वेब खोज कैसे करें

वेब खोज उन लोगों के लिए एक अच्छी तरह से स्थापित उपकरण है, जिन्हें किसी विशेष विषय पर जानकारी इकट्ठा करने या अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। साइट और स्रोत जिन्हें आप अपने वेब खोज के लिए उपयोग कर सकते हैं, पेशेवरों, विशेषज्ञों, संगठनों, कंपनियां और अन्य संस्थाओं से आना चाहिए, जिनके विषय में प्रश्न विषय पर एक अच्छा डिग्री हो। चूंकि इंटरनेट एक सार्वजनिक मंच है जो सभी के लिए सुलभ है, आप जिन संपर्कों के साथ संपर्क में आते हैं वे वास्तविक नहीं हो सकते हैं, बल्कि व्यक्तिगत राय और अटकलों का निर्माण कर सकते हैं - इस मामले में, जो सामग्री आपने एकत्रित की है वह गलत और बेकार होगी। अपने शोध के विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए जो पूरी तरह से तथ्यात्मक और सटीक है, आपको स्रोतों की विश्वसनीयता को समझने में सक्षम होना चाहिए। इस लेख को पढ़ते रहें यदि आप जानना चाहते हैं कि वेब खोजों को कैसे करना है जो आपको सार्थक और सटीक परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देगा।

कदम

इंटरनेट रिसर्च चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
उचित शोध उपकरण का उपयोग करें वेब खोज में उपयोग करने वाले उपकरण आप जिस विषय के साथ काम कर रहे हैं उसके आधार पर बदल सकते हैं।
  • सबसे पहले, मुख्य खोज इंजनों का प्रयोग करें, जैसे कि Google, बिंग और याहू - ये उपकरण आपको इंटरनेट पर प्रकाशित लगभग सभी वेबसाइटों तक पहुँच प्रदान करते हैं। इसके अलावा, खोज इंजन आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली खोजशब्दों की प्रासंगिकता के आधार पर रैंकिंग के अनुसार परिणाम प्रदर्शित करेंगे।
  • यदि आप अध्ययन या काम के लिए इंटरनेट पर शोध कर रहे हैं तो आपकी कंपनी, स्कूल या विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाली खोज निर्देशिका या अन्य टूल का उपयोग करें। कई कंपनियां और विद्यालय कुछ साइटों के उपयोग की सलाह देते हैं, या यहां तक ​​कि अच्छी तरह से स्थापित प्राधिकरण के निजी डाटाबेस के कनेक्शन की अनुमति भी देते हैं, जो आम तौर पर जनता के लिए दुर्गम होते हैं।
  • इंटरनेट रिसर्च चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    खोज विषय से प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें इंटरनेट पर आपके विषय पर विश्वसनीय और आधिकारिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आपको उसके संबंधित भारित कीवर्ड संयोजनों का उपयोग करना होगा।
  • जब आप कीवर्ड दर्ज करते हैं, तो यथासंभव विशिष्ट होने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप होंडा एकॉर्ड 2006 में तेल बदलने के निर्देशों की तलाश कर रहे हैं, तो ठीक प्रकार टाइप करें "होंडा एकॉर्ड 2006 तेल परिवर्तन निर्देश" बजाय एक अधिक सामान्य "तेल परिवर्तन" का सहारा लेने के लिए: आप मोटरसाइकिल, बसों, नौकाओं और अन्य मोटर वाहनों के लिए तेल के परिवर्तन से संबंधित कई नतीजों से जलमग्न होने से बचेंगे।
  • आगे के स्रोतों के लिए समानार्थक शब्द या वैकल्पिक अभिव्यक्ति का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप विदेशी फिल्मों पर एक शोध कर रहे हैं तो "सिनेमा", "अंतरराष्ट्रीय", "फिल्म" और इतने पर भी प्रयास करें, अंत में आप जिस विषय पर जांच कर रहे हैं, उस पर नए स्रोतों पर पहुंचें।
  • इंटरनेट रिसर्च चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    परिणामों के पहले पृष्ठ पर रोक न दें जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, गूगल, बिंग और याहू खोज इंजनों को विशिष्ट एल्गोरिदम के अनुसार परिणाम, जैसे साइट्स की लोकप्रियता, जो सूत्रों की authoritativeness के साथ कुछ नहीं करना है।
  • कुछ मामलों में, आपको परिणामों के पांचवें पृष्ठ के बाद भी मूल्यवान अनुसंधान जानकारी मिल सकती है
  • इंटरनेट रिसर्च चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि साइट एक विश्वसनीय और विश्वसनीय स्रोत है यदि आपको जरूरत है, तथ्यात्मक जानकारी है, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको जो कुछ मिला है वह पेशेवर और विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किया गया है जो उस विशेष क्षेत्र या विषय के लिए योग्य है।
  • "हमारे बारे में" अनुभाग पढ़ें ("हमारे बारे में" यदि आप एक अंग्रेजी साइट पर हैं, तो लेखकों या संगठन को प्रकाशित करने वाले संगठन के बारे में अधिक जानने के लिए)
  • अपनी प्रकृति का निर्धारण करने के लिए साइटों के यूआरएल में डोमेन पर ध्यान दें यदि साइट डोमेन के साथ समाप्त होती है ".edu", ".gov", ओ ".org"का मतलब है कि प्रकाशित की गई जानकारी क्रमशः किसी विद्यालय, सरकारी एजेंसी या गैर-लाभकारी संगठन द्वारा देखरेख की जाती है, और जो, अधिकांश मामलों में, विश्वसनीय हैं।



  • इंटरनेट रिसर्च चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    नवीनतम जानकारी का उपयोग करें जानकारी पुरानी हो जाती है, और इसके साथ ही स्रोत। आपके द्वारा पाया गया डेटा, इसलिए अप्रचलित और पुराना हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप इस समय सबसे लोकप्रिय सॉफ़्टवेयर की खोज कर रहे हैं, तो पिछले कुछ हफ्तों में प्रकाशित लेखों पर विचार करें और पिछले वर्ष के दिनांकित लेखों को भूल जाएं।
  • इंटरनेट रिसर्च चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    व्याकरण संबंधी त्रुटियों और टूटी कड़ियों को खोजने के लिए प्रत्येक साइट की समीक्षा करें। साइट्स का उद्देश्य विश्वसनीय और विश्वसनीय भुगतान करना भाषाई रूप पर विशेष ध्यान देता है और आपको यह कहने के लिए कि वह कहां चाहिए जो साइटें अस्थिर वर्तनी और दूषित लिंक के साथ खुद को प्रस्तुत करती हैं, दूसरी ओर, नकली हो सकती हैं जो अन्य स्रोतों से प्रतिलिपि बना सकती हैं और इसलिए इसे त्याग दिया जाना चाहिए।
  • इंटरनेट रिसर्च चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    उल्लेख करना याद रखें - या एक सूची रखें - आपकी खोज के लिए उपयोग की जाने वाली साइटें यह उपयोगी होगा यदि आपको किसी नई जानकारी को आकर्षित करने के लिए साइट खोजना होगा, या यदि अनुसंधान के आयुक्तों को अंतिम दस्तावेज में शामिल साइप्रस बनाना चाहते थे।
  • ठीक उसी यूआरएल की प्रतिलिपि बनाएँ जहां आप प्रयोग कर रहे स्रोत स्थित हैं
  • टिप्स

    • जब आपको कोई ऐसी साइट मिलती है जो आपकी खोज के लिए मूल्यवान और उपयोगी जानकारी का एक स्रोत है, तो उसे अपने बुकमार्क या अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में जोड़ें, ताकि आप इसे ज़रूरत के बाद बाद में देख सकें।
    • आपके द्वारा दी गई विशेष वेबसाइटों पर वेबसाइटों की वेबसाइट पर "खोज" बटन का उपयोग करके अपनी खोज को परिशोधित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप पॉटी के लिए बच्चों को कैसे सत्कार करने के बारे में शोध कर रहे हैं और आप गृहिणियों की माताओं द्वारा आयोजित ब्लॉगों पर जा रहे हैं, तो इन साइटों में से किसी एक के "खोज" क्षेत्र में "पॉटी के लिए उपयोग करें" टाइप करें आप उन लाखों पदों से बचने से बचेंगे जो आपकी दिलचस्पी नहीं करते हैं

    चेतावनी

    • कभी भी उन साइटों का उपयोग न करें जिनमें बड़े पैमाने पर विज्ञापन होते हैं या आपके अनुसंधान के लिए एक उत्पाद को बढ़ावा देते हैं। कुछ साइटों को एक विशेष उत्पाद को बढ़ावा देने और बेचने के लिए पैसा मिलता है और इसलिए उस उत्पाद की बिक्री बढ़ाने के लिए भाग की जानकारी प्रदान कर सकती है।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर को अनुसंधान पर काम करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक अच्छा एंटीवायरस द्वारा सुरक्षित है जैसे ही आप उन साइटों को खोजते रहें, जिन्हें आप नहीं जानते, एक एंटीवायरस आपके कंप्यूटर को वायरस, स्पाइवेयर, और अन्य दुर्भावनापूर्ण प्रोग्रामों के विरुद्ध सुरक्षित कर सकता है जिन्हें आप इसे प्रदर्शित कर सकते हैं
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com