सोलनम रेंटोननेट की देखभाल कैसे करें

सोलनम रेंटोननेटii

यह एक सदाबहार झाड़ी है, जिसका अर्थ है कि वर्ष के बाद वर्ष पौधे अपने बगीचे में गर्मी से शरद ऋतु तक रंग देता है। जब सुगंधित बैंगनी फूलों की इच्छा होती है, तो पौधे आकर्षक लाल फल का उत्पादन करता है यह आलेख आपको दिखाता है कि सर्दियों के लिए बैंगनी फूलों के साथ इस झाड़ी की देखभाल, देखभाल और मरम्मत कैसे करें। पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

संयंत्र सोलनम रेंटोननेटी
एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
1
समशीतोष्ण क्षेत्रों में सोलनम रेंटोननेटी संयंत्र। यह बुश ठंड से डरता है और उन क्षेत्रों में अच्छी तरह से पनपता है जहां तापमान नीचे कभी नहीं गिरता -3 डिग्री सेल्सियस अपने बगीचे में एक स्थान चुनना सुनिश्चित करें जहां इसमें बहुत अधिक जगह हो सकती है - प्रत्येक पक्ष पर कम से कम 1 मीटर। यह पौधे आमतौर पर ऊंचाई के बारे में 1.5 मीटर तक बढ़ता है, इसलिए यह तय करते समय इसे ध्यान में रखें कि इसे कहाँ रखना चाहिए।
  • जो नक्शा आप देख रहे हैं वह अमेरिकी जलवायु क्षेत्र को संदर्भित करता है, जैसा कि द्वारा इंगित किया गया है यूएसडीए फाउंडेशन ज़ोन नक्शा, कृषि फसलों के क्षेत्रों को परिभाषित करने के लिए भी उपयोगी है यह नक्शा उत्तर अमेरिका को 11 क्षेत्रों में विभाजित करता है, औसत वार्षिक न्यूनतम सर्दियों के तापमान के आधार पर। प्रत्येक क्षेत्र में औसत सर्दियों का तापमान होता है जो आसन्न क्षेत्र की तुलना में लगभग 6 डिग्री सेल्सियस गर्म (या ठंडा) होता है।
एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 1 बुलेट 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • इस नक्शे के मानदंड के बाद, सोलनम रेंटोननेटी को 8 से 11 के बीच के क्षेत्रों में विकसित किया जाना चाहिए, सबसे मीलतम
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    एक धूप और अच्छी तरह से आश्रित स्थिति चुनें, जहां झुंड को रोका जाए। यह महत्वपूर्ण है कि आप बहुत सारे सूर्य के प्रकाश प्राप्त कर सकें, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बगीचे में एक स्थान चुनते हैं जो सूर्य के प्रकाश से उजागर होता है
  • यह पौधे गर्म जलवायु वाले देशों के मूल निवासी है, इसलिए यदि आप सर्दी के दौरान जीवित रहने में मदद करते हैं, तो यह आश्रय रखने के लिए महत्वपूर्ण है। आदर्श एक लाल ईंट की दीवार के विरुद्ध है, जो हवा से उजागर नहीं है।
    एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 2 बुलेट 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी तरह से जल रही है यह झाड़ी उस मिट्टी को पसंद करती है जो नमी को अच्छी तरह से अवशोषित करती है, इसलिए इसे रोपण से बचने से बचें जहां पचरों का आकार या पानी बारिश के बाद बहुत लंबे समय तक रहता है। अगर पानी आपके बगीचे में एक समस्या है, तो आपको जल निकासी क्षमता में सुधार करने के लिए कई कार्बनिक पदार्थ या रेत को जोड़ना होगा।
  • यह संयंत्र तटस्थ या थोड़ा क्षारीय पीएच के साथ मिट्टी में बेहतर बढ़ता है, लेकिन यह एक मौलिक प्रश्न नहीं है।
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 3 बुलेट 1
  • यदि मिट्टी रेतीली है, तो जब आप झाड़ी के पौधे लगाते हैं, तो आपको थोड़ा चूना जोड़ना चाहिए: इसका परिणामस्वरूप बेहतर फूल होगा।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 4
    4
    मिट्टी को समृद्ध करने के लिए कुछ कार्बनिक पदार्थ जोड़ें। जब आप अपने सोलनम रेंटोननेटी को लगाते हैं, तो मिट्टी को समृद्ध करने के लिए जैविक मिल्च जोड़ें, नमी बनाए रखें और जड़ों की रक्षा करें। जब आप इस झाड़ी को लगाते हैं तो लगभग 7-8 सेंटीमीटर अच्छी तरह से खड़ी खाद या जमीन पर पत्तियों की मिट्टी डाल दें।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 5
    5
    पौधे को पानी पिलाए रखें जमीन में स्थिर होने तक पर्याप्त सिंचाई सुनिश्चित करें यह आम तौर पर लगभग एक साल लग जाता है।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल का शीर्षक चरण 6
    6
    यदि आप एक ठंडी जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो अपने बुश को एक बर्तन में रोपण करने पर विचार करें। यदि सर्दियों में आप जहां रहते हैं तो सर्दी विशेष रूप से ठंडे बर्तन में सूनाणम लगाने पर विचार करें, जिसे आप सर्दियों के ठंढों के अंदर अंदर स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • चूंकि यह एक बड़ा पौधा है, इसलिए इसे एक बड़े कंटेनर की आवश्यकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि पहियों के साथ एक बड़े फूलदान को खोजने के लिए इसे स्थानांतरित करना आसान होगा।
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
  • ठंड के मौसम के दौरान संयंत्र को कम ठंडे क्षेत्र में स्थानांतरित करें: एक ग्रीनहाउस या एक बरामदा आदर्श है।
    एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 6 बुलेट 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • भाग 2

    सोलनम रेंटोननेट की देखभाल करना
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    बढ़ते मौसम में झाड़ी का पानी। यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरे विकास अवधि के दौरान हाइड्रेटेड रहें, खासकर अगर मौसम शुष्क हो। हालांकि, इसे अत्यधिक पानी से बचने के लिए, क्योंकि आप फूलों के उत्पादन को रोक सकते हैं।
    • आप ठंडा महीनों में पानी की मात्रा को कम कर सकते हैं।
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल का शीर्षक चरण 7 बुलेट 1
  • एक बार पौधे स्थिर हो जाने पर, यह सूखे के लिए प्रतिरोधी होगा, लेकिन यह विशेष रूप से शुष्क अवधि में पानी की सलाह दी जाती है, खासकर अगर मिट्टी सतह के नीचे सूखी हो जाती है
  • एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 8
    2
    प्रत्येक वर्ष गीली घास परत को बदलें। यह झाड़ी लगातार मिट्टी की नमी को पसंद करती है, इसलिए गीली घास की परत रखने की कोशिश करें और हर साल इसे बदलने का प्रयास करें। इस तरह आप मिट्टी में नमी को संरक्षित करने में सक्षम होंगे।



  • बैंगनी फ्लावर आलू बुश के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 9
    3
    फॉस्फोरस में एक उर्वरक के साथ पौधे को उर्वरक बनाना। वसंत में, फॉस्फोरस में समृद्ध उर्वरक लागू करें और बढ़ते मौसम के दौरान हर 2-3 सप्ताह में इसे जोड़ना जारी रखें।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास किस प्रकार के उर्वरक हैं, सामग्री की जांच करें सुनिश्चित करें कि फास्फोरस की मात्रा नाइट्रोजन से अधिक है नाइट्रोजन फूलों की बजाय पत्तियों की वृद्धि का समर्थन करता है।
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र 9 बुलेट 1
  • यदि आप जैविक उर्वरक पसंद करते हैं, तो हड्डी का भोजन एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह फास्फोरस में समृद्ध है।
    एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 9 बुलेट 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 10
    4
    कीटों और रोगों की उपस्थिति के लिए पौधे की जाँच करें। सोलनम रेंटोननेटी एक नाजुक संयंत्र है, जो कीट और रोग दोनों के लिए अतिसंवेदनशील है। एफिड्स के लिए सावधानीपूर्वक निगरानी रखें और यदि आप इसकी मौजूदगी को देखते हैं तो एक कीटनाशी स्प्रे का उपयोग करें। अगर आपको लगता है कि यह सूख जाता है या ढालना दिखाई देता है तो भी आपको इसे जांचना चाहिए।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम पर चित्र चरण 11
    5
    मध्य की ओर या गर्मियों के अंत की ओर झाड़ी को दबाएं। जैसा कि फूल ताजे अंकुर पर फसल करते हैं, प्रत्येक फूल के बाद पौधे को छंटाई करने से अधिक फूल बनाने के लिए प्रोत्साहित होता है। अपने सोलनम रेंटोननेटी को छाँटने के लिए, फूल की अवधि के दौरान लगभग तीसरे (पत्ती के नोड के ऊपर) उपजी, देर से गर्मियों के मध्य में
  • भाग 3

    सर्दियों के लिए सोलनम रेंटोननेटी की मरम्मत करें
    एक खूबसूरत फूल आलू बुश चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    1
    सर्दी आने से पहले गीली घास की एक नई परत लागू करें। यदि झुंड जमीन पर लगाया जाता है, तो गीली घास जड़ें की रक्षा कर सकती है जब मिट्टी सर्दियों के महीनों के दौरान शांत हो जाती है।
    • यदि आप ठंढ से आश्रय वाले इलाके में रहने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो सोलनम रेंटोननेटी पूरे वर्ष के दौर में खिल सकता है।
    • अन्य क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान झाड़ी भी मृत दिखाई दे सकती है, लेकिन यह अगले साल फिर से बढ़ेगी और फिर से खिल जाएगी।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश के लिए देखभाल के नाम से चित्र चरण 13
    2
    भूमिगत प्लांट को सुरक्षित रखें जब जलवायु अत्यधिक ठंडा होती है। यदि वास्तव में बहुत ठंडे ठंढ हैं, तो पौधे पूरी तरह से मर सकता है। अगर आपको लगता है कि यह विशेष रूप से ठंडा हो सकता है, तो आपको इसे एक विशेष तौलिए या कवर के साथ संरक्षित करना चाहिए जिसे आप एक बगीचे केंद्र में पा सकते हैं।
  • कुछ माली पानी से बाहर की रोशनी (जैसे क्रिसमस) के साथ संयंत्र को लपेटने की सलाह देते हैं और फिर इसे एक पुराने बौछार पर्दा या कुछ इसी तरह से कवर करते हैं।
  • केयर फॉर अ बैंगनी फ्लावर आलू बुश चरण 14
    3
    झाड़ी के अंदर में स्थानांतरण करें, अगर यह एक बर्तन में लगाया जाता है यदि आपने एक कंटेनर में झाड़ी के पौधे लगाने का फैसला किया है, तो आप सर्दी के लिए इसे एक शेड में या ग्रीनहाउस में रखकर इसे ठीक करने का फैसला कर सकते हैं, जहां उसे सर्दियों के ठंड से सुरक्षित किया जाएगा। हालांकि, यह केवल आवश्यक है यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां कई frosts होते हैं।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    4
    दिसम्बर या जनवरी में निष्क्रिय प्लांट को धुएं। सर्दियों की अवधि में सूनामान रेंटोननेटी को पतला होना चाहिए, जब यह निष्क्रिय हो। आप लगभग तीसरे भाग में कटौती कर सकते हैं, लेकिन यदि आप पौधे के आकार को शामिल करना चाहते हैं तो आप इसे और भी निर्णायक रूप से छाँट सकते हैं।
  • तनों को छिड़कने के लिए, पत्तियों की एक गाँठ के ठीक ऊपर एक बिंदु पर उन्हें काटें। कोई बीमार या क्षतिग्रस्त गोली मार दी जानी चाहिए
  • इसके अलावा किसी भी प्रकार के suckers (अंकुरित कि रेखीय से फार्म) काट, जब तक आप पौधों का प्रसार करना चाहते हैं।
  • एक खूबसूरत पुष्प आलू बुश चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    5
    जाँच करें कि झाड़ी सर्दी से बच गई है इसे जांचने के लिए, संयंत्र के आधार पर ट्रंक की छाल को खरोंच करने की कोशिश करें। यदि यह अभी भी हरे और ताज़ा अंदर (वुडडी के बजाय) है, तो इसका मतलब है कि पौधे अभी भी जीवित है और इसे शीघ्र ही वापस जाना चाहिए।
  • टिप्स

    • आप एक पेड़ के रूप में सोलनम रेंटोननेटी भी विकसित कर सकते हैं - इस मामले में निचली शाखाएं (पौधे की ऊंचाई के 1/3 तक) में कटौती करने का प्रयास करें, मुख्य स्टेम के साथ फ्लश करें।
    • यह पौधे से पैदा होने वाले बीज के लिए दुर्लभ है यदि आप इसे फैलाना चाहते हैं तो आपको काटने लगाना चाहिए
    • की झाड़ी सोलनम रेंटोननेटी ग्रैंडफ्लोरम यह सोलनम का सबसे आम रूप है आप के बारे में भी सुन सकते थे लाइसींट्स रेंटोननेट.

    चेतावनी

    • याद रखें कि इस पौधे के सभी हिस्से जहरीले हैं, यह मत सोचो कि यह एक खाद्य संयंत्र है। सुनिश्चित करें कि जानवरों और बच्चे इसके किसी भी हिस्से को निगल नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com