हैं) गपशप इतना शांत और लोकप्रिय माना जाता है।
  • अफवाहों को भी प्रोत्साहित न करें अगर कोई आपकी उपस्थिति में गपशप करने की कोशिश करता है, तो स्पष्ट हो: कुछ शोध से पता चलता है कि अगर एक व्यक्ति कहता है कि यह वास्तव में एक फर्क पड़े "तुम्हें पता है, मुझे नहीं लगता कि दूसरों के बारे में बात करना सही है"।
  • कभी-कभी, ऐसा किसी के बारे में कुछ अच्छा कहना होता है जो दूसरों की गपशप में बदल जाता है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने एक मित्र को बताया है "मुझे मार्टा के साथ बाहर जाना पसंद है यह बहुत अजीब है!", जबकि कोई अन्य रिपोर्ट करता है कि आपने इसे बीमार बताया है आप कैसे नियंत्रित कर सकते हैं कि लोगों को आप क्या कहते हैं, इसका क्या अर्थ है या क्या प्रतिक्रिया दें। सूर्य आपके शब्दों और आपके कार्यों आपके नियंत्रण में हैं इसलिए, कृपया हमेशा दयालु रहें।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि कोई गपशप या अफवाह है, तो खुद से पूछने की कोशिश करें: "मैं अन्य लोगों को यह सुनना या मेरे बारे में यह जानना चाहूंगा?"। यदि जवाब नहीं है, तो इसे किसी के साथ साझा नहीं करें
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 8
    3
    किसी वयस्क व्यक्ति की तरह व्यवहार करने का प्रयास करें यदि कोई आपके साथ अप्रिय है यदि आप इसे जाने दे सकते हैं, जवाब न दें। आपकी चुप्पी यह जानती है कि आपने जो वार्तालाप से सुना है वह सही नहीं था। यदि आप उड़ नहीं सकते हैं, तो बस कहें कि आपकी टिप्पणी निरर्थक है। यदि आपको माफी मिलती है, तो इसे स्वीकार करें, अन्यथा आगे बढ़ें।
  • छवि का परिपक्व चरण 9 होना शीर्षक
    4
    मानसिक रूप से खुला होना. परिपक्व लोगों के पास खुले दिमाग है सिर्फ इसलिए कि आप कभी भी कुछ नहीं जान पाए हैं या कभी कोशिश नहीं की, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसे बंद करना या अस्वीकार करना होगा। इसके बजाय, इसे कुछ और (या किसी) को बार-बार जानने का मौका समझें।
  • अगर किसी व्यक्ति को आपके अलावा कोई विश्वास या आदत है, तो तुरंत उसे न्याय न करें बल्कि, अपने आप से कुछ खुले प्रश्न पूछें, जैसे "क्या आप मुझे बेहतर बता सकते हैं?" या "तुमने ऐसा क्यों किया?"।
  • कम से कम पहले बोलने से अधिक बात करने की कोशिश करें कहकर लोगों को बाधित मत करो "लेकिन मुझे लगता है कि ____"। उन्हें समाप्त करने दें आप क्या सीख सकते हैं, इससे आप आश्चर्यचकित होंगे।
  • स्पष्टीकरण के लिए पूछें अगर कोई कहता है या कुछ ऐसा करता है जो सही नहीं लगता है, तो निर्णय लेने से पहले स्पष्टीकरण मांगिए उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि किसी ने आपके विश्वासों के कारण आपको नाराज़ किया है, तो गहन साँस लें और फिर उत्तर दें: "ऐसा लगता है कि आपने कहा है कि ____ क्या इसका मतलब है?"। यदि अन्य व्यक्ति का दावा है कि इसका मतलब यह नहीं था कि आप जो समझ गए हैं, उसे स्वीकार करें।
  • लोगों से सबसे ज्यादा उम्मीद मत करो उम्मीद है कि दूसरों के रूप में आप कर रहे हैं के रूप में मानव के रूप में स्थिति का सामना। वे संभवतः अनुचित या चोट लगने का इरादा नहीं करते हैं, लेकिन मानते हैं कि वे गलतियां भी कर सकते हैं। जो लोग हैं, उन्हें स्वीकार करने के लिए सीखने से, आप अधिक परिपक्व होने में सक्षम होंगे।
  • आप किसी के साथ नहीं मिलेगा यह एक समस्या नहीं है यदि आप परिपक्व होना चाहते हैं, तो आपको कभी-कभी अलग-अलग तरीकों को स्वीकार करना होगा।
  • छवि का परिपक्व चरण 10 होना शीर्षक
    5
    अपने आप को विश्वास करो. हो सकता है कि आपके पास किसी भी प्रकार के विचित्र या विलक्षणता के लिए माफी न दें, भले ही दूसरों ने उन्हें स्वीकार न किया हो। जब तक आपका व्यवहार असामाजिक नहीं है और किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है, तब तक आपको अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए। परिपक्व लोग खुद को मस्तिष्क में न्याय नहीं करते हैं या वे नहीं होने की कोशिश करते हैं।
  • जिन क्षेत्रों में आपको उपहार में दिया जाता है, उनको विकसित करना और विकास कौशल विकसित करना अपने आप में विश्वास बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आप यह सीखेंगे कि आप जो कुछ भी लाए गए हैं उसे प्राप्त करने में सक्षम होंगे और आप मान्य कौशल हासिल करने में सक्षम हैं जो दूसरों के साथ साझा किया जा सकता है
  • आप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा पर ध्यान दें यदि आप देखते हैं कि आपके खाते के बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो विचार करें कि आप एक दोस्त के साथ ऐसा कर सकते हैं। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो आपको अपने आप को क्यों नकारा होना चाहिए? इस प्रकार के विचारों को लाभदायक कुछ में बदलकर उन्हें सुधारने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "मैं एक हारे हुए हूँ! मैं गणित कर रहा हूँ और मैं कभी बेहतर नहीं मिलेगा"। यह निश्चित रूप से एक उपयोगी विचार नहीं है और निश्चित रूप से ऐसा नहीं है जो आप किसी दोस्त से कहेंगे।
  • इस समस्या को हल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस पर विचार करने की कोशिश कर इसे पुन: सुधार दें: "मैं गणित में प्रतिभाशाली नहीं हूं, लेकिन मैं कड़ी मेहनत कर सकता हूं। यहां तक ​​कि अगर मैं एक अच्छा ग्रेड नहीं लेता, तो मुझे पता चल जाएगा कि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ किया"।
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 11
    6
    प्रामाणिक रहें सही परिपक्वता का एक संकेत है कि आप कौन हैं के लिए वफादार बने रहना है। आप कर सकते हैं अपने आप को अहंकार के बिना अभिनय पर भरोसा करें या अभिमानी एक परिपक्व व्यक्ति को दूसरों को हतोत्साहित करने या किसी को वह पसंद नहीं करने का ढोंग करने की आवश्यकता नहीं है
  • यह उन विषयों के बारे में है जो वास्तव में आपकी रुचि को प्रोत्साहित करते हैं। यदि आप किसी चीज़ की परवाह करते हैं, तो यह दिखाता है
  • जब आप खुद के बारे में नकारात्मक विचार करते हैं, तो आप उन्हें हर कीमत पर इनकार करने का प्रयास कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक परीक्षा या कक्षा असाइनमेंट के बारे में चिंतित हैं, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया खुद को समझाने की हो सकती है कि कुछ भी आपको डरा नहीं। इस तरह से आप खुद के साथ ईमानदार नहीं हैं यदि आप असुरक्षित या असुरक्षित महसूस करते हैं तो यह स्वीकार करने के लिए अधिक परिपक्व हो जाएगा। हर कोई अनिश्चितता के क्षण गुजरता है यह पूरी तरह से सामान्य है
  • जो स्पष्ट रूप से आप सुनते हैं उसे व्यक्त करें टेंटेंनेर ओ निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को मानें यह आपकी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए एक परिपक्व या गंभीर तरीका नहीं है विनम्र और सम्मानित रहें, लेकिन यह कहने में डर नहींें कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं।
  • क्या आपको लगता है कि सही है कभी-कभी लोग इस के लिए आपको नकली या आलोचना कर सकते हैं हालांकि, यदि आप अपने सिद्धांतों का पालन करते हैं, तो आप जानते हैं कि आप खुद के लिए सच हैं अगर दूसरों ने इसका सम्मान नहीं किया, तो अपनी राय के लिए बिल्कुल भी मत पूछो।
  • छवि परिपक्व चरण 12 होनी चाहिए
    7
    अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करें शायद एक परिपक्व व्यक्ति बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विशेषता एक के शब्दों और कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करना है। याद रखें कि चीजें सिर्फ आप पर नहीं पड़ती हैं आपके पास अपने जीवन में कार्य करने की शक्ति है, इसलिए आपके शब्दों और कार्यों आपके और दूसरों के लिए परिणाम से भरे हुए हैं। जब आप गलत होते हैं, तो इसे स्वीकार करें। पहचानें कि आप लोग क्या कर सकते हैं पर नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आप जो भी करते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं।
  • जब चीजें गलत हो जाए तो आपकी ज़िम्मेदारी स्वीकार करें उदाहरण के लिए, यदि आप बुरी तरह से एक पेपर लिखते हैं, तो शिक्षक को दोषी नहीं ठहराएं। अपने व्यवहार के बारे में सोचें जो आपको एक निश्चित परिणाम के लिए लाया है अगली बार सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • चिंता न करें कि सही क्या होगा। निष्पक्षता और ईमानदारी हमेशा जीवन में जीत नहीं है कभी-कभी, आप कुछ ऐसी चीज ला सकते हैं जो आपको नहीं मिल सकता है परिपक्व लोग अन्याय को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पथ को बाधित करने की अनुमति नहीं देते हैं
  • आप क्या कर सकते हैं पर नियंत्रण रखना। कभी-कभी आपको अपने जीवन पर कोई नियंत्रण नहीं होने की आशंका होगी। कुछ मामलों में यह सच है आप यह तय नहीं कर सकते हैं कि क्या एक रेस्तरां मैनेजर आपको नौकरी देगा या यदि आपकी दिलचस्पी रखने वाला व्यक्ति आपके साथ बाहर जाने का आनंद लेता है हालांकि, ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें आपके पास पूर्ण नियंत्रण है उदाहरण के लिए:
  • काम आप अपने रिज़्यूम को परिष्कृत और फिर से पढ़ सकते हैं, एक साक्षात्कार की तैयारी कर सकते हैं, पेशेवर रूप से तैयार कर सकते हैं, समय पर खुद को पेश कर सकते हैं और काम पर रखा नहीं जा सकते, लेकिन अपनी शक्ति में सब कुछ किया है।
  • भावनात्मक रिश्तों आप अपने आप को सम्मान, मज़ेदार और दयालु दिखा सकते हैं, अपने साथी की मौजूदगी में कह सकते हैं कि आप एक रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं। ये चीजें हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर वे सही तरीके से नहीं जाते हैं, तो आप सहज महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप अपने आप के प्रति सच्चा रुख रखते हैं और आप अपना सबसे अच्छा देते हैं।
  • हार को स्वीकार न करें अधिकांश समय लोग छोड़ देते हैं क्योंकि यह कोशिश करने से आसान है यह कहने में ज्यादा सहज है "मैं एक हारे हुए हूँ"के बजाय "अच्छा, यह दृष्टिकोण काम नहीं कर रहा था, हम देखते हैं कि मैं क्या कर सकता हूं!"। अपनी पसंद के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें और किसी भी कीमत पर अतिरिक्त प्रयास करें।
  • भाग 3

    एक वयस्क के रूप में संवाद करें
    छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 13
    1
    अपने मूड को नियंत्रण में रखें. क्रोध एक शक्तिशाली भावना है, लेकिन इसे शिक्षित किया जा सकता है। अति प्रतिक्रिया न करें छोटी चीजों के लिए जो गिनती नहीं करते। यदि आप परेशान हैं, तो रोकें और कुछ कहने या कहने से पहले आपके पास प्रतिक्रिया को प्रतिबिंबित करने के लिए 10 सेकंड लगते हैं। इस तरह से आप पश्चाताप से बचेंगे और आप अधिक परिपक्व होने में संवाद कर पाएंगे।
    • एक बार जब आप बंद कर देते हैं, तो अपने आप से पूछें कि वास्तव में क्या हो रहा है। वास्तविक समस्या क्या है? आप चिढ़ क्यों हैं? आप पा सकते हैं कि दो दिन पहले आपको पागलपन चलाने के लिए और यह तथ्य नहीं है कि आपको अपने कमरे को साफ करना होगा
    • समस्या के संभावित समाधान पर प्रतिबिंबित करें किसी को चुनने से पहले कुछ प्रतिक्रिया का विश्लेषण करें आप क्या कर रहे हैं इसका सामना कैसे कर सकते हैं?
    • परिणामों पर विचार करें यह एक ऐसा पहलू है जिसमें कई लोग गलत कदम उठाते हैं "मुझे क्या करना चाहिए" यह आमतौर पर सबसे मोहक समाधान है, लेकिन क्या यह वास्तव में समस्या को हल करता है? या इससे बदतर हो जाता है? प्रत्येक विकल्प का परिणाम क्या हो सकता है, इसके बारे में सोचें।
    • एक समाधान चुनें प्रत्येक विकल्प से हो सकता है कि परिणाम पर विचार करने के बाद, स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त लगता है कि एक का चयन करें। कृपया ध्यान दें कि यह हमेशा सबसे आसान या सबसे मजेदार नहीं होगा! परिपक्व बनना भी इसका अर्थ है।
    • यदि आपको कुछ कहना है, तो शांति से बोलें और अपने दिमाग को उचित ठहराने के लिए तर्कसंगत तर्क दें। यदि आपका वार्ताकार केवल बिना सुनवाई के बारे में चर्चा करना चाहता है, तो आगे बढ़ें। यह इसके लायक नहीं है
    • यदि आप नाराज हैं या अधिक प्रतिक्रिया करने के बारे में हैं, गहराई से साँस लें और 10 तक गिनती। आपको आत्म-नियंत्रण बनाए रखना चाहिए और क्रोध को आपसे बेहतर नहीं होने दें।
    • यदि आप नाराज हैं, तो लोग आपको उत्तेजित करना चाहेंगे इसके बजाय, यदि आप अपने मनोदशा को नियंत्रण में रखते हैं, तो आपको गुस्सा करने में रुचि खो जाएगी और आपको अकेला छोड़ना होगा।
  • छवि परिपक्व चरण 14 होनी चाहिए



    2
    मुखर संचार की तकनीकों को जानें जब प्रौढ़ परिपक्व तरीके से संवाद करना चाहते हैं, तो वे मुखर तकनीक और व्यवहार का उपयोग करते हैं निष्ठा, ईमानदारी, अहंकार या आक्रामकता का पर्याय नहीं है, लेकिन इसका मतलब है कि किसी की भावनाओं को व्यक्त करना और स्पष्ट रूप से आवश्यक है, दूसरों की कथन सुनना जो लोग अभिमानी और स्वार्थी हैं, वे दूसरों की ज़रूरतों की परवाह नहीं करते हैं, लेकिन दूसरों की खुशी में दिलचस्पी लेने के बिना, जब वे चाहते हैं, वे क्या चाहते हैं, पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यदि आप अभिमानी या आक्रामक न होने के अपने आप को बचाने के लिए सीखते हैं, तो आप निश्चित रूप से अधिक परिपक्व महसूस करेंगे। यहां स्पष्ट रूप से संवाद करने के कुछ तरीके दिए गए हैं:
  • पहले व्यक्ति में सूत्र वाक्यांश। दूसरे व्यक्ति में उन लोगों के साथ जो वार्ताकार को दोषी मानने का खतरा होता है और इसके परिणामस्वरूप, उसे बाधित करता है आप जो महसूस कर रहे हैं और अनुभव कर रहे हैं, उसके बारे में अपना ध्यान रखते हुए, आपको एक उपयोगी और परिपक्व तुलना के लिए रास्ता तैयार करने का अवसर मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, अपने माता-पिता को बताने के बजाय "तुमने कभी मेरी बात नहीं सुनी!", पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे: "मुझे इस धारणा है कि मेरा दृष्टिकोण देखने में नहीं आता है"। जब आप कहते हैं "छाप / महसूस करने के लिए" कुछ, दूसरे व्यक्ति को पता चलने की अधिक संभावना है कि क्यों
  • इसके अलावा दूसरों की जरूरतों को पहचानें जीवन सिर्फ तुम्हारे चारों ओर नहीं घूमता है अपनी आवश्यकताओं और भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन याद रखना कि दूसरों को उनकी क्या जानकारी है। लोगों को पहले कैसे रखा जाए यह जानने के लिए परिपक्वता का एक वास्तविक संकेत है
  • जल्दी निष्कर्ष पर कूद मत यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी के साथ क्या हुआ, तो पूछें! दंड के फैसले मत बनो क्योंकि आप हर विस्तार से अवगत नहीं हो सकते।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र भूल गया है कि आपको खरीदारी करना चाहिए, तो मान लें कि आपको किसी चीज की परवाह नहीं है या वह अविश्वसनीय है
  • इसके बजाय, पहले व्यक्ति की सजा के बाद, यह व्यक्त करने के लिए एक निमंत्रण का पालन करें कि आपको कैसा महसूस होता है: "मैं बहुत निराश था कि आप मेरे साथ शॉपिंग नहीं जा सके। क्या हुआ?"।
  • दूसरों के साथ सहयोग करने का प्रस्ताव कहने के बजाय "मैं स्केटबोर्ड करना चाहता हूँ", उन लोगों से पूछें जो एक प्रस्ताव पेश करने के लिए आपके सामने हैं: "आप क्या करना चाहते हैं?"।
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 15
    3
    अशिष्ट शब्द कहने से बचें. कई संस्कृतियों और समाजों में, परिपक्व लोगों को उम्मीद की जाती है कि वे बिना शाप या शपथ ग्रहण के संवाद कैसे करें। असभ्यता दूसरों में भ्रम पैदा करने का जोखिम या छाप भी दे सकता है कि अपमान है। यदि आप इस तरह से स्वयं को व्यक्त करते हैं, तो आप को अक्षम या गलत कम्युनिकेटर माना जा रहा है। शाप देने के बजाय, कोशिश करो अपनी शब्दावली को समृद्ध करें. जैसे-जैसे आप नए शब्द सीखते हैं, वैसे ही स्वयं को अभिव्यक्त करने के लिए उनका उपयोग करें
  • यदि आप अक्सर गुस्सा या खराब होने पर बुरे शब्दों में कहते हैं, तो एक अलग विस्मयादिबोधक बनाने का मजा लेने की कोशिश करें जब आप एक पैर मारते हैं तो बुरी तरह मारने के बजाय, कुछ रचनात्मक अभिकर्मक कहने के लिए यह बहुत मज़ेदार (और अधिक तीक्ष्ण) है "ओर्का कठपुतली!"।
  • छवि का परिपक्व चरण 16 होना शीर्षक
    4
    नम्रता से बोलें और अपनी आवाज़ बढ़ाने की कोशिश न करें। अगर आप जोर से बोलते हैं, खासकर जब आप नाराज होते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपके आस-पास के लोग असहज महसूस करते हैं यह भी ध्यान देना बंद कर सकता है चिल्लाने वाले बच्चे क्या करते हैं, प्रौढ़ वयस्क नहीं होते हैं
  • जब आप नाराज होते हैं तब भी शांत और भी आवाज़ का उपयोग करें
  • छवि परिपक्व चरण 17 रहो
    5
    अपने शरीर की भाषा को देखें शरीर शब्द के रूप में सुवक्ता हो सकता है उदाहरण के लिए, अपने हाथों को जोड़कर रखकर आपको यह बता सकता है कि आप अपने वार्तालाप के बारे में क्या कह रहे हैं, इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है। खड़े होने वाले संपर्कों को खिसकते हुए कहते हैं कि आप वास्तव में एक निश्चित जगह नहीं हैं या आप कहीं और होना पसंद करेंगे। जानें कि आपका शरीर क्या संप्रेषण कर रहा है और यह सुनिश्चित करें कि आप क्या चाहते हैं।
  • अपने हाथों को अपनी तरफ से आराम रखें, बल्कि उन्हें अपनी छाती पर पार करने की बजाय
  • अपनी छाती के बाहर खड़े हो जाओ और अपने सिर को फर्श पर समानांतर रखें।
  • याद रखें कि चेहरा भी संचार करता है आकाश में मत देखो और नीचे देखो।
  • छवि परिपक्व चरण 18 होनी चाहिए
    6
    परिपक्व भाषण करें उदाहरणों में स्कूल, समाचार, अनुभव और जीवन के सबक शामिल हैं जिन्हें आपने सीखा है। बेशक कुछ पलों में दोस्तों के साथ मज़े करना उचित है यह सब आप के सामने वाले वार्ताकार पर निर्भर करता है। आप शायद अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ उसी विषय के बारे में बात नहीं करेंगे जितना आप गणित शिक्षक के साथ करेंगे
  • प्रश्न पूछें एक अन्य परिपक्वता सूचकांक बौद्धिक जिज्ञासा है। यदि आप सब करते हैं तो बात करें को कोई, आप बहुत परिपक्व नहीं लगेंगे दूसरों को शब्द दो। अगर कोई रोचक बात कहता है, तो उसे विषय को गहरा करने के लिए कहें।
  • क्या पता नहीं पता है कि तुम क्या नहीं जानते हैं। यह स्वीकार करना कठिन हो सकता है कि आपको नहीं पता है। सब के बाद, आप अपने आप को वास्तव में परिपक्व और सूचित दिखाना चाहते हैं हालांकि, यदि आप अपने आप को खोजा जाने के जोखिम को चलाने के द्वारा कुछ जानने का बहाना करते हैं, तो आपको एक बेवकूफ़ दिखाई देगा (और महसूस होगा) यह कहना अधिक उपयुक्त है: "मैंने इस विषय पर ज्यादा नहीं पढ़ा है। मुझे मुझे बेहतर सूचित करना होगा!"।
  • छवि का परिपक्व होना चरण 1 9
    7
    आप कुछ सुखद कहते हैं यदि आप कुछ भी सुंदर नहीं कह सकते हैं, तो चुप रहने के लिए बेहतर है अपर्याप्त लोग लगातार हर मुद्दे पर अपमान करने के लिए झिझक के बिना, दूसरों की गलतियों की आलोचना और इंगित करते हैं। कभी-कभी, वे अपनी क्रूरता का औचित्य साबित करते हैं ताकि वे आसानी से दावा कर सकें "ईमानदार"। परिपक्व लोगों को, दूसरी ओर, अपने शब्दों को सावधानी से चुनें और उन लोगों की भावनाओं को चोट न दें जिनकी कोशिश हो "ईमानदार", इस बात पर ध्यान देना याद रखें कि आप अपने आप को कैसे व्यक्त करते हैं और उन चीजों को न कहें, जो दूसरों की संवेदनशीलता को प्रभावित कर सकते हैं लोगों को जिस तरह से आप का इलाज करना चाहते हैं उसका इलाज करें
  • छवि का परिपक्व चरण 20 होना शीर्षक
    8
    जब आप कोई गलती करते हैं तो ईमानदारी से माफी मांगें. चाहे आप कितने ईमानदार हों, जब आप बोलते हों तो आप गलत हो जाएंगे या अनजाने में लोगों को चोट पहुंचाईएंगे हम सभी समय-समय पर बेवकूफ काम करते हैं, क्योंकि दुनिया में कोई भी सही नहीं है। अपने गौरव को अलग रखना सीखो और कहो "मुझे क्षमा करें"। जब आप कोई गलती करते हैं, तो एक वास्तविक और ईमानदार बहाना दिखाएगा कि आप वास्तव में परिपक्व हैं
  • छवि का परिपक्व चरण 21 होना शीर्षक
    9
    सच बताओ, लेकिन कोमल हो. यह प्रबंधन करने के लिए एक बहुत मुश्किल क्षमता है, लेकिन आप कल्पना करना चाहते हैं कि आप क्या सुनना चाहते हैं, आप समझ सकते हैं कि कैसे स्वयं को व्यक्त करना है बौद्ध धर्म में एक कहावत है: "अगर आप बात करने जा रहे हैं, हमेशा अपने आप से पूछिए: क्या यह सच है, क्या यह आवश्यक है, क्या यह दयालु है?"। अपना मुंह खोलने से पहले इसका विचार करें आपके सामने जो लोग आपकी ईमानदारी की सराहना करते हैं, जबकि आपकी विनम्रता यह दिखाती है कि आप वास्तव में दूसरों की भलाई के बारे में परवाह करते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको पूछता है कि उसके कपड़े ने उसे वसा दिखता है, तो विचार करें कि सबसे उपयोगी क्या होगा सौंदर्य बहुत व्यक्तिपरक है, इसलिए संभवतः इसकी उपस्थिति पर राय देने की सलाह नहीं दी जाती है। हालांकि, उसे बताइए कि आप उससे प्यार करते हैं और यह कि पोशाक उसे उसी तरह देता है जैसे आप उसे चाहिए, आपको उसे विश्वास की इंजेक्शन देनी होगी जिसकी वह ज़रूरत है।
  • यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि आपके कपड़े आकर्षक नहीं हैं, तो धीरे-धीरे इसे बताने के कई तरीके हैं, बशर्ते कि आप इसे उचित मानते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं "तुम्हें पता है, मैं इसे लाल पोशाक पसंद करता हूँ"आप अपने शरीर पर फैसले नहीं व्यक्त कर रहे हैं - किसी को भी इसकी ज़रूरत नहीं है - लेकिन अगर आप इसके साथ सहज हैं तो अपने प्रश्न का उत्तर दें।
  • व्यवहार वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ प्रकार की निष्ठुर वास्तव में हैं "prosocial", शर्मिंदगी या बुरे मूड से बचने में दूसरों की मदद करने के लिए छोटे झूठ। यह तय करने के लिए है कि क्या आप इस तरह से व्यवहार करते हैं। जो भी आप चुनते हैं, दयालु होने की कोशिश करें।
  • भाग 4

    विनम्र होना
    छवि का परिपक्व चरण 22 होना शीर्षक
    1
    लोगों के साथ बातचीत करते समय अच्छे व्यवहार का उपयोग करें दृढ़ता से अपने हाथ पकड़ो और अपनी आँखों में सीधे देखो अगर आपकी संस्कृति दूसरों को बधाई देने के लिए एक अलग तरीके प्रदान करती है, तो इसका उपयोग उचित और विनम्र ढंग से करें जब आप जानते हैं, तो इसे दोहराकर उस व्यक्ति के नाम को याद रखने की कोशिश करें: "मिलना अच्छा है, पाओलो"। अच्छा व्यवहार दूसरों के प्रति सम्मान करते हैं - और यह परिपक्व लोगों के विशिष्ट व्यवहार है।
    • किसी भी बातचीत के दौरान ध्यान से सुनो और आँख से संपर्क रखें। अपने वार्ताकार को ठीक मत करो, यद्यपि। 50/70 नियम का प्रयोग करें: जब आप बोलते हैं तो 50% समय के लिए आंखों की जांच करें और 70% समय के लिए अन्य व्यक्ति बात कर रहा है।
    • किसी भी ऑब्जेक्ट के साथ मिलाते हुए या खेलने से बचें बेचैनी सुरक्षा की कमी का संकेत देती है अपना हाथ खुले और आराम से रखें
    • अपने आप को मत सोचो मत भूलो कि आप कहीं और रहेंगे। अधिकांश लोगों को पता है कि जब आप इंटरैक्ट करने में कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं और आप अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाते हैं।
    • फ़ोन पर बात न करें और जब आप को अपने सामने व्यक्ति पर ध्यान देना चाहिए, तो आप पाठ संदेश नहीं लिखते हैं, अन्यथा आप उन्हें याद करेंगे।
    • जब आप एक नई स्थिति या संदर्भ के साथ काम कर रहे हैं, थोड़ी देर के लिए चुप रहो और नोटिस कैसे अन्य लोग काम करते हैं यह दूसरों को बताने के लिए आपका काम नहीं है कि उन्हें क्या करना चाहिए या नहीं करना चाहिए। इसके बजाए, सम्मान और सम्मान प्राप्त करें
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 23
    2
    जब आप ऑनलाइन हों तो अच्छा व्यवहार देखें यदि आप इंटरनेट पर भी शिक्षित हैं, तो आप प्रदर्शित करेंगे कि आप अपने मित्रों, परिवार और जो भी नेटवर्क से आपके साथ इंटरैक्ट करते हैं, उनका सम्मान करते हैं। यह परिपक्वता का संकेत है ध्यान रखें कि जो भी आप ऑनलाइन संवाद करते हैं, वे अन्य नियोक्ताओं, शिक्षकों और अन्य लोगों सहित अन्य लोगों द्वारा भी देखा जा सकता है, इसलिए उन चीजों को न कहें जो आपको शर्मिंदा कर सकते हैं या समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • मजबूत और आक्रामक भाषा से बचें विस्मयादिबोधक अंक के उपयोग से अधिक मत हो। याद रखें कि आप अपनी स्थिति को स्पष्ट नहीं कर सकते हैं जैसे कि आप व्यक्ति में बात कर रहे थे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप जो लिखते हैं वह कौन पढ़ता है।
  • शिफ्ट कुंजी का उपयोग करें उचित नामों के शुरुआती अक्षर लिखने के लिए और लोअर केस में सब कुछ टाइप करने के बजाय वाक्य शुरू करने के लिए कैपिटलाइज़ेशन का उपयोग करें। IMpRoPrIo DeLle MaIuScOlE से बचें, अन्यथा यह आप जो लिखते हैं उसे पढ़ने में बहुत कठिन होगा।
  • कैपिटल अक्षर के निरंतर उपयोग से बचें इंटरनेट पर, यह चिल्लाने वाला है यह वैध हो सकता है अगर आप अपनी फुटबॉल टीम द्वारा चैम्पियनशिप की जीत के बारे में एक ट्वीट भेजते हैं, लेकिन यह दैनिक ईमेल और सामाजिक नेटवर्क पर पोस्ट की गई टिप्पणियों में अच्छा विचार नहीं है।
  • जब आप कोई ईमेल भेजते हैं, तो एक हेडर का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, "कारो" में "प्रिय जियोवानी")। इस चाल के बिना ई-मेल शुरू करना अशिष्ट है, खासकर यदि ऐसा कोई व्यक्ति जिसे आप अच्छी तरह से नहीं जानते या शिक्षक नहीं है यह एक समापन सूत्र का भी उपयोग करता है, जैसे कि "धन्यवाद" या "सबसे अच्छा संबंध है"।
  • ई-मेल के पाठ की समीक्षा या सामाजिक नेटवर्क पर एक पोस्ट भेजने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने कोई गलती नहीं की है अर्थपूर्ण वाक्यों का उपयोग करें और प्रत्येक अवधि के अंत में विराम चिह्न को सही तरीके से लागू करने का प्रयास करें
  • बहुत सारे संक्षिप्ताक्षर, कठबोली अभिव्यक्ति और इमोटिकॉन का उपयोग न करें। किसी दोस्त को संबोधित एक पाठ संदेश में उन्हें इस्तेमाल करने की कोई समस्या नहीं है, लेकिन उनसे अपने शिक्षक को या किसी अन्य संदर्भ में एक ईमेल में उपयोग न करें, जिसमें आप अपने आप को परिपक्व होना चाहते हैं
  • सुनहरा नियम ऑनलाइन और साथ ही वास्तविक जीवन याद रखें: दूसरों का इलाज करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं अगर आप चाहते हैं कि कोई आपके लिए अच्छा होगा, अच्छा हो तुलना की भी पर। यदि आपके पास कुछ कहना अच्छा नहीं है, तो अपना मुंह न खोलें
  • छवि का परिपक्व चरण 24 होना शीर्षक
    3
    अपने आप को उपयोगी बनाएं दरवाज़ा खुला रखें, चीज़ों को इकट्ठा करने में मदद करें और किसी की ज़रूरत में सहायता प्रदान करें। अपने समुदाय के लिए उपयोगी बनाने पर विचार करें, जैसे कि एक युवा छात्र की सलाह देना या जानवरों के लिए एक आश्रय में काम करना। जब आप दूसरों को खुश कर देते हैं, तो आप खुश महसूस करने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे। दूसरों को अपने योगदान के बजाय अपने योगदान को एक परिपक्व व्यक्ति का व्यवहार है।
  • इस तरह आपको अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने का भी अवसर मिलेगा। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जब हम दूसरों की मदद करते हैं, तो हम जो हमने पूरा किया है, उसके लिए उपलब्धि और गौरव की भावना प्राप्त करते हैं।
  • खुद को उपयोगी बनाना हमेशा आपसी नहीं है। ऐसे समय हो सकते हैं जब हम एक को प्राप्त किए बिना दूसरों की सहायता करते हैं "धन्यवाद" या बदले में मदद यह उन पर निर्भर करता है सोच समझकर व्यवहार करना याद रखें स्वयं, कुछ पाने के लिए नहीं
  • छवि का शीर्षक परिपक्व चरण 25
    4
    हमेशा ध्यान का केंद्र होने से बचें आप हमेशा बातचीत का नियंत्रण लेने और सभी समय के बजाय अन्य दलों से बात करने का मौका देने के आप के बारे में बात करते हैं, तो आप असभ्य और अपरिपक्व risulterai। इसके बजाय, दूसरों के जुनून और अनुभवों में वास्तविक रुचि दिखाते हुए आप अधिक परिपक्व और कम आत्म-केंद्रित होने की छाप देंगे। आप जो सुनते हैं उसके आधार पर, आप कुछ नया सीख सकते हैं या किसी के लिए कुछ सम्मान विकसित कर सकते हैं।
  • छवि परिपक्व चरण 26 होनी चाहिए
    5
    परिपक्वता के साथ प्रशंसा और आलोचना स्वीकार करें अगर कोई आपको बधाई देता है, तो उत्तर दें "धन्यवाद" और चीजें छोड़ें जैसे वे हैं अगर कोई आपको आलोचना करता है, विनम्र होना प्रतिलिपिकारक: "ठीक है, मैं निश्चित रूप से इसके बारे में चिंतित हूं"। हो सकता है कि उसकी आलोचना मान्य नहीं होगी, लेकिन विनम्र तरीके से इसे प्रबंधित करना, आप अपने सभी परिपक्वता को इस समय प्रदर्शित करेंगे।
  • आलोचना को निजी तौर पर लेने की कोशिश न करें कभी-कभी लोग बिना मदद करने का प्रयास करते हैं, हालांकि, उचित रूप से संवाद करते हैं इन मामलों में, स्पष्टीकरण के लिए पूछें: "मैंने सुना है कि आप मेरे निबंध को पसंद नहीं करते हैं क्या आप मुझे विस्तार से बता सकते हैं कि मैं अगली बार बेहतर कैसे कर सकता हूं?"।
  • कभी-कभी एक आलोचना लेखक की तुलना में लक्ष्य से अधिक बोलती है। यदि यह अनुचित या आक्रामक लगता है, तो याद रखें कि दूसरा व्यक्ति शायद आपके खर्च पर खुद को उजागर करने की कोशिश कर रहा है। उसे बेहतर न होने दें
  • लालित्य के साथ आलोचना स्वीकार करना इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद का बचाव नहीं कर सकते। यदि कोई आपकी भावनाओं को दर्द पहुंचाता है, तो शांत और धीरे से कहें: "मुझे यकीन है कि आप इसका मतलब नहीं था, लेकिन जब आपने मेरी पोशाक की आलोचना की तो वास्तव में मुझे चोट लगी। अगली बार, क्या आप मेरी उपस्थिति पर टिप्पणी करने से बच सकते हैं?"।
  • टिप्स

    • दयालु, सहानुभूतिपूर्ण और हर किसी के अनुकूल रहें! केवल एक बार कोमल न रहें, लेकिन हमेशा।
    • परिपक्वता हासिल करना मुश्किल है। हालांकि, आपको अधिक परिपक्व होने के लिए कौन नहीं बदलना है बल्कि, अपने व्यक्तित्व को सर्वोत्तम तरीके से व्यक्त करने का प्रयास करें यह साबित करने का प्रश्न नहीं है कि कौन बड़ा या छोटा है यदि आप अपने आस-पास के लोगों द्वारा गंभीरता से लेना चाहते हैं, तो सोचें और कार्य करें कि आप कैसे सुनना चाहते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि हर बार जब आप कदम उठाते हैं और अपने विकल्पों की रक्षा करते हैं तो आप स्वयं के अनुरूप हैं। यदि कुछ गलत हो जाता है, तो शांत रहें और अगले कदम के बारे में सोचें, दूसरों को दोष देने के बिना। आपने एक कार्यवाही की है और आपकी जिम्मेदारियों को ग्रहण किया है। परिपक्व और जिम्मेदार होने की कोशिश करें
    • एक संघर्ष का सामना करना पड़ता है, यह लड़ाई से बचा जाता है और इस मुद्दे को शांत और तर्कसंगत तरीके से हल करने की कोशिश करता है। यदि लड़ाई खराब हो जाती है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे प्राप्त करें।
    • दूसरों का इलाज करें कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं मूल रूप से यह परिपक्वता की परिभाषा है
    • उन लक्ष्यों को लिखें जिन्हें आप परिपक्व होने के लिए प्राप्त करना चाहते हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बनाते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसके साथ शुरू करने का फैसला कर सकते हैं एक शांत व्यक्ति हो कि खुद के बारे में बात करने से बचा जाता है एक सप्ताह के लिए इस पर कार्य करें और अपनी प्रगति देखें। भले ही आप तुरंत सही नहीं हो, कोशिश कर रहें
    • लालित्य दिखाएं अगर किसी को दूसरा मौका नहीं मिलता है, तो उसे उसे दे दो। आप एक बेहतर व्यक्ति होंगे और आप अधिक परिपक्व हो जाएंगे।
    • संदर्भ के आधार पर सही देखो चुनना सीखें एक नारंगी शिखा अपनी मौलिकता व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आप एक पारंपरिक काम ले, अपनी उपस्थिति आप नेतृत्व, विश्वास है कि आप एक अपरिपक्व व्यक्ति हैं हैं तो भी यह सच नहीं है।
    • दूसरों की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें आप अधिक परिपक्व होने की छाप देंगे
    • पाबंदी एक गुण है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com