पुराने ईमेल खाते को बंद कैसे करें (जीमेल या याहू)

यदि आपको कार्रवाई करने से पहले एक ईमेल खाता बंद करना है, तो किसी भी निजी और महत्वपूर्ण जानकारी को सुरक्षित करने के लिए कुछ आसान चरणों का पालन करना अच्छा है। नए पते को संप्रेषित करके अपने सभी संपर्कों को ई-मेल भेजें जहां वे आपसे संपर्क कर सकते हैं। एक खाते से दूसरे खाते में संक्रमण अवधि को सुविधाजनक बनाने और सरल बनाने के लिए मेल अग्रेषण को कॉन्फ़िगर करने और स्वचालित जवाब भेजने के तरीके का पता लगाएं। अंत में, यदि ईमेल खाते का कॉन्फ़िगरेशन बदल गया है और आप निर्माता नहीं हैं या अगर पुराना पासवर्ड अब तक पहुंच की अनुमति नहीं देता है, तो इसका मतलब है कि आपके पास एक हैकर द्वारा हमले का शिकार होने का सबसे अधिक संभावना है - इस मामले में, यह आलेख आपको आपके ई-मेल पते के पूर्ण अधिकार पर लौटने में मदद करेगा।

कदम

भाग 1

ई-मेल से जानकारी सहेजें
1
मौजूदा मेलबॉक्स में कोई ई-मेल, इमेज या महत्वपूर्ण दस्तावेज़ सहेजें। इन सभी वस्तुओं की एक कॉपी सीधे अपने कंप्यूटर पर या क्लाउडिंग सेवा पर रखें पुराने मेल खाते के प्रभावी समापन के साथ आगे बढ़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने पुरानी छवियों, फाइलों या दस्तावेजों की तलाश में सभी अलग-अलग फ़ोल्डरों को सावधानीपूर्वक जाँच कर लिया है जिन्हें आपके पास रखने की इच्छा या इच्छा है यह भी देखें कि क्या कोई महत्वपूर्ण ईमेल है जो आपको याद नहीं करना है। इनमें से कुछ दस्तावेज या वे शामिल जानकारी बहुत मूल्यवान हो सकते हैं
  • यदि आप अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट (लाइव, एमएसएन, हॉटमेल या आउटलुक) को पूरी तरह से बंद करने वाले हैं, न केवल इनबॉक्स में, आपको स्थानीय रूप से किसी भी फाइल या दस्तावेज़ को OneDrive (माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड सर्विस) पर सहेजने की चिंता करनी चाहिए। अगर आपके पास एक Xbox है, तो अपने माइक्रोसॉफ्ट खाते को स्थायी रूप से बंद करने से पहले अपने Xbox लाइव प्रोफाइल के बारे में सभी व्यक्तिगत जानकारी का बैक अप लें। नोट: अपनी प्रोफ़ाइल को बंद करने के बाद अब आप अपने पसंदीदा खिताब या अनलॉक लक्ष्यों के लिए स्कोर खेलने से हुई प्रगति को सहेज नहीं पाएंगे।
  • 2
    खाता पर छोड़ दिया गया कोई भी क्रेडिट बचेगा। वेब से आपकी प्रोफ़ाइल में लॉग इन करें ताकि आप खाते से जुड़े शेष क्रेडिट को सत्यापित कर सकें। अतीत में, आपने कई कारणों से अपनी खाता शेष राशि को पुनः लोड कर दिया है - उदाहरण के लिए, मित्रों या ग्राहकों को अन्य राज्यों में रहने या डिजिटल सामग्री खरीदने के लिए कॉल करने के लिए।
  • यदि आपके पास एक माइक्रोसॉफ्ट खाता है, तो आप एक्सबॉक्स स्टोर, विंडोज स्टोर या विंडोज फोन स्टोर से सामग्री खरीदकर अपने सभी शेष क्रेडिट का उपभोग कर सकते हैं, जिसके बाद आप बिना चिंता के प्रोफाइल को बंद कर सकते हैं।
  • इसी तरह, Google जैसे अन्य प्रदाताओं में उनके स्टोर हैं जहां उपयोगकर्ता अपना खाता बंद करने से पहले अपना क्रेडिट खर्च कर सकते हैं।
  • 3
    अपने ई-मेल में कोई उत्पाद कुंजी या सक्रियण या एक्सेस पासवर्ड सहेजें। उत्पाद कुंजी Microsoft उत्पादों के सक्रियण कोड का प्रतिनिधित्व करती हैं: ये 25 अक्षरों वाली अल्फ़ान्यूमेरिक अनुक्रम हैं और प्रत्येक Microsoft उत्पाद से जुड़े हैं। ये कोड उपयोगकर्ताओं को माइक्रोसॉफ्ट के माध्यम से खरीदे जाने वाले अपने उत्पाद को सक्रिय करने और उपयोग करने की अनुमति देते हैं। यह कदम महत्वपूर्ण है यदि आपके पास भविष्य में किसी विशिष्ट उत्पाद को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता है या यदि आपका पासवर्ड वेबसाइटों या ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंच के लिए जमा है यह अच्छी बात है कि यह जानकारी किसी सुरक्षित स्थान पर सहेजी गई है। उन्हें ढूंढने के लिए, कृपया अपने इनबॉक्स में खोज करें
  • अगर आपने कोई भी उत्पाद ऑनलाइन खरीदा है, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, आपने इसे ई-मेल अकाउंट के माध्यम से किया था
  • कीवर्ड टाइप करके एक खोज करें "उत्पाद कुंजी", "माइक्रोसॉफ्ट", "@ digitalriver.com", "@ try.officeformac.com" या "buy.officeformac.com" एक उत्पाद कुंजी या पुष्टिकरण और ऑर्डर की संख्या वाले सभी ईमेल की पहचान करने के लिए खोज फ़ील्ड के भीतर इन ईमेल को अपनी संपूर्णता में सहेजें और उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर रखें
  • 4
    अपने संपर्कों को एक संदेश भेजें कि उन्हें सूचित करें कि आप अपना खाता बंद कर रहे हैं। अपने सभी दोस्तों, परिवार, रिश्तेदारों, सहकर्मियों या ग्राहकों को बताएं कि आप अपने पुराने मेल खाते को बंद कर रहे हैं और नए एक पर आपसे संपर्क करने में सक्षम हैं। अपनी ईमेल प्रोफ़ाइल की संपर्क सूची तक पहुंचें, फिर उन सभी लोगों के बगल में स्थित चेकबॉक्स का चयन करें, जिन्हें आप अपने वर्तमान खाते के आसन्न बंद होने की जानकारी देने के लिए संपर्क करना चाहते हैं। अगर आप Gmail का उपयोग कर रहे हैं, तो विकल्प चुनें "ईमेल" मेनू में रखा "अन्य कार्यों" चयनित संपर्क समूह से संबंधित
  • सभी चयनित संपर्कों को सचेत करने के लिए एक सूचनात्मक संदेश लिखें जो आप नए ई-मेल पते को संचार करके मौजूदा ई-मेल खाते को बंद करने वाले हैं, ताकि वे भविष्य में आपसे संपर्क कर सकें।
  • उन्हें अपने पुराने ईमेल पते की जगह एक नया के साथ अपनी संपर्क जानकारी अपडेट करने के लिए कहें।
  • 5
    चालू खाते से संबंधित सेवाओं के लिए कोई सदस्यता रद्द करें यदि आपने पूरे खाते को स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है, और न केवल अपना ईमेल पता बदलने के लिए, सक्रिय सेवाओं के लिए किसी भी सदस्यता को रद्द करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक माइक्रोसॉफ्ट खाता है, तो हो सकता है आपने OneDrive या Office 365 उत्पादों के लिए सदस्यता ली हो। Microsoft वेबसाइट के माध्यम से अपने खाते में लॉग इन करें, फिर टैब एक्सेस करें "सेवाएं और सदस्यताएं"। प्रासंगिक निर्देशों का पालन करके किसी भी सशुल्क सदस्यता को अभी भी सक्रिय करें।
  • यदि इस ई-मेल पते का उपयोग करते हुए आपने अन्य सेवाओं की सदस्यता ली है, जो सीधे खाता प्रबंधक द्वारा प्रदान नहीं की गई है, तो इस सेवा के प्रदाता के समर्थन वेब पेज पर पहुंचें (उदाहरण के लिए स्काइप जैसे सेवा) सेवा की सदस्यता रद्द करने का पालन करने की प्रक्रिया ढूंढें, फिर सभी आवश्यक चरणों का पालन करें।
  • भाग 2

    खाता बंद करना
    1
    अनुपस्थिति के मामले में ई-मेल के अग्रेषण और स्वत: भेजना सक्रिय करें। इन दो विशेषताओं को पुराने मेल खाते से लेकर नए तक संक्रमण अवधि में बहुत उपयोगी है। यदि आप लिखते हैं, तो आप अपने पुराने ईमेल खाते के साथ संपर्क करना जारी रखेंगे, तो भी आप इसे बंद करने के बाद भी, संबंधित स्वचालित उत्तर सेवा आपको अपने नए पते से संपर्क करने की अनुमति देने वाले पते के बारे में सूचित करेंगे। आप पुराने पते पर भेजे गए सभी ई-मेल के अपने नए मेलबॉक्स पर स्वचालित फ़ॉरवर्डिंग को सक्रिय भी कर सकते हैं। याद रखें, हालांकि, कुछ ई-मेल खाते पूरी तरह से कुछ निश्चित अवधि के बाद निपटाए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि जैसे ही प्रोफ़ाइल स्थायी रूप से हटा दी जाती है, इन सेवाओं को निष्क्रिय कर दिया जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक माइक्रोसॉफ्ट खाता है, तो पृष्ठ में लॉग इन करें "खाता प्रबंधन", तो विकल्प का चयन करें "ई-मेल संदेशों को अग्रेषित करना"। वह नया ई-मेल पता टाइप करें जिसमें सभी आवक संदेशों को अग्रेषित किया जाना चाहिए। पृष्ठ के अंदर "खाता प्रबंधन" यह समारोह को सक्रिय करना भी संभव है "अनुपस्थिति के मामले में स्वत: उत्तर भेजना"। इस स्थिति में, प्राप्त किए गए ईमेल का उत्तर देने के लिए उपयोग किए जाने वाले संदेश टेक्स्ट को लिखने के लिए स्क्रीन पर आने वाले निर्देशों का पालन करें।
    • जब आप किसी जीमेल अकाउंट को बंद करते हैं, तो उसके ई-मेल पते को किसी अन्य उपयोगकर्ता को हटाया या सौंपा नहीं जाता है, सिर्फ इसलिए कि वह आपके Google खाते से जुड़ा रहता है।
    • यदि आप Outlook.com ईमेल पते का उपयोग कर रहे हैं, 60 दिनों के बाद, आपके पुराने ईमेल पते का उपयोग किसी अन्य उपयोगकर्ता द्वारा किया जा सकता है।
  • 2
    ई-मेल को हटाने के लिए ई-मेल एप्लिकेशन तक पहुंचें। उदाहरण के लिए, जीमेल के मामले में आपको प्रासंगिक वेब पेज तक पहुंचने की आवश्यकता होगी, न कि आपके Google खाते का। इस मामले में, आप इस तथ्य से भ्रमित हो सकते हैं कि आपके Google खाते का उपयोग करने के लिए जीमेल एड्रेस का उपयोग करें- इस कारण से, सावधान रहें कि Google प्रोफ़ाइल को पूरी तरह से मिटाना न दें, अगर आपको केवल संदेशों को हटाना है ईमेल। यदि आप गलती से Google प्रोफ़ाइल हटाते हैं, तो आप खो देंगे, उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि अपनी सभी सेवाओं तक पहुंच भी नहीं होगी, जैसे कि YouTube और Google मेरी गतिविधियों एक्सेस करके अपना ई-मेल पता हटाना "सेटिंग" जीमेल ऐप का



  • 3
    अपना ईमेल खाता बंद करने के लिए प्रासंगिक वेबसाइट तक पहुंचें विशिष्ट पृष्ठ को टैब के भीतर समूहित किया जा सकता है "सेटिंग" या "खातों को प्रबंधित करें" आपके ई-मेल प्रोफाइल का यदि आपको सही जगह खोजने में समस्या हो रही है, तो अपने ईमेल प्रबंधक के समर्थन पृष्ठ से परामर्श करें, फिर कुंजी संयोजन दबाएं "Ctrl + F" खोजशब्दों का उपयोग कर खोज करने के लिए "खाता रद्दीकरण" या "खाता हटाएं"। उस वेबपेज का उपयोग करने के लिए दिये गए निर्देशों का पालन करें जहां आप ईमेल खाते को हटा सकते हैं।
  • अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए और अपना ईमेल प्रोफ़ाइल हटाने में सक्षम होने के लिए, आपको अपना लॉगिन पासवर्ड पुनः दर्ज करना होगा।
  • आपको सूची में से एक कारण को चुनकर खाते को बंद करने की अपनी इच्छा को प्रेरित करने के लिए कहा जाएगा। उस व्यक्ति का चयन करें जो आपकी प्रेरणा का सर्वोत्तम वर्णन करता है या केवल विकल्प का चयन करें "अधिक" और यदि आप चाहें तो एक संक्षिप्त संदेश छोड़ दें
  • 4
    अपने मेल खाते को रद्द करने की इच्छा की पुष्टि करें। आपका ई-मेल सेवा प्रदाता शायद आपके दिमाग को अंतिम क्षण तक बदलने की कोशिश करेगा। पुष्टिकरण बटन दबाकर पृष्ठ के अंत तक स्क्रॉल करें और प्रोफ़ाइल को बंद करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपके पास एक माइक्रोसॉफ्ट खाता है, तो प्रोफ़ाइल हटाने की प्रक्रिया को पूरा करने का अंतिम चरण बटन दबाएं "बंद करने के लिए खाते को चिह्नित करें"।
  • 5
    एक बंद खाता पुन: सक्षम करें। यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं और अचानक अपने ई-मेल खाते को पुन: सक्रिय करने का निर्णय लेते हैं, लॉग इन करें और पुनः सक्रियण के निर्देशों का पालन करें। अधिकांश ई-मेल प्रबंधकों ने खाते को स्थायी रूप से हटाने से पहले एक विशिष्ट अवधि को समाप्त करने की अनुमति दी है। इस अवधि की अवधि और खाते को स्थायी रूप से बंद करने के लिए उठाए गए चरणों का पता लगाने के लिए आपके मेल प्रबंधक के अकसर किये गए सवाल या सहायता पृष्ठ की जांच करें।
  • उदाहरण के लिए, माइक्रोसॉफ्ट एक ईमेल खाते को स्थायी रूप से हटाना और उसके पते का पुन: उपयोग करने के लिए 60 दिनों की प्रतीक्षा करता है।
  • भाग 3

    अपना खाता रखना
    1
    यदि आप अपने ईमेल खाते तक नहीं पहुंच सकते, तो अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड पुनः प्राप्त करें यदि आप अपना खाता रद्द करना चाहते हैं तो यह कि आप इसे अब तक पहुंच नहीं सकते हैं, तो आप अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड पुनर्प्राप्त करने के लिए प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं। खाते को स्थायी रूप से बंद करने के लिए यह एक वैकल्पिक तरीका है। आम तौर पर, टेक्स्ट फ़ील्ड के अंतर्गत "प्रयोक्ता नाम" और "पासवर्ड" लॉगिन पृष्ठ पर रखा पासवर्ड की वसूली या एक्सेस समस्याओं के मामले में मदद के लिए अनुरोध से संबंधित एक लिंक है। अपने खाते में सुरक्षा प्रश्न के उत्तर प्रदान करें। वैकल्पिक रूप से, आपको एक अस्थायी पासवर्ड भेजा जा सकता है (पहले पहुंच में परिवर्तित किया जा सकता है) एसएमएस या आपके वर्तमान खाते से लिंक एक वैकल्पिक ईमेल पते के माध्यम से।
    • यदि आप पुनर्प्राप्ति या पासवर्ड रीसेट प्रक्रिया में दिए गए चरणों का पालन करने के बाद भी अपने खाते तक पहुंचने में असमर्थ हैं, तो आप ग्राहक सेवा कर्मचारियों से संपर्क कर सकते हैं। वह प्रोफ़ाइल तक पहुंचने की प्रक्रिया के दौरान आपकी व्यक्तिगत सहायता करेगा।
  • 2
    अपने ई-मेल को पुनर्प्राप्त करें यदि खाता कंप्यूटर हैकर्स द्वारा हमले का विषय रहा है। यदि आप अपना ईमेल खाता बंद करना चाहते हैं क्योंकि इसे हैक किया गया है, तो आप अपने मेलबॉक्स को स्थायी रूप से बंद किए बिना सभी इलेक्ट्रॉनिक मेल पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। अपने ई-मेल खाते को सेट करने के लिए अगले चरणों का पालन करें:
  • अपने सभी संपर्कों को ई-मेल भेजें ताकि उन्हें सूचित किया जा सके कि आपका ई-मेल खाता हैक किया गया है और इसलिए उन्हें आपके द्वारा प्राप्त अंतिम ई-मेल को हटाना चाहिए या कम से कम उन में से किसी लिंक पर क्लिक न करें।
  • यदि आपका कंप्यूटर मैलवेयर से संक्रमित है, तो अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें, फिर एक प्रोग्राम इंस्टॉल करें जो मैलवेयर का पता लगा सकता है और समाप्त कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, एक पेशेवर से मदद मांगें जो समस्या को समाप्त कर सकता है।
  • पृष्ठ को एक्सेस करके अपने खाते तक पहुंचने के लिए पासवर्ड बदलें "सेटिंग" और एक नया पासवर्ड सेट करने के लिए प्रक्रिया का पालन करना।
  • 3
    * एक अंतिम चरण के रूप में, अपने इनबॉक्स को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने में आपकी मदद करने के लिए उपयोग की जाने वाली ईमेल सेवा के प्रबंधक से संपर्क करें।
  • 4
    मौजूदा एक से लिंक करने के लिए दूसरा ई-मेल पता बनाएँ। यदि आपको अपना वर्तमान ईमेल पता पसंद नहीं है या यदि आप केवल एक को चुनना चाहते हैं जो कार्यस्थल में इसका उपयोग करने के लिए अधिक पेशेवर दिखता है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। आप पुराने एक से जुड़े दूसरा ई-मेल पता बना सकते हैं ताकि वे एक ही मेलबॉक्स साझा कर सकें। इस तरह से आप प्राप्त करते हैं और नए पते के माध्यम से संदेश भेजने के लिए सक्षम हो जाएगा, लेकिन जगह में अपने सभी संपर्कों को अभी भी पुराने पते पर पत्राचार भेजने के लिए है, जबकि वर्तमान एक प्रदान new`ll जारी रख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक Yahoo खाता है, तो अपने मेल प्रोफ़ाइल में लॉग इन करें, अपने खाते की छवि पर होवर करें, फिर प्रविष्टि का चयन करें "सेटिंग" ड्रॉप डाउन मेनू से दिखाई दिया। आइटम का चयन करें "एक मेल उपनाम बनाएँ", तो सत्यापित करें कि इच्छित पता अभी भी लिंक पर क्लिक करके उपलब्ध है "अगर उपलब्ध हो तो जांचें" उचित पाठ बॉक्स में डालने के बाद जब आप पाते हैं कि आपके लिए क्या सही है, तो प्रासंगिक बटन दबाएं "चुनना"। अंतिम चरण यह है कि यह पुष्टि करने के लिए कैप्चा कोड टाइप करना है कि आप मांस में इंसान हैं इस बिंदु पर, आप फिर से अपने इनबॉक्स में लॉग इन कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com