जीआईएमपी में चमक कैसे बदलें

सॉफ्टवेयर बुलाया "जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम" (जो आमतौर पर परिशोधित द्वारा बस संदर्भित है "GIMP") एक बहुत शक्तिशाली छवि संपादक है इस कार्यक्रम द्वारा प्राप्त लोकप्रियता विभिन्न पहलुओं के संयोजन का परिणाम है: विशेषताएं का एक पूरा सेट, तथ्य यह है कि यह पूरी तरह से स्वतंत्र है और वह ओपन सोर्स है। डिजिटल प्रारूप में किसी भी छवि को मूलभूत परिवर्तन या व्यावसायिक समायोजन करने के लिए जिम्प को बिना किसी आविष्कार के इस्तेमाल किया जा सकता है। इस कार्यक्रम में कई विशेषताओं में से एक आपको एक छवि के चमक स्तर को बदलने की अनुमति देता है। ऐसा करने के लिए दो तरीके हैं: विन्यास सेटिंग का उपयोग करें "चमक" एक समान रूप से परिवर्तन करने या उपकरण का उपयोग करने के लिए "वक्र" एक उन्नत परिवर्तन करने के लिए

कदम

विधि 1

चमक कर्सर का उपयोग करें
गीम के चरण 1 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
1
जिस स्तर पर आप हस्तक्षेप करना चाहते हैं उसका चयन करें जीआईएमपी के भीतर वांछित छवि खोलने के बाद, पैनल का उपयोग करके स्तर को संशोधित करने के लिए क्लिक करें "परतें"। यदि आपको केवल एक परत वाली छवि की चमक बदलने की आवश्यकता है, तो डिफ़ॉल्ट रूप से नामित एक का चयन किया जाएगा "पृष्ठभूमि" या छवि के नाम के साथ ही।
  • गीम के चरण 2 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
    2
    संवाद खोलें "चमक-कंट्रास्ट"। ऐसा करने के दो तरीके हैं: मेनू तक पहुंचें "उपकरण", आइटम का चयन करें "रंग" और आइकन पर क्लिक करें "चमक-कंट्रास्ट" या सीधे मेनू तक पहुंचें "रंग" और विकल्प पर क्लिक करें "चमक-कंट्रास्ट"।
  • गीमप चरण 3 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
    3
    चयनित स्तर की चमक बदलें ऐसा करने के लिए, नामित कर्सर का उपयोग करें "चमक"इसे बाईं तरफ ले जाने के द्वारा स्तर गहरा दिखाई देगा, जबकि इसे दायीं ओर ले जाने पर चमक बढ़ेगी। याद रखें कि यह परिवर्तन चुने हुए स्तर के प्रत्येक क्षेत्र के लिए समान रूप से लागू किया जाएगा, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक पिक्सेल की चमक बढ़ेगी या समान मूल्य से कम हो जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक परत की चमक को बढ़ाते हैं जो संपूर्ण बहुत ही गहरे रंग के होते हैं, तो आपको मिले परिणाम एक फीका और अवास्तविक रूप होगा ऐसा इसलिए है क्योंकि कर्सर फ़ंक्शन "चमक" गहरे रंग के टोन (जैसे काला) को हल्का रंगों में बदलने के लिए है, इसलिए कुल अंतर को तनु बना दिया जाएगा।
  • चमक को असमान रूप से बदलने के लिए, टूल का उपयोग करें "वक्र"। उत्तरार्द्ध आप रंग टोन को संरक्षित करने के लिए एक विशेष रूप से एक परत की चमक की डिग्री को बदलने की अनुमति देता है।
  • गीमप चरण 4 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
    4
    परिवर्तनों को बचाएं ऐसा करने के लिए, बटन दबाएं "ठीक" और किए गए सभी परिवर्तन लागू होंगे। इस बिंदु पर गीम को बंद करने से पहले छवि को सहेजना याद रखें।
  • विधि 2

    कर्व पैनल का उपयोग करें
    गीम के चरण 5 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
    1
    संवाद तक पहुंचें "वक्र"। ऐसा करने के लिए, मेनू का चयन करें "रंग" मेनू बार से, फिर विकल्प चुनें "वक्र"। आप मेनू से इस सुविधा को भी एक्सेस कर सकते हैं "उपकरण"।



  • गीम के चरण 6 में चमक समायोजित छवि शीर्षक छवि
    2
    खिड़की के चित्रमय इंटरफ़ेस से परिचित हो जाओ "वक्र"। उत्तरार्द्ध के भीतर एक कार्तीय विमान दो पंक्तियों से बना होता है, जो मूल के माध्यम से गुजरता है, ग्राफ़ के निचले बाएं कोने से शुरू होता है और ऊपरी दाईं ओर स्थित होता है। क्षैतिज अक्ष वर्तमान में छवि के चयनित स्तर के भीतर मौजूद रंग टन के स्पेक्ट्रम का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि ऊर्ध्वाधर अक्ष आप को संशोधित कर रहे हैं उस रंगजनी के स्पेक्ट्रम का प्रतिनिधित्व करता है। ग्राफ के आकार को बदलने के लिए ग्राफ़ में पंक्ति को खींचकर, GIMP को Y अक्ष पर संबंधित रंग के साथ एक्स अक्ष पर रंग टोन बदलने के लिए कह रहा है।
  • गीम के चरण 7 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
    3
    विंडो ग्राफ़ पर एक एंकर बिंदु जोड़ें "वक्र"। कार्टेशियन विमान लाइन को संपादित करना शुरू करने के लिए आपको एक नया बिंदु जोड़ने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, लाइन पर कहीं भी क्लिक करें, आपको चार्ट पर दिखाई देने वाला एक छोटा सा चक्र दिखाई देगा: यह एक नियंत्रण या एंकर बिन्दु है जिसका उपयोग प्रारंभिक पंक्ति को अवश्य लेना चाहिए। अधिक जटिल आकार बनाने के लिए आप अधिक एंकर पॉइंट जोड़ सकते हैं
  • गीम के चरण 8 में चमक समायोजित छवि शीर्षक
    4
    चार्ट को संपादित करें उदाहरण के लिए, प्रश्न में स्तर बहुत उज्ज्वल बनाने के लिए, आपने जो नियंत्रण बिंदु बनाया है उसे चुनें और इसे माउस के साथ खींचकर ऊपर ले जाएं इस तरीके से ग्राफ बनाते हुए प्रारंभिक पंक्ति एक वक्र में बदल जाएगी। छवि में मध्यम रंग का टोन अधिक तीव्र होगा, जबकि हल्का और गहरा टोन अपरिवर्तित रहेगा। इस तरह अंतिम छवि फीका और अप्राकृतिक नहीं दिखाई देगी गहरा छवि बनाने के लिए आपको ग्राफ के नीचे नियंत्रण बिंदुओं को स्थानांतरित करना होगा।
  • गीम के चरण 9 में चमक समायोजित छवि शीर्षक छवि
    5
    परिवर्तनों को बचाएं ऐसा करने के लिए, बटन दबाएं "ठीक" और किए गए सभी परिवर्तन लागू होंगे। इस बिंदु पर गीम को बंद करने से पहले छवि को सहेजना याद रखें।
  • टिप्स

    • व्यक्तिगत प्राथमिक रंगों के चैनल (लाल, नीले और हरे) को पैनल के माध्यम से बदला जा सकता है "वक्र"। ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें "चैनल" उस बॉक्स से ऊपर रखा गया जहां चार्ट को आप चुनना चाहते रंग का चयन करने के लिए मौजूद है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • जीआईएमपी सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com