कैसे एक चर्चा जीतने के लिए

चर्चा पूरी तरह से तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है। हम "विजय" पर इतना ध्यान देते हैं कि हम दूसरे को सुनना भूल जाते हैं। यदि आप शांत रह सकते हैं, तो जारी रखने से पहले एक ब्रेक लें और फिर अपने तर्क को शांत और तर्कसंगत तरीके से प्रदान करें (चिल्ला और आंदोलन के बजाय)। यहां तक ​​कि अगर यह नहीं कहा गया है कि आप चर्चा को जीत लेंगे, तो दूसरे व्यक्ति आपसे ये कहने का प्रयास कर रहे हैं कि आप उसे बता सकते हैं और आप इसे निम्नलिखित चर्चाओं में दोहरा सकते हैं।

कदम

भाग 1
अपने आप को उचित मोड में व्यक्त करें

छवि का एक शीर्षक जीत एक तर्क चरण 1
1
शांत रहो जितना अधिक आप नाराज हो जाते हैं और परेशान हो जाते हैं, उतना मुश्किल यह है कि आप अपने तर्क को जारी रख सकें। यह थोड़ा अभ्यास लेता है, लेकिन अगर आप अपने मनोदशा को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आपके लिए दक्षता से चर्चा करने में आसान होगा।
  • अगर यह संभव नहीं है, हालांकि, चर्चा करते समय सांस लेना याद रखें। आपको जल्दी और जोर से बोलने के लिए प्रलोभन का विरोध करना चाहिए, धीरे धीरे बोलें और शब्दों को अच्छी तरह से स्कैन करें, अपने तर्क को शांतिपूर्वक पेश करें।
  • एक खुली और गैर रक्षात्मक शरीर भाषा रखें। आप अपने मस्तिष्क को सोच सकते हैं कि आप शांत हैं अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार न करें, उन्हें अपने शरीर के किनारे लटकने दें या उनका इस्तेमाल करें और आप को अपने वार्ताकार द्वारा समझा जाए।
  • अपनी आवाज़ मत उठाएं इसे सामान्य स्तर पर रखने के लिए प्रतिबद्ध साँस लेने की तकनीक सीखें, यदि आप नाराज या नाराज होने पर रोना पड़ते हैं एक निश्चित संख्या के लिए साँसें (जैसे 4) और उसी संख्या के लिए श्वास छोड़ दो, प्लस दो (उदाहरण के लिए 6)। यह सरल तकनीक आपको शांत रखेगी।
  • छवि का शीर्षक एक जीत चरण 2
    2
    हमेशा आखिरी शब्द की आवश्यकता से छुटकारा पाएं एक महत्वपूर्ण चर्चा से निपटने से पहले, याद रखें कि आपके पास हमेशा अंतिम शब्द नहीं होगा। अपने तर्क को प्रभावी ढंग से उजागर करने में सक्षम होने के लिए संतुष्ट होने की कोशिश करें, भले ही आप अपने वार्ताकार को अपना मन बदलने में सफल न हुए हों इस तरह से तर्क कड़वाहट अंत तक जारी नहीं रहेगा, उनमें से एक के लिए आखिरी शब्द की कोशिश करने को रोकना होगा।
  • आखिरी शब्द होने से हानिकारक हो सकता है, खासकर यदि आपके पास उस व्यक्ति के साथ संबंध है जिस पर आप चर्चा कर रहे हैं (लेकिन भले ही आपको याद नहीं आ रहा था कि आवाज कताई कर रही हैं और आपको लंबे समय तक चोट पहुंचा सकती है)। यदि आपकी चर्चा एक ठहराव पर आ गई है और आपने दोनों अपनी बहसें और आपके दृष्टिकोण के दृष्टिकोण को उजागर किया है, तो इसका समय व्यतीत करना है।
  • छवि का शीर्षक एक जीत चरण 3
    3
    ब्रेक लें चर्चा शुरू करने से पहले इसे करने के लिए बेहतर है, तो आप दोनों को एक गहरी सांस लेने का मौका मिलता है और उन सभी तर्कों के बारे में सोचें जो आप करना चाहते हैं। आप अपने आप को उस समस्या से संक्षिप्त रूप से अलग कर सकते हैं जो आप के सामने हैं
  • आप इसे अपने साथी, अपने मालिक, दोस्त, आदि के साथ कर सकते हैं। जब एक समस्या है जो आपके और दूसरे के बीच संघर्ष का कारण बनती है, तो एक क्षण के लिए सोचने के लिए शांति में रहें। फिर एक सटीक समय निर्धारित करें जिसमें इसका सामना करना है।
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। आप और आपका पार्टनर इस बात पर बहस कर रहे हैं कि किसके व्यंजन धोने हैं, ऐसा कुछ घट सकता है और आप उसे घरेलू काम में योगदान न करने का आरोप लगा सकते हैं (एक आम समस्या)। उसे बताओ "अरे, मैंने सोचा था कि हमें कुछ बात करने की ज़रूरत है, लेकिन मैं आपसे बाद में बात करना चाहूंगा क्योंकि मुझे क्रोध से छुटकारा पाने की ज़रूरत है और शांति से इसे निपटना है। क्या हम कल, काम के बाद कर सकते हैं? " उस समय का प्रयोग करें कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं, मान्य तर्क तैयार करें और संभव समाधान प्रदान करें।
  • यह तय करने का एक तरीका भी हो सकता है कि उस चर्चा से निपटने के लिए क्या उपयुक्त है कभी-कभी आप अपने दिमाग को उस चीज़ों के लिए खो सकते हैं, जो फिर से, पीछे मुड़कर बकवास हो जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक जीत चरण 4
    4
    दूसरे को सुनने के लिए तैयार आम तौर पर, चर्चा के दौरान कोई गलत या कारण नहीं है। अक्सर केवल दो अलग-अलग बिंदुएं या दो वैकल्पिक व्याख्याएं होती हैं। आपको अपने संस्करण और इसके उदाहरणों के लिए खुला होना चाहिए, भले ही आप इससे क्या असहमत हों। शायद उन सभी बयानों को बनाने में गलत नहीं है
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। आप और आपका बॉस आपके साथ जिस तरह से व्यवहार करता है, उसके बारे में चर्चा करता है (आप मोबिंग के शिकार हैं और आपको लगता है कि वह आपको कुछ भयानक बातें बताता है) उन्होंने जोर देकर कहा कि गलती आपके दृष्टिकोण के साथ है। अब, याद रखने का प्रयास करें संभवत: आपके व्यवहार में जटिल चीजें हैं (इसे तुरंत सामना करने के बजाय, आपने एक निष्क्रिय-आक्रामक रवैया अपनाने का निर्णय लिया है)। अपनी गलतियों को स्वीकार करें और आपके पास इस तरह से व्यवहार करने का कोई और कारण नहीं होगा, क्योंकि आप समस्या में अपनी भूमिका को पहचान लेंगे, फिर उसे समझाओ कि आपका व्यवहार उसके द्वारा शुरू हो गया है।
  • तुरंत प्रतिक्रिया न करें (यही कारण है कि यह सोचने में कुछ समय लेना उपयोगी है)। अब आप जो विश्वास करते हैं, वह सच नहीं हो सकता (किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचें जो आपको सबूत या बहस देते हैं जो कि दुनिया के दृष्टिकोण के बारे में सोचते हैं)। इससे पहले कि आप चार वाहिनियों पर चिल्लाना शुरू करें, जो आपके लिए सही हैं, स्वयं को उन स्रोतों से अनुसंधान करें जो एक अच्छी प्रतिष्ठा का आनंद उठाते हैं।
  • यह किसी और व्यक्ति के बारे में चर्चा करने के लिए जल्द या बाद का होगा, जो गलत गड़बड़ है (आमतौर पर नस्लवाद, लिंगवाद, इत्यादि से जुड़े मुद्दों पर)। आप इन चर्चाओं को जीतने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि वह अन्य व्यक्ति कभी भी अपनी वैश्विक नजरिया (जैसे नस्लवाद और लिंगवाद अस्तित्व में नहीं है) पर सवाल नहीं कर पाएगा। इस तरह से लोगों से बचें
  • भाग 2
    चर्चा के दौरान

    छवि शीर्षक एक जीत चरण 5
    1
    सकारात्मक इरादों को दिखाएं एक चर्चा जीतने के लिए आपको दूसरे को समझना होगा कि आप इसे आपकी रुचि के लिए कर रहे हैं। अगर आपको लगता है कि चर्चा में आपके संबंध में कोई उद्देश्य है, तो दूसरे इसे समझेंगे, इस तरह आपको अपने इरादों को समझने की अधिक संभावनाएं हैं।
    • चर्चा में उल्लेख किया है कि आप उस व्यक्ति के लिए और अपनी रिपोर्ट (द्वारा जा सकते हैं के बारे में परवाह शुरू करने से पहले करने के लिए "है मेरी बेटी, मैं उसे गहरा प्यार है और मैं निर्णय से कुछ के बारे में चिंतित हूँ" मेरे मालिक, एक दिन मैं आपकी मदद की जरूरत नहीं है " हाल ही में लिया गया है ")
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पैतृकवादी होना चाहिए कभी भी ऐसी बातें न कहें जैसे "मैं इसे अपने खुद के अच्छे के लिए कहता हूं" या "मैं सिर्फ आपको एक बेहतर व्यक्ति बनाने की कोशिश कर रहा हूं", अन्यथा वार्ताकार आपको सुनना बंद कर देगा।
  • विन्ड अ अर्गर्मेंट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    बातचीत में उपस्थित रहें इसका मतलब यह है कि जितनी जल्दी हो सके विषय को बंद करने की कोशिश करने के बजाय आपको उस स्थिति को पहचानने में सक्षम होना चाहिए, जो आप महसूस कर रहे हैं। आप अपनी आवाज़ को उस बिंदु पर नहीं बढ़ा सकते हैं, जहां आप यह नहीं सुन सकते हैं कि दूसरे को क्या कहना है और लगता है कि यह खत्म हो गया है। आपको अपने वार्ताकारों की भावनाओं और तर्कों पर ध्यान देना चाहिए।
  • एक भीड़ भरे और विचलित जगह पर चर्चा शुरू करने से बचें चुनौतीपूर्ण वार्तालापों का मनोरंजन न करें यदि आप जानते हैं कि आप कॉल या संदेश प्राप्त करने वाले हैं (यह फोन बंद करने या इसे चुप मोड में रखना बेहतर होगा)।
  • समझने की कोशिश करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं यह मजबूत अपने दिल को हरा शुरू होता है और अपने हाथों को पसीना करने के लिए आप को समझने के लिए क्या आप के लिए क्या हो रहा है और पहचान अपनी भावनाओं की कोशिश करने के लिए है शुरू करते हैं (उत्सुक है क्योंकि आप डर है कि अगर आप इस चर्चा अपनी पत्नी को खो देते हैं आप, आदि छोड़ रहे हैं)।
  • विन्ड अ अर्गर्मेंट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने तर्क प्रस्तुत करें जितना अधिक वे स्पष्ट और विशिष्ट होते हैं, उतना ही उतना ही अन्य उन्हें समझ पाएंगे। आप याद है कि वह एक बार वास्तव में आप मदद की, अस्पष्ट बयान देने के लिए, जैसे "कभी मुझे घर का काम के साथ एक हाथ देना नहीं है", या अन्य साबित हो सकता विपरीत नहीं है, और प्रवचन सभी अर्थ खो देंगे।
  • स्पष्ट हो जाओ आप अपने बॉस के साथ बहस कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, विशिष्ट घटनाओं है जिसमें आप करने के लिए भारी साबित कर दिया याद दिलाना है, और उसे बताना है आप कैसे महसूस किया (जब वह दूसरों के सामने आप का मज़ाक उड़ाया, वह झोंक उपनाम आप, आप के साथ के बुरे बात की है अन्य सहयोगियों, आदि)।
  • यह एक कारण है कि जब कुछ समस्या (या किसी संबंध में) है, तो आपको इसे दस्तावेज करना होगा, इस तरह आप दिखा सकते हैं कि स्कीमा है, और यह एक अलग घटना नहीं है।
  • यदि आप राजनीति, धर्म और अन्य समान मुद्दों पर चर्चा करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं। आपको अपने तर्कों में सटीक तथ्यों की रिपोर्ट करनी होगी और आपको किसी भी तार्किक त्रुटि से गुज़रना होगा (जिसे हम बाद में बताएंगे) याद रखें कि इस तरह के विषयों पर चर्चा अक्सर बहुत गरम होती है, जो लोग अक्सर शांत रहने में विफल रहते हैं और तर्कसंगत तरीके से उनकी दृष्टि व्यक्त करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक जीत चरण 8
    4
    सुनो। आप को ध्यान में रखते हुए अपने दृष्टिकोण को देखने में सक्षम होने के लिए दूसरे को सुनना होगा। एक चर्चा में दो (या अधिक) लोग शामिल होते हैं, उनमें से प्रत्येक के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण होते हैं यह एक व्यक्ति के लिए पूरी तरह से गलत है और दूसरा बिल्कुल सही है। चर्चा जीतने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके वार्तालाप को पता है कि आप उसे सुन रहे हैं और आप अपने तर्कों का मूल्यांकन कर रहे हैं।
  • आँखों में दूसरे को देखने के लिए सुनिश्चित करें जब वह अपनी बहस को उजागर कर रहे हैं और वह क्या कहते हैं, ध्यान से सुनो। जब तक आप अपनी राय व्यक्त नहीं करते हैं, तब तक एक और तर्क का विस्तार शुरू न करें।
  • यदि आप अपने आप को विचलित करते हैं या आप इसे समझ नहीं सकते हैं, तो अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए कुछ और स्पष्टीकरण मांगें।
  • इस कारण से किसी स्थान पर बिना किसी विकर्षण के चर्चा में सामना करना बेहतर होता है, इस प्रकार आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने वार्ताकार पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। चुप कोने के लिए देखो, यदि आप जगह नहीं चुन सकते हैं, और सुनिश्चित करें कि आप दृष्टि या कान के भीतर नहीं हैं।
  • विन्ड अ अर्गर्मेंट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने का प्रयास करें चर्चा के मध्य में घबराहट शुरू करना बहुत आसान है आपको एहसास होगा कि आप नाराज हैं या नाराज़ हैं यह बिल्कुल सामान्य है, लेकिन आपको क्या करने की ज़रूरत है शांत हो और गहराई से साँस लें।
  • कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह बताती है कि आपको कैसा लगता है। ऐसा कुछ कहो "मुझे खेद है, लेकिन जब आप कहते हैं कि मैं आलसी हूँ, तो मुझे नाराज महसूस होता है। आपको ऐसा कुछ करने के लिए मैंने क्या किया?"।
  • कभी हिंसा या अपमानजनक अपील का सहारा नहीं करता है वे बहुत ही आक्रामक हैं और इन युक्तियों का उपयोग करने का कोई कारण नहीं है (हिंसा की अनुमति दी जाती है, अगर किसी ने आपको शारीरिक रूप से घायल किया हो और आप जीवन के खतरे में हैं - जितनी जल्दी हो सके उस व्यक्ति से दूर हो जाओ)।
  • अन्य लोगों के साथ व्यवहार करने से बचें जैसे कि वे बेवकूफ थे (आप उनसे क्या सोचते हैं, इसके बावजूद) उन्हें धीरे-धीरे धीरे-धीरे बात करना, बहुत व्यंग्यात्मक दिखाते हुए, अपने इशारों के बारे में चिल्लाना या उन्हें परेशान करने पर हँसते हैं।



  • छवि का शीर्षक एक जीत 10 कदम
    6
    कुछ वाक्यों का उच्चारण करने से बचें कुछ लोगों को लोगों को परेशान करने के उद्देश्य से बनाया जाता है यदि आप एक गंभीर चर्चा का सामना करना चाहते हैं (अन्य नर्वस बनाने की कोशिश करने या अपने दृष्टिकोण को लागू करने के बजाय), तो आपको उन्हें हर कीमत पर नज़र रखना होगा
  • "दिन के अंत में ...": यह वाक्य किसी भी प्रकार का मतलब नहीं है, लेकिन आप एक मुक्का देने की इच्छा को दूसरे में फेंकने में सफल होता है।
  • "न डेविल्स एडवोकेट ऐसा करने के लिए, लेकिन ...": लोगों को अक्सर इस वाक्यांश का उपयोग के रूप में अगर उन्हें लगता है कि वे इस तरह की चीजों के रूप में (वे नाटक है, लेकिन केवल एक चीज मैं के बारे में परवाह लागू करने के लिए सक्षम किया जा रहा है अन्य लोगों को सुनने के लिए बेहतर होते हैं उनकी दृष्टि से, शैतान के वकील की तरफ से भी) या वे सिर्फ बातचीत को पटरी से उतारने की कोशिश करते हैं
  • "जो आप चाहते हैं ..."। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ गंभीर चर्चा शुरू करना चाहते हैं, लेकिन जब भी आप किसी तर्क पर चलते हैं, "एक जो करना चाहते हैं" कहना जारी रहता है, एक पल के लिए रुको। उसे बताएं कि वह अपमानजनक तरीके से व्यवहार कर रही है और चर्चा को एक और क्षण में पोस्ट कर देती है, अगर आप अभी भी इसके साथ सौदा करने जा रहे हैं।
  • भाग 3
    तार्किक भ्रम में पड़ने से बचें

    छवि शीर्षक एक जीत चरण 11
    1
    समझें कि तार्किक भ्रम क्या हैं ये तर्क अन्य सभी लोगों को ओवरराइड कर सकते हैं क्योंकि वे अवैध मान्यताओं पर आधारित हैं। यदि आप इसे एक चर्चा जीतने के लिए सेवा की है, तो आप बेहतर अपने तर्क पर पुनर्विचार करना चाहते हैं।
    • यही कारण है कि आप क्या कहना चाहते हैं, इस बारे में एक विचार करना जरूरी है, इस तरीके से आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि आपके तर्कों में कोई भ्रम नहीं है।
    • यदि आप ध्यान दें कि दूसरे एक तार्किक भ्रांति का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे स्पष्ट करें। उदाहरण के लिए कहें, "आपके अनुसार 70% लोग समलैंगिकों के बीच विवाह का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन मैं आपको याद दिलाता हूं कि यह एक ही बात है जो सौ साल पहले गुलामी की बात है। क्या आप वाकई इस पर अपनी तर्क का आधार चाहते हैं? "
  • छवि का एक शीर्षक जीत एक तर्क चरण 12
    2
    डायवर्सेंस का उपयोग करने से बचें इस प्रकार का भ्रम अक्सर चर्चाओं में प्रकट होता है अभ्यास में ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति प्रतिद्वंद्वी के तर्कों का मुकाबला करने के बजाय उन्हें उपहास करता है, और फिर वार्तालाप को इस सवाल पर ले जाता है जो उसे रूचि रखते हैं (यही कारण है कि यह सुनने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है)।
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। एक व्यक्ति कहता है कि "सभी नारीवाद पुरुषों से नफरत करते हैं" नारीवादियों की लैंगिक समानता (वेतन में अंतर, लिंग-आधारित हिंसा, अनुसंधान दिखाते हुए कि पुरुषों चर्चाओं पर हावी करते हैं) के बारे में चिंतित होने के बजाय, उन्होंने इस मुद्दे के बारे में शिकायत जारी रखने का फैसला किया।
  • इस तरह के तर्कों का इस्तेमाल वार्तालाप को हटाने के लिए किया जाता है ताकि वार्ताकार को अपने दृष्टिकोण को लगातार समझाया जा सके।
  • छवि का शीर्षक एक जीत 13 कदम
    3
    भावनात्मक भ्रम पैदा करने से बचें ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति बड़ी दुर्घटनाओं की तुलना महान त्रासदियों से करता है। यह राजनैतिक क्षेत्र में लगातार होता है, और उनसे बचने के लिए बेहतर होता है, क्योंकि वे केवल आपके वार्ताकारों को परेशान कर देते हैं, जिससे उन्हें आपके दृष्टिकोण में रुचि खोनी पड़ती है।
  • एक सामान्य उदाहरण है बेप्पी ग्रिलो (या कोई और) हिटलर से तुलना करना इसका मूल रूप से मतलब है कि आप एक ऐसे व्यक्ति की तुलना कर रहे हैं, जो आप आधुनिक इतिहास में सबसे बड़ी हत्यारे को पसंद नहीं करते थे, जिन्होंने पूरे जातीय समूह को खत्म करने की कोशिश की थी जब तक कोई नरसंहार तैयार नहीं कर रहा है, आप हिटलर से इसकी तुलना नहीं करना चाहते हैं।
  • यदि आपकी तर्क भावनात्मक भ्रम पर आधारित हैं, तो आपको अपनी प्राथमिकताओं की समीक्षा करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • छवि का एक शीर्षक विन एक चरण 14
    4
    बिल्कुल विज्ञापन hominem हमलों से बचें। वे तब होते हैं जब किसी व्यक्ति ने अपने विचारों को चुनौती देने की बजाय सांस्कृतिक पृष्ठभूमि या किसी अन्य की उपस्थिति पर हमला किया। चर्चा के विषय पर ध्यान दिए बिना, महिलाओं को अक्सर शारीरिक रूप से इन हमलों के शिकार होते हैं।
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। अपनी मां को मूर्ख या बेवकूफ देते हुए चर्चा करते हुए उससे चर्चा करने या उसके चरित्र के साथ कुछ भी नहीं करना पड़ता है
  • इस प्रकार के हमले में कुछ भी नहीं है, बल्कि उसके वार्ताकारों को उकसाता है, जिससे वह आपके दृष्टिकोण के सभी हितों को खो देता है। यदि कोई व्यक्ति इस तरह की भ्रांति का उपयोग करने की कोशिश करता है, तो वह खुले तौर पर अपनी असहमति की घोषणा करता है या वार्तालाप को त्याग देता है (अक्सर जो लोग आपके व्यक्तिगत स्तर पर हमला करते हैं वे आपकी राय सुनने के इच्छुक नहीं हैं)
  • छवि शीर्षक एक जीत चरण 15
    5
    भ्रम में मत आना विज्ञापन लोकल. यह भावनात्मक भ्रमों में से एक है, जो तर्कों के गुणों में प्रवेश किए बिना "सकारात्मक" और "नकारात्मक" अवधारणाओं के साथ ही व्यवहार करता है। यह एक ऐसी तकनीक है जिसे अक्सर राजनीति की दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है।
  • एक उदाहरण: "यदि आप गणतंत्र के राष्ट्रपति का समर्थन नहीं करते हैं, तो आप एक सच्चे इतालवी नहीं हैं (आप एक अराजकतावादी-विद्रोहवादी हैं)"। इस तरह के एक प्रतिज्ञान के साथ, वास्तविक समस्या पर चर्चा करना संभव नहीं है, यह है कि क्या गणराज्य के वर्तमान राष्ट्रपति ने गलतियां की हैं या नहीं। जो लोग इस दलील का पीछा करते हैं उनमें उन लोगों के देशभक्ति में सवाल शामिल होता है जो असहमत हैं, व्यावहारिक रूप से एक बेकार और अर्थहीन चीज
  • छवि का शीर्षक विज़ाइन एक तर्क चरण 16
    6
    बदसूरत भ्रम का उपयोग न करें यह एक बहुत ही सामान्य तकनीक है और इसका उपयोग हर क्षेत्र में किया जाता है: राजनीतिक, व्यक्तिगत, सामाजिक आदि। यह बहुत समझदार लग सकता है, लेकिन यह पहली सत्यापन के लिए नहीं पकड़ता है। असल में यह इस विचार से शुरू होता है कि यदि कोई घटना दी जाती है, तो घटनाओं की एक श्रृंखला (बी, सी, डी।) उत्पन्न होती है जो अनिवार्य रूप से जेड की ओर ले जाएगी। भ्रम की तुलना ए से जेड की तुलना में हो रही है, यह कह रही है कि अगर ऐसा नहीं होता है ए, यहां तक ​​कि जेड भी ऐसा नहीं करेगा
  • उदाहरण: एक निषेधाज्ञा बताता है कि अगर आप हल्की दवाओं को हल्का करते हैं, तो आप जल्द ही भारी दवाओं को वैध बनाना चाहेंगे। घटना ए हल्की दवाओं का वैधीकरण है, लेकिन यह सीधे Z ईवेंट से संबंधित नहीं है
  • विन्ड अ अर्गर्मेंट स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    सामान्यीकरण से बचें वे गरीब या गलत जानकारी पर आधारित निष्कर्ष हैं अक्सर वे सभी जानकारी प्राप्त करने के बिना, जल्दी से एक चर्चा समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • एक उदाहरण: "आपकी नई प्रेमिका मुझे नफरत करती है, भले ही मैंने केवल एक बार उससे बात की।" समस्या यह है कि आप उसे केवल एक बार मिले संभवतः उस अवसर पर वह शर्मीली था या खराब दिन था। यह तय करने के लिए आपके पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि वह लड़की आपको नफरत करती है या नहीं
  • टिप्स

    • व्यक्ति में चर्चा का सामना करना हमेशा बेहतर होता है (जब तक आप जीवन के खतरे में नहीं होते)। शांत रहने के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, अगर आपको फोन पर तर्क का सामना करना पड़ता है, तो गहरी सांस लेना और विशिष्ट होना याद रखें।

    चेतावनी

    • फेसबुक, ट्विटर, टम्बलर आदि जैसे सामाजिक नेटवर्क पर चर्चा न करें। कोई भी चर्चाओं को जीत नहीं लेता है, और संभवतः कुछ ट्रॉल्स द्वारा शुरू किया गया था।
    • याद रखें कि इस लेख में चर्चाओं को जीतने की संभावना बढ़ाने के लिए आपको सुझावों के साथ ही प्रदान किया जा सकता है आप सुरक्षित जीत की गारंटी नहीं दे सकते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com